मीशो पर रिटर्न कैसे करें? (कोई भी सामान)


मीशो लोकप्रिय रीसेलर और शॉपिंग एप्लीकेशन है जिस पर आपको फ्लिपकार्ट और अमेजॉन की तरह ही विभिन्न कैटेगरी से संबंधित सामान की खरीदारी करने का मौका मिलता है। दूसरी शॉपिंग एप्लीकेशन की तरह यहां पर भी अगर कभी आपको गलत सामान की डिलीवरी हो जाती है और आप सामान को वापस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मीशो पर रिटर्न कैसे करें रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

मीशो पर रिटर्न कैसे करें

रिटर्न रिक्वेस्ट को एक्सचेंज रिक्वेस्ट भी कहा जाता है। इसके द्वारा आप प्राप्त हुए आइटम को वापस लौटा सकते हैं और उसकी जगह पर वही आइटम बिल्कुल नया प्राप्त कर सकते हैं। 


इस पेज पर हम आपको इसी की जानकारी दे रहे हैं। आज हम जानेंगे कि “मीशो पर रिटर्न कैसे करें” अथवा “मीशो पर एक्सचेंज कैसे करते हैं।”

मीशो पर रिटर्न कैसे करें?

मीशो के द्वारा डिलीवर किया गया सामान अगर खराब निकलता है या फिर आपको कोई और सामान प्राप्त होता है तो आप एक्सचेंज पीरियड के दरमियान खरीदे गए आइटम को रिटर्न कर सकते हैं। इसके लिए आप माई ऑर्डर सेक्शन में जा सकते हैं और रिटर्न का अनुरोध कर सकते हैं।

इसके पश्चात निश्चित दिनों के अंदर डिलीवरी ब्वॉय आपसे आइटम को पिक कर लेता है और उसके बाद निश्चित दिनों के अंदर दूसरा आइटम आपको डिलीवरी ब्वॉय के द्वारा डिलीवर किया जाता है।

मीशो पर रिटर्न करने का तरीका

अगर आपको मीशो के द्वारा शॉपिंग करने पर किसी गलत आइटम की डिलीवरी कर दी गई है तो उसे वापस लौटाने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: सबसे पहले मोबाइल में इंटरनेट डाटा ऑन करें और उसके पश्चात मीशो एप्लीकेशन को ओपन करें।

2: मीशो एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको order वाले सेक्शन में चले जाना है।

3: अब आप जिस आर्डर को रिटर्न करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करना है।

4: अब आपको नीचे की साइड में Return वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको return वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।


6: अब एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। उसमें जो जानकारियां मांगी जा रही है आपको उन्हें सही प्रकार से दर्ज करना है।

7: अब सबसे आखरी में आपको Continue वाली बटन पर क्लिक करना है।

8: अब आपका रिटर्न रिक्वेस्ट मीशो एप्लीकेशन के पास चला जाएगा जिसके पश्चात निश्चित दिनों के अंदर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर आएगा।

9: आपको डिलीवरी बॉय को आइटम उसकी पैकिंग के साथ साथ ही बिल के साथ जमा कर देना है।

10: डिलीवरी ब्वॉय आपके आइटम की सही प्रकार से चैकिंग करेगा और फिर आइटम लेकर के अपने साथ चला जाएगा।

इसके पश्चात आपको दूसरा आइटम 10 दिनों के अंदर फिर से आपके घर पर डिलीवरी बॉय के द्वारा डिलीवर किया जाएगा।

मीशो रिटर्न रिक्वेस्ट पर कैसे कार्रवाई करता है?

आइटम इनफार्मेशन पेज पर दी गई इंडिकेटेड रिटर्न या एक्सचेंज पीरियड के दरमियान प्लेटफार्म पर खरीदे गए आइटम को वापस किया जा सकता है। किसी भी आइटम को वापस करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन मीशो एप्लीकेशन के द्वारा किया जाता है। अगर कोई आइटम वापस करने के लायक है तो आइटम खरीदने वाला व्यक्ति एप्लीकेशन में माय आर्डर सेक्शन के तहत जाकर के रिटर्न करने की रिक्वेस्ट कर सकता है।

आपको एप्लीकेशन में जाकर के माय आर्डर वाले सेक्शन के तहत एक रिटर्न रिक्वेस्ट बनानी होती है और साथ ही साथ एप्लीकेशन के द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शन का पालन करना होता है। एप्लीकेशन के द्वारा आपकी रिटर्न रिक्वेस्ट को स्वीकार करने के पश्चात एक रिटर्न आईडी भी जनरेट की जाती है। अगर आपने एक ही नंबर में कई आइटम को खरीदा हुआ है तो अलग अलग आइटम के लिए आप अलग-अलग रिटर्न रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

एक बार आपके द्वारा की गई रिटर्न की रिक्वेस्ट को करने के पश्चात एप्लीकेशन के द्वारा आपके रिक्वेस्ट का एनालिसिस किया जाता है और उस पर कार्रवाई की जाती है। रिटर्न से संबंधित अथवा एक्सचेंज से संबंधित सभी दावे एप्लीकेशन के निर्णय के तहत ही होते हैं।

आइटम को वापस करने के लिए आपके द्वारा अगर पिकअप शेड्यूल तय किया गया है तो डिलीवरी पार्टनर के द्वारा दिए जाने वाले आइटम को तैयार करके रखें। कृपया आइटम को ओरिजिनल मैन्युफैक्चरर निर्माता की पैकिंग में रखें और सभी टैग बरकरार हो, इसका भी ध्यान रखें साथ ही वारंटी कार्ड भी आइटम के साथ रखें।

जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर आइटम लेने के लिए आता है तो वह आइटम की सही प्रकार से जांच करता है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि आइटम रिटर्न गाइडलाइंस के तहत सभी पात्रता को पूरा करता है।

अगर आइटम की क्वालिटी में कोई भी कमी पाई जाती है तो आइटम रिटर्न नहीं होगा और आइटम के लिए कोई भी पैसे वापस भी नहीं किए जाएंगे।

इस बात को भी बता दें कि आइटम उसी जगह से लिया जाएगा जहां पर आइटम की डिलीवरी की गई थी। अगर पिकअप किसी दूसरी जगह से किया जाना है तो इसके बारे में मीशो एप्लीकेशन को इंफॉर्मेशन देना आवश्यक है।


रिटर्न किया गया प्रोडक्ट एप्लीकेशन के वेयरहाउस में पहुंचने के पश्चात उसकी चेकिंग की जाती है और अगर प्रोडक्ट में कोई ऐसी खराबी पाई जाती है जिसके पीछे आप जिम्मेदार हैं तो आपको आइटम के पैसे वापस नहीं किए जाएंगे और अगर आइटम सही है तो आपको रिफंड कर दिया जाएगा।

मीशो पर आइटम रिटर्न से संबंधित गाइडलाइन

अपना आइटम वापस करने से पहले आपको निम्न बातों को ध्यान में रखना है:-

  • आपको आइटम के ब्रांड अथवा मैन्युफैक्चरर के बॉक्स अथवा पैकेजिंग, वारंटी कार्ड, टैग और आइटम के सभी सामान को अपने पास इकट्ठा करके रखना है।
  • आपके द्वारा आइटम को कोई भी नुकसान ना पहचाया गया हो इसका ध्यान रखना है।
  • आपके पास जो आइटम मौजूद है उस पर कोई भी दाग नहीं होना चाहिए। वह जैसा आपको नया प्राप्त हुआ था आपको वैसा ही उसे वापस करना चाहिए।
  • प्राप्त हुए आइटम में अगर कोई चीज कम है तो ऐसी अवस्था में भी आइटम को वापस करने में दिक्कत हो सकती है।

मीशो एप से रिफंड कैसे लें?

जब आप एप्लीकेशन पर रिफंड पाने की रिक्वेस्ट करते हैं तो रिफंड के पैसे आपको उसी जगह पर प्राप्त होते हैं जिसका इस्तेमाल करके आपने एप्लीकेशन पर आइटम की बुकिंग करने के पश्चात उसकी पेमेंट की थी।

हालांकि अगर आपने आइटम कैश ऑन डिलीवरी के तहत लिया था तो भी पैसे पाने के लिए आपको एप्लीकेशन में अपने बैंक अकाउंट की जानकारी को ऐड करना है। अगर आपके द्वारा गलत बैंक अकाउंट नंबर दिया जाता है तो इसके प्रति मीशो एप्लीकेशन की कोई भी जवाबदारी नहीं होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि जब आप रिफंड की रिक्वेस्ट डालते हैं तो डिलीवरी ऐड्रेस से आइटम प्राप्त करने के पश्चात अगले ही दिन से रिफंड की प्रक्रिया पर अमल किया जाना स्टार्ट कर दिया जाता है।

हालांकि याद रखें कि आपको रिफंड की रिक्वेस्ट करने से पहले एप्लीकेशन में अपने बैंक अकाउंट की जानकारी को अपडेट कर देना है। इसके लिए आपको एप्लीकेशन में जाना है और माय बैंक डिटेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर बैंक की सभी जानकारियों को बिल्कुल सही सही उनकी निश्चित जगह में दर्ज कर के सबमिट कर देना है।

मीशो पर रिफंड क्यों नहीं मिला?

आपको एप्लीकेशन के द्वारा तब रिटर्न नहीं दिया जाता है जब आपने जो आइटम वापस लौटाया है वह जो आइटम आपको मिला था वह आइटम ना हो। इसके अलावा आपके द्वारा आइटम को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाया गया हो।

या फिर आपके पास आइटम का बिल ना हो। इसके अलावा अगर आप अथवा आपका आइटम मीशो की रिटर्न पॉलिसी  का पालन नहीं करते हैं तो ऐसी अवस्था में भी आपको रिफंड नहीं मिलता है।

FAQ:

अगर हमने मीशो से कैश ऑन डिलीवरी के द्वारा सामान लिया हो और हमने रिटर्न किया हो तो हमें पैसे कैसे मिलेंगे?

आपके बैंक अकाउंट में

मीशो के द्वारा रिटर्न कितने दिनों में किया जाता है?

7 से 10 दिन

क्या रिटर्न करने पर हमसे कोई चार्ज लिया जाता है?

बिल्कुल नहीं

हमारे द्वारा रिटर्न किया गया आइटम कौन लेने आता है?

डिलीवरी ब्वॉय

क्या हम आइटम को रिटर्न करके रिफंड की रिक्वेस्ट कर सकते हैं?

जी हां

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “मीशो पर रिटर्न कैसे करें?” के बारे में जानकारी दी है।

Hope आपको “मीशो पर रिटर्न कैसे करें?” का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here