मेगापिक्सेल क्या होता है? – What Is Megapixel In Hindi

0

Megapixel kya hai in hindi? दोस्तों यदि मैं आपसे बात करूं कि जब आप दुकान पर नया Smartphone खरीदने जाते हैं! तो आप उस मोबाइल का कैमरा जरूर देखते हैं, और यह भी पता करते हैं कि यह कितने Megapixel का कैमरा है! परंतु मैं यदि आपसे पूछूं कि यह Megapixel होता क्या है, तो शायद आप सोच में पड़ जाए! क्योंकि हमारी रोजाना की जिंदगी में अक्सर कई ऐसे शब्द होते हैं! जिन्हें हम रोजाना उपयोग तो करते है परंतु हमें उनका मतलब नहीं पता होता। ठीक उसी तरह Megapixel शब्द तो हर कोई बोलता है, लेकिन उनको उनका मतलब पता नहीं होता है.

दोस्तों सालों से मोबाइल कंपनियां हमें कैमरे के सिर्फ Megapixel के बारे में बताती हैं, लेकिन क्या वास्तव में Megapixel ही फोटो की क्वालिटी पर निर्भर करता है इस बात का भी जवाब आपको इस लेख पर मिलेगा। एक Smart यूजर होने के नाते आपको Megapixel के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसलिए यदि आप भी है यह जानने के लिए उत्सुक है कि है आखिर मेगापिक्सेल क्या होता है? (What Is Megapixel In Hindi) कैसे काम करता है? इसका उपयोग क्या है? & All about megapixel in hindi? तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।


दोस्तों आज की इस पोस्ट को पढ़ने का एक बड़ा फायदा यह होगा कि आप जब भी एक कैमरा या फिर मोबाइल फोन खरीदेंगे! तो आपको इस Megapixel की जानकारी याद रहेगी। तो दोस्तों बिना देरी किए आज के इस लेख को शुरू करते हैं, और जानते हैं कि यह Megapixel क्या होता है? (What Is Megapixel In Hindi)

मेगापिक्सेल क्या होता है? – What Is Megapixel In Hindi

सरल शब्दों में समझें तो Megapixel इंडिकेट करता है कि एक Picture मैं कितने Detail होंगी! जितना अधिक Megapixel होगा, उतना बेहतर उस Image का print होगा. तो मेगापिक्सल के बारे में अधिक जानने से पूर्व हमारा Pixel को जानना बेहद जरूरी है। Pixel शब्द वास्तव में picture Element को प्रदर्शित करता है।

यह Pixel छोटी-छोटी Dots होते हैं, जो कंप्यूटर पर चित्र बनाते हैं! चाहे फिर वह Led मॉनिटर हो या फिर Crt मॉनिटर। दोस्तों कंप्यूटर स्क्रीन को हजारों-लाखों pixels के मैट्रिक्स में विभाजित किया जाता है। यह Pixel इतने छोटे छोटे होते हैं कि आपको individually प्रत्येक पिक्सेल को देखना बेहद मुश्किल होता है। और यही वजह है कि एक Clear image के पीछे लाखों Pixels होते हैं।

बहरहाल हम बात कर रहे थे Megapixel की दोस्तों एक Megapixel एक Million Pixel के बराबर होता है तथा Megapixel को आमतौर पर डिजिटल कैमरा के Resolution को डिस्क्राइब करने के लिए किया जाता है। फिर चाहे वह मोबाइल डिवाइस का कैमरा हो या फिर एक Dslr कैमरा।

उदाहरण के तौर पर यदि हम 7 Megapixel का कैमरा लेते हैं तो यह click की गई फ़ोटो में 7,200,000 Megapixel को Capture कर पाता है। तो दोस्तों यही वजह है कि जितना अधिक कैमरे का Megapixel होगा उतनी गहराई से वह चीजों को Capture कर पाता है।

यही वजह है कि जब भी Camera खरीदा जाता है, तो उसके Megapixel नंबर्स को देखा जाता है। तो यहां पर यदि हम कुल मिलाकर देखें तो असल में Pixel ही कैमरे की क्वालिटी के लिए मुख्य होते हैं। परंतु इन डिजिटल Camera की मार्केटिंग करने के लिए Megapixel शब्द का इस्तेमाल होता है


क्योंकि 6.3 मेगापिक्सल कहना सरल है जबकि 6,291,456 pixel कहना कठिन है। क्योंकि इन pixels से मिलकर ही megapixel बनता है।

क्या अधिक मेगापिक्सेल का मतलब फ़ोटो की क्वालिटी बहेतर होना है?

दोस्तों Megapixel को कैमरा के सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक माना जाता है, परंतु कैमरा का मेगापिक्सल ही उसकी image क्वालिटी को Measure (माँपता) नहीं करता है, बल्कि मेगापिक्सल का कार्य केवल यह निर्धारित करना होता है कि total संख्या के आधार पर 3D image कितनी बड़ी हो सकती है.।

और वास्तव में कैमरे द्वारा क्लिक की गई Picture की क्वालिटी sensor की क्वालिटी तथा उसके प्रकार पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आप अक्सर देखते होंगे किसी डिवाइस के 10 Mp कैमरा की फोटो तथा दूसरे डिवाइस की 10 Megapixel कैमरा फोटो की क्वालिटी अलग-अलग होती है।

दोस्तों यह Sensor की एक अच्छे 10Mp कैमरा की पिक्चर तथा बुरे 10 मेगापिक्सल Picture के बीच के अंतर को बताता है। तो दोस्तों इस तरह आप यह तो समझ चुके होंगे कि image की बेहतर क्वालिटी के लिए एक अच्छे सेंसर का होना कितना जरूरी है।

तो अब आप यदि सिर्फ मेगापिक्सल के आधार पर किसी mobile या camera डिवाइस को ना खरीदें बल्कि उसके senser के बारे में भी जानकारी लें।


क्योंकि Megapixel सिर्फ यह निर्धारित करता है कि क्वालिटी loose किए बगैर कोई पिक्चर कितनी बड़ी प्रिंट की जा सकती है। उदाहरण के लिए 1.3 मेगापिक्सल Cellphone का कैमरा 4 × 3 इंच की पिक्चर को प्रिंट करने के लिए बेहतर है। लेकिन यदि इमेज के साइज को बढ़ा दिया जाता है तो print क्वालिटी loose हो जाती है।

दोस्तों इस बात का सबसे बेहतरीन उदाहरण आप iphone को ले सकते हैं! यदि आप नॉर्मल फोन के 12 Mp को iphone के 12 मेगापिक्सल कैमरे से compare करेंगे तो चूँकि आईफोन के कैमरे के बेहतर सेंसर क्वालिटी की वजह से आपको आईफोन की फोटो Clear दिखाई देती है।

एक डिजिटल कैमरे में Sensor कैसे कार्य करता है?

डिजिटल कैमरा में इमेज sensor का कार्य photographs को रिकॉर्ड करना होता है, असल में यह इमेज सेंसर एक कंप्यूटर चिप होता है जो उस प्रकाश (लाइट) की मात्रा को मापता है, जो Lens के माध्यम से travel कर Chip को स्ट्राइक करता है।

दोस्तों यह Image सेंसर छोटे-छोटे Receptors होते हैं, तथा वास्तव में इन्हें Pixels कहा जाता है। इसमें प्रत्येक रिसेप्टर उस प्रकाश की speed को माँप सकता है जो कि chip को Strike करता है।

और इसलिए एक image में लाखों pixels होते हैं अर्थात रिसेप्टर्स होते हैं, इनकी कुल संख्या निर्धारित करती है कि एक कैमरा कितना Mp रिकॉर्ड कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कि आप किसी भी कैमरा Device के मेगापिक्सल की Settings को Adjust कर सकते हैं, अर्थात अधिकतर मोबाइल डिवाइस तथा डिजिटल कैमरा आप को अनुमति देते हैं कि जिस फोटो को आप Shoot कर रहे हैं, आप उस फोटो के Megapixel साइज को कम भी कर सकते हैं।

यदि कैमरे का मेगापिक्सल 20 है तो आप उसे 12 Mp या 8Mp 6Mp में adjust कर सकते हैं। लेकिन ऐसी सलाह अक्सर नहीं दी जाती। लेकिन यदि आपके Storage space में कमी है, तो आप कम Megapixal में फोटो को Shoot कर save कर सकते हैं।

इसलिए अधिक मेगापिक्सल से क्लिक की गई फोटो अधिक Storage लेती है।

iPhone Camera Vs Android Camera In Hindi

दोस्तों यहां पर आपके मन में सवाल आ सकता है कि कौन सी ऐसी चीज है? जो iphone के 8 मेगापिक्सल को Android के 13 मेगापिक्सल से बेहतर बनाती है।

दोस्तों यदि आप वर्तमान समय में Market में जाएं तो आप देखते हैं कि Vivo, Oppo, Samsung, Moto इत्यादि कंपनियां अपने Smartphones में अधिक कैमरा होने की वजह से उन्हें प्रमोट करती हैं! इसलिए हमारा इस हकीकत को जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आखिर ऐसा क्यों है कि iphone के 8 मेगापिक्सल और Android device के 13, 16 या 20 मेगापिक्सल के कैमरे से क्यों बेहतर होता है।

तो यदि हम इस के सवाल के उत्तर को जाने तो जैसा कि हमने ऊपर जाना कि कैमरे की क्वालिटी के पीछे Sensor का मुख्य रोल होता है। क्योंकि यह Sensor लाइट को कैप्चर करता है, जिसे हम image में देख पाते हैं। दोस्तों किसी भी कैमरे में सेंसर image के साइज Resolution, low-light परफॉर्मेंस इत्यादि देख पाता है, की आपकी फोटो कितनी शानदार दिखेगी।

इसलिए image क्वालिटी के लिए सेंसर का होना बेहद जरूरी है,इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके फोन में कितना Megapixel है, यदि आपकी सेंसर क्वालिटी low है। याद रहे image की Quality Sensor के आकार, उस पर pixels की संख्या और उन pixels के साइज पर एक बार करती है।

इसलिए low Megapixel में भी iphone के बेहतर कैमरा क्वालिटी होने की यही वजह है, कि इनमें बेहतरीन Sensor का उपयोग होता है। क्योंकि सेंसर के आकार पर निर्भर करता है कि Frame पर क्या दर्ज हो रहा है, क्योंकि छोटे Sensor scene को कम कैप्चर तथा crop कर पाते हैं! यदि तुलना की जाए उसकी full-frame से।

आपको बता दें कि Apple iphone 5s sensor का साइज iphone 5 की तुलना में 15% अधिक बड़ा है। तो यहां पर सवाल आता है कि iphone कैमरा better है या एंड्राइड कैमरा!

दोस्तों ऐसा नहीं है कि सभी iphone Android कैमरा को टक्कर नहीं दे सकते! वर्तमान समय में गूगल Pixel 2, सैमसंग Note 8 इत्यादि अनेक एंड्राइड डिवाइस है। जो iphone के कैमरे को अच्छी खासी टक्कर देते हैं। हालांकि iphone कैमरा से click गई फोटो आंखों के लिए बेहतर होती है। इसलिए यही वजह है कि अक्सर फोटो के कलर्स आमतौर पर वास्तविक रंग से भिन्न होते हैं।

उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की मेगापिक्सेल क्या होता है? – What Is Megapixel In Hindi? मेगापिक्सल के विषय पर जानकारी लेते हुए यहां आपका यह यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके Mobile तथा Dslr कैमरा के बीच में क्या फर्क होता है।

Mobile Camera Vs DSLR Camera In Hindi

तो दोस्तों mobile कैमरे की तुलना में Dslr कैमरे से खींची गई फोटो हमें इतनी सुंदर आकर्षक इसलिए लगती है! इसका महत्वपूर्ण कारण है Sensors का साइज। क्योंकि Dslr कैमरे में Sensor का साइज मोबाइल कैमरे की तुलना में काफी बड़ा होता है! और जिस वजह से Dslr captured इमेज की एडिटिंग एवं Manipulating (बदलाव) करना सरल होता है।

इसलिए जब भी फोटोग्राफी की बात होती है, तो Dslr हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। यदि आप एक Dslr कैमरे को देखें तो इसमें eye viewfinder, variable aperture, shutter speed control, इत्यादि से हम इमेज को जैसे चाहें वैसे कंट्रोल कर पाते हैं।

यहां हमने स्मार्टफोन के dslr कैमरा की तुलना की है, जिसके आधार पर आप स्वयं निर्णय कर पाएंगे कि Dslr कैमरा और स्मार्टफोन के कैमरे में क्या फर्क है!

Picture Quality

आप एक स्मार्टफोन एवं Dslr कैमरा द्वारा क्लिक की गई दोनों images के बीच आसानी से पता कर पाएंगे कि कौन-सी फोटो कैमरे से क्लिक की है, और कौन सी स्मार्टफोन से।

हालांकि वर्तमान समय में गूगल Pixel 3, Note 8 आईफोन X इत्यादि अनेक स्मार्ट फोन की कैमरा क्वालिटी शानदार है! परंतु Dslr कैमरा की सेटिंग्स के जरिए आप जैसे चाहे वैसे आकर्षक photo क्लिक कर सकते हैं।

Versatility & Function

दोस्तों Dslr कैमरा में कई Options जैसे कि Lens change कर सकते हैं, और किसी भी उपयुक्त Lens को अपने Dslr कैमरा में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यदि हम दूसरी तरफ स्मार्टफोन के कैमरे को देखें तो यहां पर in-built lens होते हैं यही वजह है कि कंपनी द्वारा जो आपको कैमरा दिया गया है उसमें आप स्वयं बदलाव नहीं कर सकते।

जबकि Dslr कैमरा में आप विभिन्न प्रकार के लेंस जैसे fisheye lenses इत्यादि का इस्तेमाल कर फ़ोटो क्लीक कर सकते हैं। साथ ही आप lens का इस्तेमाल आप Fast moving ऑब्जेक्ट्स को कैप्चर करने इत्यादि के लिए कर सकते हैं।

Image Editing

डीएसएलआर कैमरा image Editing फीचर्स के साथ आते हैं, जबकि स्मार्टफोन पर आप Image एडिट करने के लिए अनेक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Flash

फोटोग्राफी में Lighting का विशेष महत्व होता है, यदि हमें स्मार्ट फोन के कैमरे को देखें! तो यहां आपको Led Flash मिलता है।

जबकि एक Dslr कैमरा में Xenon flash होता है इस वजह से Dslr कैमरा द्वारा image में लाइटिंग इफेक्ट शानदार होता है । क्योंकि led फ्लैश की तुलना में Xenon फ्लैशलाइट अधिक Brighter होती है।

Viewing Angle

दोस्तों यदि स्मार्टफोन कैमरा के बारे में जानते होंगे तो आपको पता होगा। स्मार्टफोन में Limited Viewing angle होता है, और इसका मुख्य कारण है Fixed फोकल लेंथ! यही वह कारण है जो फोटोग्राफी में एक कैमरा को Dslr के मुकाबले low कर देता है।

क्योंकि Dslr कैमरा में Versatile Viewing एंगल होता है, आज आप मार्केट में Dslr देख सकते हैं जिनमें 360 Viewing Angle होता है। डीएसएलआर कैमरा में यही वह एक खासियत है जो Dslr कैमरा को स्मार्टफोन कैमरा से बिल्कुल हटकर बना देता है।

तो दोस्तों इस प्रकार Dslr कैमरा तथा smartphone कैमरा के बीच आपने अंतर को जाना! इसके अलावा भी अनेक ऐसे कारण हैं जो Dslr कैमरा तथा एक मोबाइल कैमरे में अलग-अलग होते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही! उम्मीद है आज आपको विस्तार पूर्वक इस लेख में मेगापिक्सल की जानकारी देने की मेरी यह कोशिश सफल रह रही! और अब आप जान गये होगे की मेगापिक्सेल क्या होता है? (What Is Megapixel In Hindi) कैसे काम करता है? इसका उपयोग क्या है? & All about megapixel in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको मेगापिक्सेल क्या होता है? – What Is Megapixel In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here