मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ?


आज के इस आधुनिक युग में हम सभी ज्यादा से ज्यादा मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं और ऐसा मालूम पड़ता है कि बिना मोबाइल फोन के रहना अब हमारे लिए आसान नहीं होगा? मोबाइल फोन के माध्यम से हमें कई सारी सुविधाएं प्राप्त होती हैं और इसी वजह से हमें मोबाइल फोन कहीं ज्यादा प्यारा नजर आता है। तो दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ?

मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ?

सामान्य से हम मोबाइल फोन के बारे में जानते हैं लेकिन इनके आंतरिक पहलुओं के बारे में हमें सही जानकारी नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको मोबाइल फोन के बारे में सभी जानकारी विस्तृत रूप में देने वाले हैं।  


तो दोस्तों चलिए सबसे पहेले देखते हैं की आख़िर मोबाइल क्या है? और मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ?

मोबाइल क्या है?

आज के इस आधुनिक युग में जब मोबाइल बहुत उपयोग होता है, ऐसे में हम मोबाइल फोन को एक वायरलेस डिवाइस के रूप में जानते हैं जिसमें हम फ्री होकर कभी भी फोन कर सकते हैं। मोबाइल फोन में कई सारी सुविधाएं प्राप्त होती हैं जिसमें मुख्य रुप से  कॉल करना, संदेश भेजना, वीडियो कॉलिंग करना इत्यादि होता है।

आधुनिक समय में मोबाइल छोटे आकार का होता जा रहा है जिसमें सुविधाएं ज्यादा होती हैं और निश्चित रूप से हम इन सुविधाओं का उपयोग अपनी दिनचर्या में करते हैं। मोबाइल के माध्यम से हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से  जुड़े रहते हैं

मोबाइल का आविष्कार किसने किया?

अब तक ज्ञात जानकारी के अनुसार मोबाइल फोन के अविष्कारक जॉन माइकल और मार्टिन कूपर को माना जाता है जिन्होंने सबसे पहला मोबाइल 1973 में बनाया था। ऐसा माना जाता है कि उनके द्वारा बनाए गए इस मोबाइल का वजन 2 किलोग्राम और कीमत लगभग ₹2 लाख थी। 

यह दोनों वैज्ञानिक मोटोरोला कंपनी के मैनेजर भी थे। इसके पीछे उनका मुख्य उद्देश्य लोगों की बीच की दूरी को कम करना था जिसमें लोग दूर रहकर भी एक दूसरे के पास रह सकते थे। धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी में विकास होता चला गया और नए नए फोन मार्केट में आने लगे थे।

मोबाइल का फुल फॉर्म क्या होता है?

हम सभी लोग ज्यादा से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और आज हम आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देने वाले हैं

M = Modified
O = Operation
B = Byte
I = Integration
L= Limited
E = Energy 

मोबाइल को हिंदी में ‘’दूरभाष यंत्र’’ कहा जाता है।

दुनिया का सबसे पहला फोन कौन सा है?

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन मोटरोला कंपनी का ‘’Motorola DynaTAC 800X’’ था जिसे 1983 में लांच किया गया था। ऐसा माना जाता है कि उस समय इसकी कीमत $4000 रखी गई थी।

प्राचीन समय में जब पहला मोबाइल मार्केट में आया था उस समय उसका आकार बहुत बड़ा होता था जिसके माध्यम से उसे रख पाने में मुश्किल होती थी उस समय के मोबाइल में ज्यादा  सुविधाएं प्राप्त नहीं होती थी और  मोबाइल के माध्यम से सिर्फ कॉल करना हो पाता था। साथ ही साथ ज्यादा लोगों को मोबाइल के बारे में जागरुकता और जानकारी नहीं थी जिस वजह से ज्यादातर लोगों के पास मोबाइल नहीं था।

मोबाइल की विभिन्न जनरेशन

जैसे जैसे विकास होता गया वैसे वैसे मोबाइल की कई प्रकार की जनरेशन आने लगी। जिसमें क्रमशः पहले जनरेशन के रूप में जापान में 1979 में पहला सेल्यूलर फोन बनाया गया था और जिसे ‘’फर्स्ट जनरेशन’’ कहा गया। यह ऐसा मोबाइल था जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे से बात कर सकते थे लेकिन इसका उपयोग  सिर्फ  30 से 35 मिनट के लिए ही किया जा सकता था।

इसके बाद 1991 में  फिनलैंड में  Radiolinja द्वारा 2जी टेक्नोलॉजी का मोबाइल बनाया गया था जिसे ‘’सेकंड जनरेशन’’ नाम दिया गया। उसके  कुछ सालों के बाद आने वाले मोबाइल में कैमरा बनाया गया था जिसके माध्यम से नई-नई फोटो को खींचने का काम किया गया और लोगों को इसके बारे में जानकारी हुई थी

2001 में नई जनरेशन के मोबाइल की शुरुआत हुई जिसे 3G मोबाइल कहा गया था और जिसे जापान की कंपनी NTT DOCOMO द्वारा बनाया गया था और इस प्रकार की मोबाइल को ‘’थर्ड जनरेशन’’ कहा जाने लगा।

आज के समय में 4जी और 5G मोबाइल चलन में है जिसका लोग ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और आने वाले समय में और भी विकास होने की संभावनाएं देखी जा रहे हैं। ऐसे में अब तक सबसे ज्यादा नोकिया 1100 मोबाइल बेचा गया है।   

मोबाइल के फायदे 

वैसे तो आज के समय में हम सभी मोबाइल के फायदे से अनजान नहीं हैं बावजूद इसके हम आपको कुछ मुख्य फायदों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

  1. मोबाइल फोन के माध्यम से हम अपने सगे संबंधियों, रिश्तेदारों और दोस्तों से आसानी के साथ जुड़े रह सकते हैं और उन्हें मैसेज भी कर सकते हैं।
  2.  मोबाइल के माध्यम से अब वीडियो कॉल करना आसान हो गया है जिसमें हम सामने वाले का चेहरा बड़े ही आसानी के साथ देख सकते हैं।
  3.  आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के दौर में मोबाइल से ही बैंकों का काम आसानी से कर दिया जा सकता है इसके अलावा किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट करने में भी आसानी होती है।
  4.  आधुनिक स्मार्टफोन में कई सारी सुविधाएं दी जाती हैं जिनमें मुख्य रुप से कैमरा, वीडियो की सुविधा होती है जिसमें हम किसी पुरानी यादों को ताजा कर सकते हैं।
  5.  मोबाइल के माध्यम से भी हम कई प्रकार की जानकारियों को हासिल कर सकते हैं जिनमें मुख्य रुप से इंटरनेट काम आता है।
  6. मोबाइल फोन के माध्यम से आसानी के साथ ही ऑनलाइन रहते हुए शॉपिंग भी की जा सकती है।

मोबाइल के नुकसान

हमने ज्यादातर मोबाइल के फायदे के बारे में जानकारी हासिल की होती है लेकिन इसके माध्यम से कई प्रकार का नुकसान होता है। 

  1. मोबाइल को भटकाव का रास्ता माना जाता है जिसके दौरान युवा और ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करके अपने सही रास्ते से भटक जाते हैं।
  2.  अगर ज्यादातर मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में इससे उत्पन्न हुई रेडिएशन के माध्यम से हमें शारीरिक नुकसान हो सकता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक है।
  3.  कई बार ऐसा होता है कि जब सफर किया जाता है या फिर ड्राइविंग करते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में दुर्घटना हो सकती हैं।
  4.  मोबाइल में ज्यादा अच्छी सुविधा प्राप्त हो इसके लिए हम ज्यादा से ज्यादा अच्छा डाटा पैक डलवाते हैं और इससे हम अपने  कमाई  का अधिकतर भाग मोबाइल के ऊपर लगा देते हैं।
  5.  अगर रात में मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो निश्चित रूप से अनिद्रा, चिड़चिड़ापन  और थकान की समस्या हो सकती है।
  6. कई बार मोबाइल के माध्यम से फ्रॉड कर लिया जाता है और हमें बाद में पता चलता है। ऐसे में अगर समय रहते सचेत रहा जाए तो निश्चित रूप से समस्याओं से निपटा जा सकता है।

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य 

सामान्य रूप से हम सभी मोबाइल के बारे में जानकारी रखते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी देंगे।


  1. एक सर्वे के अनुसार पूरे विश्व में 50% लोग मोबाइल फोन का उपयोग सिर्फ गेम खेलने के लिए करते हैं।
  2.  ऐसे व्यक्ति जो मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, फिर दिन में कम से कम 100 से ज्यादा बार अपने मोबाइल फोन की जांच करते हैं।
  3.  लगभग 70% लोग ऐसे हैं जो सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल को देखते हैं और फिर अपने दिन की शुरुआत करते हैं।
  4. दुनिया भर में लगभग सेल्फी के दौरान  होने वाली मौतों में आंकड़ा सबसे ऊपर है।
  5. दुनिया में लगभग 70% लोग ऐसे हैं, जो नोटिफिकेशन आने पर तुरंत ही अपने फोन को देखने लगते हैं।
  6.  जापान में बनने वाले 90% मोबाइल वाटरप्रूफ होते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वहां  यह ज्यादातर लोग इसका उपयोग नहाते समय करते हैं।
  7.  मोबाइल का उत्पादन करने में सबसे पहला नंबर चीन का है जिसमें अब तक दुनिया को 70% मोबाइल बना कर दिए हैं।
  8.  इसके अलावा Sonim xp3300 दुनिया का सबसे मजबूत मोबाइल फोन माना गया है क्योंकि इसे 84 फिट के गिरने पर कोई भी नुकसान नहीं हुआ था और इसका नाम ‘’गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड’’ में दर्ज है।
  9. एक रिसर्च के अनुसार मोबाइल फोन में शौचालय से भी ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं।
  10. फिनलैंड में मोबाइल को फेंकने का खेल खेला जाता है।

मोबाइल टावर से होने वाला नुकसान

कई बार हम  किसी जगह पर मोबाइल टावर देखते हैं, जो कि हमारे घर के आस-पास या किसी रिहायशी इलाकों के बीच में होते हैं। सामान्य रूप से ऐसा माना जाता है कि मोबाइल टावर हर कहीं नहीं लगाया जा सकता जिसकी वजह से बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। 

अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो हम पाते हैं कि मोबाइल टावर मैं रेडिएशन होता है जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने मोबाइल के द्वारा जुड़ते हैं। मोबाइल टावर में मिलने वाला रेडिएशन प्रत्येक प्राणी वर्ग के लिए बहुत ही ज्यादा घातक साबित होता है। ऐसे में सामान्य रूप से देखा जाता है कि कई सारे पक्षी वर्ग उस टावर में जाकर बैठ जाते हैं और अपना घोंसला बना लेते हैं। ऐसे में निश्चित रूप से ही उन पक्षियों के लिए खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

इसके अलावा मोबाइल फोन से मिलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों के माध्यम से भी कई प्रकार की मानसिक और शारीरिक परेशानी उत्पन्न होती है। ऐसे में घर में रहने वाले बुजुर्गों और बच्चों को खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। एक सर्वे के अनुसार मोबाइल टावर के लगभग 100 मीटर के दायरे में विकिरण का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है, जो  लगभग 100% तक होता है। ऐसे में इन रेडिएशन के माध्यम से कई प्रकार के बीमारी जिसमें कैंसर, ट्यूमर, माइग्रेन,  सिर दर्द  जैसी समस्या उत्पन्न होती है साथ ही साथ बच्चों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।


भारत में मिलने वाले सबसे अच्छे मोबाइल

ऐसे तो हमारे मार्केट में कई प्रकार के मोबाइल फोन उपलब्ध हैं जिनका हम ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज के समय में सबसे ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोन बिकते हैं जिनको ज्यादा से ज्यादा खरीद कर  लाभ  लिया जाता है।

  1. Xiaomi Redmi GO
  2. Redmi y2
  3. Redmi 6A
  4. Samsung Galaxy M20
  5. Samsung Galaxy j2 core
  6. Vivo V15
  7. Redmi note 7
  8. Redmi 6 pro
  9. Xiaomi Redmi Note 6 PRO
  10. Xiaomi Redmi 6

दोस्तों इस प्रकार देखा जाए तो आज हमारे जीवन में मोबाइल का बहुत महत्व माना जाता है और जिसके बिना रहना भी मुश्किल होता है। जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है मोबाइल के प्रति हमारी जरूरत बढ़ती जा रही है।

मोबाइल एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और आसानी के साथ ही अपने काम को पूरा कर सकते हैं। ऐसे में मोबाइल को हम वरदान कह सकते हैं लेकिन कभी-कभी यह हमें अभिशाप भी महसूस होने लगता है।

इस प्रकार से आज हमने आपको मोबाइल के बारे में उचित जानकारी दी है। मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब हुआ? उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Hope की आपको फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here