आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें 2023 में (ऑनलाइन)


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर और लिंक कैसे करें? अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर Add नहीं है, या फिर गलत है? तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें 2023 में (ऑनलाइन)

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें 2023 में (ऑनलाइन)

दोस्तों बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है की जो मोबाइल नंबर हमने आधार कार्ड में दिया है वो या तो खो जाता है या हम कोई नया नंबर लेलेते है, तो उसके लिए हमें आधार कार्ड में से नंबर बदलने की जरूरत पड़ती है और कई बार तो हमारा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा ही नहीं होता है.


इसलिए अगर आपके आधार कार्ड में भी मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं है, या फिर आप अपने नंबर बदलना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें?

अनुक्रम

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें?

अगर आप भारत के निवासी हैं और आपके पास अपना आधार कार्ड है जिसके द्वारा आप सभी सरकारी व गैर सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।


और इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना चाहते हैं तो आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने में कोई झंझट नहीं है !

और दूसरा कई ऐसे तरीके है जिसके द्वारा आसानी से आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक किया जा सकता है। लेकिन उन सभी तरीकों में आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने का यह तरीका सबसे ज्यादा आसान है।

ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें?

ऐसे में अगर आपको 5 मिनट से भी कम समय में अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना है तो आप नीचे बताए गए steps को फॉलो कीजिए –


  1. अपने आधार नंबर को आसानी से मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

Link

  1. इस लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।
  2. तो यहां पर अब आप को अपना नाम, address, पिन कोड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर enter करना होगा।
  3. ध्यान रहे आपको सभी जानकारी सही-सही डालनी होगी।
  4. सभी जानकारी भर देने के बाद अब आप को Select के बटन पर क्लिक कर देना है और UIDAI – Mobile e-mail to mobile number linking / update का चयन करना होगा।
  5. इसके बाद आपको सीधे request OTP के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।
  6. आपको उस ओटीपी को खाली OTP वाले जगह पर डाल देना है!
  7. जैसे ही आप ओटीपी डाल देंगे वैसे ही आप का request accept successfully Accept हो जाएगा और आपको एक ट्रैकिंग आईडी दे दिया जाएगा।
  8. जिसे आप ऊपर दिखाई दे रहे Track Your Request के बटन पर क्लिक करके पूरा का पूरा स्टेटस देख सकते हैं! यहां पर आप चाहे तो अपना मोबाइल नंबर डाल सकते हैं या फिर फोन नंबर डाल सकते हैं जो आपको otp वेरीफाई करने के बाद मिला था।
  9. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आधार कार्ड का पूरा status आपके मोबाइल के स्क्रीन पर दिखाई दे देगा या फिर अगर आप कंप्यूटर में अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर रहे हैं तो आप ये चीज अपने कंप्यूटर में देख पाएंगे।
  10. इतना हो जाने के बाद बायोमैट्रिक मेथड द्वारा आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा।

इस तरीके से अगर आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं तो आप आसानी से ये काम कर सकते हैं। इस तरह से आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने का एक फायदा यह भी है कि इसमें आपको कोई भी दस्तावेज जमा नहीं करना पड़ता है।

लेकिन हां अगर आप 5 से 7 साल के बच्चें के आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर रहे हैं तो आप को उस बच्चे के माता-पिता की आधार कार्ड या फिर कोई दूसरी पहचान पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।


ऑफलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें?

जैसे अगर आपको उस तरीके को फॉलो करके अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं करना है तो आप इस तरीके को फॉलो करके भी आसानी से अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं इसके लिए भी आपको नीचे बताई गई बातों को फॉलो करना पड़ेगा –

  1. इस तरीके से आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है।
  2. ब्राउज़र ओपन कर लेने के बाद आपको search box में click करना है उसके बाद UIDAI लिखकर सर्च करना होगा और फिर उस वेबसाइट पर जाना होगा जोकि आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट है।
  3. इस वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा।
  4. आपको यहां पर Get aadhar का एक ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा तो आपको सबसे पहले locate an enrollment centre के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. इस ऑप्शन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आप नए पेज पर redirect हो जाएंगे।
  6. इस पेज पर आपको state का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  7. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपने नए पेज पर चले जाएंगे जहां पर आप को अपना state select करना है, district, City का चुनाव करना है।
  8. इसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे box पर tick कर देना हैं।
  9. और आगे बढ़ने के लिए कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।
  10. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको कई सारे आधार कार्ड ऑफिस के नाम नंबर और एड्रेस मिल जाएंगे।

तो आप उनमें से अपने सबसे नजदीकी आधार सेंटर पर जा सकते हैं और वहां जाकर उन्हें अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए बोल सकते हैं। 

इस तरीके से अपॉइंटमेंट लेकर अगर आप आधार ऑफिस जाकर आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराते हैं तो भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी।


मोबाइल से 1 मिनट में ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट और लिंक कैसे करें?

अगर आप आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं और इसका आप आसान step by step जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए steps को फॉलो करें –

  1. इसके लिए आपको अपने गूगल पर आ जाना है और Google में Indian post payment Bank लिखकर सर्च करना है।
  2. जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे‌ link पर क्लिक कर देना है।
  3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप Indian post payment Bank के ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे।

Note – आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि भारतीय सरकार ने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करने का एक नया तरीका निकाला है। ‌ जिससे कोई भी भारतीय नागरिक घर बैठे बैठे अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक कर सकता है। लेकिन ये करने के लिए उन्हें  Indian post payment के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ‌

  1. इस वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको 3 horizontal line का एक menu दिखाई देगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  2. उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन आ जाएंगे।
  3. तो इन सभी ऑप्शन में से आपको सबसे नीचे दिखाई दे रहे Non IPPB customer के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ‌
  4. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा।
  5. तो यहां पर आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे link पर क्लिक कर देना है।
  6. इस लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जो देखने में बिल्कुल फॉर्म जैसा लगेगा।
  7. जैसा कि आप देख सकते हैं यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे लेकिन सभी ऑप्शन में आपको नीचे दिखाई दे रहे Aadhaar Mobile Update पर क्लिक कर देना है।
  8. अगर आप किसी बच्चे का आधार कार्ड अपडेट करना चाह रहे हैं तो आपको Aadhaar Mobile Update के ऑप्शन के नीचे और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उसे भी सिलेक्ट कर लेना होगा। लेकिन अगर आप किसी बड़े व्यक्ति का आधार कार्ड बना रहे हैं तो आप इस‌ step को छोड़ सकते हैं।
  9. अब आपको फॉर्म भरना शुरू करना है यहां पर आपको अपना first name, last name, mobile number डालना हैं।
  10. यहां पर अब आपको अपना email id, एड्रेस, पिनकोड डालना हैं।
  11. आप अपना सबसे करीबी पोस्ट ऑफिस का चयन कर लीजिए। उसके बाद आपको अपना division, region, circle, state की सारी जानकारी भरनी है।
  12. और फिर नीचे दिखाई दे रहे check box को tick कर देना है।
  13. इसके बाद आप ऊपर दिखाई दे रहे captcha को यहां पर डाल दीजिए और फिर सीधे submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगा और आपके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा। इस तरीके से आप आसानी से अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से OTP द्वारा लिंक कैसे करें?

अगर आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से ओटीपी के द्वारा लिंक करना है तो इसके सबसे आसान विधि हमने आपको नीचे बताई है जिसे फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से ओटीपी की मदद से अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक कर पाएंगे –

  1. ओटीपी के द्वारा अगर आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से 14546 जो कि एक टोल फ्री नंबर है उस पर कॉल करना होगा।
  2. जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे आपसे सबसे पहले आप की नागरिकता पूछी जाएगी! जैसे आप भारतीय है या नहीं, तो यहां पर आपको 1 दबा देना है जिससे पता लग जाए कि आप भारतीय हैं।
  3. इतना कर लेने के बाद आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर 1 दबाकर अपने आधार नंबर की पुष्टि करनी होगी।
  4. अब आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  5. आपको उस मैसेज को ओपन करना है और UIDAI को अपने नाम, फोटो और जन्म तिथि जैसे जानकारियों को एक्सेस करने की परमिशन दे देनी है।
  6. इसके बाद आपके आधार कार्ड के ऑफिशियल लोग IVR के द्वारा आपके मोबाइल नंबर के अंतिम चार नंबरों को देखेंगे।
  7. और अगर आपका मोबाइल नंबर वैध होगा तो आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा।

इस तरीके से आप आसानी से ओटीपी के द्वारा अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। 

ऑफलाइन स्टोर और साइबर कैफ़े पर जाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करवाये?

अगर आप को तकनीकी चीजें समझने में परेशानी होती है और आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कर पा रहे हैं लेकिन आपको आधार ऑफिस भी नहीं जाना है तो आप अपने किसी भी नजदीकी cyber cafe या फिर उस दुकान पर जाकर अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं।

जो आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं! जब आप अपने नजदीकी दुकान में जाकर उन्हें आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए बोलेंगे तो वो आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक कर देंगे।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें? 

अगर आपको ऑफलाइन अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना है तो आप आसानी से आधार सेंटर में जाकर ये काम कर सकते हैं! ऑफलाइन आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका हमने आपको नीचे बताया है तो आप उसे फॉलो कीजिए –

  1. ऑफलाइन आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार सेंटर में जाना होगा।
  2. जब आप आधार सेंटर में जाए तो आपको अपने साथ आपका आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और उस मोबाइल नंबर को अपने साथ लेकर जाना होगा जिससे आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं।
  3. आधार कार्ड सेंटर में चले जाने के बाद आपको वहां के ऑफिसर को अपना मोबाइल नंबर देना होगा, जिसके बाद वो ऑफिसर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।
  4. ओटीपी वेरीफाई करने के लिए आपको उस ओटीपी को ऑफिसर को बता देना है।
  5. इसके बाद ऑफिसर आपसे आप के अंगूठे का फिंगरप्रिंट मांगेगा ताकि बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया जा सके, तो आपको आपके अंगूठे का निशान उन्हें दे देना है।
  6. इतना हो जाने के बाद अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आप से पूछा जाएगा कि आप  E-KYC कर रहे हैं या नहीं तो यहां पर आपको Yes के बटन पर क्लिक कर देना है।

Note – फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर 24 घंटे के अंदर ही ये message SMS के रूप में भेज दिया जाएगा।

इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा। ऐसे में अगर आप इस तरीके से ऑफलाइन अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं तो आप आसानी से ये काम कर पायेंगे!

आधार में मोबाइल नंबर लिंक करना क्यों जरूरी है?

वे लोग जो ज्यादा सरकारी योजनाओं के भागीदार नहीं बनते हैं उन लोगों के मन में कई बार यह सवाल आता है कि उसके लिए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना क्यों जरूरी है ? अगर आपके मन में भी ये सवाल आ रहा है तो आप नीचे दिए गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें –

  1. जब आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होता है तो आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम करने पर आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है इसीलिए आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना जरूरी है।
  2. इसके अलावा सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना जरूरी है।
  3. इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होता है तो आपका आधार कार्ड खो जाने के बाद भी आप आसानी से उसे ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. आधार कार्ड में अगर आपका कोई गलती है जिसे आपको ठीक करवाना है तो इसके लिए भी आप को आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।
  5. इतना ही नहीं अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से रजिस्टर नहीं होगा तो आप mAadhaar ऐप का इस्तेमाल अपने मोबाइल पर नहीं कर पाएंगे।
  6. आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए भी आप के आधार कार्ड का E KYC होना बहुत जरूरी है।
  7. बैंक में खाता खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक होना बहुत जरूरी है।
  8. अगर आप बैंक से या फिर किसी भी वित्तीय संस्था से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा।

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए कितनी फीस लगती है?

अगर आप ऑनलाइन खुद अपने घर पर बैठे-बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर देते हैं तो आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। ‌

लेकिन अगर आप किसी आधार सेंटर में जाकर आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करते हैं तो आपको फीस के तौर पर ₹25 देना पड़ेगा।

लेकिन अगर आप किसी दुकान पर जाकर आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लेकर आते हैं तो आपको ₹25 इसके तौर पर दे दे के साथ-साथ उस व्यक्ति को आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए अलग से चार्ज भी देना पड़ेगा‌।

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट (लिंक) करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है?

अगर आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराना है तो आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र

अगर आपके पास दस्तावेज है तो आप आसानी से किसी भी तरीके से अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने के क्या फायदे हैं ?

Aadhar Card Me Mobile Number Link करने से आपको कई अलग-अलग तरह के फायदे मिल सकते हैं –

  1. आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने पर आपको सबसे पहले फायदा तो ये होता है कि आप सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली योजनाओं के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  2. डीबीटी के माध्यम से सरकार आपके बैंक खाते में जो राशि प्रदान करें कि वह भी आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में आपको मिल जाएगा।
  3. इन सभी के अलावा अगर आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं तो आप सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली दूसरी सेवाओं का लाभ भी उठा पाएंगे क्योंकि सभी सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।‌
  4. इतना ही नहीं अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से रजिस्टर होता है या यूं कहें कि लिंक होता है तो आप आसानी से अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं।
  5. आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होने पर Adhaar ekyc करना आपके लिए बहुत आसान हो जाता है। ‌
  6. आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने से आप प्रधानमंत्री द्वारा जारी किए जाने वाली योजनाओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए जाने वाली योजनाओं का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  7. गैर सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है तो अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होगा तो आपको हर छोटी-छोटी चीज की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए मिल जाएगी।

इसीलिए अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं किया है तो जल्द से जल्द आप ये काम कर लीजिए।

आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है, ये कैसे पता करें?

अगर आपको याद नहीं आ रहा है कि आपने अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक किया था या नहीं, तो भी परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है कि नहीं ! आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं ये जानने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं ये पता करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसकी लिंक हमने नीचे दे दी है! तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं ।

Website

  1. वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको कुछ इस तरह को homepage देखने को मिलेगा तो यहां पर आपको My Aadhaar का भी एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप सबसे पहले उस पर क्लिक कीजिए।
  2. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको Aadhaar Services का ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  3. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया page ओपन होगा। इस पेज में आपको Verify An Aadhaar Number का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  4. अब आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में जैसा कि आप देख सकते हैं आप को अपना आधार नंबर डालना है और उसके नीचे वो मोबाइल नंबर डालना है जो आपको लगता है आपका आधार कार्ड से लिंक हो सकता है।
  5. आधार नंबर और मोबाइल नंबर डाल देने के बाद आप कैप्चा कोड डाल कर Verify Aadhaar के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  6. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके आधार कार्ड का पूरा status आपके सामने आ जाएगा।

जिसके बाद आप बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं!

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना क्या हर किसी के लिए अनिवार्य है?

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जिसके पास आधार कार्ड है क्योंकि आधार कार्ड की जरूरत लगभग हर जगह पर पड़ती है। और आप अपना आधार कार्ड जिस भी जगह पर देते हैं वहां पर आपका आधार कार्ड केवल जानकारी देने के ही काम में नहीं आता है।

बल्कि वो आपके आधार कार्ड से आपका नंबर भी ले लेते हैं। यही कारण है कि आधार कार्ड से मोबाइल लिंक कराना इतना अनिवार्य है क्योंकि ज्यादातर जगहों पर आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर ही मांगा जाता है। 

चाहे आप किसी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हो या फिर कोई सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना चाहते हो हर जगह पर आपको अपना आधार कार्ड देना पड़ता है और आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजा जाता है।

इसके अलावा यात्रा करने के लिए भी जब आप कोई टिकट कटाते हैं या फिर किसी होटल को बुक करते हैं तो आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाता है और आप के आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ही आपको मैसेज भेजा जाता है।

इसीलिए हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना अति आवश्यक है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं किया है तो आप जल्दी से लिंक कर लीजिए।

FAQ;

प्रश्न: घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें?

उत्तर: घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हमने आपको आर्टिकल में दे दी है तो आप उसे पढ़कर आसानी से अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं।

प्रश्न: बिना OTP के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

नंबर अपडेट करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका हमने आपको आर्टिकल में बताया है तो आप उसे ध्यान से पढ़ें।

प्रश्न: बिना OTP के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

उत्तर: बिना ओटीपी के आधार कार्ड में मोबाइल

प्रश्न: क्या मैं आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूं?

उत्तर: आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कभी भी अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आपको या तो ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा या फिर आप ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

प्रश्न: आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने में ज्यादा समय नहीं लगता है लेकिन अगर आप ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवाते हैं तो इसमें आपका 30 दिनों का भी समय लग सकता है।

प्रश्न: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने में कितना पैसा लगता है?

उत्तर: आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ दे पर आपको फीस के तौर पर ₹25 भी देने पड़ सकता है या फिर आपको ₹50 भी देने पड़ सकते हैं आपके इस जगह से अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक कर रहे हैं यह बहुत मायने रखता है।

प्रश्न: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

उत्तर: वैसे तो आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको केवल आधार कार्ड और आपके मोबाइल नंबर की ही जरूरत पड़ती है लेकिन इसके अलावा आप अपने पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र को ही अपने पास ही रखें।

दोस्तों इस लेख में हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें? मुझे पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अब समझ में आ गया होगा कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करना कितना ज्यादा जरूरी होता है!

और किस तरह से आप घर बैठे ही अपना आधार कार्ड खुद अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। हमने आपको आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने का ऑफलाइन तरीका भी बताया है तो अगर आपको ऑनलाइन मोबाइल नंबर लिंक करने में कोई परेशानी होती है तो आप ऑफलाइन अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक और अपडेट कर सकते हैं।

उम्मीद है की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें? इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

  1. esse such me add ho jayega na mobile number

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here