मोबाइल से अपना ब्लड प्रेशर (BP) कैसे चेक करे?

0

स्मार्टफोन ने हमारे काफी काम आसान बना दिए हैं। चाहे हमें अपने स्वास्थ्य से संबंधित दवाइयों को घर बैठे मंगाना हो या फिर किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी को प्राप्त करना हो, यह सभी चीजें हम स्मार्टफोन के द्वारा कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल की टेक्नोलॉजी की वजह से हम घर बैठे ही अपनी बॉडी के ब्लड प्रेशर को भी चेक कर सकते हैं। 

जी हां, आप ऑनलाइन BP Checker ऐप से यह कार्य कर पाओगे। इस पोस्ट में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊँगा की मोबाइल से अपना ब्लड प्रेशर (BP) कैसे चेक करते हैं?


मोबाइल से बीपी (BP) कैसे चेक करे?

1. सबसे पहले मोबाइल से BP Check करने के लिए आपको Blood Pressure Pro एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।


2. एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको अपनी पसंदीदा Language का सिलेक्शन करने के बाद नीचे दी हुई नेक्स्ट बटन को दबाना है। इसके बाद अपने पिछले Blood Pressure के बारे में डालें और Start Now पर टैप करें।

3: अब एप्लीकेशन का इंटरफेस खुल जाएगा। ऐसा होने पर नीचे की साइड में आपको जो tracker वाला ऑप्शन मिल रहा है उस पर क्लिक करना है। फिर अब आपको Add Manually पर क्लिक कर दें।


4. अब आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको Systolic, Diastolic, Pulse जानकारियों को भरना है, वह ऑप्शन इस प्रकार होंगे। 

5. अब आपको यहां पर जिस दिन आप बीपी चेक कर रहे हैं उस दिन की तारीख डालनी है साथ ही करंट समय भी डालना है। फिर अब आप को Confirm वाली बटन दबानी है।


6. इतनी प्रक्रिया जब आप कर लेंगे तो आपको अपनी स्क्रीन पर आपके बीपी का हाल दिखाई देगा।


क्या बीपी (BP) चेकर ऐप पर भरोसा किया जा सकता है?

जितनी भी BP चेक करने वाली एप्स है वो सभी आपके पुराने BP के आधार पर नई रिपोर्ट तैयार करती है। इसका अर्थ है कि आप उन एप्स पर पूर्ण रूप से भरोसा न करें। इसलिए हमेशा BP चेक करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं।

साथ ही अगर यूट्यूब पर बीपी चेक करने का तरीका कोई ऐप के माध्यम से बताया है तो उसपर भरोसा न करें। वहीं घरेलू तरीकों के माध्यम से भी बीपी चेक करने का प्रयास न करें। इसलिए बीपी चेक करने के लिए डॉक्टर के पास जाकर ही चेक करें।

यह भी पढ़ें;

Previous articleएंड्राइड मोबाइल रुट कैसे करे? (स्टेप by स्टेप गाइड)
Next articleमोबाइल हैंग करे तो क्या करें और कैसे ठीक करें? (8 उपाय)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here