Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare?


Mobile के सारे File laptop मे कैसे ट्रैन्स्फर होगा इसके बारे जानना जरूरी है, इसलिए आज Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare? के कुछ सरल निर्देश नीचे दिए गए है। मोबाइल फ़ोन का प्रयोग दुनियां में हर कोई बहुत ही अच्छे तरीके से जानता है। मोबाइल हम सभी की जिंदगी का आम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल का प्रयोग हम अपने जरूरी दस्तावेजों को आसानी से कहीं पर ले जाने के लिए भी करते हैं। इसके जरिए हमें अपने दस्तावेजों के खोने का डर भी नहीं रहता है।

Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare?

लेकिन कई बार इन दस्तावेजों के अलावा और भी बहुत सी चीजों के के चलते हमारे मोबाइल फोन की स्टोरेज इतनी ज्यादा भर जाती है कि मोबाइल धीरे-धीरे बहुत ही ज्यादा हैंग करने लगता है।


इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम यह बताएंगे कि कैसे आप अपने मोबाइल से सभी फाइल्स को अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में ट्रांसफर कर सकते हैं? (Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare?), इसलिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहें।

Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare?

जैसे की हम सभी के पास मोबाइल में बहुत सारा डाटा इक्ट्ठा हो जाता है, लेकिन जरूरी डाटा होने की वजह से हम उसको डिलीट नही कर पाते हैं और हमारा फोन बीतते समय के साथ स्लो चलने लगता है। इसके साथ ही साथ काफी ज्यादा हैंग भी करने लगता है।

अब दुविधा यह आ जाती है कि जब हम डाटा को मोबाइल से लैपटॉप में डालने जाते हैं तो वह प्रक्रिया बहुत घुमाऊ लगती है। इसलिए आज हम मोबाइल से लैपटॉप के किसी भी प्रकार की फाइल या डाटा को आसानी से ट्रांसफर करने के सभी स्टेप्स।

आज कल जितने भी मोबाइल फोन आ रहे है, उन सभी को चार्ज करने के लिए एक चार्जिंग एडाप्टर और डाटा केबल दी जाती हैं। इसी डाटा केबल का प्रयोग करके हम मोबाइल से लैपटॉप में फाइल्स और डाटा को ट्रांसफर करेंगे।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को चार्ज करने वाली डाटा केबल को ले लेना हैं। अब इस केबल के एक छोर को अपने फोन के चार्जिंग पॉइंट में लगा देना है और दूसरा छोर अपने लैपटॉप के यू.एस.बी. पोर्ट में लगा देना है। 

2. चूंकि आपने अपने मोबाइल फोन को डाटा केबल के जरिए लैपटॉप से कनेक्ट कर दिया है, तो लैपटॉप या कंप्यूटर मोबाइल के ड्राइवर स्वतः ही इंस्टॉल कर लेगा। आप जैसे ही माई पीसी या माई कंप्यूटर पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको आपके मोबाइल फोन का नाम दिख जायेगा।

Computer se file trasfer

3. अब आपको अपने मोबाइल फोन के नाम पर क्लिक करना है, और क्लिक करने के बाद अब आपको 2 ऑप्शंस दिखाई देंगे। यह आपके फोन का इंटरनल स्टोरेज और एस.डी कार्ड का ऑप्शन होंगे, जो यह दर्शाते है कि अपने इंटरनल स्टोरेज और एस.डी कार्ड ने कितनी जगह की खपत कर ली है और कितनी जगह अभी भी बाकी है।

मान लेते है, आपका इंटरनल स्टोरेज फुल हो रहा है और आपको अपने इंटरनल स्टोरेज से फाइल कंप्यूटर में डालना है तो बस आपको “इंटरनल स्टोरेज” पर क्लिक कर देना है।

computer se file trasfer

4. अब जो स्क्रीन खुल कर आएगी उसमे आप देखेंगे की आपके फोन के इंटरनल स्टोरेज की सभी फाइल्स आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर ओपन हो गई हैं।

Computer se file trasfer

5. मान लेते है, आपको अपने फोन के इंटर्नल स्टोरेज से वीडियो के फोल्डर में से कुछ विडियोज लैपटॉप में ट्रांसफर करना है। तो अब बस आपको अपने सामने दिख रही स्क्रीन से वीडियो का फोल्डर ढूंढ कर उस पर राइट क्लिक कर देना है। अब आपके फोन के इंटरनल स्टोरेज का वीडियो का फोल्डर आपके लैपटॉप के स्क्रीन में खुल जायेगा, अब आपको फोन के जिन भी वीडियो को लैपटॉप में डालना है, उन सबको सेलेक्ट कर के कॉपी कर लेना है। 

6. सेलेक्ट कर के कॉपी कर लेने के बाद अब आपको सब बंद कर के अपने लैपटॉप के डेक्सटॉप पर आ जाना है, और किसी भी खाली जगह पर माउस से राइट क्लिक कर देना है, एक छोटा सा मेनू खुल कर आएगा।

7. उसमे दिख रहे “न्यू फोल्डर” के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है और एक नया फ्लोडर बना लेना है।


Computer se file trasfer

8. अब अगर आप उस फोल्डर को कोई नाम देना चाहते हैं तो फोल्डर पर एक बार राइट क्लिक करने पर फिर से एक छोटा सा मेनू खुल कर आएगा। उसमें “रीनेम” का एक ऑप्शन होगा, उस पर एक बार राइट क्लिक करने पर नया नाम डालने के लिए कहा जायेगा, वहां आपको अपनी पसंद का कोई भी नाम डाल कर “सेव” पर क्लिक कर देना है।

9. अब उसी फोल्डर पर जल्दी से 2 बार माउस से राइट क्लिक कर देना है, वो फोल्डर खुल कर आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

10. फिर से अब स्क्रीन पर आप माउस से राइट क्लिक करेंगे तो एक मेनू खुल कर आएगा। उस मेनू में एक “पेस्ट” का ऑप्शन होगा, आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इतना करते ही आपने सफलतापूर्वक अपने फोन का इंटरनल स्टोरेज से वीडियो की फाइल्स अपने लैपटॉप में एक नया फोल्डर बना कर, उसमे डालना सीख लिया है, ठीक इसी तरह आप अपने फोन की सभी फाइल्स को अपने लैपटॉप में ट्रांसफर कर सकते हैं, बस आपको बताई गई प्रक्रिया का क्रमबद्ध तरीके से पालन करना है।

मोबाइल से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर करने का तरीका?

इस दूसरे तरीके में आपको जीमेल का प्रयोग करना है। लेकिन जीमेल के जरिए फाइल शेयर करने की एक सीमित सुविधा है, इसके जरिए आप मात्र 25 एमबी तक की ही फाइल शेयर कर सकते है।


1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमेल खोल लेना है। नीचे कोने में दिए गए कंपोज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपनी ही कोई दूसरी ईमेल आईडी टू वाले कॉलम में भर देना है।

mobile se file transfer

2. अब आपको सबसे उपर एक चिमटी जैसे ढिखने वाले चिन्ह पर क्लिक करना है।

mobile se file transfer

3. चिन्ह पर क्लिक करते है आपकी मोबाइल की स्टोरेज खुल जायेगी और आपको वहां से वह फाइल सेलेक्ट कर लेना है जिसे आपको भेजना है।

mobile se file transfer

4. फाइल को सेलेक्ट करने के बाद, आपको ऊपर की तरफ तीर जैसे चिन्ह पर क्लिक करना है और आपका मेल चला जायेगा।

5. अब आपको अपने लैपटॉप में जीमेल खोलना है और अपनी आईडी को लॉगिन करना है। ईमेल आईडी को लॉगिन करने के बाद, साइड में सेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और सबसे पहले वाले मेल पर क्लिक कर देना है।

mobile se file transfer

6. मेल को खोलते ही आपको उसमे आपके द्वारा शेयर की गई फाइल पर क्लिक करना है और डाउनलोड करके अपने लैपटॉप में सेव कर लेना है।

7. फाइल आपके लैपटॉप में सेव हो जायेगी और आप उस फाइल को अपने मोबाइल से डिलीट कर सकते हैं।

मोबाइल से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर करने का बेस्ट तरीका क्या है?

तीसरे तरीके में आपको एक अपने मोबाइल फोन में एक ऐप को डाउनलोड करना है और उसी ऐप की वेबसाइट को लैपटॉप में खोल लेना है, ऐप का नाम स्नैपड्रोप है।

लेकिन हां इस तरीके में आपका लैपटॉप और मोबाइल फोन का एक ही वाईफाई नेटवर्क से जुड़ा होना जरुरी है।

स्नैपड्रॉप ऐप: यहां पर क्लिक करे।

स्नैपड्रॉप वेबसाइट: यहां पर क्लिक करे।

  • अब आप जैसे ही अपने मोबाइल और लैपटॉप में ऐप और वेबसाइट खोलेंगे और आप एक ही वाईफाई नेटवर्क से जुड़े होंगे आपके दोनो डिवाइस ऑटोमैटिक जुड़ जायेगे।
  • अब आपके मोबाइल फोन की स्टोरेज खुल जायेगी।
  • अब आपको इस फाइल को सेलेक्ट कर लेना है, जिसे आपको शेयर करना है।
  • फाइल को सेलेक्ट को करते ही, आपके लैपटॉप में एक पॉप अप खुल जायेगा, जिसमें आपको सेव वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • सेव वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही, आपकी फाइल आपके लैपटॉप में save हो जायेगी।

इस लेख मे हमने आपको Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare? के बारे मे जानकारी दी गई है। जिसे पढ़ कर आप समझ गए होंगे की मोबाईल की किसी भी जानकारी को कंप्युटर मे कैसे भेज सकते है।

Hope अब आपको Mobile Se Laptop Me File Transfer Kaise Kare? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Mobile से File Transfer कैसे किया जाता है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here