Mobile Se Speaker Kaise Bajaye? (आसान तरीका 2023)


Mobile Se Speaker Kaise Bajaye? याद करिए वह जमाना जब हमें गाना सुनना होता था तब हमें music player में cassette डालनी पड़ती थी और उसके बाद ही हम गाना सुन पाते थे। हालांकि जैसा कि आप जानते हैं कि समय बदलता रहता है और इसी प्रकार समय बदलते बदलते वर्तमान के समय में हम गाना सुनने के लिए कैसेट डालने के झंझट से आजादी पा चुके हैं।

Mobile se speaker kaise bajaye

क्योंकि अब हम आसानी से अपने स्मार्टफोन में कोई भी song download कर सकते हैं और उसे आसानी से स्पीकर पर चला सकते हैं या फिर बजा सकते हैं और यही नहीं speaker पर फोन के जरिए गाना चलाने के अब कई तरीके भी आ चुके हैं। इसलिए कोई भी व्यक्ति 2 से 3 सेकेंड के अंदर ही फोन के जरिए स्पीकर पर गाना चला देता है। 


Mobile Se Speaker Kaise Bajaye?

अभी के समय में mobile से स्पीकर बजाने के 3 से 4 तरीके उपलब्ध है परंतु हो सकता है कि भविष्य में मोबाइल से स्पीकर बजाने के अन्य तरीके भी आएं, क्योंकि टेक्नोलॉजी लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में मोबाइल से स्पीकर बजाने के अन्य तरीके जरूर आएंगे।

फिलहाल अगर आप मोबाइल से स्पीकर कैसे बजाये? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको “मोबाइल से स्पीकर बजाने के तरीके” बताने वाले हैं। आर्टिकल में हमने 4 ऐसे तरीके बताए हैं जिनमें से किसी भी तरीके को करके आप मोबाइल से आसानी से स्पीकर बजा सकते हैं, तो आइए जानते हैं मोबाइल से स्पीकर बजाने के लिए क्या करना पड़ता है।


1: Aux Cable Se Mobile Se Speaker Kaise Bajaye?

कुछ लोग हैं जो aux cable के बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें बता दे कि ऑक्स केबल दोनों साइड से एक ही तरह की दिखाई देती है। आप जो एयरफोन गाना सुनने के लिए अपने फोन से कनेक्ट करते हैं उसमें नीचे की साइड में जैसी पिन होती है, वैसी ही पिन ऑक्स केबल में दोनों साइड होती है।

इस प्रकार से आप आसानी से यह पहचान सकते हैं कि कौन सी ऑक्स केबल है। अगर फिर भी आपको पता नहीं चलता है तो आप इंटरनेट पर ऑक्स केबल इमेज सर्च कर सकते हैं। इसके जरिए मोबाइल से स्पीकर बजाने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना है।

1: अगर आप का स्पीकर बिजली पर चल रहा है तो आपको सबसे पहले बिजली से कनेक्ट करके अपने स्पीकर को power on कर लेना है और अगर आप का स्पीकर चार्जेबल है तो आपको अपने चार्जेबल स्पीकर को power on कर लेना है।


2: स्पीकर पावर ऑन होने के पश्चात आपको अपने स्मार्टफोन को भी power on कर लेना है।

3: अब आपको ऑक्स केबल लेना है और उसकी एक pin को आपको अपने स्मार्टफोन में जहां पर इयरफोन लगाने का स्लॉट है, उसी स्लॉट में लगाना है और आपको दूसरा pin अपने स्पीकर के स्लॉट में लगाना है।

4: अब आपको अपने स्मार्टफोन में कोई भी गाना चालू करना है। जैसे ही आप अपने स्मार्टफोन में गाना चालू करेंगे वैसे ही स्मार्ट फोन से जिस स्पीकर को आपने जोड़ा हुआ है, उस स्पीकर में गाना loud volume में बजना चालू हो जाएगा।


इस प्रकार से ऑक्स केबल का इस्तेमाल करते हुए आसानी से आप मोबाइल के जरिए स्पीकर में गाना बजा सकते हैं। आपको हम यह भी बता दें कि जब आप ऑक्स केबल को अपने फोन से कनेक्ट करेंगे तो ऑक्स केबल का निशान आपके स्मार्टफोन या फिर फोन की स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिखाई देगा।

जब तक वह निशान आपको नहीं दिखाई देगा, तब तक समझे की सही से ऑक्स केबल आपके फोन से या फिर स्पीकर से कनेक्ट नहीं हुआ है।

2: Bluetooth Se Mobile Se Speaker Kaise Connect Kare?

चाहे फीचर फोन हो, चाहे मल्टीमीडिया फोन हो या फिर स्मार्टफोन हो ब्लूटूथ का फीचर हर फोन के अंदर आता ही है। इसका इस्तेमाल आप फाइल और फोटो को शेयर करने के लिए कर सकते हैं, साथ ही अगर किसी ऐसे स्पीकर को आप अपने फोन से कनेक्ट करना चाहते हैं, जो कि ब्लूटूथ स्पीकर है तो आप अपने फोन में मौजूद ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके ब्लूटूथ स्पीकर से अपने फोन को जॉइंट कर सकते हैं और उसमें अपना फेवरेट गाना बजा सकते हैं। ब्लूटूथ के जरिए स्पीकर कैसे जॉइंट किया जाता है, इसकी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है।


1: अपने फोन में मौजूद bluetooth के जरिए ब्लूटूथ स्पीकर में गाना बजाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लूटूथ स्पीकर को पावर ऑन करना है और उसके बाद आपको ब्लूटूथ स्पीकर को ब्लूटूथ मोड में डाल देना है। इसके लिए आपको ब्लूटूथ स्पीकर में मौजूद ब्लूटूथ वाली बटन को दबाना है या फिर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए bluetooth mode स्पीकर में ऑन करना है।

2: अब आपको अपने स्मार्टफोन या फिर मोबाइल के ब्लूटूथ को ऑन करना है।

3: अब आपको अपने मोबाइल में pair new device/search का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर थोड़ी देर की सर्चिंग के बाद आपके ब्लूटूथ स्पीकर का जो भी नाम है वह आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देगा।

4: जब ब्लूटूथ स्पीकर का नाम मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई दे, तब आपको ब्लूटूथ स्पीकर के नाम के ऊपर क्लिक करना है और उसके बाद आपको 3 से 4 सेकेंड के अंदर अपनी स्क्रीन पर pair का ऑप्शन दिखाई देगा।आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर एक आवाज आएगी, जिसका मतलब यह होगा कि आपके मोबाइल का ब्लूटूथ आपकी ब्लूटूथ स्पीकर के ब्लूटूथ के साथ जॉइंट हो गया है। अब आप कोई भी गाना चला सकते हैं।

3: AV Cable के जरिए मोबाइल से स्पीकर कैसे बजाये?

इसका पूरा नाम audio video cable होता है, जिसमें एक साइड सिर्फ एक ही पिन होती है जो कि बिल्कुल उसी प्रकार होती है जिस प्रकार इयरफोन की पिन होती है और दूसरी साइड में दो पिन होती है। इसके बारे में बेहतर समझने के लिए आप इंटरनेट पर इसकी फोटो देख सकते हैं। इसके जरिए मोबाइल से स्पीकर बजाने के लिए आपको सबसे पहले इसे खरीद करके लेकर के आना है और उसके बाद नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: इसके जरिए मोबाइल से गाना बजाने के लिए आपको जिस साइड एक सिंगल पिन है। उस पिन को अपने फोन के audio slot में लगाना है और जिस साइड 2 pin है उन दोनों पिन को आपको अपने स्पीकर को पावर ऑन करने के बाद अलग-अलग slot में लगाना है।

2: जो 2 पिन है, उसे आपको एक लाल कलर के और दूसरे सफेद कलर के slot में लगाना है जो कि स्पीकर के input section में लगती है।

3: जब यह सही प्रकार से मोबाइल और स्पीकर से जॉइंट हो जाएगी तो आपको अपने फोन में ऊपर की तरफ एक icon दिखाई देगा, जिसका मतलब यह होगा कि पिन सही लगी हुई है।

अब आप अपने फोन में कोई भी गाना चला करके यह देख सकते हैं कि आपके फोन में जो गाना चल रहा है वह स्पीकर में भी बज रहा है अथवा नहीं।

4: USB के जरिए मोबाइल से स्पीकर कैसे बजाये?

अगर आपके पास यूएसबी केबल मौजूद है तो आप इसके जरिए मोबाइल से स्पीकर बजा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आप के स्पीकर के अंदर भी यूएसबी स्लॉट अवश्य होना चाहिए, तभी यह तरीका काम करेगा। अगर आपके स्पीकर के अंदर यूएसबी स्लॉट है तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके फोन से स्पीकर बजा सकते हैं।

1: यूएसबी के जरिए मोबाइल से स्पीकर बजाने के लिए आपको सबसे पहले एक OTG केबल खरीद करके लाना पड़ेगा।

2: ओटीजी केबल प्राप्त करने के पश्चात उसे आपको अपने मोबाइल के charging slot में लगाना है।

3: चार्जिंग स्लॉट में ओटीजी केबल लगाने के पश्चात आपको अपने फोन में एक notification आया हुआ दिखाई देता है, जिसमें यह बताया जाता है कि आपका मोबाइल ओटीजी केबल के साथ जुड़ चुका है।

4: अब आपको अपने स्पीकर की सोर्स बटन को दबाना है और अपने स्पीकर को यूएसबी मोड पर डाल देना है। ऐसा करने पर आपका फोन स्पीकर के साथ जुड़ जाएगा।

अब आपको अपने फोन के अंदर म्यूजिक प्लेयर को ओपन करके गाना चलाना है और यह देखना है कि गाना बज रहा है अथवा नहीं।

FAQ

मोबाइल से स्पीकर कैसे बजाए जाता है?

आर्टिकल में तरीका बताया है।

क्या आप अपने फोन को ब्लूटूथ स्पीकर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हां

क्या मैं अपने लैपटॉप को अपने फोन के लिए स्पीकर के रूप में उपयोग कर सकता हूं?

जी हां

ब्लूटूथ स्पीकर को कैसे कनेक्ट करें?

पेयर करके

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “Mobile Se Speaker Kaise Bajaye?” या “Phone Se Speaker Kaise Bajaye?” के बारे में जानकारी दी है 

Hope आपको Mobile Se Speaker Kaise Bajaye? (आसान तरीका 2023) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख  आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here