पैसा कैसे बढ़ाये – Money Investment Tips In Hindi

0

पैसा कैसे बढ़ाये – Money Investment Tips In Hindi! दोस्तों अगर आप पैसे से पैसा कमाना चाहते हो या फिर अपना पैसा कही पर निवेश (Invest) करना चाहते हो तो आज के इस पोस्ट में हम जानिंगे की अपना पैसा कहाँ इन्वेस्ट करे? कैसे करे? पैसा कैसे बढ़ाये? Money Investment Tips In Hindi!

यदि आप सफल इन्वेस्टर्स की मानें तो उनका कहना है कि आप पैसा कितना कमाते है, इससे अधिक मायने यह रखता है कि आप पैसा किस तरह खर्च करते हैं?



यदि आप चाहते हैं आपका पैसा आपके लिए काम करें तो आपको पैसे से पैसे बनाने की कला सीखनी होगी। प्रायः लोगों की जेब में जब पैसा होता है तो वे कुछ ऐसे आइटम, वस्तु खरीद लेते हैं तो उनके जेब से पैसा खर्च करती है।

लेकिन वही उन पैसों को ऐसी जगह इन्वेस्ट किया जाए जिससे बाद में वह पैसा आपको पैसा कमा कर दे तो इससे आगे आप को काफी फायदा होता है। इसलिए समझदार लोग अक्सर इन्वेस्टर्स के Mind सेट को समझते हैं और फिर सीखते हैं कि किस तरीके से पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए? (Money Investment Tips In Hindi)

यदि आप भी किसी ऐसे ही आर्टिकल कि खोज में थे जहां पर आपको इन्वेस्टमेंट टिप्स मिल सके, तो यह लेख आपके लिए अंत तक पढ़ना उपयोगी साबित हो सकता है।

पैसा इन्वेस्ट करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें?

पैसा इन्वेस्ट करना आपको लॉन्ग टर्म में काफी फायदा दे सकता है लेकिन कई बार सही समय में सही जगह पैसा इन्वेस्ट न किया जाए तो मेहनत से कमाया हुआ धन गवाना पड़ सकता है, अताहनजब भी आप अपना पैसा इन्वेस्ट करें तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें!

निवेश के उद्देश्य को लेकर स्पष्ट रहे!

यदि आप शेयर मार्केट की किसी स्कीम या म्यूचूअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो निवेश से पूर्व एक बार आप खुद से सवाल पूछे कि पैसा इन्वेस्ट करने के पीछे आपका क्या Goal है? क्या आप होम लोन के लिए पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं या फिर आगे आने वाले समय में खर्चों की पूर्ति के लिए?

अगर आपका अपने निवेश के पीछे माइंड सेट क्लियर होता है तो आपके पास टारगेट रिटर्न, रिस्क मैनेज करने जैसे फैक्टर्स के बीच का चुनाव करना आसान हो जाता है।

सारा पैसा केवल एक ही प्लान में ना लगाएं!

एक सफल इन्वेस्टर वो माना जाता है जो अपना सारा पैसा अलग अलग क्षेत्रों में इन्वेस्ट करता है। क्योंकि diversified portfolio आपको आपके पैसे डूबने के जोखिम को काफी कम कर देता है। यदि आप आगे भविष्य में पैसा इनवेस्ट करना चाहते हैं, तो पॉइंटस का ध्यान जरूर रखें।

किसी के कहने पर या सुनने पर इन्वेस्ट ना करें!

अक्सर लोग दूसरों के कहने या बातें सुनने पर इन्वेस्टमेंट करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए आप जिस भी क्षेत्र में यह जिस भी स्कीम के तहत पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसके बारे में पहले पूर्ण जानकारी ले लें।

मार्केट की टाइमिंग कोई कैलकुलेट नहीं कर सकता!

विशेषकर शेयर मार्केट में कई इन्वेस्टर्स का यह मानना होता है कि मार्केट में कब मंदी और कब तेजी आएगी? वे इसका आकलन कर सकते है। हालांकि यह सिर्फ एक मिथ है क्योंकि यह भविष्यवाणी एक या दो बार सही हो सकती है, लेकिन मार्केट कैसा रहेगा इसका आंसर नहीं दिया जा सकता।

अपने फैसलों पर इमोशंस को हावी न होने दें!

इस गलती की वजह से ही शेयर मार्केट में कई ऐसे इन्वेस्टर्स हैं, जिन्होंने बड़ा पैसा खोया है। डर और लालच दो ऐसी चीज है जिनके लिए शेयर मार्केट में जगह नहीं है अक्सर शेयर मार्केट में इन्वेस्टर्स अधिक मुनाफे के चक्कर में बिना सोचे समझे ही स्टॉक्स खरीद लेते हैं जिनका कई बार नुकसान झेलना पड़ता है इसलिए कहा जाता है कि सुनने देखने की बजाय सही रिसर्च के साथ स्टॉक को चुनना चाहिए।

पैसा कहां इन्वेस्टमेंट करें? Money Investment Tips In Hindi

वैसे तो निवेश करना एक पर्सनल चॉइस होती है, क्योंकि मार्केट के आधार पर जिस क्षेत्र में भविष्य में अधिक फायदा हो लोग उसी में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की कोशिश करते हैं। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि मैं अपना पैसा कहां इन्वेस्ट करूं तो आप निम्नलिखित क्षेत्र में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं यहां फायदे के सबसे अधिक चांस रहते हैं।

1. Property

आज से 20 साल पहले की भूमि और वर्तमान भूमि के रेट में अंतर देखें जमीन आसमान का होगा। अतः आप किसी घर, फ्लैट या दुकान कहीं पर भी पैसा निवेश करते हैं तो इन क्षेत्रों में फायदा होने की संभावनाएं काफी ज्यादा है।

उदाहरण के तौर पर आज आप 20 लाख का प्लॉट लेते हैं तो आने वाले 5 सालों में उसकी कीमत बढ़ाकर 40 लाख तक हो सकती है, यही वजह है कि प्रॉपर्टी पर निवेश सबसे ज्यादा लोग करते हैं।

2. Mutual Funds

जोखिम कम होने के साथ ही मैचुअल फंड आपको लंबे समय में सबसे बेहतर रिटर्न देने का एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट तरीका है। मैचुअल फंड में कम पैसा होने के बावजूद भी इन्वेस्ट किया जा सकता है यदि आप मैचुअल फंड की स्कीम्स को समझते हुए एक सही योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो आगे जाकर इसके बेहतर रिटर्न की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

म्यूचुअल फंड में पैसा कैसे इन्वेस्ट करें?

मैचुअल फंड की पूर्ण जानकारी लेने के बाद यदि आप इसमें पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन मैचुअल फंड की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर ऑफलाइन आप किसी एडवाइजर की हेल्प ले सकते हैं।

यदि आप मैचुअल फंड में बिना किसी एडवाइजर के निवेश करते हैं तो डायरेक्ट प्लान ले सकते हैं वहीं यदि आप किसी एडवाइजर के माध्यम से निवेश करते हैं तो रेगुलर प्लान आपके लिए बेस्ट रहेगा। जो लोग मैचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान में अपना पैसा निवेश करते हैं उन्हें किसी तरह का कमीशन नहीं देना होता। इसलिए कहा जाता है ऐसे निवेश में लंबे समय पर रिटर्न काफी अच्छा मिलता है।

3. Share Market

अक्सर लोग शेयर मार्केट को कम अवधि में बहुत सारा पैसा कमाने का जरिया देखते हैं! हां यह सही है परंतु कई बार बिना जानकारी के स्टॉक मार्केट में स्टॉक खरीद कर इसमें निवेश करना फायदे की जगह नुकसानदायी साबित होता है।

अतः संक्षेप में गए हैं तो शेयर मार्केट आज भी एक शानदार विकल्प है पैसा इन्वेस्टमेंट कर अच्छा लाभ प्राप्त करने का, लेकिन इसमें इन्वेस्टमेंट तभी करनी चाहिए जब इसके बारे में पूर्ण जानकारी हो।

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

हर निवेशक चाहता है शेयर मार्केट से बड़ी मात्रा में मुनाफा कमाना लेकिन यह इतना आसान काम नहीं है यदि आप शेयर मार्केट से वाकई  पैसा कमाना चाहते हैं तो आप पहले अपनी जानकारी बढ़ाएं।


क्योंकि यदि आप मार्केट में सब्जी खरीदने भी जाते हैं तो उससे पहले मोलभाव करते हैं लेकिन नए लोग शेयर मार्केट में बिना कोई जानकारी के दूसरों के कहने पर या ब्रोकर्स के कहने पर निवेश कर देते हैं जिससे बाद में उन्हें नुकसान होता है। तो यदि आप इस मार्केट से पैसा कमाने की योजना बना रहे है, तो पहली बार सीखे और रिस्क को घटाएं।

बात आती है कितने समय में आप सीख सकते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है आप चाहे तो कुछ दिनों में या फिर आपको अच्छे से समझने में सालों लग सकते हैं।

  • शेयर मार्केट में निवेश करना टैक्स फ्री है।
  • शेयर मार्केट में इक्विटी में निवेश करना सबसे बढ़िया माना जाता है।

दूसरा हमेशा ध्यान रखें आप Long term को देखकर शेयर मार्केट में निवेश करें क्योंकि इस फील्ड के एक्सपर्ट मानते हैं कि यदि आप कम समय के शेयर्स पर दांव लगाते हैं! तो इसमें जोखिम की मात्रा अधिक होती है। वहीं यदि आप लंबी अवधि जैसे 3 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो उसमे जोखिम की संभावना काफी कम हो जाती है।

4. Fixed Deposit

यदि पैसा बैंक में रखकर निवेश करना चाहते हैं, तो आपके पास निवेश करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा विकल्प है।

जैसा कि हम सभी को ज्ञात है बैंक द्वारा ब्याज की दर अब काफी कम कर दी गई है। इसलिए उससे लाभ काफी कम होता है उसी स्थान पर आज कई बैंक फिक्स डिपाजिट की सुविधा दे रहे है।

इसमें आपको ब्याज भी अधिक मिलता है। पैसे निवेश करने का यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीका भी माना जाता है।

फिक्स डिपाजिट से पैसे कैसे कमाए?

इसे शार्ट में FD भी कहा जाता है अक्सर आपने ऐसा कुछ सुना भी होगा आप इतने पैसों की एफडी करते हैं तो इतने साल बाद डबल हो जाएंगे! तो बता दे यह ब्याज की दर पर निर्भर करता है यदि, आप अपने बैंक से FD करवाते हैं तो बैंक आपको सालाना 6 से 9% का ब्याज दर दे सकता है।

एक बात का ध्यान रखें आप जिस समय एफडी करवाते हैं उस समय जो आपकी वर्तमान ब्याज दर होगी वही आपको अंत तक मिलेगी। हालांकि समय के हिसाब से यह चेंज होती रहती है तो जब भी आप FD में निवेश करें वर्तमान ब्याज दर को जरूर जान ले!

नॉर्मल सेविंग्स अकाउंट की तुलना में FD कराने पर ब्याज की दर अधिक मिलती है। इसलिए यदि आप अक्सर बैंक में पैसा इनवेस्ट करते हैं तो आप एफडी में इन्वेस्ट करके अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।

5. Gold

सोने भी एक ऐसी मूल्यवान वस्तु है जिस पर लोग सबसे ज्यादा निवेश करते हैं क्योंकि समय अनुसार इसके रेट में बड़ी तेजी से वृद्धि होती है। इसलिए कई लोग सोना अपने पास रख लेते हैं, और उचित समय पर जब मार्केट में गोल्ड का प्राइस ज्यादा होता है तो उसको बेच देते हैं।

गोल्ड में gold atf, gold bar, gold mutual fund ect इत्यादि के जरिए निवेश कर सकते हैं।

सोने में निवेश कैसे करें?

यदि आप गोल्ड में इन्वेस्ट इसके अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं! तो आपके पास कई विकल्प हैं जिनसे आप गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। सबसे आसान तरीका तो यह है कि आप अपने लोकल ज्वेलरी शॉप से गोल्ड खरीद सकते हैं, हालंकि जानकार मानते हैं कि इस तरीके से यदि आप गोल्ड में निवेश करते हैं तो क्वालिटी, सुरक्षा तथा लागत को लेकर चिंता बनी रहती हैं।

इसके अलावा सोने में निवेश करने के लिए ज्वेलरी शॉप या बैंक से सोने के बिस्किट खरीदे जा सकते हैं। हालांकि इसमें हॉल मार्क हो इस बात का ध्यान आप जरूर रखें।

सोने में निवेश करने का एक सरकारी तरीका भी है, सावरेन गोल्ड बॉन्ड जिसे सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह लॉन्ग टर्म में सोने पर निवेश करके मुनाफा कमाने का एक ऑप्शन है ऐसे निवेश में पैसा लगाने पर टैक्स में देनदारी भी नहीं बनती। इसके अलावा वर्तमान में डिजिटली online platform पर भी गोल्ड पर निवेश किया जा सकता है इस तरीके से भी आप फिजिकल गोल्ड की तरह ही वेंडर को दोबारा सोना बेच सकते है।

6. National Pension Yojana

रिटायरमेंट के बाद का जीवन सुख के साथ बीत सके इसके लिए कई लोग सरकारी नौकरी पाने की कोशिश करते हैं! लेकिन आप किसी निजी सेक्टर कि कंपनी या संस्था में नौकरी करते है तो भी आप 60 के बाद के जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं। नेशनल पेंशन योजना की इस स्कीम को NPS भी कहा जाता है जिसमें 18 से 60 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति पैसा इन्वेस्ट कर सकता है।

आपके द्वारा इस में निवेश किया गया पैसा ब्याज के साथ 60 साल के बाद इककट्ठा या फिर हर महीने के हिसाब से मिलता है।

एनपीएस मैं निवेश करने पर धारा 80C के तहत आपको टैक्स से भी मुक्ति मिलती है तो संक्षेप में कहें तो यह योजना आपको अमीर तो नहीं बना सकती लेकिन बुजुर्ग अवस्था के दौरान आपको अपने रहन-सहन, जीवन यापन हेतु पैसे की चिंता से मुक्त कर सकती है।

दोस्तों यह थे कुछ इन्वेस्टमेंट टिप्स इनके अलावा भी नई नई स्कीम समय-समय पर सरकार द्वारा तथा अन्य स्रोतों से आपको मिलती रहती हैं। जिनकी सही जानकारी के साथ आप वहां पर भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। पैसा इन्वेस्ट करने का सही फायदा तब होता है जब आपका पैसा आपको पैसा कमा कर दें, इसलिए माना जाता है कि पैसा इन्वेस्ट करने की यही कला एक अमीर को अमीर और गरीब को गरीब इंसान बनाती है।

अक्सर अमीर लोग अपना पैसा वहां अधिक खर्च करते हैं जो पैसा कमाके देती है। अगर आप भी पैसे से पैसे कमाने का यह हुनर सीखना चाहते हैं तो आपको आज से ही इन्वेस्टिंग की कला को सीखना चाहिए।

उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद पैसा पैसा इन्वेस्टमेंट करनी की टिप्स और पैसा कहां इन्वेस्ट करें? आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। और आप जान गये होगे की पैसा कहाँ इन्वेस्ट करे? कैसे करे? पैसा कैसे बढ़ाये? Money Investment Tips In Hindi!

Hope की आपको पैसा कैसे बढ़ाये – Money Investment Tips In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here