MP3 क्या है? What is MP3 in Hindi


दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे गाने सुनने का शौक ना हो। गाने सुनने से हमारा मन शांत होता है और बड़े-बड़े लोगों ने भी यह कहा है कि अगर कभी आपका मन उदास हो या फिर आपका माइंड डिस्टर्ब हो, तो आपको अपने पसंदीदा गाने सुनने चाहिए। किसी व्यक्ति को रोमांटिक गाने पसंद होते हैं तो किसी को दर्द भरे गाने पसंद होते हैं, तो किसी व्यक्ति को गजल पसंद होती है। तो दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की MP3 क्या है? What is MP3 in Hindi!

MP3 क्या है? What is MP3 in Hindi

इस प्रकार हर व्यक्ति अलग-अलग प्रकार के गाने सुनने का शौकीन होता है, जो लोग गाने सुनते हैं उन्हें अक्सर गाने में एक फॉर्मेट दिखाई देता है, जो एमपी3 होता है और MP3 अधिकतर ऑडियो फॉर्मेट में ही होता है। आइए आज हम आपको इसी MP3 के बारे में जानकारी देते हैं। 


इस आर्टिकल में आप “MP3 क्या है?” और “MP3 का मतलब क्या होता है” इसके बारे में और MP3 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

MP3 क्या है? What is MP3 in Hindi

MPEG Audio Layer 3, यही MP3 का संक्षिप्त नाम यानी फुल फॉर्म होता है और बता दें कि यह एक ऑडियो फॉर्मेट होता है। आपने कभी ना कभी वीडियो या फिर फोटो को अलग-अलग फॉर्मेट में अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से इस्तेमाल किया होगा।

ठीक उसी प्रकार ऑडियो क्वालिटी की भी हम फॉर्मेटिंग कर सकते हैं और उसे अपने हिसाब से इस्तेमाल में ले सकते हैं। ऑडियो फॉर्मेटिंग भी विभिन्न टाइप की होती है, जिसमें से MP3 भी एक ऑडियो फॉर्मेटिंग हीं है।

MP3 का मतलब क्या होता है?

इंडिया में बहुत सारे लोग MP3 का भी इस्तेमाल करते हैं और MP4 का भी इस्तेमाल करते हैं परंतु उन्हें MP3 के फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं होता है। MP3 के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करें तो यह एक कंप्रेस्ड ऑडियो फाइल फॉरमैट होती है और साल 1990 के आसपास में यह काफी ज्यादा लोगों के बीच में पॉपुलर हुई थी।


बता दे कि जो ऑडियो सॉन्ग MP3 के होते हैं उन्हें स्टोर करने के लिए हमें ज्यादा स्टोरेज की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह आसानी से कम स्टोरेज में भी सेव हो जाती हैं और यही वजह है कि इन्हें स्टोर करने के बावजूद भी हमारे पास काफी स्टोरेज बच जाता है।

काफी लोग अंग्रेजी में MP3 के फुल फॉर्म को जानते हैं परंतु उन्हें हिंदी में एमपी3 को क्या कहते हैं, इसके बारे में नहीं पता होता है, तो उन्हें बता दे कि हिंदी में MP3 को “संगीत फ़ाइल एमपीईजी परत 3” कहा जाता है।

MP3 का इतिहास क्या है?

जर्मनी देश की एक कम्पनी जिसका Fraunhofer Gesellschaft नाम था। इस कंपनी ने एक रिसर्च प्रोग्राम को चालू किया था जिसका उद्देश्य था हाई क्वालिटी में म्यूजिक को Decode करना। इस इंस्टीट्यूट में चल रहे प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए यूनिवर्सिटी का एक छात्र Harlinz Bradenberg था। जिसके साथ मिलकर इस प्रकार प्रोजेक्ट पर काम चालू हो गया और साल 1989 में प्रोजेक्ट पूरा हो गया।

इसके बाद जर्मन पेटेंट के लिए अप्लाई किया गया। साल 1997 में एक एमपी3 Disaster बन गया, जिसे Franhofer नाम दिया गया। इसके बाद एक सक्सेसफुल MP3 प्लेयर बन करके रेडी हो गया, जिसे बनाने का काम Tomislav Uzelac नाम के व्यक्ति ने किया था, जो कि एडवांस मल्टीमीडिया प्रोडक्ट कंपनी में काम करते थे।

MP3 सॉन्ग डाउनलोड कैसे करें?

MP3 सॉन्ग डाउनलोड करना कोई बड़ी बात नहीं है। इसकी प्रक्रिया इतनी आसान है कि कोई भी आसानी से MP3 सॉन्ग को डाउनलोड कर सकता है। आप चाहे तो यूट्यूब पर भी MP3 सॉन्ग डाउनलोड करने का तरीका देख सकते हैं और स्टेप बाय स्टेप MP3 सॉन्ग को डाउनलोड कर सकते हैं। खैर नीचे हम आपको इस आर्टिकल में भी MP3 सॉन्ग डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं।


1: सॉन्ग को डाउनलोड करने के लिए आपको किसी भी गाना डाउनलोड करने वाली ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है या फिर अगर आपने कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल करके रखी है, तो उसे ओपन करना है।

2: वेबसाइट ओपन होने के बाद या फिर एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको वहां पर लेटेस्ट सॉन्ग दिखाई देंगे, साथ ही आपको गाने की अलग-अलग कैटेगरी भी दिखाई देगी। अगर आपको गाने को कैटेगरी के हिसाब से ढूंढना है तो आपको कैटेगरी का सिलेक्शन कर के गाने को ढूंढना है।

3: बता दे कि अगर आप गाने को सर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वेबसाइट पर सर्च का ऑप्शन भी प्राप्त हो जाता है। उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने फेवरेट गाने को सर्च कर सकते हैं।

4: अपना फेवरेट गाना प्राप्त हो जाने के पश्चात आपको उस गाने के ऊपर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपको नीचे देखना है, वहां पर आपको डाउनलोड का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

5: डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा, जिसमें डाउनलोड की बटन दिखाई देगी। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

बस इतनी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात गाना डाउनलोड होना चालू हो जाएगा और थोड़ी ही देर में सॉन्ग डाउनलोड हो जाएगा,जो आपको आपके मेमोरी कार्ड में डाउनलोड वाले फोल्डर में मिलेगा अथवा वहां पर मिलेगा, जिस फोल्डर में आपने गाने को डाउनलोड करने का चुनाव किया है।

MP3 सोंग डाउनलोड करने वाला एप्स

MP3 क्या होता है और MP3 का मतलब क्या होता है, आपने यह भी जान लिया और MP3 गाना डाउनलोड कैसे करते हैं, आपने यह भी जान लिया। अब हम आपको पांच ऐसी एप्लीकेशन के नाम बताने वाले हैं, जो MP3 गाना डाउनलोड करने के लिए आप इस्तेमाल में ले सकते हैं।

इन एप्लीकेशन पर आपको हजारों लाखों नहीं करोड़ों गाने डाउनलोड करने के लिए मिल जाते हैं, वह भी अलग-अलग कैटेगरी में। आइए जानते हैं गाना डाउनलोड करने वाली एप्लीकेशन कौन सी है।

1: Gaana App

सबसे पहले तो आपको बता दें कि यह एप्लीकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि वहां पर यह एप्लीकेशन उपलब्ध है, साथ ही आप इंटरनेट से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। गाना एप्लीकेशन आपको 50000000 से भी अधिक गाने को डाउनलोड करने का मौका देती है।

गाना एप्लीकेशन आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी ऑफर करती है जिसे अगर आप लेते हैं, तो आपको कुछ बढ़िया और एडवांस फीचर प्राप्त होंगे। हालांकि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ेंगे परंतु यह आपकी इच्छा के ऊपर है कि आप उसे लेते हैं अथवा नहीं।

गूगल प्ले स्टोर पर इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों ने काफी अच्छी रेटिंग दी है, तो इस प्रकार से आप यह समझ सकते हैं कि गाना एप्लीकेशन सॉन्ग डाउनलोड करने वाली बेस्ट एप्लीकेशन है।

2: Spotify App

इसे भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और बिल्कुल फ्री में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि इसके अंदर आपको अपनी खुद की अलग-अलग प्लेलिस्ट बनाने का ऑप्शन प्राप्त होता है, जो म्यूजिक एक्सपीरियंस को काफी बढ़िया बना देता है।

इसमें आपको अलग-अलग लैंग्वेज में गाने सुनने का मौका भी मिलता है, साथ ही आप अपने फेवरेट गाने को इसमें दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके सर्च भी कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं, साथ ही आप इसके जरिए लाइव सॉन्ग भी सुन सकते हैं।

इसमें आपको कुछ विज्ञापन भी दिखाई देते हैं और अगर आप यह चाहते हैं कि आपको वह विज्ञापन ना दिखाई दे, तब आप इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

3: Jio Saavn App

चाहे आपको अपना फेवरेट गाना सुनना हो या फिर आपको अपना फेवरेट गाना डाउनलोड करना हो, यह एप्लीकेशन इन दोनों ही कामों के लिए बेस्ट एप्लीकेशन मानी जाती है।

यहां से आप करोड़ों गाने को सर्च कर सकते हैं और उसे सुन सकते हैं और उसे डाउनलोड करने के साथ ही साथ लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा बता दे कि अगर आप जियो कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो इस एप्लीकेशन के द्वारा आप जियो सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून भी लगा सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में कुछ ऑप्शन आपको फ्री में इस्तेमाल करने को मिलते हैं और अगर आप और भी एडवांस फीचर पाना चाहते हैं तो आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। यह भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

4: Wynk Music App

इसे लॉन्च करने वाली कंपनी का नाम एयरटेल प्राइवेट लिमिटेड है, जिसका सिम कार्ड इंडिया में अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आप एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

और उस पर आप कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो आप विंक म्यूजिक एप्लीकेशन से ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि यह एप्लीकेशन एयरटेल सिम कार्ड पर कॉलर ट्यून लगाने की सर्विस देती है और इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां से भी आप लाखों और करोड़ों गाने सर्च कर सकते हैं, उन्हें सुन सकते हैं और उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको अलग-अलग भाषाओं के गाने मिल जाते हैं। इस प्रकार आप जिस भाषा में चाहे उस भाषा में गाने को सुन सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

5: Vidmate App

गाना डाउनलोड करने वाली टॉप 5 एप्लीकेशन की लिस्ट में हमने इस एप्लीकेशन को भी शामिल किया है। यह एप्लीकेशन मुख्य तौर पर यूट्यूब पर वीडियो को डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल में ली जाती है।

हालांकि इसका काम सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। यहां से आप करोड़ों गाने को सुन सकते हैं और आसानी के साथ दो से तीन स्टेप में ही उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

इस पर आप यूट्यूब वीडियो को सिर्फ MP3 फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बिल्कुल आसान है क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस बहुत ही सरल बनाया गया है, ताकि हर किसी को इसे चलाना आए।

यह एप्लीकेशन हो सकता है कि आपको गूगल प्ले स्टोर पर ना मिले। इसलिए आप इंटरनेट से इसकी एपीके फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके इसके फीचर का आनंद उठा सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपने जाना है कि “MP3 क्या है?” और “MP3 का मतलब क्या है” साथ ही आर्टिकल में आपने “MP3 की हिस्ट्री” और “MP3 सॉन्ग डाउनलोड कैसे करते हैं” इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की और आपने आर्टिकल में यह भी जाना कि “गाना डाउनलोड करने वाली बेस्ट एप्लीकेशन कौन सी है”

यह भी पढ़े:

Hope की आपको MP3 क्या है? What is MP3 in Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here