Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?


आपने अक्सर TV पर Mutual Fund से सम्बंधित ads देखे होंगे वहाँ पर बताया जाता है कि आप म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगा कर उसे दोगुना कर सकते है, इसके अलावा आपके दोस्तों से भी अपने इससे जुडी बात सुनी होगी कि उन्होंने कैसे इतने कम समय मे इतनी जल्दी पैसा कमा लिया तब आपके मन मे प्रश्न आता होगा कि Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाना कोई आसान बात नहीं है क्योकि कई बार पैसा लगाने पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और हमे नुक्सान भरना पड़ता है। यहाँ पर सही तरीके और समझदारी के साथ पैसा लगाने से आप लाखो करोडो रुपए कमा सकते है, बस इसके लिए आपको म्यूच्यूअल फंड मे पैसा कैसे लगाये से सम्बंधित उचित जानकारी होनी चाहिये।


म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्ट करने का बहुत अच्छा जरिया है और आज अपने इस आर्टिकल मे हम आपको Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? से जुडी सटीक जानकारी देंगे जिससे आप म्यूच्यूअल फंड मे इन्वेस्ट कर के अच्छा मुनाफा प्राप्त कर पाए

म्यूच्यूअल फंड क्या है?

म्यूच्यूअल फंड जैसा कि नाम से पता चलता है कि एक ऐसा फंड जहाँ पर बहुत सारे लोगो का पैसा लेकर उसे अलग-अलग कंपनियों के शेयर मे लगाया जाता है। जब इन shares की कीमतों मे उतार चढ़ाव आता है तो हमे उसी के अनुसार लाभ या हानि होती है।

यहाँ पर आपका पैसा लगाने का कार्य अनुभवी Fund Manager के द्वारा किया जाता है ये company की Balance Sheet और दूसरे आंकड़े देख कर मजबूत shares मे पैसा इन्वेस्ट करते है।

Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

नए निवेशको के मन मे यह प्रश्न हमेशा होता है कि म्यूच्यूअल फंड मे पैसा कैसे लगाये तो आपके इसकी प्रश्न का जवाब हम देते है 

इन्वेस्टमेंट उद्देश्य तय करे: जब भी आप म्यूच्यूअल फंड मे invest करे तो अपने उद्देश्य को जान ले कि आप क्यों invest करना चाहते है, जिससे आपको ज्ञात हो जाये कि आप कितने समय तक अपना पैसा लगाना चाहते है और कितने प्रतिशत लाभ प्राप्ति की उम्मीद रखते है।

Mutual Fund की मूल बातो की जानकारी: म्यूच्यूअल फंड स्कीम कई प्रकार की होती है जिन पर अलग-अलग चार्जेज लगाये जाते है जैसे Expense Ratio, Exit load आदि, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी मेहनत की पूंजी को म्यूच्यूअल फंड मे invest करने से पहले उससे जुड़े Charges, fund के प्रकार, Liquidity आदि के बारे मे जान ले।


उचित Portfolio बनाये: म्यूच्यूअल फंड मे सही तरीके से निवेश करने के लिए एक अच्छा Portfolio तैयार करे क्योकि इस पर आपका सारा return टीका होता है

Sip या Lump Sum मे निवेश: म्यूच्यूअल फंड मे invest करने के उद्देश्य को जानने के बाद आपको निश्चित करना है कि आपके पास invest करने के लिए कितने पैसे है और कितने पैसो की आवश्यकता होगी। 

इसके बाद आपको Sip या Lump Sum मे से किसी एक का चुनाव करना होगा। Sip मे आप अपनी बचत के अनुसार हर महीने कुछ रकम जमा कर सकते है और Lump Sum, One Time Investment होती है जिसमे एक fixed amount कुछ सालो के लिए जमा कर दी जाती है

Growth Plan या Dividend Plan का चुनाव: आपको म्यूच्यूअल फंड मे दो प्रकार से Profit मिलता है एक Dividend और दूसरा Growth Plan

Dividend का अर्थ है कि आपके म्यूच्यूअल फंड पर जो भी Profit होगा उसे समय-समय पर आपके account मे transfer किया जायेगा। अगर आप म्यूच्यूअल फंड के Profit को regularly निकलना चाहते है तो आप इसका चुनाव करे. वही Growth Plan option मे आपको जो profit प्राप्त होता है उसे दोबारा invest कर दिया जाता है और profit के ऊपर profit मिलता रहता है।

Return और Risk को ध्यान मे रखे: आप कभी भी किसी दोस्त या रिश्तेदार के कहने से म्यूच्यूअल फंड मे पैसा नहीं लगाये, क्योकि ऐसा करने से risk बना रहता है। 

म्यूच्यूअल फंड मे invest करने से पहले उससे प्राप्त होने वाले return को जान ले और उसके साथ risk के बारे मे जानकारी प्राप्त करे। अगर आप कम risk लेना चाहते है तो Lump sum मे निवेश करे और sip के द्वारा invest करते है तो risk ज्यादा रहता है, इसलिए निवेश से पहले उचित जानकारी ले।  

म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टमेंट के लिए डाक्यूमेंट्स: जैसा कि हम सभी जानते है किसी भी account को खुलवाने के लिए कुछ आवश्यक documents की जरूरत होती है, उसी प्रकार म्यूच्यूअल फंड मे invest करने के लिए भी documents चाहिये  

इसके लिए आपके पास Bank Account की details होनी चाहिये और KYC करने के लिए Photo, Pan card, Aadhar card और Address Proof होना चाहिये   

Direct या Regular प्लान मे निवेश करे: म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने के दो तरीके है एक Direct Plan और दूसरा Regular Plan.

Regular Plan वह है जब आप किसी Agent या Distributor से म्यूच्यूअल फंड लेते है और उसके बदले आप उन्हें कुछ commission देते है, वही Direct Plan मे आप म्यूच्यूअल फंड को किसी AMC website के द्वारा खरीदते है और यहाँ आपको किसी भी प्रकार का commission देने की जरूरत नहीं होती

अगर आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे मे थोड़ी भी जानकारी है तो आपको  AMC website से ही म्यूच्यूअल फंड खरीदने चाहिये

NAV को Track करे: आप जिस भी म्यूच्यूअल फंड scheme मे invest करते है उसकी NAV आपको समय-समय पर देखनी चाहिये,जिससे आपको मालूम रहे कि जिस फंड मे आपने निवेश किया है वह आपके लक्ष्यों की पूर्ति के लिए उचित लाभ प्रदान कर रहा है या नहीं।

म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने के तरीके

म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने का सबसे सरल तरीका है कि आप सीधा म्यूच्यूअल फंड की website से invest करे, लेकिन सभी के लिए ऐसा कर पाना दुविधा भरा भी हो सकता है इसलिए हम आपको म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने के कुछ तरीके बताएँगे:

  • AMC Website के जरिये निवेश

यदि आप म्यूच्यूअल फंड के बारे मे थोड़ी सी भी जानकारी रखते है तो आपको AMC Website के जरिये पैसा लगाना चाहिये। इसके लिए AMC website पर जा कर आपको new account बनाना होगा और उसके बाद login करना होगा। यहाँ से आप fund house के सभी schemes पर निवेश करने का option आसानी से प्राप्त कर सकते है।

  • AMC Office के जरिये निवेश

यदि आपको AMC website के द्वारा इन्वेस्ट करने मे किसी भी प्रकार की दुविधा हो रही हो तो आप AMC Office मे जा कर भी अपनी पसंद के म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगा सकते है। 

यहाँ आपको एक फॉर्म दिया जायेगा जिसमे म्यूच्यूअल फंड से सम्बंधित जानकरी होगी और उसमे आपको अपनी Personal details देनी होगी, जिसके बाद आपसे cheque लिया जायेगा और जमा कर के आपकी रकम म्यूच्यूअल फंड मे लगा दी जाएगी।

  • Broker या Agent के जरिये निवेश

कई लोग ऐसे होते है जिन्हें म्यूच्यूअल फंड से सम्बंधित जानकारी नहीं होती। ऐसे लोग म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने के लिए किसी Broker या Agent की मदद ले सकते है।

Broker या Agent, Fund House के बीच एक कड़ी का कार्य करते है, जिनकी मदद से लोग आसानी से निवेश कर पाते है। यह निवेशको के सभी कार्य करते है, लेकीन यहाँ पर आपको Regular Plan को चुनना होता है। Broker या Agent के द्वारा कुछ राशि commission के रूप मे ली जाती है।

  • Bank के जरिये निवेश

यदि आप Apps या Broker के जरिये निवेश करना उचित नहीं समझते है तो आप Bank के द्वारा भी म्यूच्यूअल फंड स्कीम मे पैसा लगा सकते है। Bank आपके और Fund House के बीच मध्यस्थ का कार्य करती है। यहाँ पर निवेश करने के लिए आपक Regular Plan को चुनना होता है।

  • Demat Account के जरिये निवेश

Demat Account के जरिये म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने के लिए आपको अपना account open करवाना होगा, जिसे आप Broker के जरिये भी खुलवा सकते है। इस account से आप म्यूच्यूअल फंड के साथ शेयर को भी खरीद व बेच सकते है।

Demat Account के द्वारा म्यूच्यूअल फंड खरीदने पर आप उसे आसानी track कर सकते है, लेकिन एक बात का ध्यान रखे यहाँ पर आपको Annual Maintenance charge देना होगा। 

Groww App Se Mutual Fund Me Paise Kaise Lagaye?

आज कल कई सारी Apps के जरिये भी घर बैठे म्यूच्यूअल फंड मे निवेश किया जा सकता है। इनके माध्यम से आप direct या Regular plan मे से किसी का भी चुनाव कर सकते है। हम आपको कुछ apps के नाम बता रहे है जैसे Zerodha, My Cams, Groww App, Kfinkart, Paytm Money आदि।

यहाँ हम आपको GROWW app पर रजिस्ट्रेशन करने का तरीका बता रहे है:-


  •  सबसे पहले आप Play store पर जा कर Groww App को install कर ले।

  • जब आप Groww App को open करेंगे तो आपको तीन option Login, Sign up Continue with Google नजर आयेगा। यहाँ आपको Sign up option पर click करना है, आप चाहे तो Continue with Google के द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • Sign up option पर click करने के बाद आपको email और password fill करना होगा।

  • इसके बाद आप अपना Mobile Number verify करे, जिसके बाद आपके पास OTP आयेगा उसे fill कर के आगे बढे।

  • अगले step मे आपसे Pan card number माँगा जायेगा उसे fill कर के आगे बढ़ जाये।

  • अब आपकी Personal Details जैसे Name, Date of Birth, Gender और Nominee की जानकारी ली जाएगी इन्हें भर दे।

  • अगले step मे आपकी Bank Details पूछी जाएगी जिसमे पहले आपको IFSC Code भरना होगा उसके बाद Bank Account Number भरे।

  • Bank की जानकारी देने के बाद आपको अब अपनी Photo upload करनी है।
  • इसके बाद 5 second तक आपके face का video माँगा जायेगा, यहाँ आपको camera option मिलेगा जिस पर click कर के video बना कर upload कर दे।
  • अब आपका KYC verification होगा जिसके लिए बाद आपको Pan card का photo upload करना है।
  • अगले step मे आपको अपना Address verify करना है जिसके लिए आप Passport, Aadhar card, Driving Licence Voter id मे से एक को upload करना होगा।
  • इसके बाद आप I Agree option पर click कर दे.

  • अब आपसे Electronic Signature माँगा जायेगा। Screen पर touch कर के आप signature कर ले और आगे बढे।

  • अब आपका Groww App पर रजिस्ट्रेशन हो गया है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको mutual fund से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

F.A.Qs

म्यूच्यूअल फंड मे कितना Return मिलता है?

म्यूच्यूअल फंड मे निवेश करने पर 10 से 12 प्रतिशत तक के return की प्राप्ति हो जाती है।

म्यूच्यूअल फंड का मतलब क्या होता है?

म्यूच्यूअल फंड के नाम से ही ज्ञात होता है कि यहाँ पर एक fund मे कई लोगो का पैसा निवेश किया जाता है और उसे stock व bonds मे लगा दिया जाता है।

भारत की सबसे बड़ी म्यूच्यूअल फंड संस्था का नाम क्या है?

भारत की सबसे बड़ी म्यूच्यूअल फंड संस्था Unit Trust of India (UTI) है।

भारत का पहला म्यूच्यूअल फंड कौन सा है?

भारत का पहला म्यूच्यूअल फंड Unit Trust of India (UTI) है इसकी शुरुआत वर्ष 1964 मे भारत मे हुई थी।

दोस्तों अगर आप म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाना चाहते है तो आपको मूल बातों का ध्यान रखना होगा। म्यूच्यूअल फंड की उचित जानकारी होने पर ही उसमे पैसा लगाना फायदेमंद साबित होगा अन्यथा ऐसा न हो कि बिना जानकारी के आप अपनी कमाई को खो दे। 

हम आशा करते है कि आपको हमारा आज का लेख Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? पसंद आया होगा। हमारे लेख को अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे ताकि अन्य लोग भी म्यूच्यूअल फंड से जुडी जानकारी पा सके। यदि आपको म्यूच्यूअल फंड से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते है।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Mutual Fund Me Paisa Kaise Lagaye? म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here