म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi)


म्यूच्यूअल फंड के बारे में आपने कभी ना कभी तो सुना ही होगा, वही वर्तमान समय में यह भी देखा जा रहा है कि म्यूच्यूअल फंड की schemes लोगों को बहुत अधिक प्रभावित कर रही है जिससे लोगो के मन मे यह सवाल उठता है कि आखिर वह म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi)


म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi)

आजकल Mutual fund निवेश करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है, क्योंकि जो पैसा म्यूच्यूअल फंड आपको बना कर देता है शायद ही कोई दूसरा निवेश प्लान आपको यह सुविधा दे पाए। म्यूच्यूअल फण्ड के द्वारा पैसा कमाना बहुत ही आसान और अच्छा है, इसमे निवेश करने के लिए आपको बहुत आधिक राशि की जरूरत नहीं है आप अपनी जरुरत के हिसाब से 500 रुपए महीने से इसकी शुरुआत कर सकते है। 


आप में से बहुत लोग म्यूच्यूअल फंड क्या है और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है के बारे में जानते ही होंगे लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी और वह इसी कारण म्यूच्यूअल फण्ड से पैसा कमाने से चुक जाते होंगे।

आज के हमारे इस पोस्ट से आपको म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी, ताकि आप भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकें।

म्यूच्यूअल फंड क्या है?

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसी कंपनी है जो लोगों से पैसे को लेकर उसे Stock, Bonds और दूसरे financial assets में इन्वेस्ट करती है। सरल शब्दों में बताया जाए, तो यहां बहुत सारे लोगों के द्वारा अपना पैसा लगाया जाता है जिसे कंपनियां अपने Business में इन्वेस्ट करती हैं और अधिक से अधिक मुनाफा investors को दिया जाता है।

फंड को सुव्यवस्थित तरीके से संचालित करने का काम Professional Fund Manager करता है। वह आपके पैसे को सही जगह पर निवेशित करता है और अधिक मुनाफा प्रदान करता है। इसका लाभ यह है कि आपको किसी भी तरह से अपने फंड की देखरेख नहीं करनी पड़ती।

म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए?

हम सभी के जीवन का कुछ ना कुछ उद्देश्य होता ही है और उन्हें पूरा करने के लिए पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप बिना सोचे समझे पैसे का निवेश करते है तो कई बार आपको लाभ की जगह नुकसान भी उठाना पड़ता है। 

आप देख ही रहे है कि वर्तमान में म्यूचुअल फंड बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है जिसका फायदा आपके बहुत से जानने वाले उठा रहे होंगे तो आज हम आपको म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi) के बारे में बताएँगे जिससे आप भी पैसा कम पाए:-

  • छोटी राशि से निवेश करें

म्यूचुअल फंड से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका SIP है। इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसों की जरूरत नहीं होती, आप केवल 500 रुपए महीने जैसी छोटी राशि से म्यूचुअल फंड में निवेश करने की शुरुआत कर सकते है। यह पैसा कितने समय तक के लिए आपको रखना है यह भी पूर्ण रूप से आप पर ही निर्भर रहता है।

SIP के द्वारा आप अपने बजट और सुविधा के हिसाब से एक निश्चित राशि इन्वेस्ट कर सकते है और बाद में इससे बेहतर मुनाफा प्राप्त कर सकते है। यह FD या दूसरी scheme के मुकाबले आपको अधिक लाभ दिलवाते है।

मान लीजिए आप 500 रुपए की राशि को 30 साल की अवधि तक निवेश करते है तो 30 साल बाद आप लगभग 17.5 लाख रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर लेंगे, वही 1500 रुपए का निवेश प्रतिमाह 30 साल तक के लिए करते है तो 30 साल बाद आप 53 लाख रुपए के मालिक होंगे क्योंकि इसमें आपको 12% तक का ब्याज मिलता है।

  • Long Term के लिए निवेश करें

म्यूचुअल फंड में अच्छी कमाई करने के लिए आपको long term के लिए निवेश करना चाहिए। इसके लिए आप इक्विटी फंड (Equity Fund) में अपना पैसा लगा सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही बेहतरीन रिटर्न प्रदान करता है। इक्विटी फंड के माध्यम से पैसा  कंपनियों में लगाया जाता है जोकि मुनाफा प्रदान करती है।

मान लीजिए कि आप अपने बच्चों की शादी के लिए पैसा जमा करना चाहते है उसके लिए आपको कम से कम 20 से 25 साल तक पैसा जमा करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको अपना पैसा long-term के लिए निवेश करना होगा तभी भविष्य में जाकर आपको इन्वेस्ट की गई राशि का डबल पैसा मिलेगा।

  • Short Term के लिए निवेश करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए हमें long term के साथ Short term सुविधा भी दी जाती हैं। अगर आप अपने लक्ष्य को कम समय में पूरा करना चाहते है तो उसके लिए आपको Short Terms Goals जैसे 3 से 5 साल के लिए अपने पैसे को इन्वेस्ट करना होगा। इसके लिए आप हाइब्रिड फंड (Hybrid Fund) में अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं क्योंकि हाइब्रिड फंड कम समय में अच्छा रिटर्न प्रदान करते हैं। 

हाइब्रिड फंड के द्वारा इक्विटी और डेट (Debt) दोनों में निवेश किया जाता है, अगर आप बाजार में कम रिस्क लेना चाहते हैं और थोड़े समय में अपने उद्देश्य को भी प्राप्त करना चाहते हैं तो हाइब्रिड फंड बेहतरीन विकल्प है। हाइब्रिड फंड में रिस्क कम और ज्यादा रिटर्न मिलता है। इसके द्वारा आप 5 साल के लिए 20 से 30 फ़ीसदी तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 


मान लीजिए आप अपने लिए 5 साल के अंदर घर खरीदना चाहते है उसके लिए आपको अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है ताकि आपका पैसा डबल होकर आपको मिले। short term goals के द्वारा आप अपने इस उद्देश्य को आसानी से पूरा कर सकते है।

  • Financial Advisor की मदद से निवेश करें

म्यूच्यूअल फंड के द्वारा कम समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए पहले उसकी संपूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है, इसके लिए आप Financial Advisor की सहायता से म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स खरीद सकते है। Financial Advisor के द्वारा निवेश करने का फायदा यह होता है कि वह आपको सही सलाह देते है और आपके लिए अच्छा Portfolio भी बनाते है।  

आज के समय में एक अच्छा फाइनेंशियल एडवाइजर मिलना मुश्किल नहीं है। अब बस आपको इंटरनेट पर सर्च करके एडवाइजर की डिटेल प्राप्त करनी है और उसके बाद उनसे संपर्क करना है। म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाने के लिए आप एडवाइजर के द्वारा दी जाने वाली सलाह को अवश्य माने क्योंकि यह समय पर पैसा लगाने और निकालने पर नजर रखते है। 

  • बेहतरीन Tax Saving विकल्प पर नजर रखें

Mutual fund से पैसा कमाने के लिए आपको बेहतरीन Tax Saving विकल्प पर नजर रखना आवश्यक है, क्योंकि पैसा बचाना भी पैसा कमाने जैसा ही है। इसके लिए आप ELSS Mutual Fund में निवेश कर सकते है। ELSS के अंतर्गत आपको tax में छूट प्राप्त होती है, वही अन्य प्रकार के म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के प्रकार और इन्वेस्ट करने की अवधि के अनुसार आपसे tax लिया जाता है।

ELSS मे लगाया गया पैसा 3 साल तक के लिए लॉक इन अवधि में रहता है, इसका मतलब है कि आप 3 साल तक अपने पैसे को नहीं निकाल सकते है जिससे आपको टैक्स बचाने में मदद मिलती है।

  • Direct व Regular Plan के बारे में जाने

म्यूच्यूअल फंड के डायरेक्ट व रेगुलर प्लान को लेकर निवेशकों के मन में दुविधा रहती है। म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाने के लिए आवश्यक है कि आप डायरेक्ट व रेगुलर प्लान के बारे में पहले से ही जानते हो। डायरेक्ट प्लान में आप से किसी भी तरह का commission नहीं लिया जाता है यह प्लान फंड हाउस के अंतर्गत आते है, वही रेगुलर प्लान लेने पर आपको Brokerage या Commission Agent को देना होता है। इसी वजह से डायरेक्ट प्लान रेगुलर प्लान से अधिक मुनाफा देने वाला होता है।

डायरेक्ट प्लान के Expense ratio कम होते है, जबकि रेगुलर प्लान का expenses ratio ज्यादा होता है। वही आपको डायरेक्ट प्लान में नेट ऐसेट वैल्यू (NAV) अधिक प्राप्त होती है, इसलिए म्यूच्यूअल फंड मे इन्वेस्ट करने से पहले डायरेक्ट और रेगुलर प्लान पर जरुर ध्यान दे।

  • रिस्क का मतलब समझे

अधिकतर लोग समझते है कि म्यूचुअल फंड में रिस्क ज्यादा है, लेकिन ऐसा नहीं होता। यदि आप पूरी जानकारी के साथ म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते है तो आप म्यूचल फंड से पैसा कमा सकते है। सबसे पहले हम आपको  बता दें कि म्यूचुअल फंड में किया गया निवेश Stock Market की तरह जोखिम भरा नहीं होता है।

मान लीजिए आप किसी कंपनी में अपना पूरा पैसा लगा देते है और किसी कारणवश वह पैसा डूब जाता है तो उससे आपके पुरे पैसे का नुकसान होता है लेकिन यदि आप म्यूचुअल फंड के द्वारा उस पैसे को कंपनियों में इन्वेस्ट करते है तो आपके सारे पैसे डूबने का रिस्क नहीं रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि म्यूचुअल फंड के द्वारा पैसा अलग-अलग stock और Bond में निवेश किया जाता है। 

म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने का आपको यह लाभ होता है कि अगर किसी कंपनी में लगाया पैसा डूबता है  तो आप दूसरी कंपनियों में लगाए हुए पैसे से उसे रिकवर कर लेते है। इस प्रकार आप नुकसान से बच जाते है। 

  • म्यूच्यूअल फंड के प्रदर्शन पर नजर रखें

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पूर्व आपको इसके पिछले प्रदर्शन पर भी नजर रखने की आवश्यकता है क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि जिस म्युचुअल फंड ने पहले अधिक रिटर्न दिया हो वह भविष्य में भी उतना ही रिटर्न देगा। इससे एक लाभ यह होता है कि हमें अलग-अलग फंड के प्रदर्शन से अंदाजा लगता है कि किस फंड में निरंतरता है और उसके प्रदर्शन में उतार चढ़ाव बाजार और अर्थव्यवस्था से बहुत अलग नहीं है।  

वही आप अलग-अलग Agencies द्वारा दी गई Rating को देखकर भी म्यूच्यूअल फंड के भविष्य में प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते है। इस तरह से आपको अपनी पसंद के म्यूच्यूअल फंड स्कीम लेने में मदद मिलेगी और आप भविष्य में म्यूचुअल फंड से पैसा कमा पाएंगे। 

  • म्यूच्यूअल फंड के खर्च पर नजर रखें

म्यूच्यूअल फंड के प्रदर्शन के साथ-साथ उसके खर्च पर नजर रखना भी हमारे लिए आवश्यक है। म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करते समय इस बात पर जरूर ध्यान दे कि उससे निवेश से जुड़े खर्चे कौन-कौन से है। जिन खर्च पर आपको नजर रखनी है वह Entry और exit load, Asset management charge, expense ratio है।

यह वह खर्चे है जो हमारे मुनाफे को कम करते है। किसी भी म्यूच्यूअल फंड में 1.5 फीसदी का expense ratio बेहतरीन माना जाता है, तभी हम म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमा सकते है वहीं इससे अधिक expense ratio हमारे लिए घाटे का सौदा होता है।

दोस्तों अगर आप म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाना चाहते है तो आपको सभी बातों का ध्यान रखना होगा। यह सभी बातें आपको म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाने में बहुत मददगार साबित होंगी,

लेकिन म्यूच्यूअल फंड मे पैसा लगाने से पहले उसके बारे मे अन्य जानकारी भी प्राप्त करे किसी दूसरे व्यक्ति की बातो मे आकर म्यूच्यूअल फंड मे पैसा न लगाये क्योकि इसमे कुछ रिस्क भी रहता है। उम्मीद है आपको म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

F.A.Qs

म्यूच्यूअल फंड का क्या अर्थ है?

म्यूच्यूअल फंड एक तरह का सामूहिक निवेश है, जोकि stock, अल्प अवधि के निवेश और अन्य सेक्युरिटीज मे निवेश करते है। 

SIP क्या है?

SIP का अर्थ है Systematic Investment Plan यानी कि “तरीके से इन्वेस्टमेंट” करना। इसमें आप 100 से 500 रुपए की छोटी रकम से म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट कर सकते है। यह निवेश एक निश्चित समय के लिए किया जाता है परंतु जरूरत पड़ने पर आप SIP से पैसा निकाल सकते है। 

म्यूच्यूअल फंड कैसे काम करता है?

म्यूच्यूअल फंड कई निवेशको के पैसे को इकठ्ठा कर के उस राशि को अलग-अलग कंपनियों के stock, bonds और एसेट्स मे लगता है और उनके द्वारा प्राप्त मुनाफे को निवेशको को देता है।

म्यूच्यूअल फंड मे कितना रिटर्न प्राप्त होता है?

म्यूच्यूअल फंड के रिटर्न के बारे मे बात की जाये तो यह 10 से 12 फीसदी तक प्राप्त होता है, जिसे आप बेहतरीन रिटर्न के रूप मे देख सकते है। इस प्रकार का रिटर्न आपको अन्य स्कीम मे नहीं दिया जाता है। 

म्यूच्यूअल फंड कैसे चुने?

म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करते समय अपने उद्देश्य पर ध्यान दे, अगर आप कम अवधि (Short Term) के लिए निवेश करना चाहते है तो हाइब्रिड फंड का चुनाव करे, वही लम्बी अवधि (Long Term)  के लिए आपको इक्विटी फंड का चुनाव फायदा दिलाता है।

म्यूच्यूअल फंड कितना सही है?

अगर आप कुछ राशि निवेश करके अपनी कमाई बढ़ाना चाहते है तो म्यूच्यूअल फंड सही है। यह कम समय मे पैसा बनने का सबसे अच्छा टूल है। इसके अलावा अगर आप निवेश लम्बी अवधि के लिए करते है तो आपको बढ़िया रिटर्न की गारंटी मिलती है।

हम आशा करते है कि आपको हमारा आज का लेख म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi) पसंद आया होगा। हमारे लेख को अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे ताकि अन्य लोग भी म्यूच्यूअल फंड से जुडी जानकारी पा सके। यदि आपको म्यूच्यूअल फंड से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते है।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाए? (Mutual Fund Investment Tips Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here