New Business Ideas In Hindi: टॉप 10 नये बिजनेस आइडिया

0

दोस्तों अगर आप एक नया बिजनेस सुरु करना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए ही है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम New Business Ideas In Hindi: टॉप 10 नये बिजनेस आइडिया के बारे में जानिंगे।


वक्त के साथ-साथ बिजनेस करने के तौर-तरीकों में बदलाव आ चुका है, पारंपरिक बिजनेस की तुलना में नए बिज़नेस लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं। साथ ही अधिक मुनाफा भी इस बिजनेस में कमाया जा रहा है। इसलिए खासकर आज के युवा जो खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं वे आज New Business ideas की खोज में रहते हैं।


तो यदि आप बदलते समय के साथ खुद के आधुनिक बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं नए बिज़नेस ideas आप को इनमें से जो बिजनेस idea पसंद आए आप उस पर सही प्लानिंग के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं। और हां कमेंट में जरूर बताएं आप को इनमें से कौन सा बिजनेस आइडिया सबसे अधिक पसंद आया तो आइए शुरुआत करते हैं।

टॉप 10 नये बिजनेस आइडिया (New Business Ideas In Hindi)

Dropshipping

दोस्तों यहां हम बिजनेस आइडियाज की बात कर रहे हैं, तो ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय एक ऑनलाइन व्यवसाय है जो इंडिया में अभी बिल्कुल नया है। Dropshipping करके आप खुद का इ कॉमर्स बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं बिना कोई प्रोडक्ट Store किए बगैर।

दोस्तों ड्रॉपशिपिंग की एक बड़ी खासियत यह है कि आप जिन भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, उन्हें बेचने के लिए पहले से आपको उस प्रोडक्ट को Stock में रखना नहीं पड़ता है।  जैसे ही कस्टमर का आर्डर आता है आपको तभी वह प्रोडक्ट sell करना पड़ता है।

सवाल आता है ड्रॉपशिपिंग की शुरुआत कैसे की जाए?

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको सप्लायर जैसे Ali express, indiamart को ढूंढना होगा और उसके join करना होगा। अब इन सप्लायर्स के पास जो प्रोडक्ट है, उन्हीं के आधार पर आप जो प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं उसके लिए E-commerce वेबसाइट बनाएं। और उन प्रोडक्ट्स को यहां पर लिस्ट करें।

अब एक बार वेबसाइट और प्रोडक्ट्स को LIST कर देते हैं तो आप अपनी वेबसाइट में सेल्स बढ़ाने के लिए इसको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करें। उसके बाद ऑर्डर्स receive करें। अब जैसे ही आपको कोई आर्डर प्राप्त होता है तो आप अपने सप्लायर को उस प्रोडक्ट की जानकारी दें, और वे स्वयं आपके प्रोडक्ट को डिलीवर करेंगे।

इस तरह जितनी ज्यादा Sale आएंगी। उतना आपको प्रॉफिट होता। इसमें सप्लायर की प्राइस और आपके प्राइस के बीच का जो मार्जन है वही आपका प्रॉफिट होता है। मान लीजिए कोई प्रोडक्ट्स है, उसम न सप्लायर की कीमत ₹300 है और आप उसे ₹700 में बेच देते हैं तो आपको ₹400 का प्रॉफिट हो जाता है। बस इस प्रक्रिया में ना तो आपको खुद के प्रोडक्ट्स चाहिए, और नही बेचने के लिए आपको किसी स्टोर की जरूरत है।

Blogging

दोस्तों दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है, इसी तरह जानकारियां प्राप्त करने एवम पहुंचाने का तरीका भी डिजिटल हो रहा है। देखिए ना आज से कई साल पहले तक आपको बिजनेस आइडियाज पता करने के लिए किताब/ न्यूज़ पेपर पढ़ने पड़ते थे। और आज आप मोबाइल कंप्यूटर पर ही इस न्यूज़ को पढ़ रहे हैं।

तो यदिआपके पास भी कोई जानकारी, सूचना है जिसे आप दूसरों तक पहुंचा सकते हैं तो ब्लॉगिंग कर सकते हैं। Blogging दुनिया का ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप दुनिया के किसी भी कोने में रहकर कर सकते हैं बशर्ते आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ब्लॉगिंग के जरिए न सिर्फ आप अपने ज्ञान को दूसरों तक पहुंचा कर अपना नाम बना सकते हैं साथ ही इससे पैसा भी काफी अच्छा कमाया जा सकता है। कई सारे ब्लॉगर्स आज भारत में हिंदी ब्लॉगिंग अर्थात हिंदी भाषा में Blog बनाकर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। आधुनिक युग में यदि आप स्मार्ट वर्क करके काफी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो Blogging नामक इस बिजनेस आइडिया के बारे में आपको जरूर एक बार सोचना चाहिए।

हमने Blogging क्या है? यह बताने से लेकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने तब की पूरी जानकारी FutureTricks Blog पर आपको दी हुई है।

Be A Freelancer

फ्रीलांसर बन कर भले ही आप एक बिजनेस की तरह लोगों को नौकरियां ना दे सके लेकिन आप Freelancing को एक बिजनेस की तरह करके जरूर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। freelancing का अर्थ है आप कोई भी काम आपको आता है, आप वह काम दूसरों के लिए करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपको कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की नॉलेज है, और आप Logo बनाना, वीडियो एडिटिंग करना, आर्टिकल लिखना सॉफ्टवेयर Develop करना इत्यादि कोई डिजिटल skill आपके पास हैं तो आप फ्रीलांसर बनकर लोगों को या कंपनियों को अपनी सेवाएं देकर पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर आप बनेंगे कैसे? और आपको यह काम करने को कौन देगा। तो बता दें कई ऐसे फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स हैं जिन  पर आप अपना अकाउंट बना कर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। जो कि बिल्कुल फ्री होता है। और आप बता सकते हैं कि आप क्या क्या सेवाएं? लोगों, कंपनियों को देंगे।

हालांकि शुरुआत में जब आप Beginner होंगे। तो आपको शुरू में order पाने में थोड़ा टाइम लग सकता है। परंतु एक बार यदि आपको ऑर्डर्स मिलने शुरू हो जाते हैं, और आप अच्छी सेवाएं लोगों को दे पाते हैं तो आपको ढेर सारे प्रोडक्ट मिलना शुरू हो जाते हैं।

ऐसा करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं जैसे की लोग के रहे हैं।

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग ऐसा फील्ड जो आज बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार पैदा करने में सक्षम हो रहा है। डिजिटल मार्केटिंग में opportunity भरी पड़ी है,यदि आपके पास अच्छी डिजिटल मार्केटिंग skills हैं। तो आप खुद ही एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल सकते हैं। स्टार्टअप कर सकते हैं या फिर Freelancing कर सकते हैं या अब दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट& सर्विस को Sell कर दिया ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन यह सारी बातें जितनी मैंने बताई यह तभी संभव है, जब आपके पास अच्छी डिजिटल मार्केटिंग skills हैं इसके लिए या तो आप एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट होने चाहिए। तो आपके लिए इससे लाखों रुपए कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। तो डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस करना चाहते हैं और काफी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं। सबसे पहले यह समझें की डिजिटल मार्केटिंग है क्या और यह समझने के बाद आप यह समझे कि किस तरीके से आप Digital मार्केटिंग में एक्सपर्ट बन सकते हैं और लोगों को बेहतर सेवाएं दे सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग भारत में अभी Boom पर हैं, इसमें काफी सुनहरा भविष्य है। जिसे देखते हुए यदि आप आज भी डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू करते हैं तो आपको भविष्य में इसका काफी फायदा हो सकता है।

Mobile Phone Repairing Center

दोस्तों संभव है मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस आपको कुछ नया नहीं लगता होगा। क्योंकि काफी पहले से लोग यह कर रहे हैं, परंतु आपको बता दूं कि भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है, 800 मिलियन से अधिक यूजर्स इस समय इंडिया में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।

और जब इतने लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो अक्सर उन में छोटी मोटी खामियां होती ही हैं। तो मोबाइल ठीक करने के लिए कई बार उन्हें अपने आस पास कोई मोबाइल रिपेयरिंग शॉप नहीं मिलता और उन्हें बहुत दूर जाना पड़ता है। तो यदिआपके आसपास भी ऐसे ही कोई दुकान नहीं है तो आप अपना एक मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर शॉप खोल कर अपनी सेवाएं लोगों को देना शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा इसमें प्रॉफिट कमा सकते हैं।।

क्योंकि मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप पर अक्सर लोग मोबाइल ठीक करवाने के आलावा, मोबाइल डीटीएच, इलेक्ट्रिसिटी बिल जैसे डिजिटल बिल पेमेंट के लिए भी आते हैं। तो आप इस सर्विस के साथ यदि mobile Accessories भी sell करते हैं तो काफी अच्छी earning कर सकते हैं।

Saloon

दोस्तों Actors/ टीवी स्टार्स से प्रभावित होकर युवा अपने हेयर स्टाइल को लेकर आज काफी सजग हो चुके हैं। इसलिए आजकल हेयर सलून में विभिन्न प्रकार के हेयरकट्स मौजूद होते हैं। तो यदि आप भी सही जगह पर सैलून की दुकान खोलते हैं तो यह आपके लिए काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है।

दोस्तों यह एक सदाबहार बिजनेस है हर उम्र के पुरुष बाल तो कटवाते ही है। तो आपका धंधा कभी मंदा नहीं रहने वाला। और यदि आप इस धंधे से अधिक कमाई करना चाहते हैं तो फिर आप आज के युवाओं के हिसाब से नए नए हेयरकट्स की सुविधा देकर आप काफी अच्छा है इस बिजनेस के जरिए कमाई कर सकते हैं।

Network Marketing

यदि आप 2020 में ऐसा बिजनेस करने की सोच रह हैं जिसमें पैसा भी कम लगे। और एक बड़ा घर, विदेश यात्रा अच्छे लाइफस्टाइल के साथ-साथ आपका नाम हो सकें तो नेटवर्क मार्केटिंग आपके लिए एक ऐसा ही बिजनेस और कैरियर बन सकता है।

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपके Genuine कंपनी ढूंढना जरूरी है। साथ ही उस कंपनी के प्रोडक्ट्स एंड सेवाओं पर भी नजर डालनी जरूरी है। क्योंकि कंपनी में ज्वाइन करने के बाद आपको इससे अच्छा पैसा कमाने के लिए कंपनी के प्रोडक्ट& सर्विस को ही सेल करना होगा।

आप इसके लिए इंटरनेट पर बेस्ट कंपनी सर्च कर सकते हैं,। प्रोडक्ट्स जैसे कि मेडिकल, हेल्थ न्यूट्रिशन के जिनकी अक्सर डिमांड रहती है। तो ऐसे में आपके लिए उन प्रोडक्ट्स को sell करवाना थोड़ा easy हो जाता है और लोगों को आप convey करके प्रोफिट earn कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग एक पैसिव इनकम का स्रोत है, जिसमें यदि आपने एक बार मेहनत कर ली और एक नेटवर्क तैयार कर दिया तो आप इसमें सोते हुए भी पैसा कमा सकते हैं। आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ऑफलाइन अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ करने के अलावा ऑनलाइन भी अपनी खुद की वेबसाइट क्रिएट करके प्रमोट कर सकते हैं।

Pet Care

यदि आप शहर-उपनगरों में रहते होंगे तो अक्सर घरों में आपको पेट्स जैसे डॉगी, आपको देखने को मिल जाते हैं और लोग इन Pets को काफी पसंद भी करते हैं। लेकिन होलीडे में छुट्टी मनाना हो या फैमिली के साथ कुछ दिनों तक बाहर Travel करना हो। ऐसे दिनों में लोगों को इन Pets का ध्यान रखने में बड़ी दिक्कत आती है और इन पैट्स को घर पर छोड़ने का मन भी नहीं होता।

ऐसे में लोग ऐसी पेट services की तलाश में रहते हैं, जो उनकी अनुपस्थिति में उनके pet का अच्छे से ख्याल रख सके एवं ध्यान रख सके इसके बदले में वे अच्छा चार्ज देने के लिए भी तैयार रहते हैं। तो यह new बिजनेस आइडिया आपको अच्छा लगा। और आप पैट्स को हैंडल करने में माहिर हैं उनके साथ समय बिता सकते हैं। तो फिर आप इस सेवा को शुरू कर सकते हैं यह low इन्वेस्टमेंट बिजनेस है जिसमें अभी कंपटीशन भी काफी कम है।

समय के साथ लोग अपनी सेफ्टी की ओर और अधिक  ध्यान देने लगे हैं इसलिए पिछले कुछ सालों में सीसीटीवी कैमरास की डिमांड इंडिया में काफी बड़ी है न सिर्फ ऑफिस इसमें बल्कि शहरों में तो काफी लोगों ने अपने घरों में इसको सेटअप करवाया है ताकि फिर खुद ही अपनी फैमिली को संकट की परिस्थिति में काम आ सके।

इसलिये यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत अपनएरिया से करते हैं तो यह लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आपको काफी अच्छे रिटर्न्स फ्यूचर में दे सकता है इसमें आप घर एवं ऑफिसर्स दोनों की सेवाएं लोगों को ऑफर कर सकते हैं। यह भी ब ऐसा समय के साथ जिसकी मांग और बढ़ती जाएगी।

Religious Items

भारत एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है यहां पर विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। और वे अपनी आस्था के लिए पूजन सामग्रियां लेते रहते हैं जैसे कि, रूई, धूप, प्रार्थना की माला और अन्य सामग्रियां जिनका मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे में इस्तेमाल होता है।


तो यदि आप इस टाइप की सामग्रियां घर से भी तैयार करते हैं। और इस लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस शुरुआत करते  है तो यकीन मानिए आपकी सामग्री खरीदने वालों की कमी नहीं है। अतः सही क्वालिटी में आइटम्स को तैयार करें जल्दी आपके बहुत सारे कस्टमर बनेंगे।

तो साथियों यह थे New बिजनेस आइडियाज आशा है इनमें से कोई ना कोई आईडिया आपको पसंद आया होगा। और आप उस बिजनेस आइडिया पर काम करने की शुरुआत करेंगे। आपकी क्या राय है आप हमें कमेंट सेक्शन में भी बता सकते हैं।

तो अब अगर आप एक new business start करना चाहते हो तो आपको New Business Ideas In Hindi: टॉप 10 नये बिजनेस आइडिया के इस पोस्ट से काफ़ी कुछ जानने को मिला होगा।

Hope की आपको New Business Ideas In Hindi: टॉप 10 नये बिजनेस आइडिया। का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here