नोटपैड (Notepad) क्या है? – What Is Notepad In Hindi

0

Notepad Kya Hai? – What Is Notepad In Hindi? दोस्तों अगर आप एक windows pc या laptop use करते हो तो आपने नोटपैड का इस्तेमाल तो ज़रूर किया होगा, लेकिन अगर आपको नही पता की आख़िर नोटपैड होता क्या है? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर नोटपैड (Notepad) क्या है? उपयोग, फ़ायदे? कैसे इस्तेमाल करे? कैसे डाउनलोड करे? Notepad ++ & all about notepad in hindi?

दोस्तों हम अपने कंप्यूटर में कई सारे सॉफ्टवेयर/एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करते हैं! और आज हम उनमें से ही एक लोकप्रिय एप्लीकेशन notepad के बारे में बात करने जा रहे हैं! दोस्तों यदि आप एक कंप्यूटर यूजर हैं तो आपने नोटपैड शब्द का नाम जरूर सुना होगा या इस्तेमाल भी किया होगा!


परंतु वे कंप्यूटर यूजर्स जो नहीं जानते notepad क्या है? यह आपके लिए किस तरह उपयोगी है! तो उनके लिए आज का यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है जिसमें आपको नोटपैड से संबंधित आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी!

दोस्तों नोटपैड windows कंप्यूटर में एक pre-installed प्रोग्राम होता है अर्थात यह पहले से ही आपके कंप्यूटर में यह text Editor प्रोग्राम इंस्टॉल होता है! जो आपके कई सारे कार्यों को कर सकता है। जैसे आप notepad में quickly text फाइल क्रिएट कर सकते हैं और उस file को विभिन्न formats में save कर सकते हैं साथ ही web page बनाने के लिए भी html लैंग्वेज का इस्तेमाल आप notepad में कर सकते हैं!

वर्डपैड (Wordpad) क्या है? – What Is Wordpad In Hindi? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की नोटपैड (Notepad) क्या है? – What Is Notepad In Hindi?

अतः यदि आप नोटपैड क्या है? नोटपैड के क्या-क्या उपयोग है! तथा इसके क्या क्या फायदे हैं! नोट पैड का इस्तेमाल कैसे करें इत्यादि जानना चाहते हैं तो आपके इन सभी प्रश्नों का जवाब आज आपको इस लेख में मिल जाएगा। अतः शुरू से लेकर अंत तक इस लेख को अवश्य पढ़ें! चलिए दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं नोटपैड क्या होता है?

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

नोटपैड (Notepad) क्या है? – What Is Notepad In Hindi

नोटपैड text editor application है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित किया गया है. यह एक basic text एडिटर एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल कोई भी windows कंप्यूटर यूजर आसानी से कर सकता है। notepad का इस्तेमाल सामान्यतः पर text डॉक्युमेंट create, open तथा save करने के साथ-साथ plain text files को read करने के लिए किया जाता है!

यदि किसी फाइल में स्पेशल formatting होती है या वह plain text फाइल नहीं होती है! तो नोटपैड उस फाइल को read एवं edit नहीं कर सकता!

विंडोस कंप्यूटर में नोटपैड कई वर्षों से (Windows 1.0 से लेकर) आज तक इस्तेमाल होता है! आज भी नए विंडोज 10 कंप्यूटर में notepad सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल देखा जा सकता है!

दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि नोटपैड होता क्या है अब हम जानते हैं नोटपैड के क्या- क्या उपयोग है?

यह भी पढ़े: ब्लॉग (Blog) क्या है? – What Is Blog Meaning In Hindi

नोटपैड के उपयोग?

◆ दोस्तों यदि आप नोटपैड यूजर हैं तो सबसे जरूरी बात आपको यह पता होनी चाहिए कि नोटपैड का इस्तेमाल आप web page क्रिएट करने के लिए कर सकते हैं! परन्तु इसके लिए आपके html (hyper text markup language) भाषा का ज्ञान होना चाहिए!

यदि आपको थोड़ी सी भी html भाषा आती है तो आप एक साधारण web page आसानी से क्रिएट कर सकते हैं! हालांकि web page क्रिएट करने में अन्य सॉफ्टवेयर जैसे brackets, notepad++ आदि अधिक सुविधाजनक होते हैं!

◆ दूसरा यह है कि notepad का इस्तेमाल यूज़र्स एक diary के रूप में कर सकते हैं! अर्थात इसमें आप अपने दैनिक जीवन की जरूरी चीजों को लिख सकते हैं! जो आपकी दिन चर्या तथा पुरानी यादों को बनाए रखने में मददगार साबित होगा!

इसके अलावा notepad का इस्तेमाल कर पढ़ाई के दौरान आप notes तैयार कर सकते हैं तथा बाद में उस फाइल को किसी व्यक्ति के साथ शेयर भी कर सकते हैं!

◆ इसके अलावा नोटपैड का इस्तेमाल text फाइल्स को create करने के लिए किया जाता है तथा बाद में आप उस फाइल को कभी भी edit कर सकते हैं!!

◆ इसके अलावा notepad के जरिये नये कंप्यूटर यूजर text files create करना, save करना तथा उन्हें प्रिंट करना आदि चीजों को सीख सकता है! अतः अन्य complex एप्लीकेशंस के स्थान पर नोट पैड का इस्तेमाल करना शुरू में कंप्यूटर यूज़र्स लिए बेहद फायदेमंद होता है।

इसलिए एक नए कंप्यूटर यूजर के लिए नोटपैड सीखने में अधिक कठिनाई नहीं होती!

◆ Notepad में एक यूजर text फाइल्स को क्रिएट करते समय font style को चेंज कर सकता है! क्योंकि नोटपैड में prebuilt कई सारे fonts उपलब्ध होते हैं! अतः एक यूजर text को simple से stylish fonts में बदल सकता है तथा किसी भी शब्द को bold, itlalic तथा अंडरलाइन कर सकता है।

नोटपैड का इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों हालांकि आप जानते होंगे कि कंप्यूटर में नोटपैड का इस्तेमाल कैसे करें! परन्तु जो यूजर नहीं जानते कि notepad का उपयोग कैसे करें! उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आप नोटपैड प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर में कई तरीकों से open कर सकते हैं!

सबसे पहले अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से window key के साथ R keys दबाएँ! इन दोनों keys को एक साथ दबाने पर run कमांड ओपन हो जाएगी!

अब यहां search bar में notepad टाइप कीजिए! और ok पर क्लिक कीजिए! इस तरह आपके कंप्यूटर में नोटपैड ओपन हो जाएगा!

इसके अलावा दूसरा आसान तरीका यह है कि अपने कंप्यूटर में windows key दबाएँ और search bar में notepad टाइप कीजिए! तथा enter hit कर दीजिये! इस तरह आपके कंप्यूटर में नोटपैड ओपन हो जाएगा!


अब आप notepad में जो words टाइप करना चाहते हैं वह टाइप कीजिये! तथा टाइपिंग पूरी करने के बाद अब उस फाइल को save करना होगा! अतः ctrl+S key press कर save कर लीजिए और यहां नीचे incoding फॉर्मेट में .text फाइल के रूप में save कर लीजिए।

दोस्तों इस प्रकार आप आपके कंप्यूटर में .txt फाइल save हो जाएगी!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल!

क्या Notepad का इस्तेमाल Mac ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जा सकता है?

नहीं! दोस्तों क्योंकि notepad को windows ऑपरेटिंग सिस्टम ने विकसित किया है अतः केवल विंडोज कंप्यूटर में नोटपैड का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि आप अपने Mac os कंप्यूटर में textedit प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या नोटपैड में हम फोटो Insert कर सकते हैं?

नहीं! क्योंकि user नोटपैड में केवल text फाइल क्रिएट कर सकते हैं यदि आप text के साथ image इंसर्ट करना चाहते हैं तो आप माइक्रोसॉफ्ट word का इस्तेमाल कर सकते हैं!

अब हम माइक्रोसॉफ्ट नोटपैड का इस्तेमाल करने के कुछ मुख्य फायदे के बारे में जान लेते हैं!

यह भी पढ़े: डाटाबेस (Database) क्या है? – What Is Database In Hindi

नोटपैड के फायदे – Benefits Of Notepad In Hindi

Easy to Use

नोटपैड प्रोग्राम एक सिंपल तथा easy to use इंटरफेस उपलब्ध करता है! जो कंप्यूटर मेमोरी तथा अन्य रिसोर्सेज का काफी कम इस्तेमाल करता है! अतः इस प्रोग्राम को एक क्लिक के जरिए कंप्यूटर यूजर्स द्वारा एक्सेस किया जा सकता है!

Text Manipulation

माइक्रोसॉफ्ट नोटपैड उपयोगकर्ताओं को text एडिटिंग तथा फॉर्मेटिंग की सुविधाएं उपलब्ध करता है! मान लीजिए यदि आप इंटरनेट से किसी आर्टिकल के text को कॉपी करते हैं तो जब आप उस आर्टिकल को notepad में पेस्ट करते हैं!

तो अब नोटपैड में आप उस आर्टिकल के font style में बदलाव कर किसी word को bold इटैलिक तथा अंडरलाइन कर text में परिवर्तन ला सकते हैं! अतः notepad इस्तेमाल करने का मुख्य लाभ यह होता है!

दोस्तों इस तरह हमने माइक्रोसॉफ्ट नोटपैड के अनेक उपयोग ₹ तथा इसके फायदों के बारे में जाना! परंतु एक नोटपैड यूज़र होने के नाते आपको इसकी कमियां भी ज्ञात होना चाहिए!

Simple Interface

एक तरफ इसका सिंपल इंटरफ़ेस नए यूजर्स के लिए सुविधा उत्पन्न करता है! दूसरी तरफ यह सब simple इंटरफेस माइक्रोसॉफ्ट notepad को एक प्रोफेशनल text editor का look एवं फ़ीचर्स नही देता!

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तुलना में माइक्रोसॉफ्ट नोटपैड में create की गई टेक्स्ट फाइल को विभिन्न formats में सेव करने के लिए काफी लिमिटेड feature होते है।

दोस्तों हालांकि आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे html language को write करने के लिए आप नोटपैड का इस्तेमाल कर सकते हैं! परंतु नोटपैड की तुलना यदि अन्य text एडिटर नोटपैड ++ तथा brackets आदि सॉफ्टवेयर से की जाए तो notepad में काफी में समय खर्च होता है! साथ ही हर बार web page को review करने के लिए file को save करना पड़ता है!

इसके अलावा नोटपैड में प्रोग्रामिंग करते हुए यदि कोड में error होता है तो उसे बताने में यह सॉफ्टवेयर अक्षम (unable) होता है और जैसा की आप जानते हैं यदि आपको coading की बेहतर तरीके से जानकारी हो तभी आप error free coading कर सकते हैं!

इसके साथ ही प्रोग्रामिंग के दौरान नोटपैड में auto-indentation की कोई सुविधा नहीं होती!

जिस प्रकार हम माइक्रोसॉफ्ट word में एक विंडो में दो डॉक्यूमेंट फाइल्स ओपन कर पाते हैं ! उसी तरह हम नोटपैड में नहीं कर सकते। जिस वजह से अधिकतर लोग text फाइल create करने के लिए नोटपैड के स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट word का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं।

यह भी पढ़े: मल्टीमीडिया (Multimedia) क्या है? – What Is Multimedia In Hindi

Notepad++ क्या है?

नोटपैड प्लस प्लस एक text editor & source editor एप्लीकेशन है! जिसका इस्तेमाल विंडोज कंप्यूटर यूजर्स द्वारा किया जाता है दोस्तों यदि हम स्पष्ट रूप से कहें तो नोटपैड प्लस प्लस का इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में उपलब्ध notepad प्रोग्राम के स्थान पर किया जाता है.

इसका इस्तेमाल अधिकतर programmers द्वारा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए अधिक किया जाता है! नोटपैड प्लस प्लस में कहीं सारे फीचर्स उपलब्ध है जिससे प्रोग्रामिंग के दौरान यह यूजर्स के समय की बचत करने के साथ-साथ task को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करता है

दोस्तों यदि आप भी नोटपैड प्लस प्लस का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में करना चाहते हैं! तो आप यहां दिए गए लिंक से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं जो की पूरी तरह मुफ्त है!

तथा जैसे-जैसे आफ नोटपैड++ का इस्तेमाल करने लगेंगे! आप इसके फीचर्स के बारे में तथा इसकी उपयोगिता के बारे में हम जान जाएंगे

Download Notepad++

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Notepad और Notepad++ से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आख़िर नोटपैड (Notepad) क्या है? उपयोग, फ़ायदे? कैसे इस्तेमाल करे? कैसे डाउनलोड करे? Notepad ++ & all about notepad in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको नोटपैड (Notepad) क्या है? – What Is Notepad In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here