टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas In Hindi)

0

दोस्तों अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन और computer, laptop से ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हो तो ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के 20+ तरीके के बारे में हमने पहेले से ही बताया हुआ है लेकिन आज इस पोस्ट में हम Online Business Ideas के बारे में जानिंगे। और देखिंगे की टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas In Hindi)

(Online Business Ideas In Hindi) कम लागत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? यदि आप इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो यह लेख आपके सवालों का उत्तर पाने में मदद करने वाला है।


नमस्कार। एक offline बिजनेस की तुलना में Online बिजनेस एक उद्यमी को यह सुविधा देता है कि वह इंटरनेट की सहायता से अपने बिजनेस पर कहीं से भी नजर रख सकता है उसे कंट्रोल कर सकता है। एक दौर था जब खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए जमीन, फर्नीचर, अन्य चीजों के सेटअप की आवश्यकता होती थी परंतु ऑनलाइन बिजनेस ने इन सभी लागतो को कम कर दिया है।

आज कुछ ही घंटों में एक अच्छी वेबसाइट तैयार हो जाती है, और इस वेबसाइट पर बेचे जाने वाले प्रोडक्ट को list कर प्रोडक्ट्स को sell करना शुरू कर देते हैं।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण है Amazon! दोस्तों Online बिजनेस करने का बडा फायदा यह है कि कोई भी व्यक्ति गांव हो या शहर कहीं भी रहकर इंटरनेट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को कहीं से भी Sell कर सकता है।


ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए जरूरी चीजे!

  • कंप्यूटर/ लैपटॉप
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • वेबसाइट य selling platform (जहां से उत्पादों को बेचा जा सके)

साथियों ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए बस आपके पास उपरोक्त चीजें होनी चाहिए.

टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas In Hindi)

Make Your Own E-Commerce Website

दोस्तों यदि आप Amazon, Flipkart की तरह ही ऐसी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, जहां से आप products &Services को ऑनलाइन बेच सके। तो आप इसके लिये खुद की E-commerce साइट create कर सकते हैं या build करवा सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आप जिन जिन उत्पादों को बेचना चाहते हैं उन्हें आपको यहां list करना होगा। लिस्ट करने के बाद एक सिक्योर payment गेटवे बनाना होगा। ताकि कोई भी यूज़र आपकी वेबसाइट पर आने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट कर सके।

दोस्तों ई-कॉमर्स वेबसाइट आज के समय में प्रोडक्ट्स या सेवाओं को बेचने का एक बेहतरीन जरिया है। तो यदि आप खुद एक मैन्युफैक्चरर हैं या उन्हें जानते हैं। तो फिर आप अपने प्रोडक्ट्स को अब ऑनलाइन अपने Area में या शहर में आसानी से अपने E-commerce स्टोर से बेच सकते हैं।

Affiliate Marketing

ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं परंतु पैसे नहीं है और आपके पास बेचने के लिए न तो कोई प्रोडक्ट है ना ही services है तो चिंता ना करें। एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए ही बना है यदि आपके पास बेचने की कला/Selling Art है तो आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर अपने घर पर बैठकर न सिर्फ अपने देश के अंदर बल्कि विदेशों में उत्पादों तथा सेवाओं को बेच सकते हैं।

आप जिन प्रोडक्ट्स को बेचना चाहते हैं उसके लिए किसी platform जैसे कि एक वेबसाइट, Youtube चैनल, सोशल मीडिया platform (फेसबुक instagram) का इस्तेमाल कर शुरू कर सकते हैं। अब बात आती है कि बेचने के लिए सामान कहां से लाएं? कई एफिलिएट प्रोग्राम है जिन्हें आप join कर प्रोडक्ट बेच सकते हैं। जैसे कि आप Amazon एसोसिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर अमेजॉन के प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

आप जितने भी उत्पादों एवं सेवाओं को ऑनलाइन sell करेंगे आपको उतना कमीशन मिलता है। और एफिलिएट मार्केटिंग से मिलने वाले इसी कमीशन से आज भारत में कई ऐसे लोग हैं जो हर महीने लाखों रुपए इस ऑनलाइन बिजनेस से कमा रहे हैं।

परंतु beginner के रूप में आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग की सही शुरुआत कैसे करें? यह जानना सबसे पहले जरूरी हो जाता है।

Make Youtube Channel

youtube आज न सिर्फ मनोरंजन का प्लेटफार्म है बल्कि आज इसका इस्तेमाल बिजनेस की तरह करके कई लोग आज हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे हैं। Youtube पर आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। बस आपकी videos दर्शकों को पसंद आनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़ें

लेकिन यदि आप खुद के बिजनेस के नजरिए से youtube को देखें तो इसमें भी यह आपकी help करेगा। आप जिन प्रोडक्ट एवं सेवाओं को बेचना चाह रहे हैं, उसके बारे में आप वीडियो के फॉर्म में लोगों को बता सकते हैं। अब जिसे भी आपके प्रोडक्ट पर इंटरेस्ट होगा वह आपकी वीडियो देखने के बाद आपके प्रोडक्ट को buy करने के लिए आपकी वेबसाइट पर आएगा और वहां से उसे purchase करेगा।

इस तरह आप फ्री में अपने बिजनेस को बड़ी तेजी से Grow कर पाएंगे। क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे उतनी अधिक संभावना है कि वह आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

Start Blogging

क्या आपको लिखने का शौक है? क्या आपको किसी भी विषय पर ज्ञान या अनुभव है? यदि हां और साथ ही आपको जिस विषय पर जानकारी है यदि उस इंटरनेट पर बड़ी संख्या में लोग सर्च भी करते हैं। तो क्यों ना आप उस विषय पर अपना Blog बनाएं। और लोगों को उनके प्रश्नों के जवाब दें इससे उनकी हेल्प तो होगी ही साथ में आप उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

दोस्तों आप Blog किसी भी टॉपिक पर चाहे health, टेक्नोलॉजी, खेल मतलब जिस भी विषय पर आप लिखना पसंद करते हैं। उस से संबंधित एक professional blog बना सकते हैं।

Blog बनाने के बाद यदि आप उसमें रेगुलर अच्छा कंटेंट डालते हैं तो आप की वेबसाइट पर बड़ी संख्या में लोग जानकारियों को पढ़ने के लिए आते हैं अर्थात blog में ट्रैफिक आता है तो फिर आप अपने ब्लॉग में Ad नेटवर्क जैसे गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर blog को monetize कर सकते हैं और आपकी earning शुरू हो जाती है।

Blogging के जरिए आज कई ऐसे भारतीय bloggers हैं जो महीने के लाखों रुपए कमाते हैं। और यदि आप seriously blogging करते हैं तो काफी अच्छी earning कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने में आपको यह लेख हेल्प करेंगे:

Be A Freelancer

यदि आप Boss फ्री लाइफ जीना चाहते हैं, जिसमें आपको छुट्टी लेने के लिए और काम का समय निर्धारित करने के लिए किसी Boss की इजाजत न लेनी पड़े तो फिर आप एक freelancer बनकर कार्य कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों freelancing करने के लिए आपके पास कोई skill होनी चाहिए। जिससे डिजिटल दुनिया में कोई फायदा हो सके।

Example आपको Logo बनाना बेहद अच्छे से आता है। तो आप फ्रीलांसर बनकर विभिन्न कंपनियों, website owner के लिए Logo design कर सकते हैं और आपके अच्छे लोगों के बदले में कंपनियां आपको पैसे देती है। इसी प्रकार आपको चाहे Video एडिटिंग आती हो, वेबसाइट डिजाइन करना आता हो, डिजिटल मार्केटिंग करनी आती हो मतलब छोटे से छोटे और बड़े से बड़ा काम आप फ्रीलांसर बन कर कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे हैं कि आखिर मुझे काम कहां से मिलेगा? तो बता दें fiverr, upwork, जैसी कई ऐसी freelancing वेबसाइट है जहां पर आपको रजिस्टर करना होता है। और आपको बताना होता है कि आप कौन कौन से काम करने में माहिर हैं और आप उस काम के कितने पैसे लेंगे।

हालांकि शुरुआत में किसी कंपनी या व्यक्ति से पहला आर्डर मिलने में आपको कुछ समय लग सकता है। परंतु एक बार order मिल जाता है, और आप अपने कस्टमर को बेहतरीन सर्विस देकर उसे संतुष्ट कर देते हैं। तो आपको फिर तेजी से आर्डर मिलने शुरू हो जाते है। और आप बाद में आगे जाकर अपनी services के बदले में अधिक पैसा भी ले सकते हैं।

हालांकि इस ऑनलाइन बिजनेस में आप दूसरों को तो नौकरी नहीं दे सकते। परंतु हां self employe के रूप में काम करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।


Teach Online

यदि आप बतौर शिक्षक स्कूल में या ट्यूशन टीचर के रूप में पढ़ाते हैं तो अब आप शिक्षा को ऑनलाइन लेकर आएं। कई ऐसे ऑनलाइन teaching platform हैं जैसे Udemy या आप free मेंयू ट्यूब चैनल बनाकर भी पढ़ाई की वीडियोस को अपलोड कर सकते हैं। इससे अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को आपके साथ जुड़ने का मौका मिलेगा और वे आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे। एक बार यदि आपसे काफी ज्यादा ही स्टूडेंट जुड़ जाते हैं। तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज भी कर सकते हैं।

साथ ही आप फ्यूचर में टीचिंग कोर्स भी लॉन्च कर सकते हैं। जिससे छात्रों को इस कोर्स में अपने ही सब्जेक्ट से संबंधित कुछ  यूजफुल इनफॉरमेशंस में दे सकते हैं। और उसका एक उचित प्राइस रख सकते हैं यदि कोर्स में वाकई यूज़फुल होगा तो अधिक से अधिक लोग स्टूडेंट इसे खरीदेंगे और काफी अच्छा आप earning आप कर पाएंगे।

आज इस बिजनेस आइडिया को कई टीचर्स फॉलो करके काफी अच्छा Earn कर रहे हैं।

Publish An Ebook

आपकी लेखन की कला आपको कम समय में काफी लोकप्रिय बना सकती है। यदि अक्सर लोग आपकी लेखन शैली किन तारीफ करते हैं तो आप किसी विषय पर एक बुक लिखकर उसे ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं इंटरनेट पर मोरल स्टोरी, मार्केटिंग गाइड जैसी बुक्स लोगों को बेहद पसंद आती है और से यूजर्स अक्सर ऐसे ही Books की तलाश में रहते हैं।

तो अपनी नॉलेज और लोगों के इंटरेस्ट को देखते हुए आप भी रिसर्च के आधार पर उसी टॉपिक पर बुक लिख सकते हैं। आप आसानी से Ms word या किसी भी अन्य टूल की मदद से PDF फॉर्मेट में एक बुक Ready कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़ें।

दोस्तों ऑफलाइन बुक पब्लिश करने की तुलना में ऑनलाइन यह कार्य बेहद आसान है। Ebook बनाने के बाएवआप पेमेंट गेटवे तैयार कर खुद की वेबसाइट या किसी अन्य ऑनलाइन स्टोर जैसे Amazon पर इसे sell कर सकते हैं। दोस्तों एक बार यदि आपकी EBOOK लोगों को पसंद आती है तो लाइफ टाइम आपकी Ebook आपको पैसा दे सकती है।

App Developer or Website Designer

दोस्तों रोजाना प्ले स्टोर पर आपको एक नया एप्स देखने को मिलता है। क्योंकि बड़ी संख्या में आज इंटरनेट यूजर्स विभिन्न एप्स को इंस्टॉल करते हैं। तो आपके लिए खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का बेहतरी आइडिया यह है कि आप App developer कर दूसरों के लिए ऐप बना सकते हैं।।

बता दें एक अच्छे एप डेवलपर की आज मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है आप यदि अच्छे Apps बनाना जानते हैं, तो आप अपनी सेवाएं देकर काफी अच्छा Earn कर सकते हैं।

इसी प्रकार आप एक वेब डिजाइनर बन सकते हैं आजकल कहीं सारी बिजनेस ऑनलाइन आ रहे हैं तो ऐसे में  एक अच्छी ऐसी SEO फ्रेंडली वेबसाइट यदि आप उनके लिए Ready करते हैं तो आसानी से एक वेबसाइट के 15 से ₹20000 आप चार्ज कर सकते है। तो Scope काफी हैं यदि आप अपने वेब डिजाइन के क्षेत्र में अपना नया ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करते है।

Social Media Marketing Consultant

यदि आपने डिजिटल मार्केटिंग की हुई है, और इसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपका अच्छा बैकग्राउंड रहा है। तो कई ऐसे छोटे बिजनेस और बड़ी कंपनियां आपके आसपास या शहर में होंगी जिन्हें सोशल मीडिया पर अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने के लिए समय नहीं होता है। ऐसे में वे कुछ ऐसे फ्रीलांसर को हायर करती है, जो उनके बिजनेस को सोशल मीडिया में भी Grow करने में भी मदद करें।

दोस्तों जैसा कि आप जानते facebook और Twitter आपके व्यवसाय के लिए दो बड़े बिजनेस नेटवर्क हैं। और अधिकतर बिजनेस में इन्हीं का इस्तेमाल होता है लेकिन आप को बता दें इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, टंबलर इत्यादि प्लेटफार्म का भी यदि सही इस्तेमाल किया जाए तो बड़ी संख्या में कस्टमर आपके बिजनेस तक पहुंच सकते हैं।

लेकिन इस बात का अंदाजा आमतौर पर कई बिजनेस owner को नहीं होता। अतः यदि आप सही strategy के साथ सोशल मीडिया कंसल्टेंट के तौर पर किसी छोटे बिजनेस या कंपनी को Grow करने में उनकी मदद करते हैं तो काफी अच्छा Earn कर सकते हैं।

Remote Tech Support

आज के इस लेख का यह अंतिम लेकिन सबसे कमाल के online बिजनेस आइडिया में से एक है। जिसका फायदा वे यूजर्स ले सकते हैं, जिन्हें कंप्यूटर & network के क्षेत्र में काम करने का अनुभव हो। कई ऐसे छोटे व्यापार हैं जहां कार्य के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल होता है, और अक्सर बिजनेस में टेक्निकल खराबी आती है, परंतु वे अधिक बजट न होने की वजह से full Time किसी IIT Employe को काम में नहीं रख सकती।

लेकिन इसकी वजह से उन्हें ऐसी स्थिति में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि आप खुद की remote tech support बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप अपने आसपास दोस्तों रिश्तेदारों में किसी के कंप्यूटर में खराबी होने पर उसे ठीक कर सकते हैं।

साथ ही अपने आसपास शहर में लोकल बिजनेस owners को भी अपने Quick remote tech support बिजनेस के बारे में बता सकते हैं जिससे वे जरूरत पड़ने पर आपकी सहायता ले सके । और आप प्रॉब्लम सॉल्व करने के बदले अच्छा पैसा आप इस तरह monthly कमा सकते हैं।

इसके अलावा कुछ freelancing वेबसाइट जैसे upwork में भी आपको freelance tech supprot का काम मिल जाता है। साथियों आज के इस लेख को यहां तक पढ़ने के बाद आपको जरूर ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी मिली होगी।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ी काफ़ी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas In Hindi) के बारे में डिटेल में जान गये होगे।

Hope की आपको टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas In Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here