Online FIR Kaise Check Kare? यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक करें


किसी भी व्यक्ति के साथ जब कोई अपराधिक घटना घट जाती है, जैसे की चोरी, छिनैती या फिर डकैती अथवा अन्य किसी प्रकार की घटना तो वह पुलिस थाने में जाकर के सबसे पहले उसकी f.i.r. को दर्ज करवाता है, जिसे फर्स्ट इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट कहा जाता है। इंडिया के कई राज्यों की पुलिस ने एफ आई आर दर्ज करवाने के लिए ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन सर्विस चालू कर दी है। और आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Online FIR Kaise Check Kare? यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक करें!

Online FIR Kaise Check Kare? यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक करें

इसका मतलब यह है कि आप घर बैठे अपने साथ हुई आपराधिक घटना की f.i.r. ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं और घर बैठे ही उसके स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Online FIR Kaise Check Kare? इसकी डिटेल्स दे रहे हैं।


Online FIR Kaise Check Kare?

जिन लोगों ने आनलाइन एफ आई आर दर्ज करवा ली है और वह इस बात की जानकारी हासिल करना चाहते हैं कि, उनकी ऑनलाइन F.I.R. पर कौन सी कार्रवाई हुई है या फिर उनकी F.I.R. का स्टेटस क्या है, तो इसकी जानकारी को प्राप्त करना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको ऑनलाइन F.I.R. स्टेटस चेक करने का तरीका पता होना चाहिए, जो नीचे हम आपको बता रहे हैं।

1: ऑनलाइन F.I.R. स्टेटस को चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। यह लिंक आपको उत्तर प्रदेश पुलिस ई- एफआईआर पोर्टल पर लेकर के जाएगा।


पोर्टल लिंक: CCTNSUP.GOV.IN

2: पोर्टल पर चले जाने के बाद आपको पोर्टल में यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगइन कर लेना है और उसके बाद आपको चेक एफआईआर स्टेटस वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इस पर क्लिक कर देना है।


3: अब आपको निश्चित जगह में अपनी कंप्लेंट नंबर को दर्ज करना है और उसके बाद चेक स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर ऑनलाइन F.I.R. का स्टेटस दिखाई देगा। अब आप चाहे तो अपनी ऑनलाइन F.I.R. कॉपी का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

हिंदी में एफ आई आर कैसे लिखें?

हिंदी में f.i.r. को लिखने के लिए आपको एक ऐसा कागज लेना है, जिसका रंग सफेद हो और जिस पर कोई भी लाइन ना हो अर्थात आपको एक सफेद कागज लेना है। कागज में आपको उस तारीख को भी बताना है, जिस तारीख को आपके साथ आपराधिक घटना हुई थी, साथ ही आपको समय का भी वर्णन करना है।

इसके अलावा जगह के बारे में भी आपको बताना है और उस जगह के अंडर में कौन सा पुलिस थाना आता है, इसकी डिटेल्स भी आपको लिखनी है, साथ ही घटना के संबंध में अगर कोई गवाह है तो आपको उसके सिग्नेचर भी एप्लीकेशन पर करवा लेने हैं।

इसके अलावा अगर घटना किसी गांव में घटित हुई है तो आपको वहां के प्रधान के सिग्नेचर भी करवा लेने हैं, साथ ही घटना से संबंधित पूरी जानकारी आप को साफ शब्दों में एप्लीकेशन के अंदर लिखनी हैं। एप्लीकेशन में आपको आसान और साफ शब्दों का इस्तेमाल करना है ताकि हर कोई आपके द्वारा लिखी गई एप्लीकेशन को आसानी से समझ सके।

पुलिस स्टेशन में एफ आई आर एप्लीकेशन देने के फायदे क्या है?

F.i.r. एप्लीकेशन लिखने के पश्चात जब आप उसमें गवाहों के सिग्नेचर या फिर प्रधान के सिग्नेचर करवाते हैं, तो यह एक पक्के सबूत के तौर पर आपके केस के मामले में काफी उपयोगी साबित होता है।

आसान शब्दों में कहें तो आपने जिस एप्लीकेशन पर सिग्नेचर करवाने हैं, उसका इस्तेमाल सबूत के तौर पर भी होता है क्योंकि इसमें प्रधान के भी सिग्नेचर होते हैं और गवाहों के भी सिग्नेचर होते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको कोई आदमी परेशान कर रहा है और आपने उसके खिलाफ f.i.r. एप्लीकेशन लिखी और उस पर आपने गवाहों के सिग्नेचर या फिर प्रधान के सिग्नेचर करवाएं और इसे ले जाकर के पुलिस थाने में जमा कर दिया।

तो भविष्य में अगर कभी सामने वाला व्यक्ति आपको कोई भी नुकसान पहुंचाने का प्रयास करता है या फिर वह आप को नुकसान पहुंचाता है तो यह एप्लीकेशन आपके काफी काम आएगी। आपके द्वारा लिखी गई एप्लीकेशन पर पुलिस गंभीर कार्यवाही करेगी।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Online FIR Kaise Check Kare? यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक करें? अगर आपको आर्टिकल से संबंधित कोई भी समस्या है या फिर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं अथवा अपने सवाल को कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं। हम समय मिलने पर अवश्य आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Online FIR Kaise Check Kare? यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक करें?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here