ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 50+ तरीक़े


how to make money online in hindi? ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 50+ तरीक़े। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल हो सकता है, क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के कुछ बढ़िया तरिके। (Online Paise Kaise Kamaye? Internet Se Paise Kamane Ke Tarike In Hindi 2022)

दोस्तों ऐसा कोई भी काम, तरीका, app और website नहीं है जो आपको रातो रात अमीर बना दे. फिर चाहे वो Online हो या Offline. अगर आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कामना चाहते हो तो आपको उसमे Regular महेनत करनी पड़ेगी, तभी आप उसमे Success हो पाओगे।


दोस्तों यहां में आज आपको ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के 6 आसान & Working तरीको के बारे में बताऊंगा। अगर आप मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हो तो मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. और आज हम जनिंगे की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके।

Contents

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 50+ तरीक़े

1. Blogging

दोस्तों घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे पैसे कामाने का सबसे Best & Popular और Real & genuine तरीका है Blogging. आज के समय में ब्लॉग्गिंग से लोग लाखो रूपए महीने के कमा रहे है. और अगर आप भी ऑनलाइन अपना carrier बनाना चाहते हो तो Blogging आपके लिए एक Best Option हो सकता है.

अगर आपको नहीं पता की ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi तो उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, अगर आप चाहो तो पहले उस पोस्ट को पढ़ सकते हो.

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन blogging में अपना carrier बनाना चाहते हो तो आप इसको फ्री में start कर सकते हो, बिना किसी investment के. बस आपके पास internet connection और एक computer या mobile होना चाइये।

तो अगर आप ब्लॉग्गिंग को start करना चाहते हो तो blogger.com एक best platform है जिसपर आप फ्री में अपना ब्लॉग बनाकर अपनी blogging journey को start कर सकते हो. फ्री में आसानी से अपना खुद का ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये? उसकी पूरी जानकारी यहां है… उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की blogging करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

2. YouTube

YouTube का नाम तो अपने सुना ही होगा, ब्लॉग्गिंग के बाद ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा और Real & genuine तरीका यूट्यूब ही है. और आज के समय में यूट्यूब से लोग लाखो रूपए Monthly कमा भी रहे है.

अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कामना चाहते हो और अपना Talent दुनिया हो दिखाना चाहते हो तो आपके लिए youtube एक बेस्ट platform हो सकता है.

और यूट्यूब से भी पैसे कमाने के लिए आपको किसी investment की जरुरत नहीं है, बिना किसी investment के आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो. बस आपको पास एक Android Smartphone और Internet Connection होना चाइये।

यह भी पढ़े: YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

3. Affiliate Marketing

Blogging & Youtube के बाद ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का 3rd best & genuine option affiliate marketing है. जसको आप Blogging & Youtube के साथ भी कर सकते हो. और affiliate marketing से काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते हो.

Affiliate Marketing में किसी भी product & service को online sell करने पर आपको उसका commission मिलता है, और आपकी income होती है. अगर आपको नहीं पता की Affiliate Marketing क्या होता है? और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते है तो उसकी पूरी जानकारी आपको यहां ↓ मिल जाएगी।

Hope अब आपको Affiliate Marketing से जुडी पूरी जानकारी मिल गयी होगी। और अब आप जान चुके होंगे की Affiliate Marketing का use करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

4. Link Shorting

Link Shorting services से भी आप ऑनलाइन काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो. यह एक part time income के लिए best method हो सकता है. अगर आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से Instant money कमान चाहते हो तो आप URL Shortener Websites से पैसे कमा सकते हो.

Link Shorting वेबसाइट के पैसे कमाने के लिए बस आपको किसी भी एक best Link Shorting site पर जाकर signup करना है. और फिर अपने किसी भी लिंक को short कर लेना है, और अपने shorted लिंक को अपने friends & relatives के साथ share करना है, जितने ज्यादा clicks आपके link पर होंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी income होगी।

अगर आपको नहीं पता की URL Shortener Websites से पैसे कमाते है तो, URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए [Top 5 Websites] की पूरी जानकारी यहां है. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Link Shorting services से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: Shorte.st क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

5. Social Media Websites

आज के समय में Social media sites Online income का एक बहुत बड़ा source बन चुके है, और अगर आप भी ऑनलाइन इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हो, तो आपके लिए Social media sites एक best option हो सकता है.

अगर पास किसी भी Social Media साइट पर अच्छी audience है. फिर चाहे वो आपके Page Likes, Group Members या Facebook Friends ही क्यों ना हो, आप उनकी help से online internet से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो भी घर बैठे।

किसी भी Social media websites के घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, उसकी पूरी जानकारी आपको यहां ↓ मिल जाएगी।

6. E Commerce Websites

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हो तो E Commerce Websites भी एक बहेतर option है, आप आसानी से अपने घर बैठे किसी भी E Commerce Websites का affiliate program join करके उससे पैसे कमा सकते हो.

Guys अगर आप एक दुकानदार, ब्यापारी या (Businessman) हो तो आप E Commerce Websites से आप Affiliate Marketing के इलावा उनपर अपना सामान (Product) बेचकर भी पैसे कमा सकते हो. किसी भी E Commerce Websites पर आप Reseller Account बनाकर उसपर अपना product sell करके उससे पैसे कमा सकते हो.

किसी भी E Commerce Websites के घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, उसकी पूरी जानकारी आपको यहां ↓ मिल जाएगी।

7. Freelancing

यदि आप 9 to 5 जॉब से बोरिंग हो चुके हैं। और आपके पास ग्राफिक डिजाइनिंग, logo designing, Video Editing या फिर आर्टिकल writing कुछ भी ऐसी skill है तो आप freelancing करके भी आप घर बैठे online पैसा कमा सकते हैं।

इसलिए न सिर्फ विदेशों में बल्कि आज इंडिया में भी freelancing घर बैठे पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया बन चुका है। कई ऐसे फ्रीलांसर वेबसाइट है, जैसे कि freelancer.comfiverr.com|

कई ऐसी कंपनी है जिन्हें अपने लिए काम की आवश्यकता होती हैं। तो वे इन websites पर विभिन्न कार्यों के लिए project post करती है। ऐसे में यदि आपके पास कोई skill है, तो आप जरूर इन वेबसाइट में signup कर अपनी खूबी एवं इंटरेस्ट के मुताबिक काम कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

8. Online Survey

आप सर्वे करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। यह कार्य विशेष कर उन स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद है जो अपने खाली समय में कुछ पैसा earn करना चाहते हैं।

कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर क्वेश्चन पूछे जाते हैं। और आपको उनके सही सही जवाब देने होते है और बदले में कंपनी सर्वे कंप्लीट करने पर आपको एक अमाउंट देती है, और इस तरह आप जितने अधिक सर्वे daily के कंप्लीट कर लेते हैं उतना आपको Reward मिलता है।

9. Sell Online Photos

ऑनलाइन वर्ल्ड में कई सारी चीजें बेची और खरीदी जा सकती और उनमें से एक है photos यदि आप High क्वालिटी फोटोज क्लिक करने में माहिर हैं। तो अपनी इस खूबी से अब आप पैसा बनाना सीखिए कई ऐसी ऑनलाइन इंटरनेट पर वेबसाइट मिल जाएंगी।

जहां पर photos को आप अपनी sell कर सकते हैं। लेकिन याद रखें यह फोटो जैसा कि मैंने कहा High क्वालिटी होनी चाहिए। तभी आपकी इन फोटोस को कोई डाउनलोड कर उनका इस्तेमाल करेगा। और आपको इसके पैसे मिलेंगे।

Shutterstock, Fotolia, iStockPhoto, Photobucket  जैसी कई अनेक वेबसाइट है जहां पर आप अपनी फोटोस को ऑनलाइन upload कर sell कर सकते हैं।

10. Web Designing

इस डिजिटल वर्ल्ड में कहीं सारे बिज़नेस अब ऑनलाइन आ चुके हैं, तो ऐसे में उन्हें अपनी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए किसी अच्छे वेब डिजाइनर की भी आवश्यकता होती है। यदि आपने डिजाइनिंग सीखी हुई है या सीखने का मन बना रहे है तो आपको इसका बड़ा फायदा हो सकता है।

क्योंकि आज कई सारे bloggers भी वेब डिजाइनर से contact कर सकते हैं। ताकि उनका ब्लॉग good looking हो साथ ही आप ऑफलाइन अपने आसपास किसी की वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। और ऑनलाइन अपनी वेब डिजाइनिंग सेवाएं लोगों को दे सकते हैं।

11. SEO

अर्थात Search Engine Optimization जिसे सरल शब्दों में समझें तो ऐसा तरीका जिससे हम किसी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कर उसे सर्च इंजन पर TOP की Position पर लाते हैं।

और आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी वैबसाइट सर्च इंजन पर Top पर देखने को मिलें। तो ऐसे में कई कंपनियां अपने बिजनेस में प्रोडक्ट्स एवं सेवाओं की Organic Reach बढ़ाने के लिए Seo Experts को हायर करती हैं।

इसलिए SEO सीखने के बाद आप किसी भी कंपनी को अपनी सेवाएं दे सकते हैं या खुद की वेबसाइट बनाकर उन्हें rank करवा सकते हैं, जिससे आपकी अच्छी Earning होगी।

12. Writing Skills

जो लोग अपनी writing creativity के लिए जाने जाते हैं। उनके लिए इंटरनेट पर अपनी Writing स्किल से पैसा कमाने के अनेक साधन है। क्योंकि आप ऑनलाइन अपनी राइटिंग स्किल्स से किसी कंपनी इंस्टिट्यूट या खुद का एक ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते हैं। बशर्ते आपके लिखे गए content में दम होना चाहिए ताकि ऑडियंस को आपके लिखने का अंदाज पसंद आए।

अतः यदि आप हिंदी में या इंग्लिश जिस भी भाषा में Unique आर्टिकल लिखने में सक्षम हैं आप उसमे आर्टिकल लिखकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

13. Domain Trader

आज के समय में लाखों की संख्या में रोजाना नई वेबसाइट इंटरनेट पर आ रही है। तो ऐसे में डोमेन ट्रेडिंग एक काफी मुनाफा कमाने वाला बिजनेस बन सकता है। इसमें होता क्या है.. आपको किसी Domain रजिस्टर वेबसाइट जैसे Godaddy में एक domain खरीदना होता है।

इस समय यह Domain आपको काफी सस्ते में मिल जाएगा लेकिन बाद में किसी बिजनेस कंपनी को इस डोमेन की जरूरत होगी तो वह आपको High price में भी यह डोमिन खरीद लेगी।

और ध्यान दें आप ऐसा domain लें future में किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के लिए काम आ सकता है। सबसे अच्छी बात यह low इन्वेस्टमेंट बिजनेस को आप पार्ट टाइम भी कर सकते हैं।

14. Adsense & Other Ad Networks

अभी यह बाकी उपरोक्त तरीकों जितना आसान तो नहीं है। क्योंकि इसके लिए आपको hard work एवं patience की जरूरत होती है, क्योंकि ऐडसेंस या फिर किसी भी अन्य ad network से पैसा कमाने के लिए वेबसाइट  होनी चाहिए। जब आप साइट में आर्टिकल पढ़ते हैं तो  बीच में या ऊपर आपको जो Ads देखने को मिलते हैं वे किसी Ad नेटवर्क के ही होते है।

सामान्यतः सबसे अधिक Genuine एवं पॉपुलर Ad नेटवर्क है Google adsense| जिससे आप अपने ब्लॉग, Youtube चैनल पर ट्रैफिक आने के बाद उसे मोनेटाइज कर सकते हैं और आपकी Earning शुरू हो जाती है। कहीं ऐसे Creators हैं जो ऐडसेंस के जरिए इस समय लाखों में कमा रहे हैं।

हालांकि आपको बता दें गूगल ऐडसेंस के अलावा भी कहीं अन्य Ad नेटवर्क हैं। जैसे कि media.net आप किसी other ad नेटवर्क को भी अपने ब्लॉग वेबसाइट में सेट कर सकते हैं। और वहां से earning कर सकते हैं।

15. Educate Online

यदि आपके पास कोई skill है जैसे कि आप गिटार बजाना जानते हैं। dance सिखाना चाहते हैं तो आप अपनी hobby या खूबी को लोगों के सामने लाएं और किसी पॉपुलर प्लेटफॉर्म जैसे Youtube, Tiktok पर|

यदि आप किसी को डांस सिखाते हैं या आप एक singer हैं, और लोगों को आपके आवाज़ पसंद आती हैं तो आपकी वीडियो वायरल हो सकती है। और फिर आप उस प्लेटफार्म से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसी प्रकार यदि आप किसी भी चीज के बारे में आपको नॉलेज है आप उसे दूसरों को शिक्षित कर पैसा ऑनलाइन कमा सकते हैं।

16. Social Media Apps

इंडिया में इस समय कई पॉपुलर शॉर्ट वीडियो creation Apps जैसे कि Tiktok, Likee इत्यादि काफी पॉपुलर हो रहे हैं। आप भी इनमें से किसी पॉपुलर प्लेटफार्म पर अपनी शानदार वीडियो बनाकर उन्हें पब्लिश कर सकते हैं।

यदि लोगों को आपकी video आती है तो हजारों लोग आपको Follow करेंगे और आपके पास यदि फॉलोअर्स आ जाते तो आपके पास पैसे कमाने के लिए Sponsorship, Direct Earning जैसे पैसे कमाने के कई सारे तरीके आ जाएंगे।

दोस्तों क्योंकि यह बात तो आप भली-भांति जानते होंगे कि इस समय tiktok, likee जैसे apps का इंडिया में काफी क्रेज है। और लोग शॉर्ट वीडियोस देखना काफी पसंद कर रहे हैं क्योंकि इन Apps में एक तो वीडियो क्रिएट करना एवं एडिट करना आसान है साथ ही इनमें समय भी कम लगता है। तो खाली समय में आप इन apps में भी किसी भी टॉपिक पर quality वीडियो बना सकते हैं।

17. App Development

क्या आप जानते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर काफी earning की जा सकती है। यदि आपका इंटरेस्ट टेक्नोलॉजी में है तो आप खुद का मोबाइल ऐप create करके भी earning कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से आप Ads, स्पॉन्सरशिप तथा और भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन सवाल आता है कि मोबाइल एप बनाएं किस टाइप का? तो जवाब है आप किसी भी केटेगरी का मोबाइल एप बना सकते हैं।

स्पोर्ट्स, हेल्थ इत्यादि और यदि आपका बनाया गया App  सबसे यूनिक और लोगों की प्रॉब्लम solve करने में सक्षम है। तो जरूर आपका App पॉपुलर हो सकता है और आप काफी अच्छा उस एप्लीकेशन से earn कर सकते हैं।

दोस्तों इस समय इंडिया में गेमिंग एप्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं।  और यह इंडस्ट्री कॉफी grow कर रही है तो ऐसे में यदि आपके पास एप्लीकेशन बनाने का कोई आईडिया है तो आप एक गेमिंग App डेवलप कर सकते हैं। और यदि गेमिंग app लोगों को पसंद आता है तो आप लाखों में एप्लीकेशन से कमा सकते हैं।

18. By Watching Ads

मोबाइल में आप एडवर्टाइजमेंट देखकर भी अपने फ्री टाइम में थोड़ी earning कर सकते हैं। कई ऐसे एप्लीकेशंस हैं जिनमें आपको ads देखने का पैसा कंपनी डॉलर में या रुपीस में देती है। जैसे कि एक ऐप है slide joy इस ऐप को यदि आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर रोजाना ads देखते हैं तो कंपनी आपको डॉलर्स में pay करती है।


इस तरह यदि आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको  कई ऐसी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगी।

19. Captcha Solve

इंटरनेट पर आप विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जिनमें से 1 तरीका Captcha solve करने का अक्सर आपने किसी वेबसाइट पर login करते समय Captcha कोड को जरूर देखा होगा। अब आप इसी तरह Captcha को solve करके भी पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों यह तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने में सबसे सरल तरीकों में से एक है। आपको इंटरनेट पर कई Captcha solver वेबसाइट मिल जाएंगी। जिनमें आपका कार्य image में दिए गए कैरक्टर्स को टाइप कर captcha solve करना होता है।

20. Earn by Smartphone

पैसे कमाने के इस तरीके के बारे में कभी ना कभी आपने जरूर try किया होगा। आज कई सारी ऐसी Apps है, जिनके जरिए मोबाइल यूजर्स अपने मोबाइल के जरिए ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

तो यदि आप एक एंड्राइड यूजर हैं या iphone यूजर हैं आपको play स्टोर और App स्टोर पर कहीं ऐसी Genuine Apps मिल जाएंगी। इनमें से किसी App को install कर उसमे बताए पैसे कमाने के Steps को यदि आप फॉलो करते हैं जैसे कि Apps को इंस्टॉल करना हो, उसे दोस्तों के साथ शेयर करना हो तो आप इस तरह भी ऑनलाइन अपने खाली समय में पैसे कमा सकते हैं।

21. GPT Sites

हो सकता है आपने GPT साइट्स के बारे में पहले भी सुना हो। लेकिन GPT साइट्स वे साइट्स हैं जहां पर आप simple Tasks को कंप्लीट कर पैसे ऑनलाइन कमा सकते हैं। जैसे कि small सर्वे कंप्लीट करने, गेम्स खेलने या फिर वीडियोस देखने के साथ ही छोटी-छोटी activities को कंप्लीट कर आप अपने फ्री टाइम में पैसा earn कर सकते हैं।

हालांकि इस तरीके को फॉलो कर आप काफी ज्यादा कमा नहीं सकते।, लेकिन खाली समय को waste करने की जगह आप GPT साइट से कुछ Earn जरूर कर सकते हैं। आपको आज इंटरनेट पर कई सारी GPT site मिल जाएंगी। आप किसी भी ट्रस्टेड साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

22. PTC Sites

ऑनलाइन कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो PTC साइट्स का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। PTC (paid to click) साइट  जैसा कि नाम से ही पता चलता है। जहां पर Ads पर क्लिक करने का पैसा मिलता है यह एक ऑनलाइन बिजनेस मॉडल है।

जिसके जरिए यूजर्स घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। PTC साइट्स को आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि यह किसी एडवरटाइजर एवं consumer के बीच में एक middlemen का कार्य करती हैं।

PTC वेबसाइट में एडवरटाइजर्स द्वारा दिखाए गई Ads डिस्प्ले होते हैं। और जब यूजर  क्लिक कर उन एड्स देखता है तो यूजर की income होती है।

23. Sell Ebooks

एक दौर था जब हम सभी के पास स्मार्टफोन नहीं होते थे। और नई-नई जानकारियां सूचना एवं study मेटेरियल के लिए हमें बुक्स पढ़नी पड़ती थी। लेकिन आज हमें वही नॉलेज ebooks के माध्यम से मिल जा रही है।इसलिए बड़ी संख्या में ebooks का लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि Ebook का इस्तेमाल कभी भी कहीं भी अपने स्मार्टफोन से किया जा सकता है।

यदि आपके पास भी किसी टॉपिक पर अच्छी नॉलेज है। और आपको लगता है आप उस टॉपिक पर एक पूरी book ले सकते हैं तो क्यों न ebook बनाई जाए?

यदि इस टॉपिक पर आप एक अच्छी ebook तैयार कर लेते हैं। और उसका एक मिनिमम प्राइस सेट कर सकते हैं। और पेमेंट गेटवे setup करने के बाद आप उसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं.

और यदि लोगों को आपकी Ebook पसंद आती है तो वह इसे जरूर खरीदेंगे। और आप इसे अपने passive income का source भी बना सकते हैं। क्योंकि एक बार यदि आपकी ebook पब्लिश की जाए तो जितने भी लोग खरीदेंगे। आपको हर बार उसका फायदा मिलता रहेगा, तो एक बार hard work  करने के बाद यदि आप ऑनलाइन काफी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो ebook आपकी इसमें help कर सकती है।

24. OLX या Quikr 

बता दे कि, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप ओएलएक्स अथवा क्विकर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको घर बैठे ही अपने घर में मौजूद पुराने सामानों को बेचने का मौका देती है। फिर चाहे वह पुराना सामान आपका स्मार्टफोन हो, आपकी बेडशीट हो, आपके घर में इस्तेमाल होने वाली बाइक हो, कार हो या फिर कोई भी चीज हो। 

आपको बस अपने प्रोडक्ट की फोटो खींचनी है और उसके बाद ओएलएक्स या फिर क्विकर में से किसी भी वेबसाइट पर आपको अपना अकाउंट बनाना है और वहां पर आपको अपने प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन लिखना है, साथ ही अपने प्रोडक्ट की फोटो भी अपलोड कर देनी है। इसके बाद जिसे भी आपके प्रोडक्ट को खरीदने में इंटरेस्ट होगा वह आपके कांटेक्ट नंबर पर कांटेक्ट करेगा और आपसे डील पक्की करेगा।

25. Refer & Earn

ऑनलाइन घर बैठे ही पैसे कमाने का यह भी बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है और इसकी खास बात यह है कि इसमें आपको काम करने के लिए किसी भी बंदिशों का सामना नहीं करना पड़ता है। आपको बस ऐसी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट को ढूंढना होता है, जो आपको रेफर एंड अर्न करने का मौका प्रदान करती हैं। 

आपको वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और उसके बाद उनके लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है। आपने जो लिंक शेयर किया होता है अगर उस पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है या फिर किसी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को लेता है तो उस के जरिए आप की कमाई होती है। 

अगर आप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम से अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिक से अधिक रेफर एंड अर्न करना होगा, तभी आप इससे ज्यादा पैसे कमा सकेंगे। ऑनलाइन मेक मनी का यह बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है।

26. Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग करके भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अपनी वेबसाइट या फिर अपनी एप्लीकेशन का प्रमोशन करवाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं। ऐसे में आप इस काम को कर सकते हैं। 

इसके लिए आप चाहे तो गूगल एड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर फेसबुक ऐड का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग करके आप उस व्यक्ति की सर्विस या प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिसने आपके साथ डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए कांटेक्ट किया है। 

इसके जरिए उस व्यक्ति को तो फायदा होता ही है और उसी फायदे में से व्यक्ति थोड़े पैसे कमीशन के तौर पर आपको भी देता है। इंडिया में ऐसे कई लोग हैं जो अपनी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन पर ट्रैफिक लाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं।

27. Music Review

घर बैठे ही पैसे कमाने का यह भी काफी अच्छा जरिया माना जाता है। अगर आपको गाने सुनना पसंद है चाहे वह नए गाने हो या फिर पुराने गाने हो, तो आप गाना सुनने के साथ-साथ अपना एंटरटेनमेंट भी कर सकते हैं और गाने का Review कर के पैसे भी कमा सकते हैं। 

इसके लिए बस आपको इंटरनेट पर जाना है और आपको Music review website that pay लिखना है। ऐसा करने पर आपके सामने ऐसी बहुत सारी वेबसाइट ओपन हो करके आ जाएंगी जो आपको गाने का Review करने के बदले में पैसे देती है।आप उनमें से किसी भी वेबसाइट को ज्वाइन करके किसी भी गाने का रिव्यु कर सकते हैं और आसानी से दिन भर में ₹400 से लेकर ₹500 तक कमा सकते हैं। यह कमाई ज्यादा/ कम भी हो सकती है।

28. Games खेलना 

आप भी अगर गेम खेलने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप ऑनलाइन घर बैठे गेम खेल कर के अपना एंटरटेनमेंट तो कर ही सकते हैं, साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। बता दें कि, ऑनलाइन ऐसी कई एप्लीकेशन है, जो आपको घर बैठे ही गेम खेलने का मौका देती है। जैसे कि dream11, बल्ब स्मैश, एमपीएल, लूडो सुप्रीम इत्यादि।

इनमें से किसी भी गेम को आप गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और गेम को खेल करके पैसे कमा सकते हैं। dream11 और एमपीएल जैसी गेम तो आपको घर बैठे ही लाखों और करोड़ों रुपए कमाने का मौका देती है। कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने dream11 और एमपीएल जैसी एप्लीकेशन पर गेम खेल के लाखों रुपए जीते हैं जिनके विज्ञापन भी अखबारों में और टीवी में अक्सर दिखाए जाते रहते हैं।

29. Paytm

पेटीएम एप्लीकेशन एक ऐसी एंड्राइड एप्लीकेशन है, जो आज इंडिया में किसी भी प्रकार के परिचय की मोहताज नहीं है। पेटीएम पर आप बहुत सारी चीजें एक ही प्लेटफार्म पर कर सकते हैं, क्योंकि यह आपको बहुत सारी सर्विस एक ही जगह पर देता है। पेटीएम एप्लीकेशन पर आप गेम खेल कर के पैसे कमा सकते हैं, इस पर आप ऑनलाइन अपना सामान बेच कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

पेटीएम एप्लीकेशन को किसी अन्य व्यक्ति के साथ रेफर एंड अर्न कर के भी पैसे कमा सकते हैं। यहां तक कि पेटीएम एप्लीकेशन आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का मौका भी देती है, जिसके जरिए आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं और उसके जरिए भी आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप किसी भी व्यक्ति के आवश्यक डॉक्यूमेंट को ले करके उसकी पॉलिसी भी कर सकते हैं और उससे कमीशन चार्ज कर सकते हैं।

30. Trading

आजकल लोगों के बीच ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमाने का तरीका भी काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। अगर आप नहीं जानते हैं कि, ट्रेडिंग क्या होती है तो हम आपको बता दें कि, ट्रेडिंग शेयर मार्केट से संबंधित है। ट्रेडिंग के अंदर आपको कुछ एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके उस पर अपना अकाउंट बनाना होता है और उसमें आपको एक ग्राफ मिलता है। बस आपको यही अंदाजा लगाना होता है कि ग्राफ ऊपर की साइड जाएगा या फिर नीचे की साइड जाएगा। 

अगर आपका अंदाजा सही होता है तो आपको पैसे मिलते हैं। हालांकि यहां पर आपको कुछ इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ता है परंतु अगर आपको ट्रेडिंग की अच्छी जानकारी है तो आप यहां से 1 घंटे में ही लाख रुपए भी कमा सकते हैं। आप चाहें तो इसकी पुष्टि के लिए यूट्यूब पर ट्रेडिंग वाले वीडियो भी देख सकते हैं। जहां पर लोगों ने ट्रेडिंग करके 1 घंटे में ही लाखों रुपए कमाए हैं। इंडिया में Trading करने के लिए बिनोमो एप्लीकेशन, ग्रो एप्लीकेशन बेस्ट ट्रेडिंग एप्लीकेशन मानी जाती है। इसके अलावा भी अन्य कोई ट्रेडिंग एप्लीकेशन है।

31. Stock Market

आपने कई बार यह सुना होगा कि शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन होता है जो कि सही बात है। इसलिए अक्सर लोग यह सलाह नए लोगों को देते हैं कि वह काफी समझ बूझ कर ही शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट करें, परंतु यहां पर एक फंडा यह भी है कि जिस व्यक्ति को शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी हो गई है वह इसके जरिए 1 साल में करोड़पति भी बन जा रहा है।

आप शायद राकेश झुनझुनवाला के बारे में जानते ही होंगे। यह शेयर मार्केट के किंग है। उन्होंने शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करके अभी तक 8000 करोड से भी ज्यादा की संपत्ति बना ली है। इस प्रकार आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग के ऑप्शन को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर आप सही प्रकार से और पूरी जानकारी शेयर मार्केट की ले करके इसके अंदर इन्वेस्ट करते हैं तो आप घर बैठे ही एक ही साल में करोड़पति भी बन सकते है।

32. Bug Testing

बग टेस्टिंग एक ऐसी सर्विस है‌ जिसे कोई भी सॉफ्टवेयर कंपनी कभी भी इग्नोर नहीं करेगी। अगर आप एक ऐसा प्लेटफार्म विकसित कर सकते हैं जिस पर बग टेस्टिंग की जा सके तो इस फील्ड में आप काफी ज्यादा प्रॉफिट काफी कम समय में कमा सकते हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन यूनीक बिजनेस आइडिया है। 

इसके अंतर्गत आपको ऑनलाइन एक प्लेटफार्म बनाना पड़ेगा और अपने साथ कुछ ऐसे लोगों को रखना पड़ेगा जो अलग-अलग चीजों में खामियां ढूंढेगे और उन खामियों को उस कंपनी को बताएंगे जिस कंपनी में वह कमियां उन्हें प्राप्त हुई है। ऐसा करने पर आप कंपनी से काफी अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

33. Dropshipping

ड्रॉपशिपिंग भी आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अधिकतर लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि, ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत आपको किसी भी सामान को अपने पास स्टोर नहीं करना पड़ता है। बस आपको अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है और उस पर आपको दूसरी वेबसाइट के प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है। 

इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट से उस सामान को खरीदता है तो आपको सामने वाले व्यक्ति को यह सूचना देनी होती है कि उन्हें वह सामान पैक कर के सामने वाले व्यक्ति को भेजना है। इसे ही ड्रॉपशिपिंग कहा जाता है। जब सामने वाले व्यक्ति को उसका प्रोडक्ट प्राप्त हो जाता हैं तो वह पैसे दे देता है और उसी पैसे में से कुछ कमीशन आपको भी प्राप्त होता है।

34. Article Editing

कुछ आर्टिकल राइटर ऐसे होते हैं जिन्हें आर्टिकल लिखने का काफी ज्यादा एक्सपीरियंस होता है, परंतु जो नए आर्टिकल लिखने वाले बंदे होते हैं उन्हें आर्टिकल लिखने का उतना ज्यादा एक्सपीरियंस नहीं होता है। ऐसे में जब वह किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते हैं, तो उसमें कई मिस्टेक होती है।

ऐसे में वेबसाइट के मालिक को ऐसे बंदे की आवश्यकता होती है, जो आर्टिकल में दी गई मिस्टेक को दूर कर सके और आर्टिकल में काट छांट कर के उसे एक प्रॉपर आर्टिकल का आकार दे सके,उसी व्यक्ति को एडिटर कहा जाता है, जिनका मुख्य काम होता है किसी भी आधे अधूरे आर्टिकल को पूरा करना और उसमें जो भी गलतियां हुई है उसे सही करना तथा जो भी चीज आर्टिकल में और शामिल करनी चाहिए उसे शामिल करना। 

आर्टिकल एडिटिंग करके आप दिन भर में ₹400 रुपए से लेकर के ₹500 तक कमा सकते हैं। अगर आपको काम ज्यादा मिलता है तो यह रकम और भी ज्यादा हो सकती है।

35. Photo Editing

अगर आपको फोटो की एडिटिंग करने की अच्छी जानकारी है, तो आप अपनी इसी कला का इस्तेमाल करके घर बैठे ही ऑनलाइन फोटो एडिटिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं और लोगों को उनके हिसाब से फोटो एडिट करके उन्हें दे सकते हैं और इसके बदले में पैसे कमा सकते हैं।

फोटो एडिटिंग करने के लिए आपके पास फोटो को कैसे एडिट किया जाता है इसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। बता दे कि बड़ी-बड़ी वेबसाइट और ब्लॉग पर फोटो एडिटिंग का काम अक्सर उपलब्ध रहता है। 

ऐसे में आपको इंटरनेट पर ऐसे प्लेटफार्म को ढूंढना है, जो यह काम ऑफर करते हैं और आपको उनके साथ कांटेक्ट करके इस काम को करने के लिए डील पक्की कर लेनी है। इसके बाद आप घर बैठे ही उनके लिए फोटो एडिटिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

36. Video Editing

जिस प्रकार लोग इंटरनेट पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हैं उसी प्रकार लोगों को इंटरनेट पर वीडियो देखना भी बहुत ज्यादा पसंद है। आप भी शायद ऐसे व्यक्ति में से होंगे, जो रोजाना वीडियो देखते ही होंगे। 

वीडियो को अच्छा बनाने के लिए उसमें काफी टाइम वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को देना पड़ता है, परंतु जो लोग वीडियो की एडिटिंग करने में एक्सपर्ट होते हैं वह लोग उन व्यक्तियों के काम को अपने जिम्मे ले लेते हैं और उनके वीडियो की एडिटिंग अच्छे से करके उन्हें देते हैं और इसके बदले में पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती है तो आप यूट्यूब से वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं और इसके बाद आप विभिन्न प्लेटफार्म पर वीडियो एडिटिंग के काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप एक वीडियो एडिट करने के बदले में ₹500 से लेकर के ₹1000 तक का चार्ज लोगों से ले सकते हैं। यह पैसे कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।

37. प्रिडिक्शन गेम खेलें

प्रेडिक्शन का हिंदी में मतलब होता है अनुमान लगाना। आपको गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी, जिस पर प्रिडिक्शंस लगा करके पैसे कमाने का मौका मिलता है। प्रिडिक्शन लगाने का मौका आपको फेंटेसी क्रिकेट गेम में मिलता है जिसमें 2 टीम क्रिकेट मैच खेलती है या फिर अन्य कोई गेम खेलती है।

उसमें आपको इस बात का प्रिडिक्शन यानी कि अनुमान लगाना पड़ता है कि कौन सी टीम जीतेगी या फिर कौन सी टीम गेम हारेगी। अगर आपने जो अनुमान लगाया है वह सही होता है तो आपकी अच्छी कमाई होती है। हालांकि हम आपको यहां पर बता दें कि, आपको अनुमान काफी सोच-समझकर लगाना चाहिए क्योंकि प्रेडिक्शन करने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्टमेंट भी करने पड़ते हैं। इसीलिए अगर आपका अनुमान गलत होता है तो आपके पैसे डूब भी सकते हैं।

38. फोन रिचार्ज 

इंडिया में यह बात तो आप जानते ही हैं कि, आजकल ऐसी कई एप्लीकेशन हो चुकी हैं जो आपको घर बैठे ही अपने फोन को रिचार्ज करने का मौका देती हैं। ऐसे में अगर आप अपना थोड़ा सा दिमाग लगाते हैं तो आप उसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं। इंडिया के ग्रामीण इलाकों में आज भी ऐसे कई इलाके हैं जहां पर फोन रिचार्ज की अच्छी सुविधा उपलब्ध नहीं होती है।

ऐसे में अगर आप इंडिया के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो आप गूगल पे या फिर फोन पे जैसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके लोगों के फोन का बैलेंस कर सकते हैं और उनसे कमीशन के तौर पर कुछ एक्स्ट्रा पैसे ले सकते हैं। 

यहां पर आपको बता दें कि इसमें आपकी कमाई तो कम होगी परंतु ग्रामीण इलाके में रहने के लिहाज से कुछ ना कुछ कमाई हो जाए यही अच्छी बात होती है। इस प्रकार आप लोगों के फोन का रिचार्ज करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

39. ऑनलाइन HR रिक्रूटिंग 

बढ़ती बेरोजगारी के कारण लोगों को नौकरी पाने में अब काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप चाहे तो ऑनलाइन एचआरए रिक्रूटिंग का काम करके लोगों को उनकी नौकरी दिलाने में सहायता कर सकते हैं और उनसे कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं। आजकल कंपनी में लोगों की भर्ती करने का काम भी ऑनलाइन ही हो रहा है।

अगर आप एक एचआर रिक्रूटर हैं तो आपको लिंकडइन जैसी एप्लीकेशन की सहायता से काम प्राप्त करने वाले लोगों को ढूंढना है और उसे अपने क्लाइंट को रेफर कर देना है। अगर व्यक्ति को काम मिल जाता है तो आपको क्लाइंट की तरफ से भी और व्यक्ति की तरफ से भी कमीशन मिलेगा। इस काम को करने के लिए आपके पास एचआर प्रोफेशनल का अच्छा नेटवर्क होना चाहिए।

40. वेबसाइट Flipping

डोमेन फ्लिपिंग की तरह ही एक और बिजनेस है जिसे वेबसाइट फ्लिपिंग कहा जाता है। इसके अंदर आपको डोमेन नहीं बेचना होता है बल्कि आपको डोमन के साथ पूरी वेबसाइट बेचनी होती है। वेबसाइट फ्लिपिंग की सहायता से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छी और गुड क्वालिटी की वेबसाइट होनी चाहिए जिस पर अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए और 6 महीने से ज्यादा पुरानी आपकी वेबसाइट होनी चाहिए

इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनानी चाहिए और उस पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखना चाहिए और उसे रैंक करवाना चाहिए। वेबसाइट Flipping की सहायता से आप एक वेबसाइट को बेचने के बदले में ही ₹30,000 से लेकर ₹40,000 तक कमा सकते हैं। यह रकम कम और ज्यादा भी हो सकती है।

41. ट्रांसक्रिप्शन

ट्रांसक्रिप्शन भी एक ऐसा जरिया है, जो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया माना जाता है। ट्रांसक्रिप्शन की जॉब अधिकतर ऑनलाइन इंटरनेट पर अवेलेबल रहती है। इसमें आपको किसी एक माध्यम को लिखना होता है और उसे किसी दूसरे माध्यम में कन्वर्ट करना होता है। 

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन की नौकरी की बात करें तो अधिकतर आपको मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की नौकरी प्राप्त होती है और मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन करने के बदले में आपको अच्छे खासे रुपए भी मिलते हैं। जब आप धीरे-धीरे यह काम करने में एक्सपर्ट हो जाते हैं तब आपके क्लाइंट के द्वारा आपकी पेमेंट भी बढाई जाती है और आपको अधिक पैसे ट्रांसक्रिप्शन करने के बदले में दिए जाते हैं।

42. ट्रांसलेटिंग

आप ऑनलाइन ही ट्रांसलेटिंग नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं जिसके अंदर आपको किसी एक भाषा को किसी दूसरी भाषा में कन्वर्ट करना होता है। ट्रांसलेटिंग की नौकरी करने के लिए आपको सबसे पहले तो इंटरनेट पर अपनी मातृभाषा से संबंधित ट्रांसलेटिंग की नौकरी को खोजना होता है और उसके बाद आपको उस नौकरी को करने के लिए ऑनलाइन ही अप्रूवल लेना होता है। 

जब आपको ट्रांसलेटिंग की नौकरी करने के लिए ऑनलाइन अप्रूवल प्राप्त हो जाता है तब आपको सामने वाले व्यक्ति के द्वारा ट्रांसलेट करने के लिए कुछ टेक्स्ट दिए जाते हैं, जिसे आपको उनकी डिमांड के अनुसार भाषा में कन्वर्ट करना होता है।

43. टेक सपोर्ट

जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं अक्सर उनके जो ग्राहक होते हैं उन्हें कोई ना कोई समस्या उन कंपनियों के प्रोडक्ट या फिर सर्विस से संबंधित आती रहती है। ऐसे में बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा ग्राहक की समस्या को सुलझाने के लिए टेक सपोर्ट  भी रखा जाता है। आप ऑनलाइन टेक सपोर्ट की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जहां पर आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित समस्या को हल करना पड़ता है।

यह प्रॉब्लम कंप्यूटर हार्डवेयर से लेकर के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तथा अन्य किसी भी प्रकार की टैक से संबंधित हो सकती है। अगर आपके अंदर टेक्नोलॉजी के बारे में जानने का इंटरेस्टे है या फिर आप टेक्नोलॉजी की प्रॉब्लम को सुलझाने का जज्बा रखते हैं, तो आप आसानी से एक टेक सपोर्ट का काम ऑनलाइन कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


44. डाटा एंट्री

डाटा एंट्री की नौकरी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही आसान तरीका माना जाता है। इस नौकरी के अंदर आपको इमेज फाइल को वर्ड फाइल में कन्वर्ट करना होता है, साथ ही कभी कभी आपको कुछ टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर में फीड करना होता है। इसे ही डाटा एंट्री कहा जाता है। 

इंटरनेट पर डाटा एंट्री से संबंधित बहुत सारी नौकरी अवेलेबल है। डाटा एंट्री करने के लिए आपके अंदर कौशल के तौर पर आपकी कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए, साथ ही आपकी एक्यूरेसी भी अच्छी होनी चाहिए। 

अगर यह दोनों कला आपके अंदर है, तो आप आसानी से डाटा एंट्री का काम ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और कम टाइम में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। हालांकि बता दे कि नेट पर डाटा एंट्री का काम देने वाली बहुत कम ही ऐसी वेबसाइट है जो सच्ची में आपको काम करने के बदले में पैसे देती हैं। इसलिए किसी भी वेबसाइट के साथ काम करने से पहले उस वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले।

45. रिमोट कस्टमर सर्विस एजेंट

अगर आपको लोगों की हेल्प करना अच्छा लगता है परंतु आप कॉल सेंटर या फिर ऑफिस में पूरे दिन नहीं बैठना चाहते हैं तो आप रिमोट कस्टमर सर्विस एजेंट बन सकते हैं और लोगों की सहायता अपने घर बैठे ही कर सकते हैं और इसके बदले में पैसे भी कमा सकते हैं।

लोगों की सहायता करने के लिए आप चैटिंग, ईमेल, फोन, वीडियो या फिर दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और घर से ही इस काम को कर सकते हैं। वैसे तो इस काम को करके आप ज्यादा रुपए नहीं कमा पाएंगे परंतु कम से कम आपकी पॉकेट मनी तो अवश्य निकल जाएगी।

46. थीम डिजाइनर

जिस प्रकार वेबसाइट डेवलपर वेबसाइट के साथ काम करता है उसी प्रकार एक थीम डिज़ाइनर भी वेबसाइट के साथ काम करता है परंतु थोड़ा अलग तरीके से। अगर आपके अंदर वेबसाइट की थीम को डिजाइन करने का कौशल है अर्थात आपके अंदर क्रिएटिविटी और प्रोग्रामिंग भाषाओं की समझ है तो आप ऑनलाइन इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पॉपुलर थीम्स की रिसर्च करनी होगी और उन्हें आईडेंटिफाई करना होगा और उसके बाद आपको अपनी खुद की एक यूनिक थीम भी बनानी होगी। और उसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा, साथ ही उस थीम के लिए आपको कुछ चार्जिंग सिस्टम भी लगाना होगा। इस प्रकार अगर किसी को आपकी थीम पसंद आती है तो वह आपके द्वारा दिए गए चार्ज को पे करके आपसे थीम खरीदेगा।

47. मेंबर शिप वेबसाइट

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी समस्या के समाधान के लिए इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं, जो किसी पार्टिकुलर प्रॉब्लम को सॉल्व करने पर आधारित हो। 

जैसे-जैसे आपके द्वारा बनाई गई वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा, वैसे वैसे आप अपनी वेबसाइट को एक्सेस करने के बदले में चार्जिंग सिस्टम अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं। ऐसा करने पर जो भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ने आएगा उसे आर्टिकल पढ़ने के पहले कुछ चार्ज देना होगा जिसे भरने के बाद वह आपकी वेबसाइट का मेंबर बन जाएगा। 

आप आसानी से वर्डप्रेस वेबसाइट में मेंबरशिप का फॉर्म ऐड कर सकते हैं। इसके लिए आप थीम या फिर प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

48. फूड डिलीवरी 

अगर आपका बिजनेस खाने से संबंधित है तो आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर के भी जा सकते हैं। बता दें कि, इंडिया में जोमैटो और स्विगी ऐसी दो बहुत ही पॉपुलर ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वाली कंपनी है जो आपको यह मौका देती है कि आप ऑनलाइन अपने खाने को अन्य लोगों के पास पहुंचा सके।

इसके लिए बस आपको जोमैटो या फिर स्विगी कंपनी की वेबसाइट अथवा एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना है और वहां पर आपको अपने खाने का मैन्यू ऐड करना है। इसके बाद अगर कोई व्यक्ति इन एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट से आपके खाने का आर्डर करता है तो आपको खाने को पैक करके उस खाने को स्विग्गी या फिर जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय को देना है।

डिलीवरी ब्वॉय आपका खाना सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचा देगा और सामने वाला व्यक्ति डिलीवरी ब्वॉय को पेमेंट कर देगा। इसके बाद कुछ कमीशन काटकर के बाकी के पैसे आपको अपने अकाउंट में प्राप्त हो जाएंगे। यह बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस का कॉन्बिनेशन है।

49. क्राउडफंडिंग

क्राउडफंडिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही पॉपुलर तरीका है। इसके अंदर आपको लोगों को यह बताना होता है कि उन्हें किसी पर्टीकूलर काम के लिए पैसे जमा करने हैं। 

ऐसे में अगर लोगों को आपके क्राउडफंडिंग में इंटरेस्ट होता है तो वह आपको डोनेशन के तौर पर दान देते हैं। क्राउड फंडिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको एक बढ़िया स्टोरी ढूंढनी पड़ेगी, तभी लोग आपकी स्टोरी से Inspire होंगे और वह आपकी क्राउडफंडिंग में डोनेशन करने के लिए तैयार होंगे। क्राउडफंडिंग के द्वारा अगर आपका आइडिया अच्छा है तो आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

50. कूपन वेबसाइट

आपने अक्सर यह देखा होगा कि जब आप ऐमेज़ॉन या फिर इबे अथवा स्नैपडील या फिर फ्लिपकार्ट शॉपिंग वेबसाइट से कोई शॉपिंग करते हैं, तो वहां पर कूपन कोड डालने का ऑप्शन भी आता है। ऐसे में आप चाहे तो अपनी खुद की कूपन कोड की वेबसाइट भी चालू कर सकते हैं। 

अपनी खुद की कूपन कोड ऑफर करने की वेबसाइट आप मर्चेंट के बिहाव पर चालू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एडवरटाइजिंग करके पैसे इकट्ठा करने होंगे और उसके बाद आप चाहे तो मर्चेंट के साथ टाईअप कर सकते हैं और कूपन कोड ऑफर करके पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यह तो वो तरीके जिनसे आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 50+ तरीक़े। (Online Paise Kaise Kamaye? Internet Se Paise Kamane Ke Tarike In Hindi 2021)

Hope की आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 50+ तरीक़े। का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

12 COMMENTS

  1. Hello,
    This is Affiliate Program Manager, Tabassum, from InstaForex. InstaForex would like to offer you an attractive partnership proposal, with very exciting commission offers (1.5- 5.3 PIPs) from your each referral clients; along with free banner advertisements in the website. And that too with no investment!
    We believe, you will be much benefited, with this offer. We are eager to hear from you soon.
    You can also take the following alternative ways to get in touch with us:
    Skype ID: Tabassum IFX
    Facebook Link: https://www.facebook.com/profile.php?id=100016966058388

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here