ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ATM, Netbanking, UPI से


दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी smartphone से atm debit card, netbanking, upi, phonepe, google pay, paytm या किसी भी app से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ATM, Netbanking, UPI से

घर बैठे अपने मोबाइल से अपने परिवार में, दोस्त, रिश्तेदार या किसी भी व्यक्ति के खाते में पैसे भेजना बेहद आसान हो चुका है। लेकिन अगर आपने अभी तक ऑनलाइन लेनदेन नहीं किया और नहीं जानते online payment kaise kare? ATM, UPI या फिर Net Banking से।


आज का यह आर्टिकल खास आपके लिए तैयार किया गया है। क्योंकि आज के इस लेख में आप जानेंगे कैसे किसी को भी ऑनलाइन पेमेंट की जाती है? वह भी अपने मोबाइल के जरिए तो चलिए आज के बेहद खास टॉपिक की शुरुआत करते हैं। आइए सबसे पहले हम जानेंगे.


ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए क्या होना चाहिए?

  • एक स्मार्टफोन
  • इंटरनेट
  • Debit card
  • ऑनलाइन पेमेंट application जैसे phone Pe, Paytm या Google Pay

तो इन चारों चीजों की मदद से आप किसी भी बिल का भुगतान या फिर किसी व्यक्ति के खाते में आसानी से पैसे भेज सकते हैं।तो चलिए प्रैक्टिकली हम एक popular application की मदद से जानेंगे.

PhonePe Se Online Payment Kaise Kare?

सबसे पहले आपको PhonePe ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसमें अपना एक अकाउंट बनाना होगा।

Download PhonePe

फोन पे पर अकाउंट बनाना आसान है आप अपना मोबाइल नंबर Enter कीजिए, उस नंबर पर आए Otp को डालिए और इस तरह आपका अकाउंट बन जाएगा. दूसरे स्टेप में आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फोन पे को bank से लिंक करना होगा।  तो फोन पे ऐप ओपन करें और फोन पे App के Wallet पर जाएं।

Link Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर Add new Bank अकाउंट के ऑप्शन पर Tap करें। अब यहां से आपका नंबर जो बैंक में रजिस्टर है उस बैंक को सेलेक्ट करें।

अब आपको यहां पर अपने ATM कार्ड की डिटेल Enter करनी होगी। तो अपने ATM कार्ड की Last 6 संख्या Enter करके उसकी एक्सपायरी डेट डालें!

अब अगले स्टेप में आपको फोन पे App में Mpin सेट करना होगा तो set pin के बटन पर क्लिक करके एक नया पिन set कर दीजिए। ध्यान दें इस पिन को किसी के साथ शेयर ना करें, क्योंकि इसी के एरिया आप फोन पे पर किसी के साथ लेन देन कर पाएंगे।

ATM कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

एक बार जब आप फोन पे में बैंक अकाउंट लिंक कर एटीएम कार्ड की डिटेल सेव करते हैं। तो उससे आसानी से आप डायरेक्टली फोन पर पर कोई भी पेमेंट कर सकते हैं आइए प्रैक्टिकली सीखते हैं।

फोन पे से किसी भी तरह का ऑनलाइन बिल पेमेंट करने के लिए आपको अपने मोबाइल में फोन पे ऐप ओपन करना है। अब आपकी स्क्रीन पर बिल पेमेंट के लिए कई सारे ऑप्शन आते हैं तो मान लीजिए आपको रिचार्ज करना है तो Mobile recharge के option को select करें।

अब अपना मोबाइल नंबर Type करें! जिस पर आप रिचार्ज करना चाहते हैं आप अपने मोबाइल में Contacts लिस्ट से भी वह नंबर सिलेक्ट कर सकते है।

अब आपको अमाउंट दर्ज करना है, जितने का रिचार्ज करना चाहते हैं आप View Plans बटन पर क्लिक करके इस नंबर पर आए ऑफर्स को चेक कर सकते है।

उसके बाद Recharge के बटन पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपने जो Mpin सेट की है उस पिन को एंटर करें। बस इतना करते ही उस नंबर पर रिचार्ज हो जाएगा जिसकी जानकारी आपको स्क्रीन पर मिल जाएगी।

दोस्तों इन दिनों बैंक से ज्यादा यूपीआई पर ऑनलाइन पेमेंट हो रहा है! यूपीआई का इस्तेमाल करना ज्यादा आसान है इसमें बिना बैंक की डिटेल साझा किए आप किसी के भी खाते में पैसे भेज सकते हैं और अपने खाते में ले सकते हैं। तो अगर आपको किसी की यूपीआई आईडी पर ऑनलाइन पेमेंट करनी हो तो किस तरह आप कर पाएंगे, आइए जानते हैं फोन पे ऐप में।

UPI Se Online Payment Kaise Kare?

सबसे पहले अपने मोबाइल में फोन पे ऐप ओपन करें। अब स्क्रीन पर आपको To Contacts ऑप्शन मिलेगा उस पर Tap करें।

अब यहां से किसी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए कई सारे ऑप्शन है, तो ऊपर एक Search Bar दिया गया है आप जिस व्यक्ति को यूपीए से पैसे भेजना चाहते हैं यहां उसकी यूपीआई आईडी डालें। यूपीआई आईडी डालने के बाद आपको उस यूपीआई आईडी पर Tap करना है.

फिर Verify Bhim यूपीआई आईडी पर Tap करना है। वेरीफाई पर tap करते ही इस व्यक्ति का नाम स्क्रीन पर show हो जाएगा, तो नीचे दिए गए confirm के बटन पर क्लिक करें। अब आपसे पूछा जाएगा कितने पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो नीचे आप अमाउंट डालें और सेंड बटन पर क्लिक करें।

अब यहां अपना mpin डालें। इतना करते ही सफलता पूर्वक उस यूपीआई आईडी यानी कि उस बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

Internet Banking Se Paise Transfer Kaise Kare?

कई सारे बैंक अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधाएं देते हैं। ताकि वे किसी भी समय कहीं से भी ऑनलाइन पेमेंट कर सके। तो हम भारत के सबसे पॉपुलर बैंक्स में से एक SBI बैंक के माध्यम से जानेंगे कैसे आप नेट बैंकिंग से पैसा ट्रांसफर कर सकते है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में www.onlinesbi.com साइट ओपन करनी है. अब ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए लॉगिन के बटन पर क्लिक करें।

अब यहां अपने एसबीआई खाते में लॉग इन करने के लिए पहले आपको यूजरनेम पासवर्ड  ऑड कैप्चा कोड एंटर करना है। और फिर Login की बटन पर क्लिक करना है.

Note:- अगर आपका SBI net banking username password नहीं है तो आप अपने नजदीकी बैंक शाखा पर नेट बैंकिंग की सुविधा पाने हेतु संपर्क या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


इतना करने के बाद आप एसबीआई की साइट पर आ जाएंगे यहां से पेमेंट करने के लिए ऊपर दिए menu पर टैप करें और payments transfer के ऑप्शन पर Tap करें। अब पैसे transfer करने के लिए यहां दिए गए Fund ट्रांसफर के ऑप्शन में Quick Transfer ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

अब आप जिस व्यक्ति के खाते में पैसे भेजना चाहते हैं, आपको यहां बेनिफिशियरी name और उनका अकाउंट नंबर एंटर करना है।

फिर आपसे पूछा जाएगा उस व्यक्ति का खाता Sbi में है या अन्य बैंक में तो आप उचित ऑप्शन सेलेक्ट करे। अगर आप किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर कर रहे हैं तो other  Bank को select करें उसके बाद ifsc कोड डालें! फिर नीचे ट्रांसफर मोड में IMPS सिलेक्ट करें।

FIR amount डालें और अंत में Purpose में कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए। नीचे दिए गए टर्म्स एंड कंडीशन को सिलेक्ट करने के बाद Submit के बटन में आपको क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपके सामने कुछ डिटेल आएंगी  तो यहां पर आपको Confirm के बटन पर क्लिक कर देना है।

फिर आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को Enter करके कंफर्म के बटन पर क्लिक करें। इस तरह सफलतापूर्वक पेमेंट ट्रांसफर हो जाएगा।

इस प्रकार आप किसी भी बैंक के ऑनलाइन पोर्टल या ऐप के जरिए नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठाकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की आसानी से अपने किसी भी smartphone से atm debit card, netbanking, upi, phonepe, google pay, paytm या किसी भी app से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

Hope की आपको ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ATM, Netbanking, UPI से? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here