OTT Platform क्या है और OTT का मतलब क्या होता है? (पूरी जानकारी)

0

आज इस पोस्ट ने हम जानेंगे OTT Platform क्या है और OTT का मतलब क्या होता है? (What is OTT Platform in hindi), ओटीटी कितने प्रकार की होती है, Best OTT Platforms कौन से है, ओटीटी में कौन सी सर्विसेज दी जाती है, OTT Platform Prices in India सब कुछ इस आर्टिकल मे समझेंगे वो भी बिल्कुल असान भाषा मे। तो आइये इस पोस्ट मे आगे बढ़ते है और समझते है ओटीटी ने किस तरह से पूरे टेलीविज़न मार्केट को एक नया मोड़ दिया है। 

OTT Platform क्या है और OTT का मतलब क्या होता है? (पूरी जानकारी)

दोस्तो हम जानते है कि दुनिया मे टेक्नोलॉजी कितना तेजी से आगे आगे बढ़ रही है और इसी कारण से जिस काम को करने के लिए हमे कई दिन लगते थे अब वो काम चुटकियों मे होनी लगी है इस तरह से एक ज़माना था लोग बहुत ही शौक से सिनेमा घरों मे फ़िल्में देखने के लिए जाते थे, 


ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि पिछले साल की आयी रिपोर्ट के अनुसार सिनेमा घरों का मार्केट बहुत तेजी से नीचे गिरा है वही ओटीटी प्लेटफॉर्म का मार्केट काफी तेजी से आगे बढ़ा है तो आइये अब इस मजेदार जानकारी के साथ पोस्ट को शुरू करते है और सबसे पहले समझते है OTT Platform क्या है?

अनुक्रम


OTT Platform क्या है? (What is OTT in Hindi)

ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब और ओटीटी का फुल फॉर्म “Over The Top” प्लेटफॉर्म होता है जो इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन वीडियो, ऑनलाइन फिल्म, वेब सीरीज, पॉडकास्ट, सोंग, स्पोर्ट्स या अन्य डिजिटल मीडिया संबंधित कंटेंट प्रोवाइड कराते है सीधी तरह से समझे तो ऐसी एप्लिकेशन या वेबसाइट होती है जो आपको ऑनलाइन वीडियो या फिल्म या अन्य चीज का आनंद आप घर बैठे ही ले सकते है वो भी आपने फोन से। 

कई एप्लिकेशन इन्टरनेट पर मौजूद है जो ओटीटी प्लेटफॉर्म का कार्य कर रहै है इसे आप अपने फोन के Google play store से डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकते है ओटीटी प्लेटफॉर्म मे कई सारी कंपनी या अप्प है जिसके जरिये आप ऑनलाइन वीडियो, फिल्म, आदि देख सकते है लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म paid होती है ये प्लेटफॉर्म आपसे महीने या सालाना का एक प्रीमियम आपसे चार्ज करते है।


ओटीटी का ज्यादातर उपयोग On demand प्लेटफार्मs , ओटीटी devices, वॉयस आईपी कॉल, ऑडियो स्ट्रीम, वीडियो स्ट्रीम एवं कम्युनिकेशन चैनल मैसेजिंग के लिए किया जाता है। OTT Platform क्या है? यह जानने के बाद आइए अब बात करते हैं ओटीटी के कितने प्रकार होते है एवं यह कार्य कैसे करता है?

OTT Platform के प्रकार (Types of OTT in Hindi)

ओटीटी प्लेटफॉर्म की सर्विसेस तीन प्रकार की होती है या ऐसे समझे ओटीटी प्लेटफॉर्म तीन प्रकार से मुख्यतः पैसा कमाती है जिसकी जानकारी निम्नलिखित है


  • Advertising video on demand – इस प्रकार के सर्विस मे ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विस के माध्य विज्ञापन चलाती है, इसमे ग्राहक मुफ्त मे कंटेंट देख सकता है लेकिन ये कंटेंट देखने के बीच विज्ञापन दिखाई देंगे जो कि कोई भी वीडियो एड्स हो सकता है इस प्रकार ओटीटी प्लेटफॉर्म से भी ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विस प्रोवाइड करके पैसे कमाती है।
  • Transactional video on demand- इस प्रकार के सर्विस को टीवीओडी सर्विस भी कहते है। ओटीटी प्लेटफॉर्म इस सर्विस मे ग्राहक को केवल उन वीडियो, television शो या फिल्म को एक बार देखने के लिए दिया जाता है जो वो देखना चाहते है और इसके लिए आपसे कुछ रकम किराया के तौर पर लिया जाता है।
  • Subscription video on demand- यदि ग्राहक अक्सर वीडियो, फिल्म television शो या स्पोर्ट्स जैसी चीजे देखना पसंद करते है तो इसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के द्वारा ग्राहक से एक प्रीमियम के तौर पर रकम लिया जाता है यह प्रीमियम monthly या सालाना भुगतान करना होता है कई सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो Supsription के आधार पर कंटेंट प्रोवाइड कराते है।

दोस्तों एक जमाना था सभी लोग अपने मनोरंजन के लिए पूरी तरह से cable connection के लिए टेलीविजन पर ही निर्भर रहते थे। क्योंकि उस समय सीरियल, sports, देखने के लिए लोगो के पास केबल connection के अलावा और कोई साधन मौजूद नही था।

भारत में सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म (Top OTT Platforms in India)

समय के साथ जैसे जैसे इंटरनेट का चलन बढ़ा वैसे ही वैसे लोगो के पास अपने पसंद का कंटेंट देखने के ऑप्शन भी बढ़ गए। अगर आज के समय की बात करे, तो लोग cable connection की जगह ओटीटी प्लेटफार्मs को ज्यादा पसंद करने लगे हैं, क्योंकि ओटीटी प्लेटफार्मs में लोगों को ज्यादा features मिल जाते हैं, जो कि एक cable connection में कभी नही मिल सकते, जो कि ओटीटी प्लेटफार्मs internet पर चलते हैं। इसलिए इनका मजा TV के अलावा smartphones, Tablet, laptop जैसे devices पर भी बड़े ही आसानी से लिया जाता हैं।


वैसे भारत में तो इस समय बहुत से अलग अलग ओटीटी प्लेटफार्मs मौजूद हैं। लेकिन आज के हमारे इस article में ऐसे Top 10 ओटीटी प्लेटफार्मs के बारे में समझाएंगे।

1.ALT Balaji :

जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे, कि इस प्लेटफार्म का तात्पर्य Entertainment balaji प्लेटफार्म के पास है। वैसे आपको बता दे कि इस ओटीटी प्लेटफार्म को साल 2017 में famous एक्टर जितेंद्र की बेटी एकता कपूर द्वारा स्थापित किया गया था। और यह एक सब्सक्रिप्शन आधारित Video on Demand है।

इसका मतलब यह है, कि सब्सक्रिप्शन लेने के बाद से आप इस प्लेटफार्म पर मौजूद किसी भी प्रकार के कंटेंट को किसी भी समय देख सकते हैं, और यह प्लेटफार्म सभी प्रकार के devices जैसे कि android smartphones, android telephones, TV, iPhone किसी में भी उपलब्ध है। इस प्लेटफार्म में मुख्य रूप से ड्रामा, trailer type का कंटेंट देखने को मिलता है।

2.MX Player :

इस समय MX player को भी ओटीटी प्लेटफार्म को भारत के अंदर include किया जा रहा है। वैसे आपको बता दे 18 july 2018 MX player को एक videos के रूप में launch किया गया था, और उस समय इस application के developer interactive हुआ करते थे। अब MX player developer का नाम MX media है। असल में MX player एक ओटीटी के रूप मे भारत के अलावा भी बहुत देशो में उपलब्ध है, और यही कारण है, कि इस समय दुनिया भर में इसके 300 million user मौजूद हैं।

3.Sony LIV :

दोस्तों जैसा कि आप इस के नाम से ही समझ गए होंगे। Sony liv प्लेटफार्म की ओटीटी ownership sony pictures Network private limited के पास एक famous company के पास है। और ओटीटी प्लेटफार्म को 7 साल पहले 2013 में ही launch किया गया था।

इस प्लेटफार्म मे कंटेंट हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही नही बल्कि 6 अन्य भाषा में भी उपलब्ध है। साथ ही इस ओटीटी प्लेटफार्म मे बहुत सारे television program का भी मजा लिया जाता है। जैसे कि sony Tv, sony10 , sony max, sony pix और sony six जैसे channel सामिल है। और इस प्लेटफार्म में कुछ कंटेंट फ्री भी उपलब्ध है। जिसे बिना पैसे खर्च किये भी देख सकते हैं।

4.ZEE 5 :

दोस्तों जैसा कि इस प्लेटफार्म के बारे में सुनने से ही पता चल जाता हैं, कि इसको चलाने का काम Zee entertainment Enterprises के नाम कि ही कंपनी करती हैं। Zee इंटरटेनमेंट के द्वारा 2 साल पहले 2018 में launch किया गया था, और यह ओटीटी प्लेटफार्म सिर्फ भारत ही नही , बल्कि पूरे भारत से 190 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है। और यही वजह है कि इस प्लेटफार्म का कंटेंट सिर्फ हिंदी में ही नहीं बल्कि और सारी भाषा में देखा जा सकता है। इस ओटीटी प्लेटफार्म पर webseries, और फ़िल्म के अलावा 90 से भी ज्यादा live tv देखा जा सकता है।

5.VOOT :

voot भी हमारे भारत में ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ओटीटी प्लेटफार्मs में से एक है। इस ओटीटी प्लेटफार्म को 4 साल पहले 2016 में ही launch किया गया था। और तब से ही इसकी ownership viacom 18 के पास है, और यही वजह है, कि इस ओटीटी प्लेटफार्म पे original tv channels भी देखा जा सकता है। 

इसके साथ ही इस प्लेटफार्म के कंटेंट सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी ही नहीं , बल्कि और अन्य भारतीय भाषा में भी उपलब्ध है। वैसे तो VOOT पर बहुत सारा कंटेंट फ्री में ही मिल जाएगा। जिसका मजा बिना किसी सब्सक्रिप्शन के लिया जा सकता हैं। लेकिन कोई webseries, original shows देखने के लिए VOOT का सब्सक्रिप्शन भी लेना पड़ता है।

6.Disney + Hotstar :

ये 2015 में hotstar नाम से ही launch किया गया था। लेकिन साल 2019 में इसे the world disney के द्वारा खरीद लिया गया था। इसके बाद 3 April 2020 के दिन इसे disney+ hotstar के नाम से दोबारा launch किया गया। और इस समय दुनिया में इसके 300 million से भी ज्यादा users है।

7.Netflix :

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे की Netflix एक american Company है, जो कि अपनी ओटीटी services के लिए सिर्फ भारत ही नही, बल्कि पूरी दुनिया में ही famous है। 2016 में भारत के अंदर entry ली थी, और आज ये दुनिया के साथ साथ भारत में भी अपनी कदम पूरी तरह से जमा चुका है। और भारत के अंदर netflix अपने shows के लिए बहुत ज्यादा पसंद की जाती है।

8.Amazon Prime Video :

इसके बारे में क्या ही बताना, जैसा की आप जानते ही, होंगे इस ओटीटी प्लेटफार्म की ownership famous Amazon के पास ही मौजूद हैं। भारत के अंदर anazon ने prime video service को साल 2016 में ही launch किया था। और अपने मस्त original shows और वेबलरी के दम पर यह ओटीटी प्लेटफार्म भारतीय लोगो का ज्यादा ही पसंदीदा बन गया।

9.Eros Now :

Eros Now यानी Eros International का ओटीटी प्लैटफॉर्म है जिसे 2015 मे लॉन्च किया गया है था यहा आप बॉलीवुड फ़िल्मों का अन्नाद ले सकते है Eros Now मूल रूप से बॉलीवुड फ़िल्मों का पुस्तकालय भी बन रहा है इसमे 80 मिलियन से अधिक यूजर पंजीकृत है। इस मंच की सबसे प्रमुख सामाग्री बॉलीवुड फ़िल्में है इसे आप एक तरह से बॉलीवुड का संग्रहालय भी कह सकते है क्योंकि इसने आपको 10000 से ज्यादा फ़िल्मों का आनंद लेने का मौका मिल जाएगा।

OTT Platform और Cable TV में क्या अंतर है?

OTT platform तथा Cable TV दोनों एक प्रकार से लोगों को मनोरंजन कराने का काम करती है यदि सही मायने मे देखी जाये तो दोनों मे आप फ़िल्में अथवा सीरीज देख सकते है आइए निम्न बिंदुओं की मदद से दोनों ms अन्तर को समझते है।

  • Cable TV का उपयोग करने के लिए आप को सेटअप बॉक्स, डिश आदि का इस्तेमाल करना होगा, वही ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग के लिए सिर्फ इन्टरनेट की awshyakta होती है और इसे आप कहीं से भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • Cable TV पर कोई भी फिल्म या सीरीज आप अपने इच्छा अनुसार नहीं देख पाते है जो ऑपरेटर द्वारा broadcast किया जाता है आप केवल उन्हीं चीजों का आनंद ले पायेंगे लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म इनसे भिन्न कार्य करता है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म मे आप अपने इच्छा अनुसार फ़िल्में या सीरीज देख सकते है इसके अलावा आप लाइव चल रही TV show का भी आनंद ले सकते है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म कई ऐसे फीचर आपको प्रोवाइड करवाती है जिससे आप किसी भी जगह से, कहीं से भी, किसी भी फोन से, फ़िल्मों का आनंद ले पाए वही Cable TV मे आप सिर्फ उनके देखते गए शो को देख सकते हैं इच्छानुसार pause नहीं कर सकते है कहीं और जगह से एक्सेस नहीं कर सकते है।
  • Cable TV मे आप केवल चुनिंदा मूवीज, सीरीज, कॉमेडी, न्यूज आदि देख सक्त है लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म मे आप हर प्रकार के नए नए शो, वेब सीरीज, डाक्यूमेंट्री, स्पोर्ट्स, कॉमेडी, फ़िल्मों का भरपूर आनंद ले सकते है।

ये कुछ अन्तर बताये हमने Cable TV और ओटीटी प्लेटफॉर्म के बीच लेकिन इसके अलावा दोनों प्लेटफॉर्म मे सकारात्मक और नकारात्मक है आइये अब बात करते है ओटीटी प्लेटफॉर्म के उपयोग करने के क्या क्या लाभ है?

OTT Platform के फायदे (OTT Platform Services Benefits)

ओटीटी के उपयोग करने के कई फायदे है क्योंकि जिस तरह से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है उस अनुसार हम भी आगे बढ़ना होगा और यही वजह है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म को वर्तमान समय मे इतना ज्यादा पसंद किया जा रहा है। ओटीटी अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुकी है जहां हर प्रकार के यूजर अपने इच्छानुसार कंटेंट देख सकते है एवं जब चाहे देख सकते है। आइए कुछ बिंदुओं मे आपको इसके लाभ बताते है।

  • ओटीटी तकनीक इतना सफल इसलिए है क्योंकि इसमे आप अपनी इच्छानुसार पसंदीदा फ़िल्मों, वेब सीरीज का आनंद ले सकते है और कभी भी कहीं भी देखने का फीचर देता है।
  • ओटीटी तकनीक ग्राहको के लिए काफी सुविधाजनक है क्योंकि ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से अब ग्राहक किसी भी समय कोई भी फ़िल्मों या चैनल को देख सकता है या बदल भी सकता है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह इन्टरनेट कनेक्शन से काम करता है जिसे आप कहीं से भी एक्सेस कर सकते है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म मे आप live streaming देख सकते है live चैनल को देख सकते है इसमे बहुत सारे नए नए वेब सीरीज को देख सकते है और डाक्यूमेंट्री को भी देख सकते है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने से आपकी समय मे काफी बचत होती है अपनी मर्जी के अनुसार जब समय मिले अपने पसंदीदा शो देख सकते है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म सुविधाजनक होने के साथ साथ Cable TV या सेटअप बॉक्स से सस्ता भी पड़ता है जहां आपको cable tv के इस्तेमाल करने से प्रत्येक चैनल के लिए पैसा देना होता है वही आप ओटीटी का monthly या yearly premium लेकर पूरे प्लेटफॉर्म को एक्सेस कर सकते है।
  • इसमें आपको किसी वीडियो या किसी भी प्रकार का शो को देखने के लिए intezaar करने की अवश्यक नहीं पड़ती है कभी भी आप देख सकते है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म को आप अपने विभिन्न डिवाइस मे जैसे लैपटॉप, मोबाइल, टेबलेट, कंप्युटर, टीवी, एप्पल टीवी, एक्सबॉक्स, amazon fire stick, chrome cast, आदि मे इस्तेमाल कर सकते है।
  • ओटीटी प्लैटफॉर्म मे Amazon Prime Video तथा Netflix दो ऐसे प्लेटफॉर्म है जो अपना कंटेंट स्वयं बनाते है जिसमें वीडियो, कॉमेडी, वेब सीरीज, डाक्यूमेंट्री आदि है वही कुछ ऐसे भी ओटीटी प्लेटफॉर्म है जहां आप केवल बनाई गई फ़िल्मों को देख सकते है।

भारत में OTT Platform का भविष्य क्या है?

भारत का ओटीटी मे भविष्य क्या है? (Future in ओटीटी प्लेटफार्म)ओवर द टॉप विश्व स्तर मे बहुत तेजी से फैलने वाला तकनीक है जो आज तक सबसे सफल तकनीक रहा है ब्रॉडकास्टिंग के मामलों मे ओटीटी प्लैटफॉर्म का विस्तार जिस प्रकार से दुनिया भार मे हो रहा है वही इसमे भारत भी पिछले नहीं है इसका अंदाजा आप इस रिपोर्ट से लागा सकते है। 

2019 के अंत तक 150 मिलियन यानी 15 करोड़ सक्रिय यूजर ओटीटी प्लेटफॉर्म कर रहे थे जिसमें से 50 प्रतिशत 2 टियर शहर के थे और यह दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा हैं। इसलिए विशेषज्ञों का भी कहना है कि आने वाले समय मे भारत दुनिया का सबसे बड़ा ओटीटी इस्तेमाल करने वाला देश बन जाएगा अर्थात भविष्य ने लोग अधिकार इसी का उपयोग करेंगे जिस प्रकार से लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ते जा रहे है उसी प्रकार ओटीटी प्लैटफॉर्म मे भी तेजी से फ़िल्मों को रिलीज किया जा रहा है, नए नए शो बन रहे है।

भारत में ओटीटी प्लेटफार्म की कीमत क्या है? (Top OTT Platform Price in India)

  • Hotstar :

Hotstar अपने यूजर के लिए दो प्रकार की सब्सक्रिप्शन ऑफर करता है जिसमें पहला मे Hotstar प्रीमियम है। इस प्रीमियम के साथ यूजर को Ad free Unlimited Access करने की अनुमती होती है जिसकी सालाना प्रीमियम प्राइस 999 रुपये और महीने 299 रुपये है। दूसरे सब्सक्रिप्शन मे यूजर Hotstar VIP के साथ जा सकता है जिसकी की सालाना कीमत 365 रुपया है इसमे Ad free लिमिटेड प्रीमियम कंटेंट एक्सेस करने को मिलता है।

  • MX Player :

एमएक्स प्लेयर ओटीटी प्लेटफॉर्म मे यूजर को फ्री मे प्रीमियम कंटेंट को एक्सेस करने दिया जाता है इसके लिए यूजर से कोई शुल्क नहीं लिये जाता लेकिन यह Ad free नहीं होता अर्थात वीडियो के बीच आपको ad देखने को मिल सकता है।

  • Voot :

Voot प्लेटफॉर्म एक प्रीमियम कंटेंट provider है Voot की सब्सक्रिप्शन fee हर महीने प्राइस 99 रुपये है तथा सालाना प्राइस 499 रुपये है।

  • Zee 5 :

Zee 5 ने अपने यूजर के लिए केवल मे प्रकार का सब्सक्रिप्शन रखा है जिसकी प्रति महीने प्राइस 99 रुपया और सालाना 499 रुपया है।

  • Netflix :

Netflix अपने यूजर को बढ़ाने के लिए पिछले वर्श 199 रुपये प्रतिमाह सबसे सस्ता प्लान लॉन्च किया था लेकिन अब वर्तमान समय मे Netflix की सब्सक्रिप्शन fee प्रतिमाह 799 रुपये में 4 डिवाइस के लिए तथा 649 रुपये 2 डिवाइस के लिए है।

  • Sony Liv :

सोनी लिव वर्तमान समय मे एक ही सब्सक्रिप्शन model पर तीन प्रकार से शुल्क लेती है इनमे से आप कोई भी प्लान ले सकते है 99 रुपये प्रतिमाह, 299 रुपये प्रति 6 माह, और 499 रुपये प्रति वर्श है।

  • Amazon Prime Video :

इस ओटीटी प्लैटफॉर्म सब्सक्रिप्शन fee प्रीमियम कंटेंट के लिए 129 रुपये प्रतिमाह या 999 रुपये प्रतिवर्ष सब्सक्रिप्शन fee है।

  • Alt Balaji :

Alt बालाजी की सब्सक्रिप्शन fee प्रति तीन माह के लिए 100 रुपये तथा प्रति वर्श के लिए 300 रुपये है।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको OTT Platform और OTT से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की OTT Platform क्या है? और OTT का मतलब क्या होता है?

FAQs

OTT का मतलब क्या है?

OTT का फुल फॉर्म – “Over The Top” होता है जिसका मतलब वैसा प्लेटफार्म जो दुसरे प्लेटफार्म की मदद से आपके मोबाइल पर फिल्मे, स्पोर्ट्स और भी तमाम तरह की चीजों के साथ आपका मनोरंजन कराती है।

ओटीटी प्लेटफार्म कितने है?

वैसे तो इंटरनेट में आपको बहुत सारे ओटीटी प्लेटफार्म देखने को मिलेंगे लेकिन कुल 40 ऐसे ओटीटी है जो Original content प्रोवाइड करते है।

ओटीट प्लेटफार्म का पूरा नाम क्या है?

Over The Top

ओटीटी प्लेटफार्म इतने लोकप्रिय क्यों है?

ओटीटी प्लेटफार्म लोगो के लिए लोकप्रिय बनते जा रहा है क्योकि ओटीटी पर अब सिनेमा से ज्यादा मनोरंजक कंटेंट देखने को मिलता है। ओटीटी प्लेटफार्म सिनेमा के मुकाबले थोडा सस्ता भी है इसलिए लोगो के लिए ओटीटी लोकप्रिय बनते जा रहा है

ओटीटी कंटेंट पैसा कैसे कमाते है?

ओटीटी प्लेटफार्म मुख्यतः तीन प्रकार से पैसा कमाते है एसवीओडी, एवीओडी और टीवीओडी

जो फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित की जाती हैं उनकी कमाई कैसे होती है?

टीवीओडी द्वारा – OTT प्लेटफॉर्म इस सर्विस मे ग्राहक को केवल उन वीडियो, television शो या फिल्म को एक बार देखने के लिए दिया जाता है जो वो देखना चाहते है और इसके लिए आपसे कुछ रकम किराया के तौर पर लिया जाता है।

क्या यूट्यूब ओटीटी प्लेटफॉर्म है?

हाँ, YouTube भी एक ओटीटी प्लेटफार्म है।

यह भी पढ़े –

Hope की आपको OTT Platform क्या है और OTT का मतलब क्या होता है? ओटीटी कैसे काम करता है, भारत में टॉप ओटीटी प्लेटफार्म कौन कौन से है? पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा।

अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट कर सकते है साथ ही अगर पोस्ट पसंद आया तो सोशल मीडिया पर share भी करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here