कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस – What Is Output Devices In Hindi

9

हेल्लो दोस्तों स्वागत है! आपका एक बार फिर से आज के इस नए टॉपिक पर दोस्तों पिछले लेख में आपने जाना था कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस – What Is Input Devices In Hindi के बारे में और आज हम जानेंगे कि कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस क्या है? – What Is Output Devices In Hindi? तथा यह कितने प्रकार के होते हैं! और इनका आपके कंप्यूटर में क्या-क्या कार्य होता है। फ़ायदे और उपयोग? कैसे काम करते है? All Output devices name with detail & all about Output Devices In Hindi?

दोस्तों यदि आप भी कंप्यूटर के Output डिवाइस के बारे में जानना चाहते हैं! तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको बेहद सरल शब्दों में output device की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में प्रत्येक कंप्यूटर user को जानना चाहिए। दोस्तों यह लेख विशेषकर उन पाठकों के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है! जो कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखना पसंद करते हैं। दोस्तों वैसे तो इस लेख को पढ़ने से आपके कंप्यूटर चलाने के तरीके में कोई बदलाव नहीं आएगा। परंतु आपको कंप्यूटर के विभिन्न Parts के बारे में अनेक जानकारी हो जाएगी। तो आइए दोस्तों बिना देरी किए सबसे पहले जान लेते ही आउटपुट डिवाइस होते क्या है?


आउटपुट डिवाइस क्या है? – What Is Output Devices In Hindi

एक आउटपुट डिवाइस वे उपकरण हैं, जो कंप्यूटर से डाटा एवं इनफार्मेशन को Receive करते है, तथा फिर उस information को वह Human-Readable फॉर्म में बदलने का कार्य करते हैं। यह Output Text, ग्राफ़िक्स, Audio, video इत्यादि हो सकती है।

जैसे एक प्रिंटर है जो की आउटपुट डिवाइस का एक प्रकार है, जिसका उपयोग कंप्यूटर में दिखाई दे रहे किसी content को Hard कॉपी में परिवर्तित करना होता है। इसके साथ ही कंप्यूटर में जो Monitor इंफॉर्मेशन को दर्शाता है यह भी एक output डिवाइस का प्रकार है।

अतः Monitors तथा प्रिंटर्स कंप्यूटर के दो मुख्य आउटपुट डिवाइस के प्रकार हैं।

हालांकि यहां आपका जानना जरूरी है कि बिना आउटपुट डिवाइस के भी आपका कंप्यूटर कार्य करेगा! परंतु आपके कंप्यूटर पर क्या हो रहा है इस बात की आपको कोई जानकारी नहीं होगी।

दोस्तों हम कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस की जरूरत को इस प्रकार भी समझ सकते हैं, जब कंप्यूटर input डिवाइस से निर्देश लेता है तो उसके परिणाम को प्रदर्शित करने के लिए उसे एक Device की आवश्यकता होती है, जिसे हम Output डिवाइस के रूप में जान सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर keyboard एक इनपुट डिवाइस है, आप keyboard के जरिए कंप्यूटर को जो भी Text command या निर्देश देते हैं! उन्हें देखने के लिए हमें एक आउटपुट डिवाइस अर्थात Monitor की जरूरत पड़ती है।

तो दोस्तों इसी तरह न सिर्फ मॉनिटर, प्रिंटर बल्कि अनेक Output डिवाइस आज मौजूद है, जिनके बारे में निम्नलिखित आपको विस्तारपूर्वक बताया जा रहा है! वैसे यहां पर सभी आउटपुट Devices की जानकारी देना तो संभव नहीं है! परंतु यहां हम आपको अधिक से अधिक Output डिवाइस के बारे में बताने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर का इतिहास – History Of Computer In Hindi

आउटपुट डिवाइस के प्रकार – Types of Output Devices in Hindi

Speaker

दोस्तों स्पीकर एक Output डिवाइस है। जिसका इस्तेमाल लगभग सभी कंप्यूटर Users करते ही हैं! यह एक Hardware डिवाइस है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में Sound को Generate अर्थात ध्वनि उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर में विभिन्न प्रोग्राम सॉफ्टवेयर अलग-अलग ध्वनि उत्पन्न करते हैं! तथा इन Sounds के जरिए हमें पता चलता है, की कंप्यूटर को कौन सी कमांड दी है। अतः Speaker एक आउटपुट डिवाइस के तौर पर उस साउंड को हमें सुनने में मदद करता है।

Monitor

दोस्तों जैसा कि आप जान चुके हैं कि Monitor भी एक Output डिवाइस है! मॉनिटर Text एवं Picture को Display करता है। हम कंप्यूटर में जो भी Instructions देते हैं वह सब हमें Monitor के जरिए Show होता है! तथा उसके बाद ही हम अगले Step पर बढ़ते हैं।

अतः Monitor को एक Primary आउटपुट डिवाइस के रूप में गिना जाता है। एक मॉनिटर में कुछ buttons होते हैं जो display Settings को Adjust करने के लिए उपयोगी होते हैं।

पहले के कंप्यूटर का साइज Tv के आकार का होता था, परंतु वर्तमान समय में Lcd, Led डिस्प्ले Monitor मार्केट में उपलब्ध हैं। अतः आप अपने बजट अनुसार किसी भी अच्छी Display के मॉनिटर को खरीद सकते हैं।

Printer

दोस्तों प्रिंटर भी एक बाहरी External Hardware आउटपुट डिवाइस है! जिसकी मदद से Users इलेक्ट्रॉनिक डाटा को Page में प्रिंट कर पाते हैं। प्रिंटर भी कई प्रकार के होते हैं जैसे कि Dot Matrix Printer, Inkjet प्रिंटर इत्यादि सभी प्रिंटर Output डिवाइस की श्रेणी में आते हैं।

Computer के मुख्य डिवाइस के तौर पर printer को जाना जाता है! तथा आम तौर पर Office, घरों में प्रिंटर्स का इस्तेमाल Text एवं Photos को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। दोस्तों यदि आप प्रिंटर के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे पिछले लेख को पढ़ सकते हैं.

Projector

दोस्तों हो सकता है अपने स्कूल, Collage या फिर ऑफिस में Presentation के लिए प्रोजेक्टर का इस्तेमाल किया या देखा होगा!

दोस्तों यह भी Output डिवाइस का एक प्रकार है जो कंप्यूटर या Blue-ray द्वारा Generate किए गए images को ले सकता है। और large स्क्रीन में किसी दीवार पर प्रोजेक्टर का use किया जा सकता है।

दोस्तों प्रोजेक्टर का इस्तेमाल Meetings में प्रेजेंटेशन तथा Seminar या किसी Event में Slide Show करने के लिए Large screen का उपयोग किया जाता है, प्रोजेक्टर में Image या फिर Video भी देखी जा सकती है।

GPS

Gps की full फॉर्म Global Positioning System है, दोस्तों यह सेटेलाइट्स का एक नेटवर्क होता है, जो की पृथ्वी पर किसी व्यक्ति या Device की लोकेशन जानने में मदद करता है।

यह भी Output Device का मुख्य Type है! दोस्तों Gps आजकल काफी लोकप्रिय माध्यम है, जिसके जरिए हम दूर रहकर किसी व्यक्ति के स्थान की जानकारी पता कर सकते हैं।

आज गूगल Maps तथा अन्य लोकेशन ट्रैकर एप्लीकेशन में Gps का उपयोग होता है! साथ ही आजकल gps Support वाहनों (Vehicle) में भी देखने को मिलता है।

Ola, uber इत्यादि टैक्सी में Gps के माध्यम से यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचते हैं।

Headphone

हेडफोन जिसे आमतौर पर लोग Earphone के नाम से भी जानते हैं!दोस्तों यह भी हार्डवेयर आउटपुट डिवाइस है, जो किसी भी Audio का Output कर लोगों को उसे सुनने में सक्षम बनाता है।

हेडफोन का इस्तेमाल हम अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर डिवाइस में Easily plug या Wifi, bluetooth के माध्यम से कर सकते हैं।


हेडफोन इसलिए काफी लोकप्रिय हैं,क्योंकि इसमें हम अपने पसंदीदा Songs, Movies को बिना दूसरे व्यक्ति को Disturb किए बगैर आसानी से देख पाते हैं। आजकल बाजार में विभिन्न कीमत तथा Functions के Headphone उपलब्ध हैं।

Sound Card

जिसे आमतौर पर Audio Output डिवाइस, Audio कार्ड या Sound Board के संदर्भ में भी देखा जाता है। दोस्तों एक साउंड कार्ड एक Expension Card या Ic होती है जो कंप्यूटर में साउंड Produce उत्पन्न करता है! जिससे हम ध्वनि को स्पीकर से या फिर Headphones के माध्यम से सुन पाते हैं।

आपके कंप्यूटर में sound कार्ड के कई Audio Jack ग्रुप में जुड़े होते हैं! हालांकि किसी कंप्यूटर के कार्य करने के लिए साउंड कार्ड का होना आवश्यक नहीं होता है। अर्थात बिना साउंड कार्ड के भी कंप्यूटर कार्य करता है, परंतु कंप्यूटर मशीन में Sound Card in-built आते हैं।

Plotter

दोस्तों Printer की तरह Plotter भी एक आउटपुट डिवाइस है! जिसका नाम शायद आपने पहले सुना होगा।

इसका कार्य लगभग प्रिंटर जैसा होता है, जिसका इस्तेमाल Vector ग्राफिक्स को प्रिंट करने के लिए होता है! प्रिंटर्स की तुलना में यह भिन्न होता है क्योंकि Plotter वह डिवाइस है, जो पेज में कंप्यूटर Commands की सहायता से पिक्चर्स को Draw करता है।

Plotter पुराने प्रिंटर्स की तरह Dots की एक सीरीज के बजाएं Lines को खींचने के लिए पेन, पेंसिल Marker इत्यादि उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं।

TV

दोस्तों आब हम बात करते हैं टेलिविज़न की! तो टीवी भी Outout डिवाइस का मुख्य प्रकार है। जो कि एक Electronic Device है।

दोस्तों Tv के आउटपुट डिवाइस होने का मुख्य कारण यह है कि है यह इनपुट के रूप में Audio एवं Visual सिग्नल को प्राप्त करता है, तथा फिर उसे आउटपुट के रूप में दर्शकों के लिए प्रस्तुत करता है।

वर्तमान समय में बाजार में कई प्रकार के टीवी उपलब्ध है आप Lcd, led 4K टीवी को घर पर ला सकते हैं और इस आउटपुट डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं.

Video Card

वीडियो कार्ड जिसे हम display adapter, ग्राफिक कार्ड, आदि नामों से भी जानते हैं! लेकिन काफी कम कंप्यूटर यूजर्स को असल में पता होता है कि यह वीडियो कार्ड का काम क्या होता है?

दोस्तों वीडियो कार्ड एक Expension कार्ड होता है! यह आपके कंप्यूटर के Motherboard में लगाया जाता है, इसका कार्य Display पर Pictures क्रिएट करना होता है।

यदि हम इसे विस्तार पूर्वक समझें दो यह हार्डवेयर का भाग है, जो वीडियो एवं इमेज प्रोसेसिंग का कार्य करता है। इनका इस्तेमाल अधिकतर वीडियो Gamers द्वारा किया जाता है।

Flat Panel Display

दोस्तों फ्लैट पैनल डिस्पले तकनीक आने के बाद इसने Crt तकनीक का स्थान ले लिया है! क्योंकि crt मॉनिटर्स का साइज एवं भार ज्यादा होता है! वही वजह है वर्तमान समय में फ्लैट पैनल Dispay आपको lcd, led मॉनिटर में देखने को मिलती है।

फ्लैट पैनल तकनीक के आने के बाद Monitor काफी पतले एवं लाइटवेट हो चुके हैं! आज आप मार्केट में देखते हैं कई Lcd, एलईडी मॉनिटर उपलब्ध है! और आप भी इस फ्लैट पैनल Display टेक्नोलॉजी को अपना रहे होंगे।

COM (Computer Output Film)

Com एक System है जो Store किये गए डाटा को सीधे Microfilm या Microfiche में परिवर्तित करता है! Computer Output Film सिस्टम काफी पुराने हैं, परन्तु आज भी इनका इस्तेमाल आज भी किया जाता है इनका इस्तेमाल अधिकतर उन संस्थाओं द्वारा किया जाता है।

जिन्हें Payroll एकाउंटेंसी, इंश्योरेंस इन्वेंटरी तथा कर्मचारियों के डाटा को स्टोर करने की जरूरत पड़ती है।

Braille Reader

हो सकता है आपने इस Term का नाम पहली बार सुना होगा! लेकिन braille reader एक डिस्प्ले होती है! जी हां दोस्तों braille reader एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है! जो किसी Blind पर्सन को मदद करती है, डिस्प्ले में दिखाई दे रहे Text को Read करने में!

दोस्तों कंप्यूटर Text को आउटपुट डिवाइस में सेंड करता है तथा वहां इसे braille में परिवर्तित किया जाता है, तथा मशीन में एक फ्लैट सर्विस के माध्यम से Rounded pins का उपयोग कर text को Display किया जाता है।

braille reader कई प्रकार के होते हैं जिसमें large यूनिट्स (जो कंप्यूटर कीबोर्ड के साइज में उपलब्ध होते हैं) तथा Small यूनिट्स जिन्हें लैपटॉप तथा टेबलेट डिवाइस के लिए डिजाइन किया गया है।

SGD

यह एक आउटपुट डिवाइस है जिसका पूरा नाम speech-generating device है! यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस उन लोगों को संवाद करने में सहायता करता है! जो बोलने में सही तरीके से सक्षम नहीं होते। अर्थात इस का उपयोग उन लोगों द्वारा किया जाता है जिन्हें Lou Gehrig & disease नामक बीमारी होती है

उदाहरण के तौर पर Stephan Hawkins दोस्तों यह Sgd डिवाइस उन लोगों के लिए भाषण या लेखन में सहायक होते हैं। दोस्तों इस प्रकार आपने इस लेख में एक नए Output डिवाइस के बारे में सुना होगा

कैसे चेक करें आपके कंप्यूटर में कौन-कौन से आउटपुट डिवाइस हैं?

तो दोस्तों जैसा कि अभी आपने कई सारे Output डिवाइस के बारे में जानकारी ली! तो आप ऊपर बताए गए आउटपुट डिवाइस के आधार पर पता कर सकते हैं! कि आपके डिवाइस कंप्यूटर सिस्टम में कौन-सा Output डिवाइस उपलब्ध है।

वैसे आमतौर पर सभी कंप्यूटर में Output डिवाइस के रूप में एक Monitor, Sound कार्ड (On-board मदरबोर्ड में भी हो सकता है) साथ ही यदि आपके कंप्यूटर से प्रिंटर कनेक्टेड है तो वह भी एक आउटपुट डिवाइस होगा।

तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस को Check कर सकते हैं।

उम्मीद है आज के इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। क्योंकि आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप सीख चुके होंगे कि आउटपुट डिवाइस क्या है? – What Is Output Devices In Hindi? तथा यह कितने प्रकार के होते हैं! और इनका आपके कंप्यूटर में क्या-क्या कार्य होता है। फ़ायदे और उपयोग? कैसे काम करते है? All Output devices name with detail & all about Output Devices In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस – What Is Output Devices In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


9 COMMENTS

  1. sir ji is waqt koi fb liker website work nahi kar rahi kya qki mai kafhi koshish kar chuka aapke har trick ko follow kiya par sab bekaar aur n hi koi hacking website work kar rahi hai maine z shadow, anomor ko try kiya koi work nahi kar rahi hai sir koi new trick ho to bataeye n plz plz plz

  2. Sir ji is wat instagram pe followers bhi nahi bad rahe hai maine apki ye website (4gram.io) ko use kiya ab work hi nahi kar rahi plz sir ji kii new trick bataeye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here