पेजमेकर क्या है? – What Is PageMaker In Hindi

0

Pagemaker Kya Hai? (What is Pagemaker in Hindi) Pagemaker क्या है? Adobe Pagemaker कैसे डाउनलोड करें? Pagemaker का क्या उपयोग होता है? इसका इस्तेमाल कैसे करें? यदि आप जानना चाहते हैं तो फिर आपके इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले है।

शादी के कार्ड बनाने, इनविटेशन कार्ड बनाने, एडवर्टाइजमेंट करने इत्यादि कई सारे कार्यों को आप PageMaker की सहायता से आसानी से कर सकते हैं, बस आपको इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए।


आप पेजमेकर से कोई भी डॉक्यूमेंट create कर सकते हैं, और आसानी से पब्लिश कर सकते हैं। एक बारी यदि आप पेसमेकर का इस्तेमाल करना सीख जाते हैं तो इससे आप अनेक बेहतरीन कार्यों को फटाफट कर सकते हैं।

लेकिन आपने अभी कहीं से pagemaker के बारे में थोड़ा बहुत सुना है, लेकिन इसके बारे में कोई विशेष जानकारी आपके पास नहीं है तो फिर इस आर्टिकल में हम आपको Pagemaker से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए जानना जरूरी हैं! चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि पेजमेकर क्या है? – What Is PageMaker In Hindi


पेजमेकर क्या है? – What Is PageMaker In Hindi

कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए Adobe Pagemaker एक लोकप्रिय graphic publication program है, जिसे Adobe कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया है। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, Adobe कॉरपोरेशन USA ने मार्केट में Photoshop, कोरल्ड्रॉ जैसे विश्वप्रसिद्ध प्रोडक्ट्स लांच किए हैं और pagemaker भी उन लोकप्रिय प्रोग्राम से में से एक है।

इस प्रोग्राम को लांच करते ही इसने ग्राफिक इंडस्ट्री में अपना विशेष योगदान दिया और वर्षों तक इसका इस्तेमाल Ads, Newsletter, books cover इत्यादि बनाने के लिए किया जाता था। आज भी इस प्रोग्राम को कोई भी यूजर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर उसका इस्तेमाल कर सकता है और कहीं सारी चीजें घर बैठे जैसे विजिटिंग कार्ड, wedding कार्ड्स, न्यूज़ पेपर, मैगजीन बुक इत्यादि को अपने कंप्यूटर से डिजाइन कर सकता है।।

इसके अलावा आप इसमें आकर्षक टेम्पलेट भी बना सकते हैं, बस आपको शुरुआत में इसे कुछ दिन तक सीखना होगा और उसके बाद आप अपनी क्रिएटिविटी से चीजें बनाकर इन्हें sell भी कर सकते हैं। दोस्तों पेजमेकर एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर है, आप  इसमें शानदार Content Create कर सकते हैं, आप इसमें वेडिंग कार्ड से विजिटिंग कार्ड से इत्यादि को डिजाइन करके इसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

इस कार्य में आपकी सहायता हेतु इंटरनेट में काफी सारे Tutorials यूट्यूब पर आपको देखने को मिल जाएंगे जिससे आप आसानी से पेजमेकर का इस्तेमाल करना सीख पाएंगे। Adobe ने pagemaker का आखिर में एडोब 7.0 वर्जन लांच किया था और आज भी इसी वर्जन का उपयोग कंप्यूटर यूजर्स द्वारा किया जाता है आगे हम आपको इसे डाउनलोड करने की भी जानकारी देंगे!

अतः संक्षेप में कहें तो जो भी व्यक्ति डेस्कटॉप पब्लिशिंग में इंटरेस्ट रखता है वह टेंपलेट्स, बुकलेट्स किस तरह बनाए जानता है, वह इस प्रोग्राम का इस्तेमाल कर चीज़ों को design कर सकता हैं! एडोब पेजमेकर नामक यह प्रोग्राम windows और Mac दोनों devices में इस्तेमाल किया जा सकता है, यह ज्यादा heavy सॉफ्टवेयर भी नहीं है इसे लगभग सभी कंप्यूटर में easily Run किया जा सकता है।

इसके अलावा आपको बता दें Adobe के pagemaker प्रोग्राम को Adobe के अन्य प्रोडक्ट जैसे कि Adobe फोटोशॉप, coreldraw के साथ मिलकर कार्य करने के लिए बनाया गया है।

Adobe Pagemaker के फायदे? – Benefits Of Pagemaker In Hindi

दोस्तों Adobe Pagemaker को इस्तेमाल करने से पूर्व हम आपको इसके कुछ विशेष फायदों के बारे में जानकारी देते हैं, इससे आप इसके फीचर्स से परिचित रहकर इसका और बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे.

Professional Quality

मार्केट में इस डेस्कटॉप पब्लिशिंग प्रोग्राम ने आते ही बड़ी धूम मचाई! क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को उनकी पर्सनल एवं प्रोफेशनल need के मुताबिक प्रोफेशनल क्वालिटी के पब्लिकेशंस में मदद करता था! उदाहरण के तौर पर छोटे व्यवसाय को यदि अपने बिजनेस के लिए न्यूज़ लेटर की जरूरत पड़े तो वह आसानी से एडोब पेजमेकर टेंपलेट्स का इस्तेमाल कर कर सकता है! इससे व्यवसाय का एक बड़ा फायदा है कि उसे इस कार्य के लिए किसी हायर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे उसकी लागत में कमी आएगी।

Adobe फोटोशॉप में सैकड़ों ऐसे टेंपलेट्स दिए गए हैं इनमें से आप अपनी आवश्यकतानुसार यूजर किसी भी टेंपलेट्स का यूजर चुनाव कर सकता है और टेंपलेट को सेलेक्ट करते ही pre-defined पेज एलिमेंट जैसे margins, borders, text boxes and illustration boxes पहले से ही lined up हो जाते हैं।

Layout View

layout view में एक user text &graphics को प्रिंट पब्लिकेशन डॉक्यूमेंट में इनपुट कर सकता है उदाहरण के तौर पर एक न्यूज़लेटर बनाने वाला व्यक्ति एडवरटाइजर्स के माध्यम से ही Photos एवं logo को उसमें input कर सकता है।

इसके साथ ही एक यूजर सीरियल पब्लिकेशन के किसी नए Addition के लिए Quickly लेआउट कर सकता है!

Compatibility

एडोब पेजमेकर की एक और मुख्य विशेषता यह है कि यह Adobe के अन्य प्रोडक्ट्स को भी को भी full सपोर्ट करता है, उदाहरण के तौर पर यदि एक यूजर ने एडोब फोटोशॉप में कोई ग्राफिक तैयार किया है तो उस ग्राफिक को पब्लिकेशन में इस्तेमाल करने के लिए वह एडोब पेजमेकर में भी यूज़ कर सकता है तो इस तरह कंपैटिबिलिटी की वजह से इसका इस्तेमाल काफी easy to use हो जाता है,जो कि इस प्रोग्राम का एक विशेष गुण है।

Wrapping

जिस तरह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हमें एक रैपिंग फीचर मिलता है उसी तरह एडोब पेजमेकर में भी यह फीचर दिया गया है। इस फीचर का फायदा यह है कि जब भी एक यूजर ग्राफिक्स के लिए एक box create करता है तो उस डॉक्यूमेंट मैं मौजूद टैक्स उसके चारों ओर wrap हो जाता है

तो इस प्रकार कई सारे फायदे और Adobe pagemaker नामक इस प्रोग्राम में देखने की मिल जाते हैं, आप जैसे-जैसे इसका इस्तेमाल करेंगे आप इसके फीचर्स से परिचित होते जाएंगे।

Adobe Pagemaker Download Kaise Kare?

दोस्तों यदि आप Adobe Pagemaker के 7.0 वर्जन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। Adobe Pagemaker को अपने कंप्यूटर डिवाइस में इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download

इस लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आप एक नए वेब पेज पर आ जाएंगे जहां पर आपको एडोब पेजमेकर को डाउनलोड करने की फाइल देखने को मिलेगी।

जैसे ही आप उस फाइल में दिए Download बटन पर क्लिक करते हैं आपके डिवाइस मे एडोब पेजमेकर डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

downloading complete होते ही जिस तरह आप कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर install करते हैं उसी तरह आप इसे भी अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। दोस्तों ज्यादा हैवी सॉफ्टवेयर नहीं है इसलिए सामान्यतः सभी कंप्यूटर्स में इसे आसानी से इंस्टॉल करके आप रन कर सकते हैं.

PageMaker Tools In Hindi

pagemaker को इंस्टॉल करने के बाद जब आप ओपन कर इसका इस्तेमाल करेंगे! तो संभव है आपको Pagemaker में कई ऐसे icons देखने को मिलेंगे जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी! आपको साइड में कुल 14 icons देखने को मिलेंगे जिसे हम Toolbox भी कहते हैं तो इन icons का क्या काम है आइए विस्तार से इन सभी टूल्स कि अब चर्चा करते हैं।

Rectangle

इस tool पर क्लिक कर आप पेजमेकर में 1 स्क्वायर या रेक्टेंगल आकृति draw कर सकते हैं।

Constrained Line

vertical horizontal तथा 45 degree Angle की लाइंस को खींचने के लिए आपको इस टूल का इस्तेमाल करना होगा!

Ellipse

सर्कुलर एवं ओवल shapes को Create करने के लिए Ellipse ऑप्शन दिया गया है!

Pointer

इस ऑप्शन पर click कर आप lines, shapes, graphics, and text boxes को सिलेक्ट कर सकते हैं और सिलेक्ट की गई आइटम को moved, resized, तथा उनके attributes को चेंज कर सकते हैं।

Ellipse Text Box

ellipse टूल की तरह ही Ellipse Text Box के जरिए आप सर्कुलर या ओवल शेप कि टेक्सट boxes को पेजमेकर में draw कर सकते हैं।

Polygon

बेसिक पॉलिकन टूल्स को बनाने के लिए यह ऑप्शन दिया गया है।

Polygon Text Box

पोलिग्न tools में आप एक text Box क्रिएट कर सकते हैं।

Zoom

वर्तमान पेज को मैग्नीफाई करने के लिए zoom फीचर् लगभग हर किसी प्रोग्राम में आज zoom फीचर देखने को मिलता है,  पेजमेकर में दिए गए इस टूल से आप ग्राफिक्स को जूम कर बारीकी से देख सकते हैं।

Crop

ग्राफिक्स को crpp करने के लिए इस फीचर का यूज किया जाता है। जिससे आप अपनी मर्जी के मुताबिक पिक्चर का size adjust कर सकते हैं।

Line

लाइन tool के जरिए आप पेजमेकर में किसी भी एंगल की लाइन Add कर सकते हैं. तो दोस्तों इन सभी टूल्स को जानने के बाद अब आप पेजमेकर का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं!

PageMaker कैसे सीखे?

यदि आप पहली बार pagemaker को इंस्टॉल कर रहे हैं, तो संभवतः हर किसी सॉफ्टवेयर की तरह ही आपको शुरुआत में इसका इस्तेमाल करने में, इसे समझने में दिक्कत है आ सकती है!

तो इसकी सहायता के लिए आप गूगल, यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको यूट्यूब प्लेटफार्म पर कई ऐसे वीडियो ट्यूटोरियल्स फ्री में देखने को मिलेंगे जिनसे आप फिर में आकर्षक कॉन्टेंट बनाना सीख सकते हैं।

पेजमेकर से संबंधित कई सारी ट्यूटोरियल्स हिंदी एवं इंग्लिश भाषा में गूगल और यूट्यूब में मौजूद है तो आप यदि दैनिक रूप से इन फीचर्स को समझते हैं और इनकी प्रैक्टिस करते हैं तो आप कुछ ही दिन में pagemaker में एक अच्छे यूजर बन जाएंगे।

Features of Pagemaker 7.0 in Hindi

दोस्तों Pagemaker के इस आखिरी वर्जन में पिछले अपडेट की तुलना में काफी नए फीचर्स जोड़े गए थे! इसलिए आज भी इसका इस्तेमाल किया जाता है तो आइए जानते हैं इस version की कौन-कौन सी खास विशेषताएं हैं।

फोटोशॉप में तैयार की गई डिजाइन को डायरेक्टली आप pagemaker प्रोग्राम के बीच में import कर सकते हैं! आधुनिक प्रिंटिंग की सुविधा की वजह से आप दोनों साइड से प्रिंटिंग कर सकते है इसमें डुप्लेक्स प्रिंटिंग, बाइंडिंग प्रिंटिंग आदि ऑप्शन दिए गए हैं.

फोटोशॉप के इस लेटेस्ट एडिशन में उपयोगकर्ताओं को टूल बार भी दिया गया इस टूल बार में कई सारी टूल्स मौजूद है, जिनकी मदद से कई सारे कार्यों को आसानी से किया जा सकता है जैसे कि आप फाइल को प्रिंट, सेव, फॉर्मेटिंग, स्पेलिंग चेक कर पाएंगे।

7.0 वर्जन में सैकड़ों टेंपलेट्स को इसमें Add किया है, आप किसी भी टेंपलेट्स का चुनाव कर अपना कार्य करना शुरू कर सकते हैं।

How to Use Pagemaker in Hindi

दोस्तों पेजमेकर सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर डिवाइस में सबसे पहले लांच करें!

launch करने के बाद आपको यहां डॉक्यूमेंट प्रॉपर्टीज को सेट अप करना होगा, आप अपनी आवश्यकता के मुताबिक डॉक्यूमेंट की width एवम hight को adjust कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट सेटअप से न्यू डॉक्यूमेंट ओपन होता है, इस डायलॉग बॉक्स में आपको कुछ फीचर्स पहले से दी गई होती हैं इन्हें आप अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं।

Page Height

पहले आपको अपने पेज की हाइट को सेट करना होता है आप अपनी इच्छा के मुताबिक डॉक्यूमेंट की हाइट को कम या अधिक कर सकते है।

Set Orientation

इसी तरह आपको ओरियंटेशन को सेलेक्ट करना होगा हालांकि pagemaker आपके द्वारा चुनी गई डाइमेंशन के मुताबिक ही ओरियंटेशन को सिलेक्ट कर देता है और आप इसे चाहे तो चेंज भी कर सकते हैं!


Page Number

इसके बाद आप यह सिलेक्ट कर देंगे आपको कितने पेजेस की जरूरत होगी। आपको यह भी ऑप्शन मिलता है कि आप किस पेज नंबर से शुरुआत करना चाहते हैं,

और उसके बाद अब इस डॉक्यूमेंट पर काम करने के लिए ok बटन पर क्लिक करें। आपको यहां कई सारे tools दिए गए हैं, आप इन्हे भी customize कर सकते हैं और अपने नए प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर सकते हैं।

तो साथियों इस पोस्ट में आपने जाना पेजमेकर क्या है? – What Is PageMaker In Hindi? Pagemaker का उपयोग कैसे करें? इसे डाउनलोड कैसे करें? साथ ही आपने पेजमेकर के नए वर्जन के स्पेशल फीचर्स को भी जाना.

Hope की आपको पेजमेकर क्या है? – What Is PageMaker In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here