पैसे कैसे कमाए? 275+ तरीक़ों से घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाए?


पैसे कैसे कमाए? आज के समय में ऐसा कोई काम या तरीका नहीं है जो आपको रातों रात अमीर बना दे, चाहे आप ऑनलाइन काम करें या फिर ऑफलाइन दोनों ही स्थिति में आपको मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी तभी आप की जेब भारी होगी। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की 275+ तरीक़ों से घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाए?

पैसे कैसे कमाए?

वर्तमान समय में आपको इंटरनेट में ऐसे हजारों तरीके मिल जाएंगे जिससे आप ऑनलाइन अपने घर बैठकर स्मार्टफोन या लैपटॉप की मदद से पैसा कमा सकते है, आज के अपने इस लेख में हम आपको पैसे कैसे कमाए? 275+ तरीक़ों से घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाए? के बारे में विस्तार से बताएंगे।


यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए जैसे कि एक लैपटॉप या स्मार्टफोन, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, ऑनलाइन काम करने के लिए समय, धैर्य और सबसे जरूरी real or scam को समझने की परख।

Contents

पैसे कैसे कमाए?

ऑफलाइन पैसा कमाने के तरीके

हम आपको ऑफलाइन पैसा किन तरीको से कमाया जा सकता है यह बताने जा रहे है। हमारे द्वारा बताये जा रहे आइडियाज आपके काम जरुर आएंगे:-

खेती करके पैसा कैसे कमाए?

गांव में ज्यादातर लोग खेती पर निर्भर होते है और खेती करने वाले लोग ही शहर के लोगों को पाल रहे है, यदि आप गांव में रहते है और अगर आपके पास खेती करने के लिए बहुत सी जमीन है तो आप खेती करके पैसा कमा सकते है आप चाहे तो धान की खेती करें या गेहूं की खेती करें। 

इसके अलावा बहुत सी ऐसी चीज है जिसकी आप खेती कर सकते है जैसे कि टमाटर, मटर, हल्दी, प्याज, आलू, खीरा, भांटा, मिर्चा, लौकी, करेला, अदरक, लहसुन, साग सब्जी और भाजी इन सभी की खेती कर सकते है और फिर शहर में ले जाकर अपने सामान को बेच सकते है, जिससे आप अपना घर खर्चा निकाल सकते है।

पशुपालन करके पैसा कैसे कमाए

यदि आप गांव में रहते है तो आप पशुपालन करके भी पैसा कमा सकते है, अगर आपका घर बड़ा है तो आप अपने घर में गाय, बकरी, भैंस, भेड़ पाल कर उनसे प्राप्त हो रही चीजों को शहर में ले जाकर बेच कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

ट्यूशन क्लास देकर पैसा कैसे कमाए

आप अपने घर बैठकर छोटा सा कोचिंग सेंटर खोल कर ट्यूशन क्लास देके भी पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको किसी विशेष विषय में अच्छा ज्ञान होना चाहिए तभी आपके पास बच्चे पढ़ने के लिए आएंगे और आप उन्हें कुछ शुल्क तय करके कोचिंग क्लास दे सकते है।

गेम पार्लर खोलकर पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में बच्चों के साथ बड़े भी गेम खेलने में बहुत ही जल्द दिलचस्पी रखते है ऐसे में आपके पास अगर जगह है तो आप छोटा सा गेम पार्लर खोल दें और वहां गेम खेलने के लिए कुछ चार्ज लगा दे इससे जो भी गेम खेलने का शौकीन व्यक्ति होगा वह आपके पार्लर में आकर गेम खेलेगा और आपको इससे मुनाफा होगा।

जिम फिटनेस सेंटर खोलें

वर्तमान समय में लोग अपनी फिटनेस का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखते है और लड़के ज्यादातर जिम ज्वाइन करना पसंद करते है, ऐसे में आप छोटा सा जिम सेंटर खोलने और वहां जिम के सामान रख ले साथ ही आप जिम ट्रेनर भी रखें जिससे कि वो जिम में आ रहे लोगों को इंस्ट्रक्ट कर सके।

किराने की दुकान खोलें

किराने की दुकान में भी अच्छी खासी कमाई होती है आप चाहे तो किराने की दुकान खोल सकते है लेकिन किराने की दुकान खोलने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे की जगह, सही रेट, इमानदारी, किसी के साथ दुर्व्यवहार ना करना यदि आप इन सब चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपकी दुकान अच्छे से चलेगी।

ग्राहक सेवा केंद्र से पैसे कैसे कमाए?

ग्राहक सेवा केंद्र खोलना आपके लिए मुनाफे से भरा बिजनेस हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते है जो कि सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए या कई तरीकों का फॉर्म भरने जैसे कामों के लिए ग्राहक सेवा केंद्र जाया करते है।

सिलाई कढ़ाई का बिजनेस से पैसे कैसे कमाए?

यदि आप सिलाई कढ़ाई में अच्छे है तो आप चाहे तो अपना खुद का बुटीक भी खोल सकते है, इसके साथ ही आपको इस काम के लिए धैर्य की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि आपको तुरंत ही आर्डर नहीं मिलेंगे। लोग आपके काम को जब तक जानेंगे नहीं तब तक आपको इसमें सफलता नहीं मिलेगी, लेकिन हां अगर आपका काम बहुत अच्छा रहा तो आपको जल्दी बड़े-बड़े आर्डर मिलने लगेंगे।

डांसिंग और सिंगिंग क्लास से पैसे कैसे कमाए?

यदि कोई आदमी या महिला गाना गाने या डांस करने में अच्छा है तो वह चाहे तो अपना छोटा सा इंस्टिट्यूट खोल सकता है जहां पर वह बच्चों को गाना गाना और डांस करना सिखा कर भी कुछ पैसा कमा सकता है।

अचार पापड़ का बिजनेस से पैसे कैसे कमाए?

बड़े-बड़े शहरों में अचार पापड़ का बिजनेस काफी ज्यादा अच्छा साबित हो रहा है क्योंकि शहर के लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह घर में अचार पापड़ बनाए तो वह बाजार से ही अचार पापड़ खरीदते है तो यदि आप अचार पापड़ बनाने में सक्षम है तो आप इसे बनाकर बाहर मार्केट में बेच सकते है।


बेकरी का बिजनेस खोलकर पैसे कैसे कमाए?

आप चाहे तो बेकरी का बिजनेस भी शुरू कर सकते है इसमें भी अच्छी खासी कमाई होती है क्योंकि हम सभी को केक, ब्रेड, बिस्किट, चॉकलेट यह सब खाना बहुत ही पसंद होता है।

आइसक्रीम पार्लर से पैसे कैसे कमाए?

गर्मियों के समय में आइसक्रीम पार्लर खोलना बहुत ही अच्छा साबित होगा क्योंकि गर्मियों के समय में आइसक्रीम से अच्छी कमाई हो जाती है, आप अपने घर में ही छोटी सी जगह पर आइसक्रीम पार्लर खोल सकते है।

ब्यूटी पार्लर से पैसे कैसे कमाए?

मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है, यदि आपने ब्यूटीशियन का कोई कोर्स किया है तो आप ब्यूटी पार्लर खोल सकते है और वहां पर आप अन्य महिलाओं को भी मेहंदी लगाना और ब्यूटी से संबंधित चीजें दिखाकर भी पैसा कमा सकते है।

टिफिन सर्विस सेंटर से पैसे कैसे कमाए?

बड़े-बड़े शहरों में बच्चे पढ़ने के लिए जाते है और उन्हें खुद के लिए खाना बनाने का टाइम नहीं मिल पाता या उन्हें खाना बनाना नहीं आता तो बच्चे आसपास टिफिन सर्विस सेंटर ढूंढते है यदि आप किसी हॉस्टल या स्कूल के पास अपना छोटा सा टिफिन सर्विस सेंटर खोलते है तो भी आपको फायदा होगा।

सिलाई कढ़ाई की क्लास देकर पैसा कमाए

यदि आपने सिलाई कढ़ाई का अच्छा कोर्स किया है और आपको इस फील्ड में अच्छी जानकारी है तो आप अन्य महिलाओं को इस कोर्स के बारे में जानकारी दे सकते है और उन्हें अपने ही घर में बैठाकर सिलाई कढ़ाई सिखा सकती है जिसके लिए आप उनसे कुछ शुल्क तय कर लें।

मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर

यदि आपको टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो आप अपने घर में छोटा सा मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते है और लोगों कि खराब लैपटॉप और मोबाइल को बनाकर अपनी कमाई कर सकते है।

फोटो कॉपी सेंटर से पैसे कैसे कमाए?

आप चाहे तो फोटो कॉपी का बिजनेस भी शुरू कर सकते है लोगों को अपने ओरिजिनल दस्तावेज की फोटोकॉपी हर जगह लगानी होती है लेकिन सबके घर प्रिंटर नहीं होता इसलिए लोग फोटोकॉपी की दुकान पर जाकर ढेर सारे प्रिंट आउट निकाल आते है तो आप चाहे तो इसका भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

राशन का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए गल्ले या राशन का बिजनेस भी चालू कर सकते है जहां आप दाल, चावल, गेहूं आदि सभी राशन का सामान अपनी दुकान में रखें और लोगों तक राशन की सुविधा को पहुंचाएं। राशन के बिज़नेस मे भी अच्छी खस्सी कमाई की जा सकती है

सब्जी का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए?

शाम के समय आप सब्जी का ठेला लगाकर सब्जी बेचने का बिजनेस चालू कर सकते है यदि आपके पास जगह तो सब्जी मंडी में भी अपना बिजनेस चालू कर सकते है। सब्जियों का बिज़नेस ऐसा है जो कभी भी घाटे मे नहीं जायेगा क्योकि यह दैनिक जीवन की जरूरत का सामान है

फल फूल का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए?

फल फूल के बिजनेस में भी अच्छी खासी कमाई होती है, आप चाहे तो मंदिर के बाहर फल-फूल की दुकान लगा ले इससे लोग मंदिर आएंगे तो आप की दुकान से फूल और फल जरूर खरीदेंगे।

जूस कॉर्नर से पैसे कैसे कमाए?

गर्मियों के समय में लोग जूस पीना काफी पसंद करते है ऐसे में आप चाहे तो तरह-तरह के फल का जूस कॉर्नर खोल ले, इसमें भी आपको अच्छी कमाई होगी।

चार्ट फुलकी कॉर्नर

शाम के समय में लोग चार्ट फुलकी खाना बहुत पसंद करते है ऐसे में आप चाहे तो परमानेंट जगह पर अपना चार्ट फुलकी का कॉर्नर खोल ले या फिर अपने घर के बाहर ही चार्ट फुलकी की दुकान लगा ले इस बिज़नेस में भी आपको अच्छा मुनाफा होता है।

रेस्टोरेंट या कैफे खोलें

यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा है तो आप किसी अच्छी जगह पर एक अच्छा सा रेस्टोरेंट या कैफे बना ले, हालांकि इसमें आपको धैर्य की जरूरत पड़ेगी क्योंकि आपका खोला हुआ रेस्टोरेंट्स तुरंत ही चलने लगे इस बात की गारंटी नहीं है। लेकिन हां अगर आपके रेस्टोरेंट की चीजें अच्छी हुई तो हो सकता है आपका रेस्टोरेंट एक ही महीने में अच्छा खासा इनकम देने लगे।

मेडिकल स्टोर खोलकर पैसे कैसे कमाए?

यदि आपको मेडिकल फील्ड का ज्ञान है तो आप मेडिकल स्टोर भी खोल सकते है, यह ऐसा बिजनेस है जो कभी भी ठप नहीं होगा क्योंकि दवाइयों की जरूरत बहुत से लोगों को होती है तो इसमें आपको मुनाफा ही मुनाफा है।

मिठाई का बिजनेस

आप चाहे तो मिठाई का बिजनेस भी चालू कर सकते है, हर शुभ काम में मिठाई की जरूरत पड़ती ही है। यह बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जो कि कभी ठप नहीं है।

चाय समोसे का बिजनेस

आप चाहे तो स्कूल कॉलेज के बाहर चाय समोसे की छोटी सी दुकान खोल सकते है क्योंकि बच्चे जब बाहर निकलते है तो उन्हें बहुत ही भूख लगी होती है जिस वजह से वह अपने आसपास चाय समोसा की दुकान को खोजते है तो इसमें भी आपको फायदा ही होगा, लेकिन आप बेहतरीन क्वालिटी का ही सामान दे ताकि आपका नाम हो और सभी आपके पास आये।

लॉन्ड्री सर्विस

बड़े-बड़े शहरों में लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वे खुद के कपड़े अपने से धोएं इसलिए वे अपने कपड़ों को लॉन्ड्री सर्विस में दे देते है तो आप चाहे तो लॉन्ड्री सर्विस भी शुरू कर सकते है और लॉन्ड्री सर्विस के लिए आपको किसी स्किल की जरूरत भी नहीं होती है।

कला और पेंटिंग का बिजनेस से पैसे कैसे कमाए?

यदि आपकी दिलचस्पी पेंटिंग बनाने या कला में है तो आप अपने घर पर ही पेंटिंग बनाकर ऑनलाइन शो रूम में जाकर बेच सकते है, पेंटिंग बनाना वैसे तो बहुत कठिन काम है लेकिन अगर आपके पेंटिंग बनाने की अच्छी स्किल है और आपकी पेंटिंग की मांग एक बार मार्केट में हो गई तो आपके पास पैसा ही पैसा होगा।

कॉस्मेटिक का बिजनेस से पैसे कैसे कमाए?

आप चाहे तो कॉस्मेटिक का बिजनेस भी शुरू कर सकते है आप अपनी दुकान में मेकअप से जुड़े सामानों को बेचने का काम शुरू कर सकते है। इसमें भी आपको अच्छी कमाई होगी क्योंकि महिलाएं कॉस्मेटिक का सामान बहुत ही ज्यादा खरीदती है।

पान का बिजनेस से पैसे कैसे कमाए?

आप चाहे तो पान का बिजनेस भी शुरू कर सकते है और पान की दुकान में आप खाने पीने की सामान भी रख सकते है जैसे कि चॉकलेट, बिस्किट, टॉफी आदि वैसे भी बहुत से लोग खाने के बाद पान खाना बहुत पसंद करते है इसलिए यह बिज़नेस भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके

आप ऑफलाइन तरीके से पैसा कैसे कमाए के बारे मे जान गए है तो अब बात करते है उन तरीको के बारे मे जिनसे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है:-

मेंबरशिप वेब साइट बनाकर पैसे कैसे कमाए?

आज के समय मे लोग अपनी समस्या का हल गूगल में ढूंढते है ऐसे में आप एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण कर सकते है जो किसी पार्टिकुलर सब्जेक्ट को लेकर समस्या का हल बताएं, इसके बाद जब आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक आने लगे तब आप अपनी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कुछ चार्ज लगा सकते है। 

ऐसे जो भी व्यक्ति अपनी समस्या का हल जानना चाहेगा वह आपकी वेबसाइट में विजिट करने के लिए कुछ चार्ज देगा और फिर आप की वेबसाइट का मेंबर बन जाएगा। मेंबरशिप वेबसाइट के लिए आप वर्डप्रेस पर मेंबरशिप का फॉर्म भर सकते है और उसके लिए प्लगइन या थीम का इस्तेमाल कर सकते है।

रिमोट कस्टमर सर्विस एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाए?

यदि आपको कस्टमर सर्विस की जॉब अच्छी लगती है लेकिन आप कॉल सेंटर या ऑफिस में बैठना नहीं चाहते है, तो आप रिमोट कस्टमर सर्विस एजेंट बंद कर काम कर सकते है इसमें घर बैठकर आपको लोगों की समस्या का समाधान ईमेल, मैसेज, चैट के जरिए करना होता है। हालांकि इस काम के लिए आपको ज्यादा पैसे तो नहीं मिलेंगे लेकिन फिर भी आप अपना खर्चा निकाल सकते है।

थीम डिजाइनर बनकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके अंदर थीम डिजाइन करने की स्किल है, यानी कि आपके अंदर क्रिएटिविटी और प्रोग्रामिंग भाषा की समझ है तो आप थीम डिजाइनर बनकर भी काम कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छी टीम पर रिसर्च करना होगा और उसे आईडेंटिफाई करना होगा और फिर खुद की यूनिक टीम बनानी होगी।

इसके बाद उस टीम के साथ आप कुछ चार्जिंग सिस्टम लगा कर उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दें यदि किसी को आपकी डिजाइन की हुई थीम पसंद आएगी तो वह आपको आपका मुंह मांगा पैसा देकर उस थीम को खरीद लेगा।

यह भी पढ़े: YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

टेक सपोर्ट बनकर पैसे कैसे कमाए?

यदि आपके पास टेक्नोलॉजी का अच्छा खासा ज्ञान है और आप टेक्नोलॉजी की समस्या को हल करना जानते है, या कंप्यूटर हार्डवेयर से लेकर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की हर एक समस्या का समाधान कर सकते है तो आप tech-support की नौकरी कर सकते है, क्योंकि बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों की टेक प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए टेक सपोर्ट टीम हायर करती है।

ट्रांसक्रिप्शन से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ट्रांसक्रिप्शन भी एक अच्छा जरिया है और यह नौकरी आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही मिलती है, इसमें आपको किसी एक भाषा में लिख कर दूसरे भाषा में कन्वर्ट करना होता है, ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन में ज्यादातर आपको मेडिकल फील्ड में ही ट्रांसक्रिप्शन करने के लिए मिलता है, 

और इसमें आपको अच्छे खासे पैसे भी मिलते है इसके साथ ही जब आप इस फील्ड में एक्सपर्टीज हो जाते है तो आपके क्लाइंट आपकी पेमेंट भी बढ़ा देते है।

ट्रांसलेशन से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको ट्रांसलेशन करना आता है तो आप ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम भी शुरू कर सकते है, इसमें आपको किसी लेख को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करना होता है। ट्रांसलेशन की नौकरी के लिए सबसे पहले आपको जो भी भाषा आती है उसके लिए नौकरी खोजनी होगी और फिर उस नौकरी को करने के लिए ऑनलाइन अप्रूवल लेना होगा,

जिसके बाद आपको सामने वाले व्यक्ति के द्वारा लिखे हुए कुछ लेख दिए जाते है और उसे उनके डिमांड में ट्रांसलेट करना होता है इसके लिए भी आपको अच्छे ही पैसे मिल जाते है।

वेबसाइट फ्लिपिंग से पैसे कैसे कमाए?

वेबसाइट फ्लिपिंग भी डोमेन फ्लिपिंग की तरह एक बिजनेस होता है, इसमें आप डोमेन के साथ पूरी वेबसाइट को बेचते है, इसके लिए आपके पास अच्छी क्वालिटी की वेबसाइट होनी चाहिए जिस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो और आप की वेबसाइट कम से कम 6 महीना पुरानी होनी चाहिए, ज्यादा पुरानी वेबसाइट बेचने पर आपको 30 से ₹40000 तक का फायदा होता है।

प्रेडिक्शन गेम से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय इंटरनेट और गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत से ऐप वेबसाइट मिल जाएंगे जहां आप अनुमान लगाकर पैसे जीत सकते है, जैसे कि क्रिकेट फेंटेसी इसमें 2 टीम मैच खेल रही होती है और आपको किसी एक टीम के लिए अनुमान लगाना होता है कि कौन सी टीम जीतेगी या कौन सी टीम हारेगी, 

इसमें यदि आपका अनुमान सही होता है तो आपको बहुत सारे पैसे मिल जाते है लेकिन अगर आपका अनुमान गलत हुआ तो आपके पैसे चले भी जाते है क्योंकि इसमें आप अपनी तरफ से कुछ इन्वेस्टमेंट भी करते है।


वीडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए?

किसी भी वीडियो का अच्छा होने का मतलब है कि वीडियो की एडिटिंग बहुत सही तरीके से की गई है, वीडियो एडिटिंग करके भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि कई बार ऐसा होता है की वीडियो अच्छी शूट नहीं होती लेकिन लोग एक्टिंग में इतने माहिर होते है कि उस वीडियो को बहुत ही अच्छा बना देते है,

 यदि आपके अंदर भी कोई ऐसी स्किल है तो आप इसका इस्तेमाल करके अपना खर्चा निकाल सकते है। यदि आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती है तो यूट्यूब की मदद से भी एडिटिंग करना सीख सकते है।

फोटो एडिटिंग से पैसे कमाए?

जिस तरह से वीडियो एडिटिंग होती है उसी तरह से आप फोटो एडिटिंग भी कर सकते है, अगर आपको फोटो एडिटिंग करना आता है तो आप ऑनलाइन लोगों के हिसाब से उनकी फोटो को एडिट करके उनसे कुछ चार्ज ले सकते है। आपको बता दें बहुत सी बड़ी-बड़ी वेबसाइट पर फोटो एडिटिंग का काम मिल जाता है।

आर्टिकल एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए?

नए नए राइटर के आर्टिकल में आपको कई मिस्टेक्स देखने को मिल जाती है ऐसे में आप अगर एक्सपीरियंस राइटर है तो आप आर्टिकल एडिटर भी बन सकते है इसमें आपको दूसरों के द्वारा लिखे गए आर्टिकल को चेक करना होता है और उसमें से मिस्टेक्स को हटाना होता है 

आर्टिकल को काट छांट कर एक अच्छा फ्रेम में तैयार करना होता है। आर्टिकल एडिट करके आप दिन भर में 400 से ₹500 तक की कमाई कर सकते है इसके अलावा अगर आपके पास काम ज्यादा आता है तो आपकी कमाई ज्यादा भी हो सकती है।

बग टेस्टिंग करके पैसे कैसे कमाए?

बग टेस्टिंग पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छी सर्विस है, जिसे कोई भी सॉफ्टवेयर कंपनी मना नहीं करेगी यदि आप एक ऐसा प्लेटफार्म बना ले जिस पर बग टेस्ट किया जा सके तो आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है, इसके अंदर आप एक ऐसा प्लेटफार्म बनाते है और अपने साथ कुछ लोगों को रखते है जोकि अलग-अलग चीजों में खामियों और कमियों को ढूंढ कर कंपनी को बताता है।

ड्रॉपशिपिंग

ड्रॉपशिपिंग भी बिजनेस करने के लिए एक यूनिक आईडिया है, आज के समय में लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है। इसके अंतर्गत आपको अपनी एक खुद की वेबसाइट बनानी होती है और किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट का प्रोडक्ट उठाकर अपनी वेबसाइट पर लिस्ट करना होता है,

जब आप की वेबसाइट से कोई व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीदता है, तब आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट को इस बात की सूचना देनी होती है कि इस व्यक्ति ने यह प्रोडक्ट खरीदा है और उस तक इस सामान को पहुंचाना है जब वह सामान उस व्यक्ति तक पहुंच जाता है तो आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे दिए जाते है।

ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में ट्रेडिंग बहुत ही फेमस तरीका हो गया है पैसा कमाने के लिए, ट्रेडिंग शेयर मार्केट से ही जुड़ा हुआ है। ट्रेडिंग करने के लिए आपको अपने मोबाइल में ट्रेडिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है और अपना अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद आपको उसमें ग्राफ मिलता है जिसे देख आपको यह अंदाजा लगाना होता है कि ग्राफ ऊपर की ओर जाएगा या नीचे की ओर जाएगा। 

यदि आपका अंदाजा सही हुआ तो आपको पैसे मिलते है और अगर आपका अंदाजा सही नहीं हुआ तो आपके पैसे लॉस भी हो जाते है क्योंकि इसमें आप खुद से इन्वेस्टमेंट करते है। हालांकि अगर आपको ट्रेडिंग का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप 1 घंटे में लाखों रुपए भी कमा सकते है, भारत में ट्रेडिंग करने के लिए कई ऐप उपलब्ध है जैसे कि ग्रो ट्रेडिंग ऐप, बिनोमो एप्लीकेशन आदि।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट के बारे में तो लगभग सभी लोग जानते ही होंगे और बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो इसमें पैसा इन्वेस्ट करते है हालांकि सभी जानते है कि शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन है, इसलिए इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप अच्छे से सोच समझ ले। हालांकि शेयर मार्केट की यह खासियत है कि जिसे इसका अच्छा ज्ञान है वह इसके जरिए करोड़ों रुपए कमा सकता है।

ऑनलाइन गेम खेलना

यदि आपकी दिलचस्पी गेम खेलने में है तो आप घर बैठे गेम खेलकर भी पैसा कमा सकते है भारत में कई Apps ऐसे है जो कि आपको घर बैठे गेमिंग का पैसा देते है जैसे कि dream11, MPL, Ludo Supremo, बल्ब स्मैश आदि। ऊपर बताई गयी किसी भी एप्लीकेशन को आप आसानी से प्ले स्टोर एप्लीकेशन की मदद से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है और गेम खेलना शुरू कर सकते है, 

बहुत से लोग ऐसे है जिन्होंने dream11 और MPL से लाखों रुपए तक कमाए है और यह विज्ञापन आपको टीवी या अखबार में देखने को मिला होगा।

म्यूजिक रिव्यू करके पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का यह तरीका भी काफी अच्छा है अगर आपको पुराने नए गाने सुनना पसंद है तो आप किसी भी ऐसी वेबसाइट पर जाएं जो कि आपको म्यूजिक रिव्यू जैसे ऑप्शंस देती है तो आप गाना सुनकर उस गाने को रिव्यू देकर भी पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको गूगल पर म्यूजिक रिव्यू वेबसाइट पर लिखना होगा और सर्च करना होगा इसके बाद आपके सामने बहुत सी ऐसी वेबसाइट खुल कर आ जाएगी, आप उनमें से किसी भी वेबसाइट को ज्वाइन कर सकते है और आपको गाना रिव्यू करने का कम से कम 400 से ₹500 तक मिलता है।

Olx और Quicker से पैसे कैसे कमाए?

इन दोनों वेबसाइट से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है इस वेबसाइट पर आप अपने घर के उन सामानों को बेच सकते है, जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हो और किसी जरूरतमंद को उस सामान की जरूरत हो तो वह व्यक्ति आप का सामान आप से खरीद लेगा जिससे उसकी भी जरूरत पूरी होगी और आपको कुछ अर्निंग भी हो जाएगी इसके लिए आपको बस अपने उस प्रोडक्ट की फोटो खींचकर दोनों ही वेबसाइट पर अपलोड करनी होती है फिर जिस भी व्यक्ति को वह सामान चाहिए होगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।

सेल ई-बुक 

आज की इस डिजिटल दुनिया में लोग ई बुक का भी इस्तेमाल कर रहे है, पहले के समय में किसी भी चीज की जानकारी लेने के लिए लोग लाइब्रेरी जाया करते थे लेकिन अब हमारे बीच ई बुक उपलब्ध है। अगर आपके पास कोई ऐसा पार्टिकुलर टॉपिक है जिस पर आपको बहुत अच्छा ज्ञान है और आपको लगता है आप उस पर एक किताब तैयार कर सकते है तो

आपको मेहनत करके वह किताब तैयार करनी होगी और फिर आप उसको ई-बुक में कन्वर्ट करके ऑनलाइन अपलोड कर सकते है तो जो भी वह बुक पड़ेगा आपको उससे अर्निंग होगी।

GPT साइट्स

अपने से बहुत लोगों ने इस साइट के बारे में सुना होगा यह एक ऐसी साईट होती है जहां पर आपको छोटे-छोटे टास्क कंप्लीट करने के पैसे मिलते है। जैसे कि आपको किसी चीज का सर्वे करना होता है छोटी-छोटी वीडियो देखनी होती है, या कोई गेम खेलना होता है या फिर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू देना होता है। 

ऐसे करके आप इस तरह से भी काम कर सकते है हालांकि इसमें आपको बहुत ज्यादा कमाई तो नहीं होने वाली लेकिन हां खाली समय खराब करने से अच्छा है कि आप इस तरह की वेबसाइट पर काम करें।

Captcha solve 

इंटरनेट पर आपको हजारों तरीके मिल जाएंगे पैसा कमाने के लिए और उन्हीं में से एक कैप्चा सॉल्व भी है, ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है। आपने कई बार वेबसाइट पर कैप्चा सॉल्व किया होगा तो आपको पता होगा कि यह कैसे करते है इसके लिए आपके सामने एक इमेज होती है जिस पर कुछ नंबर लिखे होते है और आपको उसी नंबर को लिखकर जमा करना होता है।

वॉचिंग ऐड्स

आप अपने खाली समय में एडवर्टाइजमेंट देखकर भी पैसा कमा सकते है, बात ही ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो आपको केवल एडवर्टाइजमेंट देखने का डॉलर्स में पेमेंट करती है।स्लाईड जॉय करके एक एप है जो आपको रोजाना एडवर्टाइजमेंट देखने का पैसा डॉलर्स में देता है और यह ऐप आपको प्ले स्टोर एप्लीकेशन में भी मिल जाएगा।

डोमेन ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए?

डोमेन ट्रेडिंग भी एक बहुत ही ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस है, इसमें आपको किसी रजिस्टर्ड वेबसाइट का डोमेन खरीदना होता है और बाद में जब किसी कंपनी को डोमिन की जरूरत हो तो आप उसे हाई रेट बेच सकते है, लेकिन ध्यान रहे ऐसा ही डोमेन खरीदे जो आगे जाकर किसी बिजनेस या ऑर्गेनाइजेशन के लिए काम आ सके अन्यथा आप का खरीदा हुआ डोमिन किसी काम का नहीं रहेगा और आपको हानि हो जाएगी।

ग्राफिक डिजाइनर

यदि आपको डिजाइनिंग आती है तो आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते है, बहुत सी ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो कि अपने प्रमोशन के लिए logo और पोस्टर ऑनलाइन डिजाइन करवाती है तो यदि आपको डिजाइनिंग का अच्छा ज्ञान है तो आप इस फील्ड में कमाई कर सकते है।

सेल ऑनलाइन फोटो

आज की इस ऑनलाइन दुनिया में बहुत सी चीजें ऑनलाइन खरीदी और बेची जा रही है और उन्हीं में से एक फोटो सेलिंग भी है यदि आप हाई क्वालिटी की फोटो खींचना जानते हैं और आपको पता है कि किस एंगल पर फोटो अच्छी आती है तो आप अपनी खींची हुई तस्वीर को किसी बड़ी वेबसाइट या आर्गेनाइजेशन में देख सकते है जिसके लिए आपको अच्छा पैसा भी मिलता है। 

Photo bucket, Shutter stock, istock photo यह सब ऐसी वेबसाइट है जो कि आपको हाई क्वालिटी फोटो देने के लिए अच्छा अमाउंट चार्ज करती है।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए?

आज आप घर बैठे ऑनलाइन सर्वे करके भी पैसा कमा सकते है, यह तरीका स्टूडेंट के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि उनके पास ज्यादा टाइम नहीं होता है। इस वजह से वे दूसरा कोई काम नहीं कर पाते है, तो स्टूडेंट्स कुछ ऐसी वेबसाइट से ज्वाइन हो सकते है जो कि आपको ऑनलाइन सर्वे पैसा देती हो जैसे कि rakuten insight, Swagbucks, You gov आदि।

वेब डिजाइनिंग 

जिस तरह से सभी चीज ऑनलाइन हो गई है तो उसके लिए लोगों को अपनी वेबसाइट डिजाइन कराने के लिए भी एक वेब डिजाइनर की जरूरत पड़ती है। अगर आपने डिजाइनिंग सीखी हुई है तो आप इसका लाभ उठा सकते है और ऐसे लोगों को संपर्क कर सकते है जिन्हें अपनी वेबसाइट डिजाइन करवानी हो, वेबसाइट डिजाइन करने का भी आपको अच्छा पैसा मिलता है।

ऐप डेवलपमेंट 

अगर आपकी दिलचस्पी टेक्नोलॉजी फील्ड में है तो आप अपना खुद का ऐप बनाकर भी लोगों को बेचकर अर्निंग कर सकते है, हाल फिलहाल में गेमिंग ऐप्स काफी ज्यादा पॉपुलर है अगर आपके पास कोई ऐसा आईडिया है जिससे आप नया गेम डेवलप करके उसका ऐप बना दे तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा हो जाएगा इसके साथ ही आप चाहे तो स्पोर्ट्स फिटनेस हेल्थ से जुड़ा ऐप भी बना सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? 

डिजिटल मार्केटिंग करके भी आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि आज के समय में बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां और वेबसाइट है जो कि अपना प्रमोशन करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती है, डिजिटल मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक ऐड या गूगल ऐड की मदद ले सकते है, 

इसके अंतर्गत कंपनी या संस्था के इस प्रोडक्ट को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाना होता है और जब इसके तहत उस कंपनी और संस्था को फायदा होता है तो वह आपको कमीशन के तौर पर पैसे देती है।

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

Adsense and other ad network

जब भी आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते होंगे तो आपको एड्स देखने को मिले होंगे, तो वह किसी ऐड नेटवर्क के होते है। ऐड नेटवर्क से पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता है, क्योंकि इससे पैसा कमाने के लिए आपके पास ऐसी वेबसाइट का होना जरूरी है जिस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो, सबसे अच्छा नेटवर्क गूगल ऐडसेंस है और इसे आप अपने ब्लॉग और यूट्यूब पर अच्छा ट्रैफिक आने के बाद ही मोनेटाइज कर सकते है, आपको बता दें बहुत से ऐसे क्रिएटर्स है जो इसके जरिए लाखों रुपए कमा रहे है।

हम सभी के जीवन को चलाने के लिए पैसा बहुत जरुरी है आप अपने फ्री समय मे ऑनलाइन या ऑफलाइन काम कर के अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है और कई कामो को करने के लिए आपको किसी ख़ास स्किल्स की जरूरत भी नहीं होती है।

FAQs

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके कौन से  है?

आप ऑनलाइन पैसा कई तरीको से कमा सकते है जैसे कि ऑनलाइन सर्वे लेकर, youtube पर वीडियो बना कर, ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, गेम खेलकर आदि.

पैसा कमाने वाले ऐप्स कौन से है?

बहुत सारे ऐप्स के जरिये पैसा कमाया जा सकता है जैसे कि Rakuten Insight, Swagbucks, Amazon, Flipkart आदि.

कौन से गेम्स खेलने से पैसे मिलते है?

आज कल Playstore पर बहुत सरे गेमिंग ऐप्स उपलब्ध है जिन पर आप गेम खेलकर पैसा कम सकते हो जैसे MPL, Dream11, Ludo Supreme, Ludo King, Paytm First Games आदि.

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि पैसे कैसे कमाए? 275+ तरीक़ों से घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाए?। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे तथा इससे जुड़े प्रश्न आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

Hope की आपको पैसे कैसे कमाए? 275+ तरीक़ों से घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाए?। का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here