पैसे से पैसा कैसे कमाए 2023 में (14 ज़बरदस्त तरीक़े)


इस दुनिया मे हर कोई पैसे से पैसा कैसे कमाए के बारे मे जानना चाहता है और दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपनी मेहनत के दम पर इस तरह पैसा कमाते है। मगर ऐसे भी लोग इस दुनिया में बहुत सारे है जो एक बार पैसा कमा लेते हैं और उसके पश्चात वह अपने पैसे के द्वारा ही और पैसे कमाते हैं। हालांकि उनकी मेहनत कम हो जाती है।

Paise Se Paisa Kaise Kamaye

वर्तमान समय में पैसा कमाना कितना महत्वपूर्ण है इसके बारे में चर्चा करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि दुनिया में जिस व्यक्ति के पास पैसा है वह और पैसा कमाना चाहता है। कुल मिलाकर व्यक्ति पैसे से संतुष्ट नहीं हो सकता है।


इसलिए व्यक्ति को अधिक पैसे कमाने की इच्छा हमेशा बनी रहती है। अगर आपके पास पैसा है और आप अपने पैसे से ही पैसा कमाना चाहते हैं और पैसे से पैसा कैसे कमाए सीखना चाहते है, तो इस आर्टिकल में हम आपको “पैसे से पैसा कैसे कमाए” अथवा “पैसे से पैसा कैसे कमाते हैं” के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

अनुक्रम

पैसे से पैसा कैसे कमाए? पैसे से पैसा कमाने के 14 तरीक़े

कहा जाता है कि जिन लोगों को पैसे कमाने होते हैं वह सबसे पहले किसी काम को शुरू करने के लिए पैसे की व्यवस्था करते हैं और अगर उनके पास पैसे की व्यवस्था नहीं हो पाती है तो गवर्नमेंट अथवा प्राइवेट योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं और अपना काम प्रारंभ करते हैं।

कई लोग ऐसे हैं जिनके पास पैसे तो है परंतु उन्हें यह नहीं पता है कि वह अपने पैसे के द्वारा और पैसे कैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने पैसे कमाने के ऐसे बहुत सारे तरीकों का जिक्र किया है जिसे करने के लिए आपके पास पैसा होना चाहिए और अगर आपके पास पैसे हैं तो आप उस पैसे को डबल कर सकते हैं।

1: Buy and Rent के द्वारा पैसे से पैसा कमाए 

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास पैसा होना चाहिए। पैसा होने के पश्चात आपको कुछ चीजों की खरीदारी करनी होती है और फिर उसे आपको भाड़े पर देना होता है। जैसे कि आप कार खरीद करके उसे भाड़े पर दे सकते हैं अथवा किसी मकान को खरीद करके उसे दूसरे व्यक्ति को रहने के लिए भाड़े पर दे सकते हैं और इस प्रकार से आप पैसे कमा सकते हैं।


क्योंकि वर्तमान समय में महंगाई काफी अधिक बढ़ गई है। इसलिए लोगों के पास सीमित इनकम होने की वजह से वह भाड़े की चीजें ढूंढते हैं। इस प्रकार आप अपनी चीजों को भाड़े पर दे करके पैसा कमा सकते हैं। यह भी पैसे से पैसा कमाने का बढ़िया उदाहरण तरीका है।

2: मनी लेंडिंग से पैसे से पैसे कमाए 

इस काम के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको जरूरतमंद लोगों को पैसा लोन के तौर पर देना होता है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आप अपने पैसे को लोन पर दे सकते हैं। ऐसे प्लेटफार्म को p2p लेंडिंग कहा जाता है। आपको सबसे पहले इन प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको आवश्यक प्रक्रिया करके लोन देना होता है। आप चाहे तो इन प्लेटफार्म के द्वारा लोन ले भी सकते हैं।

3: पैसे से पैसा कमाने के लिए क्रिप्टो करेंसी खरीदें


क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल करेंसी होती है और इसे कोई भी व्यक्ति ना तो देख सकता है ना ही टच कर सकता है। यह अधिकतर ऑनलाइन ही इस्तेमाल की जाती है। इसके द्वारा आप ऑनलाइन चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।

इसकी खास बात यह है कि इसका कोई भी मालिक नहीं होता है ना ही किसी भी देश का क्रिप्टोकरंसी पर अधिकार होता है। अगर आप पैसे से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

वर्तमान समय में सबसे अधिक फायदा देने वाली क्रिप्टो करेंसी का नाम बिटकॉइन है। हालांकि अब इसकी कीमतें भी अधिक हो गई है. इसीलिए अगर आपके पास पहले से ही भारी मात्रा में फंड है तो आप बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी की खरीदारी कर सकते हैं और जब इसके भाव बढे तो आप इसे बेच करके फायदा कमा सकते हैं।

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी के अलावा मार्केट में लिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरंसी भी मौजूद है जिन पर आप रिसर्च करके उनकी खरीदारी कर सकते हैं और उनके भाव बढ़ने पर उन्हें बेचकर के अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं।

घर बैठे क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्टिंग एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ेगी, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी को बेचने के अलावा आप क्रिप्टो करेंसी माइनिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको क्रिप्टो करेंसी माइनिंग सॉफ्टवेयर और कुछ जरूरी हार्डवेयर की आवश्यकता पड़ेगी।

4: म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर के पैसे से पैसा कमाए

अगर आपके पास म्यूचल फंड में इन्वेस्टमेंट करने लायक पैसा है तो आप म्यूचल फंड में इन्वेस्ट कर के पैसे से पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि म्यूच्यूअल फंड के पास बहुत सारे एक्सपर्ट और आर्थिक सलाहकार होते हैं जिनके द्वारा आपके पैसों को सही कंपनी में इन्वेस्टमेंट करवाया जाता है जिसकी वजह से आपको फायदा होता है।

हालांकि आपको बता दें कि म्यूचल फंड में पैसे इन्वेस्टमेंट करने पर आपको शेयर मार्केट की तुलना में कम रिटर्न मिलता है परंतु अगर आप कम जोखिम के साथ पैसे से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

5: पैसे से पैसा कमाए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके

अगर आप पैसे से पैसा कमाना चाहते हैं साथ ही जल्दी अमीर भी बनना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए परंतु आपको देखा देखी शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने की सलाह हम नहीं देंगे क्योंकि शेयर मार्केट में जोखिम काफी अधिक होता है।

इसलिए सबसे पहले आपको शेयर मार्केट की पूरी जानकारी प्राप्त करनी है।‌ इसके लिए आप इंटरनेट अथवा यूट्यूब वीडियो का सहारा ले सकते हैं या फिर आप शेयर मार्केट एक्सपर्ट के साथ रहकर के कुछ दिनों तक शेयर मार्केट की बारीकियों को सीख सकते हैं।

शेयर मार्केट के बारे में बात करें तो इसे स्टॉक मार्केट कहा जाता है जहां पर कई दिग्गज कंपनी मौजूद होती है जो अपने शेयर को बेचती भी है और शेयर की खरीदारी भी करती है। जब आपके द्वारा किसी कंपनी के शेयर की खरीदारी की जाती है तो आपको उस कंपनी का थोड़ा हिस्सा मिल जाता है।

कहने का मतलब है कि अगर आप किसी कंपनी में भारी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको उस कंपनी में हिस्सेदारी प्राप्त होती है। आप जब चाहे तब किसी भी कंपनी के शेयर की खरीदारी कर सकते हैं और उसे बेच सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि भला शेयर मार्केट से कमाई कैसे होती है तो बता दें कि मान लीजिए आपने किसी एक कंपनी के 1000 शेयर को ₹30000 में खरीदा और आगे चलकर के उस कंपनी के द्वारा तरक्की की जाती है तो उसके शेयर की वैल्यू भी बढ़ेगी। इस प्रकार से अगर आप कंपनी के शेयर को बेच देते हैं तो आपको फायदा होता है। हालांकि अगर कंपनी घाटे में जाती है तो आपको भी नुकसान होता है।

6: पैसे से पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमाए!

आपने अगर इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे इकट्ठा करके रखे हैं तो आप फेसबुक, गूगल ऐड के द्वारा किसी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और बहुत ही बढ़िया फायदा कमा सकते है।

ऐसे लोग जो एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें हम बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको सर्विस या फिर प्रोडक्ट को विभिन्न प्रकार से शेयर करना होता है। जैसे कि ब्लॉग बना करके, फेसबुक पेज बना करके, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम इत्यादि।

आपको कंपनी के प्रोडक्ट को सर्च करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है।‌ वैसे तो आप फ्री में भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, परंतु अगर आपके पास पैसा है तो आप बहुत ही बढ़िया पैसे एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कमा सकते हैं। हालांकि इसे करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की भी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए।

7: ब्याज पर पैसे देकर पैसे से पैसा कमाए

प्राचीन काल से ही यह काम किया जा रहा है। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप जरूरतमंद लोगों को ब्याज पर पैसे उधार के तौर पर दे सकते हैं और हर महीने ब्याज की प्राप्ति कर सकते हैं।

ऐसा करने पर आपका मूलधन तो बना ही रहता है साथ ही आपको हर महीने ब्याज की प्राप्ति भी होती रहती है। इस प्रकार से आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

हालांकि इस काम को करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस काम में रिस्क भी काफी अधिक होता है क्योंकि कई बार व्यक्ति पैसे लेने के बावजूद समय पर ब्याज नहीं देते हैं अथवा वह भाग जाते हैं।

इसीलिए आपको ऐसे ही लोगों को ब्याज पर पैसे देना है जिन लोगों के बारे में आप जानते हैं या फिर जिन लोगों से आपकी अच्छी जान पहचान है। इस बिजनेस में आपको कभी भी दबंग व्यक्ति को पैसे ब्याज पर नहीं देने हैं बल्कि आपसे जो कमजोर व्यक्ति है उसे ही आपको पैसे देने हैं।

8: बैंक में एफडी करके पैसे से पैसा कमाए

पैसे से पैसा कमाने के लिए आप बैंक में फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप निश्चित अवधि के लिए बैंक में अपने पैसे जमा करते हैं और आपको उस पैसे पर बैंक के द्वारा ब्याज दिया जाता है।

हालांकि इस तरीके में आपकी कमाई कम होती है क्योंकि एफडी पर बैंक के द्वारा अधिक ब्याज दर नहीं लगाई जाती है।

परंतु अगर आप सुरक्षित तौर पर अपने पैसे को बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो आप यह तरीका आजमा सकते हैं। इसमें आपके पैसे भी सुरक्षित रहते हैं साथ ही वह धीमी रफ्तार के साथ बढ़ती भी रहते हैं।

हालांकि इस तरीके में आपको संयम रखना पड़ता है क्योंकि एफडी कम से कम 3 साल अथवा 5 साल या उससे अधिक सालों के लिए होती है।

9: प्राइवेट एटीएम लगाकर पैसे से पैसा कमाए

अभी भी भारत में ऐसी बहुत सारी जगह है जहां पर एटीएम मशीन की सुविधा नहीं है। ऐसे में अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा है तो आप उन जगहों पर एटीएम मशीन लगाकर के पैसे से पैसा कमा सकते हैं। टाटा इंडिकैश, हिताची, इंडिया वन जैसी कंपनी आपको इनके एटीएम को लगवाने का ऑफर देती है।

इन कंपनी के एटीएम को लगवाने के लिए आपको ₹100000 से लेकर के ₹200000 तक की आवश्यकता पड़ेगी। इसके पश्चात आपको आवश्यक कार्रवाई पूरी करनी है और इन कंपनी के एटीएम को लगाना है।

अब जब किसी कस्टमर के द्वारा आपके द्वारा स्थापित किए गए प्राइवेट एटीएम से पैसे निकाले जाएंगे तो उस कस्टमर के बैंक अकाउंट में से कुछ रुपए सर्विस चार्ज के तौर पर काटे जाएंगे और वहीं सारे रुपए इकट्ठा करके महीने के आखिरी में आपको प्राप्त होंगे।

10: पैसे से पैसा कमाने के लिए गोल्ड खरीदें

गोल्ड यानी की सोने के दाम हमेशा बढ़ते ही जा रहे हैं। पहले जहां सोने का दाम कम था वहीं अब सोने का दाम अधिक हो गया है। इस प्रकार से अगर आपके पास पैसे हैं तो आप सोना खरीद सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में सोने का जो दाम चल रहा है उसके आगे चल कर के और भी बढ़ने की उम्मीद है।

ऐसे में अगर आप वर्तमान के समय में सोना खरीद कर रख लेते हैं तो आगे चलकर के जब सोने का दाम बढ़ेगा तो आप खरीदे गए सोने को बेच करके पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार से यह तरीका पैसे से पैसा कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है।

इस तरीके की खासियत यह है कि आपके पास अचल संपत्ति रहती है। यह तब तक खराब नहीं होती जब तक आप खुद इसे खराब नहीं करेंगे।

11: पैसे से पैसा कमाने के लिए कोई बिजनेस स्थापित करें।

पैसे से पैसा कमाने का यह बहुत ही सामान्य तरीका है। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप अपना पसंदीदा कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं अथवा स्थापित कर सकते हैं और उस बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों पर ले जा कर के पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी कमाई दैनिक तौर पर होना प्रारंभ हो जाती है। इस प्रकार से आपको इनकम का जरिया मिल जाता है और आप दूसरे कामों में भी अपने पैसे को लगा सकते हैं। अधिकतर लोगों के द्वारा पैसे से पैसा कमाने के लिए इसी तरीके को फॉलो किया जाता है।

12: पैसे से पैसा कमाने के लिए जमीन खरीदें।

जिस प्रकार सोने का दाम लगातार बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार जमीनों के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं। अगर आपके पास भारी मात्रा में पैसे हैं तो आप जमीन खरीद करके उसे अपने नाम पर करवा सकते हैं। ऐसा करने पर भविष्य में जब जमीन के दाम बढ़ेंगे तब आप उस जमीन को बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपके द्वारा खरीदी गई जमीन के आसपास कोई सरकारी निर्माण भविष्य में होता है तो आपको उस जमीन के दुगने दाम भी प्राप्त होंगे। वैसे भी भारत में जमीन की खरीदारी करना एक समझदारी का सौदा माना जाता है।

13: पैसे से पैसा कमाने के लिए स्टार्टअप में इन्वेस्ट करें

हमारे भारत देश में आजकल विभिन्न लोगों के द्वारा नए-नए स्टार्टअप प्रारंभ किए जा रहे हैं। ऐसे में अगर वक्त की नजाकत को देखते हुए आप किसी ऐसे स्टार्टअप में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं। जिसके आगे चलकर सफल होने की संभावना काफी अधिक है तो आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इस प्रकार से पैसा कमाने के लिए आपका दूरदर्शी होना आवश्यक है और आपको यह अंदाजा लगाना भी आवश्यक है कि जिस स्टार्टअप में आप पैसे लगाना चाहते हैं वह स्टार्टअप कैसा है और उसकी मार्केटिंग रणनीति अथवा बिजनेस प्लान क्या है। इन सभी बातों पर गौर करके अगर आप पैसे लगाते हैं तो निश्चित ही आपको फायदा होगा।

14: पैसे से पैसा कमाने के लिए लॉटरी टिकट खरीदें

वैसे तो यह तरीका जोखिम भरा है परंतु अगर आपकी किस्मत आपका साथ देती है तो यहां पर आप काफी कम पैसे लगाकर के लाखों से लेकर के करोड़ों रुपए जीत सकते हैं।

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको किसी विश्वसनीय लॉटरी के टिकट को खरीदना है और अपनी किस्मत आजमाना है। अगर आपके लॉटरी का टिकट विनिंग टिकट के नंबर से मैच खाता है तो आप भारी भरकम पैसे लॉटरी के तौर पर जीत सकते हैं।

FAQ:

पैसे से पैसा कमाने के लिए क्या करें?

आर्टिकल में बताए गए तरीके को फॉलो करें।

पैसे से पैसा कैसे कमाते हैं?

आर्टिकल में जानकारी दी गई है।

बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए?

आर्टिकल लिख कर के पैसे कमाए।

पैसे से पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका क्या है?

सोना खरीदें, जमीन खरीदें।

इस लेख मे हमने आपको बताया की पैसे से पैसा कैसे कमाए, आज आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपने मोबाईल का इस्तेमाल कर के पैसा कमा सकते है। तो इस लेख मे दी गई जानकारी आपको पैसा कमाने मे मदद कर रही होगी।

यह भी पढ़े:

Hope अब आपको पैसे से पैसा कैसे कमाए समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की पैसे से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here