PayPal Account Kaise Banaye In Hindi


PayPal Account Kaise Banaye In Hindi? दोस्तों PayPal क्या है? उसके बारे में हमने पहले से ही बताया हुआ है और अगर आप paypal पर अपना account बनाना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से free में Paypal पर Personal या Business अकाउंट कैसे बनाये? Paypal account verify कैसे करे?

PayPal Account Kaise Banaye In Hindi

देश भर में किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए कई सारी ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है जैसे PhonePe, GPay लेकिन अगर आप को यदि देश से बाहर किसी को पैसे भेजने हो या अपने खाते में प्राप्त करने हो तो Paypal अकाउंट काम आता है।


आज के इस लेख में हम आपको step by step mobile से PayPal अकाउंट कैसे बनाएं?, इसकी डिटेल से जानकारी देने वाले हैं। इंटरनेट की दुनिया में सबसे Secure और Best ऑनलाइन पेमेंट सर्विस में से एक है Paypal जिसका इस्तेमाल विश्व भर में लोगों द्वारा अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने शॉपिंग करने तथा अन्य कार्यों के लिए किया जा सकता है।

तो अगर आपको भी एक Paypal अकाउंट बनाकर इस्तेमाल करना है। तो चलिए जानते हैं step by step कैसे 2021 में आप अपना Paypal अकाउंट बना सकते हैं।


Paypal Par Personal Account Kaise Banaye?

1. सबसे पहले Paypal पर नया खाता बनाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Paypal के साइनअप पेज पर जाएं।

Paypal Signup

2. अब नया account बनाने से पहले दो ऑप्शन स्क्रीन पर आते हैं। individual Account और Business Account.

3. Individual account से आप पैसे भेज सकते हैं। जबकि Business अकाउंट में आप पैसे भेजने के साथ साथ पैसे receive भी कर सकते हैं।

4. तो पहले आप individual अकाउंट को सेलेक्ट करेंगे, उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। अब यहां आपको अपना email address, mobile number और अंत में पासवर्ड डालकर दोबारा से फिर से पासवर्ड डालकर next बटन पर क्लिक करना है।

5. अब यहां आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स भरनी है जिसमें आपको अपना नाम, एड्रेस, सिटी, पिन कोड इत्यादि सभी जानकारी को एकदम करेक्ट करना है।

6. फिर अंत में Agree & create Account के बटन पर क्लिक करें। फिर अगले स्टेप में आपको अपने Atm कार्ड या क्रेडिट कार्ड को Paypal अकाउंट से लिंक करना होगा।

7. तो पहले अपने Atm या क्रेडिट कार्ड का नंबर डालें। फिर card type select करें। Expiry डेट और अंत में CVV नंबर डालकर अंत में link card के बटन पर क्लिक करें।

8. इतना करते ही आपके कार्ड को वेरीफाई करने के लिए ₹2 आपके अकाउंट से काटे जाएंगे। और आपके Bank में registered mobile number पर एक OTP आएगा उस OTP को enter करके submit button पर क्लिक करें।

9. अब स्क्रीन पर आपको यह मैसेज मिल जाएगा की क्रेडिट कार्ड वेरीफाई हो चुका है। Done बटन पर क्लिक करें और फिर Go to your account के ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद आप चाहें तो अपने email address को भी वेरीफाई कर सकते है। इस तरह Paypal पर आपका एक पर्सनल अकाउंट बन जाएगा।

अब आप Paypal के जरिए बड़ी आसानी से किसी को भुगतान कर सकते हैं परंतु आप paypal से payment receive नहीं कर सकते! इसके लिए आपको एक बिजनेस अकाउंट बनाना होगा तो आइए जानते हैं.

Paypal Par Business Account Kaise Banaye?

Paypal के homescreen में आपको Get paid के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

फिर आपको अपना अकाउंट अपग्रेड करना है तो Upgrade के बटन पर क्लिक करें। फिर आपको अपना Business Type सेलेक्ट करना है तो यहां पर आपको individual करके Submit के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने कुछ ऐसा पेज जाएगा तो यहां पर आपको अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारी यहां पर डालनी है। सबसे पहले कॉलम में आप अपने बिजनेस से जुड़े keyword डालें।

फिर आपका बिजनेस जिस कैटेगरी के तहत आता है उस purpose code को सेलेक्ट करें। उसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना है। नीचे आपको डेट सेलेक्ट करनी है जब आपका बिजनेस स्थापित हुआ था और डेट ऑफ बर्थ सेलेक्ट करनी है।

फिर अंत में आपको एक CC नेम सिलेक्ट करना होगा आप यहां पर कोई भी नेम डाल सकते हैं बैंक स्टेटमेंट में आपको इसी नेम के साथ पेमेंट मिलेगी।

अब अंत में कोई वेबसाइट है तो वह यूआरएल डालें और फिर submit के बटन पर क्लिक करें। उसके बाद एक नया फॉर्म आएगा जिसमें आपको कुछ जानकारियां भरनी है। तो यहां पर आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ इंटर करनी है और अपनी करेंसी डालनी है फिर अंत में agree & continue बटन पर क्लिक करें।

अब यहां पर आपके सामने एक नया इंटरफेस show होगा, जिसमें आपको अपना बिजनेस अकाउंट सेट अप करना है।

Paypal Business Account Setup Kaise Kare?

अपने Paypal बिजनेस अकाउंट को सेट अप करने के लिए कई सारे ऑप्शन दिए हैं। जिसमें पहले आपको सबसे पहले अपना Email एड्रेस वेरीफाई करना हैं।

उसके बाद Link A Bank account ऑप्शन दिया है उस पर Click कर आपको अपने बैंक का IFSC कोड, अकाउंट नंबर इत्यादि जानकारी भरकर यहां account टैब में personal select कर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना है।

Bank account link होते ही स्क्रीन पर Done बटन पर क्लिक कर दें। अब आप यहां से इंटरनेशनली किसी के भी साथ पेमेंट रिसीव सेंड कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप चाहते हैं देश के अंदर भी कोई व्यक्ति आपके Paypal खाते में पैसे भेज सके। तो इसके लिए आपको Business setup के इस पेज में खुद के अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए। Upload documents option पर click करके documents को अपलोड करना है।


यहां पर आपको सबसे पहले आईडेंटिटी प्रूफ देना है तो यहां पर आपको पैन कार्ड नंबर डालना है और फिर पैन कार्ड के ऑप्शन को सिलेक्ट करके आपको PAN card का photo upload करना है उसके बाद Submit button पर क्लिक करना है।

इसी तरह अगले स्टेप में आपको एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको आधार कार्ड या कोई भी डाक्यूमेंट् यहां अपलोड करना होगा। इसके बाद अंत में आपको बैंक अकाउंट का एक प्रूफ देना होगा तो यहां Bank statement का उपयोग कर सकते हैं। और ऑनलाइन अपने बैंक की स्टेटमेंट निकाल करके करके उसे सबमिट कर सकते हैं।

तो सभी Documents upload कर लेने के बाद Go to account के बटन पर क्लिक करें और अब Paypal की टीम आपका अकाउंट रिव्यू करेगी। जिसमें 2 से 3 दिन का टाइम लग सकता है जिसके बाद आपका पर्सनल और बिजनेस दोनों अकाउंट Paypal पर रेडी हो जाएंगे।

और आप किसी के भी साथ Paypal के जरिये ऑनलाइन पेमेंट कर देश या विदेश में पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं। तो साथियों आज की इस पोस्ट में आपने डिटेल से जाना कैसे Paypal पर individual या बिजनेस अकाउंट बनाया जाता है। 

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको paypal account बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की आसानी से free में Paypal पर Personal या Business अकाउंट कैसे बनाये? Paypal account verify कैसे करे?

Hope आपको PayPal Account Kaise Banaye In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here