Paytm से पैसे कैसे कमाए 2022 में (20+ तरीके)


How to make money from paytm in hindi? paytm se paise kaise kamaye? अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट पर अपने मोबाइल फ़ोन से Paytm से पैसे कमाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से बिना किसी Investment के अपने मोबाइल फ़ोन से Paytm से पैसे कैसे कमाए?

Paytm से पैसे कैसे कमाए

hello दोस्तों! जैसा कि हम जानते हैं Paytm आज सबसे लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट (ई-वॉलेट) बन चुका है। तथा
जिस वजह से कई इंटरनेट यूज़र ऑनलाइन मोबाइल बिजली डीटीएच आदि भुगतान करने के लिए पेटीएम app का इस्तेमाल करते हैं। संभव है आप भी इस समय पेटीएम का इस्तेमाल अपने मोबाइल,


डेस्कटॉप आदि में करते होंगे जिस वजह से आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। दोस्तो कई बार आपने गूगल पर पेटीएम से पैसे कमाए सर्च किया होगा! जिसमें हमें अनेक वेबसाइट द्वारा मोबाइल apps डाउनलोड करने या ऑनलाइन सर्वे कर टीएम कैश कमाने के बारे में बताया जाता है।

परंतु यह बताए गए apps तथा ट्रिक्स पूरी तरह से कार्य नहीं करती तथा हमारे द्वारा किए गए कार्य का हमें पूरा पैसा नहीं प्राप्त होता है। इसलिए यदि आप वाकई जानना चाहते हैं कि Paytm से पैसे कैसे कमाए? तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Paytm से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका क्या है?

दोस्तों जिस तरह प्रत्येक कार्य में पैसे कमाने के लिए मेहनत की आवश्यकता होती है। उसी तरह ऑनलाइन कमाने के लिए हमें hard-work करना पड़ता है।

घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? और मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Paytm से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

Paytm से पैसे कैसे कमाए?

पेटीएम एप्लीकेशन की हेल्प से पैसे कमाने के एक ही नहीं बल्कि बहुत सारे तरीके हैं और इसके जरिए पैसा कमाने के सभी तरीके आसान है। हालांकि फिर भी आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

सबसे पहले तो पेटीएम एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए आपको पेटीएम एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है और उसके बाद आपको इस पर अपना अकाउंट फोन नंबर और ईमेल आईडी की सहायता से बना लेना है, साथ ही आपको पेटीएम केवाईसी भी पूरी कर लेनी है।

इसके बाद नीचे जो तरीके आपको हमने बताए हैं उन्हें आपको करना चालू करना है। ऐसा करने पर पेटीएम के द्वारा आपकी कमाई चालू हो जाएगी। नीचे हमने आपको पेटीएम से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके बताए हुए हैं। इसमें से जो भी तरीका आपको अच्छा लगता है आप उस पर अमल कर सकते हैं। तो चलिए आख़िर देखते हैं की Paytm से पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

1: पेटीएम रेफरल प्रोग्राम

पेटीएम रेफल प्रोग्राम से पैसा कमाने के लिए पेटीएम एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाने के बाद उसमें Refer and earn का ऑप्शन आपको मिलता है। इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपको पेटीएम एप्लीकेशन के लिंक को शेयर करना पड़ता है। 

जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा और उस पर अपना अकाउंट बना करके यूपीआई के जरिए कोई भी पेमेंट करेगा, तो आपको ₹100 आपके पेटीएम वॉलेट में मिलेंगे। 

इस ऑप्शन के जरिए अधिक पैसा कमाने के लिए अपने रेफरल को अधिक से अधिक फेसबुक, व्हाट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि भारी मात्रा में आपके रेफरल लिंक के द्वारा पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड किया जाए।

2: कैशबैक 

पेटीएम एप्लीकेशन की हेल्प से आप अपने फोन का बैलेंस कर सकते हैं, डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं, किसी भी प्रकार के बिल की पेमेंट कर सकते हैं, बस टिकट और मूवी टिकट को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी काम को करना चाहते हैं तो उसके पहले आपको कैशबैक ऑफर को अवश्य चेक करना चाहिए। 

यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के ऑफर प्राप्त होते हैं। कुछ कैशबैक ऑफर तो इतने बढ़िया होते हैं कि आप उसके जरिए 200 या फिर उससे भी अधिक रुपए कैशबैक के तौर पर कमा सकते हैं। आपको बता दें कि आपको जो भी कैशबैक मिलता है, वह आपके पेटीएम वॉलेट में ही इकट्ठा होता है।

3: प्रोमो कोड 

त्यौहार के मौके पर पेटीएम विभिन्न प्रकार के प्रमोशनल ऑफर ले करके आता है, जिसका यूज करके आप ढेर सारा कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। त्योहार के सीजन में लोग कुछ ना कुछ खरीददारी अवश्य करते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी कोई सामान मंगवाते हैं तो आपको प्रोमो कोड अवश्य चेक करना चाहिए। अगर आपके लिए कोई प्रमोकोड होगा तो आपको उसका इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको कैशबैक मिलेगा जो पेटीएम वॉलेट में जाकर जमा होगा।


4: पेटीएम प्रोडक्ट रिसेलिंग

इसके लिए आपको किसी ऐसे प्रोडक्ट का सिलेक्शन करना पड़ेगा, जिसे आपके दोस्त या फिर कोई भी व्यक्ति खरीदना चाहता हो। प्रोडक्ट का सिलेक्शन करने के बाद आपको अपना कमीशन जोड़कर के उस प्रोडक्ट के लिंक को उस व्यक्ति के साथ शेयर करना है, जो आपने जो प्रोडक्ट शेयर किया है, उसे खरीदने में इंटरेस्ट रखता हो। 

अगर वह आपके लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उसके पीछे कमीशन मिलता है। इस प्रकार अगर आपका रोज एक भी प्रोडक्ट इस प्रकार से बिक जाता है, तो आपकी महीने में अच्छी कमाई हो जाएगी।

5: पेटीएम सेलर 

पेटीएम, पेटीएम मॉल नाम से एक सर्विस भी चलाता है जिस पर आप अपने सामान को बेच सकते हैं। यह ठीक उसी प्रकार से काम करता है जिस प्रकार फ्लिपकार्ट और अमेजॉन काम करती है।

 आपको इसके लिए सबसे पहले पेटीएम पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट को पेटीएम के सेलर अकाउंट पर लिस्ट करना होगा, साथ ही आपको पेटीएम सेलर पार्टनर प्रोग्राम भी ज्वाइन कर लेना होगा। 

कुछ आसान सी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद पेटीएम पर आपके प्रोडक्ट दिखाई देने लगेंगे। इसके बाद कोई ग्राहक अगर आपके प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उसको पैक करके उस ग्राहक के पास भेज देना है। इस प्रकार आपकी कमाई होती रहेगी।

6: गेम्स खेलना 

पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर आपको पेटीएम फर्स्ट गेम नाम से एक प्रोग्राम या app मिल जाता है, जिसमें आपको विभिन्न प्रकार के गेम खेलने का मौका मिलता है। 

उन गेम को खेल कर के आप टाइम पास करने के साथ ही साथ पेटीएम से पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पेटीएम फर्स्ट गेम्स वाले ऑप्शन में जाना है और वहां पर मौजूद किसी भी गेम को खेलना चालू करना है।

7: पेटीएम गोल्ड

पेटीएम अपने ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड खरीदने का मौका देता है। पेटीएम कि इस सर्विस का फायदा उठा कर के आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं और उसे पेटीएम में ही स्टोर कर सकते हैं और जब गोल्ड के दाम बढ़ जाए तब आप गोल्ड को बेचकर के पैसे कमा सकते हैं।

8: पेटीएम बैंक इंटरेस्ट

पेटीएम ने अपने खुद की पेटीएम पेमेंट बैंक को लॉन्च किया है, जिस पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और इस अकाउंट के जरिए पैसे का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं। बता दें कि दूसरी बैंकों की तरह आपको पेटीएम पेमेंट बैंक में पैसे रखने पर कोई भी दिक्कत नहीं होती है, ना ही आपको इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है ना ही बैलेंस कम होने पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज देना होता है। 

अगर आप अपने पैसे पेटीएम पेमेंट बैंक में रखते हैं, तो पेटीएम आपको उस पर इंटरेस्ट देता है जिसकी दर 4 पर्सेंट होती है। इस प्रकार अगर आप अपने पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट में अधिक पैसे रखते हैं तो आपको महीने में अच्छे खासे पैसे इंटरेस्ट यानी की ब्याज के तौर पर प्राप्त होते हैं।

9: पेट्रोल भरवाए

पेटीएम पेट्रोल या फिर डीजल भरवाने पर भी कैशबैक देता है। इसके लिए बस आपको जब कभी भी आप पेट्रोल टंकी पर तेल बनाने के लिए जाएं तब उसकी पेमेंट अपने पेटीएम अकाउंट या फिर पेटीएम वॉलेट से करनी है। ऐसा करने पर आपको कुछ कैशबैक प्राप्त होता है जो सीधा आपके पेटीएम वॉलेट में जा करके जमा हो जाता है।

10: बिल पेमेंट

पेटीएम का इस्तेमाल करके अगर आप बिल की पेमेंट करते हैं तो इसके जरिए भी आपको पैसे प्राप्त होते हैं। एग्जांपल के तौर पर अगर आप बिजली का बिल भरना चाहते हैं और बिजली का बिल भरने के लिए आप पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अच्छा खासा कैशबैक प्राप्त होता है जो कि सीधा आपके पेटीएम वॉलेट में जाकर के इकट्ठा हो जाता है। 

याद रखें कि बिल की पेमेंट जितनी ज्यादा होगी आपको उतना ही कैशबैक प्राप्त होगा और बिल की पेमेंट अगर कम होगी तो आपको कम कैशबैक प्राप्त होगा।

11: डीटीएच रिचार्ज 

अधिकतर घरों में अब टीवी उपलब्ध हो गया है जिस पर अलग-अलग चैनल देखने के लिए लोग डीटीएच कनेक्शन लेते हैं जिसे हर महीने रिचार्ज कराना पड़ता है। 

अगर आपके डीटीएच का रिचार्ज खत्म हो गया है और आप अपने डीटीएच को रिचार्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके जरिए अगर आप अपने डीटीएच का बैलेंस करते हैं तो आपको पेटीएम की तरफ से कुछ ना कुछ बेनिफिट अवश्य मिलते हैं।

12: ऑनलाइन फूड ऑर्डर 

पेटीएम एप्लीकेशन ने स्विग्गी, जोमैटो जैसी फूड डिलीवरी कंपनी के साथ में भी पार्टनरशिप करके रखी है। इसलिए अगर आप ऑनलाइन स्वीगी या फिर जोमैटो से फूड ऑर्डर करते हैं तो इसके जरिए भी आप पैसा कमा सकते हैं। 

दरअसल जब आप जोमैटो या फिर स्विग्गी पर फूड ऑर्डर करते हैं तो उसकी पेमेंट करने के लिए आपको पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपको कुछ डिस्काउंट मिलेगा जिससे आपको बेनिफिट प्राप्त होगा और आपके पैसे बचेंगे।

13: टिकट बुकिंग 

आपको कहीं पर अगर जाना है और आप उसके लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेटीएम के जरिए टिकट की बुकिंग करने पर आपको रीवार्ड या फिर स्टीकर प्राप्त होता है जिसका इस्तेमाल आप अपनी अगली पेमेंट में कर सकते हैं। पेटीएम की सहायता से आप रेलवे, बस और हवाई जहाज का टिकट बुक करके कैशबैक और रीवार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

14: कैब बुकिंग 

पेटीएम की सहायता से आप ओला और उबर की कैब बुक कर सकते हैं और इसकी पेमेंट करने के लिए जब आप पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पॉइंट, स्टिकर, रीवार्ड या फिर कैशबैक प्राप्त होता है।

15: लोकल प्रोडक्ट की पेमेंट 

इंडिया में अधिकतर दुकानदारों के द्वारा पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है और वह पेटीएम के जरिए पेमेंट स्वीकार करने के लिए पेटीएम क्यूआर कोड अपनी दुकान के बाहर लगा करके रखते हैं। 

ऐसे में जब कभी आप ऐसी दुकान पर कोई सामान खरीदने के लिए जाए, जहां पर पेटीएम क्यूआर कोड लगा हुआ है तो सामान खरीदने के बाद सामान की पेमेंट करने के लिए आपको क्यूआर कोड का इस्तेमाल करना है। ऐसा करने पर पेटीएम आपको कैशबैक देगा।

16: टास्क कंप्लीट 

वर्तमान के समय में मार्केट में विभिन्न प्रकार की नई-नई एप्लीकेशन लॉन्च हो चुकी है, जिसे डाउनलोड करने पर या फिर उसमें बताए गए टास्क को पूरा करने पर आपको पेटीएम कैश प्राप्त होता है‌।

आपको ऐसी तमाम प्रकार की एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगी, जहां पर आप जाकर के उन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और उस पर अपना अकाउंट बना करके उसमें दिए हुए टास्क को कंप्लीट करके पेटीएम कैश प्राप्त कर सकते हैं। cashboss, panel station, data buddy यह कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जो आपको पेटीएम कैश देने का काम करती हैं।

18: वीडियो देखें 

जिस प्रकार आप को विभिन्न प्रकार के टास्क पूरा करने पर कुछ एप्लीकेशन पेटीएम कैश देती है, उसी प्रकार कुछ ऐसी भी एप्लीकेशन है जो आपको वीडियो देखने के बदले में पेटीएम कैशबैक या फिर पेटीएम रीवार्ड देती है। 

ऐसी तमाम एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगी। वहां से इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस पर अपना अकाउंट बनाएं और वीडियो देख करके पेटीएम कैश कमाना चालू करें।


19: दूसरे ऐप पर गेम खेलें 

पेटीएम कैश आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन भी देती है, जो आपको गेम खेलने का मौका देती हैं। बता दें कि dream11, रमी सरकल, एमपीएल यह कुछ ऐसी एप्लीकेशन है, जिस पर अगर आप गेम खेलते हैं और उसमें जीत जाते हैं, तो आपको पेटीएम कैश प्राप्त होता है और जो पेटीएम कैश आपको मिलता है, उसे आप आसानी से अपने पेटीएम वॉलेट में ले सकते हैं या फिर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हैं। 

इस प्रकार आपका मनोरंजन भी हो जाता है और आपको पेटीएम कैश भी प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि गेम खेल करके पैसे कमाने का मौका देने वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल जब आप करते हैं, तो आपको उस एप्लीकेशन की तरफ से भी बोनस प्राप्त होता है। इस प्रकार आपके दोनों हाथों में लड्डू होते हैं।

20: विज्ञापन देखें 

Slide up, Ladoo, Cash panda, Instacass, यह कुछ ऐसी एप्लीकेशन है, जिस पर आपको विज्ञापन देखने पड़ते हैं और विज्ञापन देख कर के आप पेटीएम कैश कमा सकते हैं। 

इन एप्लीकेशन पर जब आप विज्ञापन देखते हैं तब आपको कुछ पॉइंट प्राप्त होते हैं जो 100 या फिर 200 पॉइंट तक पहुंच जाते हैं तो आप उस पॉइंट को पेटीएम कैश में कन्वर्ट करके अपने पेटीएम वॉलेट या फिर बैंक अकाउंट में मंगा सकते हैं।

तो दोस्तो इस प्रकार आप इन तीन मुख्य तरीकों की सहायता से paytm cash कमा सकते हैं। उम्मीद है अब आपको paytm से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान चुके होंगे की Paytm से पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Paytm से पैसे कैसे कमाए 2022 में (20+ तरीके) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

14 COMMENTS

  1. Really a nice article

    Keep Motivating us writing such articles

    thank you so much it is really a piece of good information for us

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here