What Is PDF In Hindi? पीडीएफ फाइल क्या है?

0

PDF File Kya Hai? PDF Ka Full Form Kya Hai? What Is PDF In Hindi? दोस्तों आपने अपने computer और mobile में pdf file को तो बहुत बारे इस्तेमाल किया होगा, लेकिन अगर pdf के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की पीडीएफ फाइल क्या है? इसका उपयोग और फ़ायदे क्या है? पीडीएफ फाइल कैसे बनाये? & All About PDF In Hindi?

दोस्तों इस डिजिटल युग में किताबों, notes तथा डॉक्यूमेंट को पढ़ने तथा इन्हें दूसरे लोगों तक पहुंचाने का माध्यम बदल चुका है! आज यदि हमें कोई किताब स्कूल, कॉलेज के या कोई अन्य जरूरी नोट्स पढ़ने होते हैं तो हम अपने स्मार्टफोन में pdf के जरिए कहीं भी कभी भी इन नोट्स को पढ़ पाते हैं!


दोस्तो यदि आप एक Android मोबाइल या कंप्यूटर यूजर है! तो आपने इस pdf शब्द के बारे में आपने जरूर सुना होगा! क्योंकि अक्सर आपने सुना होगा कि इस फाइल को pdf में सेंड कर दीजिए! लेकिन अक्सर हमें pdf file होती क्या है? इसका क्या फायदा होता है एक नए स्मार्टफोन या कंप्यूटर यूजर्स को इस विषय पर कोई जानकारी नहीं होती!

इसलिए pdf फाइल को बनाने में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है! परंतु एक स्मार्ट यूजर होने के नाते आपको pdf के बारे में आपको महत्वपूर्ण एवं सटीक जानकारी होनी चाहिए! इसलिए आज के इस लेख में आप जानेंगे कि pdf फाइल क्या होती है?पीडीएफ के क्या उपयोग होते हैं तथा pdf फाइल कैसे क्रिएट की जाती है तथा पीडीएफ का इतिहास क्या है?

What Is eBook In Hindi: eBook क्या है और कैसे बनाये? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

इसीलिए पीडीएफ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े! चलिये दोस्तों अब बिना समय गवाये सबसे पहले जानते हैं कि आखिर What Is PDF In Hindi? पीडीएफ फाइल क्या है?

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

पीडीएफ फाइल क्या है? – What Is PDF In Hindi?

दोस्तों पीडीएफ़ एक तरह का file format होता है, जिसको Adobe Company ने 1990 में present किया था।  पीडीएफ आमतौर पर read-only डॉक्यूमेंट होता है अर्थात जिसे file के रूप में Read किया जा सकता है तथा डायरेक्ट edit नहीं किया जा सकता। मुख्यतः pdf का उपयोग user manuals, eBooks, application forms, and scanned documents में होता है।

पीडीएफ के इस्तेमाल से कोई भी यूजर डाक्यूमेंट्स को किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में access कर सकता है! तथा जिसके लिए किसी external एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती! बस आपके डिवाइस में एक PdF रीडर होना आवश्यक होता है जो आमतौर पर सभी डिवाइस में pre-installed होता है!

दूसरा किसी भी डिवाइस या ऑपरेटिंग सिस्टम में आप पीडीएफ का इस्तेमाल करते हैं तो उसका interface अर्थात look same दिखाई देता है!

आप एक पीडीएफ फ़ाइल में text, images, embedded fonts, hyperlinks, video, interactive buttons, forms इस्तेमाल कर सकते है!

पीडीएफ़ फ़ाइल कैसे बनाये?

PDF फाइल क्रिएट करने के कई सारे तरीके हैं! आप आसानी से MS word प्रोग्राम में में पीडीएफ फाइल को क्रिएट कर सकते हैं!

आपको अपने डॉक्यूमेंट में पीडीएफ फाइल के लिए text, image आदि add करना चाहते हैं उसे add कर सकते हैं! उसके बाद आपको उस डॉक्यूमेंट का नाम टाइप कर उसे pdf फॉर्मेट में सेव करना होगा! जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

pdf फॉर्मेट में save होने के बाद आप जब उस फ़ाइल पर क्लिक करेंगे तो वह pdf file आपके सामने show हो जाएगी! तो दोस्तों इस तरह आप pdf फाइल को क्रिएट करने के बाद आप इसे आसानी से प्रिंट करवा सकते हैं! तथा ऑफलाइन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

दोस्तों इसके एलवा आप Free Online PDF Creator पर जाकर भी फ़्री में अपनी कोई भी pdf file create कर सकते हो, और उसको download कर सकते हो।

दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि What Is PDF In Hindi? पीडीएफ फाइल क्या है? और पीडीएफ़ फ़ाइल कैसे बनाये? अब सवाल आता है कि पीडीएफ file को कैसे open किया जाता है?

PDF File Open कैसे करे?

क्योंकि PDF फाइल standard फॉर्मेट में होती है! इसलिए पीडीएफ फाइल को ओपन करने के लिए कई सारे application, मौजूद हैं! आप वेब ब्राउजर Acrobat reader तथा किसी अन्य थर्ड पार्टी एप्स की मदद से किसी पीडीएफ फाइल को आसानी से ओपन कर सकते हैं!

इसके अलावा आप वर्ड प्रोसेसिंग एप्स (MS word) की मदद से भी pdf फाइल को ओपन कर सकते हैं!

दोस्तों यहां हम pdf फाइल को ओपन करने के लिए सबसे आसान तरीके की बात करें! तो आपके डिवाइस में जो ब्राउज़र उपलब्ध होता है उसकी मदद से भी आप pdf फाइल को आसानी से ओपन कर सकते हैं! यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो संभव है कि आपके डिवाइस में web ब्राउजर भी pdf फाइल्स को ओपन करने की क्षमता रखता है!

यदि आपके पास कोई दूसरा pdf reader नहीं है तो आपको pdf फाइल को ओपन करने के लिए सिर्फ जिस pdf फाइल को ओपन करना है! उसमें डबल क्लिक कीजिए।

और आपका डिफॉल्ट web ब्राउजर आपकी उस पीडीएफ फाइल को ओपन कर देगा! इस तरह आपको किसी अन्य third party पार्टी एप्लीकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी!

इसके अलावा अधिक फीचर्स तथा अधिक कंट्रोल के लिए आप Adobe’s Acrobat Reader जो कि pdf file read या edit करने के लिए adobe का ऑफिसियल tool adobe Reader है, उसका इस्तेमाल अपने mac विंडोज या एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कर सकते हैं!


adobe reader इंस्टॉल करने के बाद आपको जिस भी पीडीएफ फाइल को ओपन करना है सिर्फ उस पर डबल क्लिक कीजिए! और आपके सामने पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगी!

और आप पाएंगे कि pdf reader में कई सारे फीचर्स उपलब्ध होते हैं! जिसमें एक खास फीचर होता है कि आप pdf फाइल को माइक्रोसॉफ्ट word डॉक्युमेंट में भी convert कर सकते हैं! जिसके बाद आप उस फाइल को Ms- वर्ड प्रोग्राम में edit भी कर सकते हैं।

पीडीएफ फाइल के फ़ायदे? – Benefits Of PDF In Hindi

तो चलिए हम जानते हैं pdf फाइल के फायदे क्या होते हैं? जिसे जानने के बाद आप pdf की उपयोगिता को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे!

Interface

पीडीएफ का एक विशेष फीचर यह है कि जब आप किसी pdf फाइल को अपने एंड्रॉयड डिवाइस में ओपन करते हैं! या फिर आप उस pdf file को कंप्यूटर में open करते हैं!

आपको वही display (look) अपने windows, कंप्यूटर या फिर Mac का ऑपरेटिंग सिस्टम में दिखाई देगा!

अर्थात पीडीएफ अपने यूजर्स को same कंटेंट तथा same layout अन्य डिवाइस में भी उपलब्ध करता है ! फिर चाहे वह pdf फाइल को किसी भी डिवाइस सॉफ्टवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम में open/view किया जा रहा हो!

Convenient

pdf फाइल्स आज विश्व में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले formats में से एक है! जिसका मुख्य कारण है कि pdf files को user द्वारा आसानी से क्रिएट किया जा सकता है! read किया जा सकता है! तथा सभी यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Secure

सिक्योरिटी pdf फाइल्स का एक महत्वपूर्ण फायदा है! आप अपने कंटेंट या डाक्यूमेंट्स को अनेक तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं! आप अपनी पीडीएफ फाइल में watermarks, पासवर्ड तथा डिजिटल सिगनेचर की मदद से उसे प्रोटेक्ट कर सकते हैं! जिससे आप अपनी pdf file को केवल सुरक्षित हाथों में सौंप सकते हैं!

Compact

pdf फाइल में कई सारी जानकारियां हो सकती हैं! क्योंकि एक पीडीएफ फाइल में लगभग 15477 पेज हो सकते हैं!

जिसका मतलब है कि एक pdf file जानकारियों का भंडार हो सकती है! pdf में इतना अधिक content होने के बाद आप pdf file को कंप्रेस कर (इसके साइज को कम कर) शेयर भी कर सकते हैं!

Multi Features

एक पीडीएफ फाइल आपको विभिन्न तरह के content की अनुमति देता है! आप किसी एक pdf फाइल में text,image के साथ- साथ वीडियो, ऑडियो, वेक्टर ग्राफिक्स, हाइपरलिंक तथा buttons ऐड कर सकते हैं!

इसका मतलब है कि आप अपनी पीडीएफ फाइल को इन फ़ीचर्स के साथ सुविधानुसार कस्टमाइज कर पाएंगे! और आप अपनी pdf फाइल को रिपोर्ट, पोर्टफोलियो या प्रेजेंटेशन के रूप में व्यवस्थित कर सकते हैं!

अतः फ़ाइल को ऑर्गेनाइज करना सबसे बेहतरीन फीचर्स में से एक है!

Click Search

यूजेस pdf फाइल में जो शब्द या ऑब्जेक्ट को सर्च करना चाहते हैं उसे आसानी से पीडीएफ में उपलब्ध क्विक सर्च ऑप्शन के जरिए कर सकते हैं! इसके साथ ही आपको यह जानना जरूरी है की जिस तरह आप किसी वेबसाइट में table of contents देखते हैं! उसी तरह pdf को भी आप टेबल आफ कंटेंट्स के रूप में ऑर्गेनाइज कर सकते हैं!

जिसके बाद आप प्रत्येक पेज के सेक्शन को लिंक कर टेबल आफ कंटेंट्स में show कर सकते हैं!

दोस्तों यह थे कुछ मुख्य कारण जिन्हें जानने के बाद आप समझ सकते हैं! कि पीडीएफ फाइल्स के क्या फ़ायदे है? तथा इनका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

पीडीएफ का इतिहास – History Of PDF In Hindi

पीडीएफ फाइल को 1990 के शुरुआती दशक में अमेरिकन multi-national कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी Adobe inc. के संस्थापक adobe John Warnock ने विकसित किया था.

इसे वर्ष 1993 में विकसित किया गया था! पीडीएफ फाइल को विकसित करने का मुख्य उद्देश् था टेक्स्ट फॉर्मेटिंग के साथ in-line इमेजेस डाक्यूमेंट्स को शेयर करना था! जिससे इन pdf फाइल्स को विभिन्न कंप्यूटरों के बीच आसानी से शेयर किया जा सके! तथा इस्तेमाल किया जा सके!

शुरुवात में इसे केवल कंप्यूटर यूजर्स के लिए लांच किया गया था! परंतु बाद में इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड यूजर्स तथा अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जा सकता था!

दोस्तों उम्मीद है की अब आपको पीडीएफ़ से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की पीडीएफ फाइल क्या है? इसका उपयोग और फ़ायदे क्या है? पीडीएफ फाइल कैसे बनाये? & All About PDF In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको What Is PDF In Hindi? पीडीएफ फाइल क्या है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा!

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
13

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here