फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi

2

फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi? अगर आप नही जानते की फ़ोटोशॉप क्या होता है? या Photoshop का इस्तेमाल कैसे करते है? तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे? फ़्री में फ़ोटोशॉप डाउनलोड ओर इन्स्टॉल कैसे करे? फ़ोटोशॉप के फ़ायदे। All about photoshop in hindi।

दोस्तो आज कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के इस युग में यदि आप एक कंप्यूटर यूज़र हैं, तो शायद आपने Photoshop सॉफ्टवेयर के बारे में जरूर सुना होगा है ना! क्योंकि कई सालों से फोटोशॉप का इस्तेमाल बिज़नेस कार्ड, आदि चीजों में बेहतरीन डिज़ाइन में तैयार किये जाते हैं।


दोस्तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि फोटोशॉप क्या है? (What is Photoshop in Hindi?) तथा कैसे आप भी घर बैठे फ्री में फोटकशॉप सीख सकते हैं। तो आज का यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए क्योंकि आज के इस लेख में आप फोटोशॉप से जुड़ी अनेक जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं।

फोटोशॉप क्या है? – What Is Photoshop In Hindi

दोस्तो फोटोशॉप एक raster graphic पर आधारित एक editing सॉफ्टवेयर है, जिसे adobe inc. द्वारा विकसित किया गया है। adobe फोटोशॉप को वर्ष 1988 में Thomas तथा John Knoll नामक व्यक्तियों द्वारा बनाया गया था।

आज आपको पासपोर्ट साइज फ़ोटो या बड़े आकार की फ़ोटो तथा color फ़ोटो बनाने आदि छोटे-छोटे कार्यों के लिए अपने आस-पास कीसी फ़ोटो स्टूडियो दुकान पर पैसे खर्च करते हैं, तो आपके लिए photoshop सीखना बेहद उपयोगी हो सकता है।

क्योंकि फोटोशॉप की मदद से ही बेहतरीन फ़ोटो editing की जाती है तथा वास्तव में फोटोशॉप सीखना आपके लिए इसलिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि बेहतरीन photoshop यूजर बनने के बाद आप ऑनलाइन freelancing के जरिये अपनी फोटोशॉप कला से पैसे भी कमा सकते हैं, इसके साथ ही आप अपनी स्वयं की दुकान खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: फोटो का Background Change और Remove कैसे करें?

अतः अब सवाल आता है कि फोटोशॉप कैसे सीखें?

फोटोशॉप कैसे सीखें? How to Learn Photoshop in Hindi

दोस्तो पहले फोटोशॉप को सीखने के लिए महंगे कोर्स किये जाते थे, परन्तु आज आप घर बैठे फोटोशॉप के ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखकर फोटोशॉप मुफ्त में सीख सकते हैं।

आज google, youtube आदि ऑनलाइन प्लेटफार्म में आपको फोटोशॉप से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी अतः यदि आप Photoshop शुरुवात से सीखना चाहते हैं, तो आपको शुरू में इंटरनेट की मदद से photoshop से जुड़ी बेसिक जानकारी लेनी चाहिए जिससे आपको photoshop tools तथा महत्वपूर्ण फ़ीचर्स के उपयोग की जानकारी हो जाएगी।

और उसके बाद यदि आप फोटोशॉप को प्रोफ़ेशनल तरीके से सीखना चाहते हैं, तथा भविष्य में फोटोशॉप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे शिक्षण संस्थान से Photoshop सीख सकते हैं।

यह भी पढ़े: किसी भी Photo का Background Blur कैसे करें

Free Me Photoshop Download Kaise Kare?

दोस्तों आप आसानी से फोटोशोप को अपने pc, या लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते है। यहां हम जिस जिस तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं उसके लिए आपको फोटोशॉप इनस्टॉल करने हेतु पैसे खर्च करने की आवश्यकता नही है। अतः फोटोशॉप डाउनलोड करने के लिए केवल नीचे बताये गए आसान निर्देशो का पालन करे।

दोस्तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में इस वेबसाइट को ओपन करना है।

Download Photoshop

अब नीचे की ओर स्क्रॉल कीजिये।

अब यहां नीचे download का बटन दिखाई दे रहा है आप इस पर क्लिक कर adobe फोटोशॉप zip फ़ाइल को कंप्यूटर में डाउनलोड कर लीजिये

फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद इसे unzip कीजिये तथा कंप्यूटर में software को इनस्टॉल कर लीजिये और इस प्रकार आप आसानी से अपने सिस्टम में मुफ्त में फोटोशॉप के full वर्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अब आप फोटोशॉप के फायदों के बारे में जानेंगे!

फ़ोटोशॉप के फ़ायदे – Benefits Of Photoshop In Hindi

photoshop में मौजूद विभिन्न tools जैसे skin tone adjust, darkness removal आदि फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर एक कुछ ही पलों में बेहतरीन फ़ोटो edit कर सकते हैं।

photoshop का high क्वालिटी एडिटिंग tools की मदद से इसका इस्तेमाल विभिन्न इंडस्ट्रीज जैसे web डिजाइनिंग, ऑनलाइन मॉर्केटिंग तथा विज्ञापन आदि उद्देश्यों के लिए आज भी किया जाता है।

photoshop की मदद से आप मनचाहा फ़ोटो बना सकते हैं। photoshop में सैकड़ो ऐसे tools मौजूद हैं जिन टूल्स का सही जगह इस्तेमाल कर आप किसी image को आकर्षक तथा उसमें फोकस कर सकते हैं।

आप Photoshop सॉफ्टवेयर में अपनी अच्छी editing स्किल से एक साधारण व्यक्ति की फ़ोटो को भी model बना सकते हैं। आज कई फोटोग्राफर DSLR कैमरे से फ़ोटो क्लिक करने के बाद भी photoshop के इस्तेमाल से flaws को कम कर पिक्चर की क्वालिटी को बढ़ाते हैं।

adobe photoshop में तैयार की गई files, इमेज को आप विभिन्न format तथा भिन्न क्वालिटी में save कर सकते हैं। इसके साथ ही photoshop इस्तेमाल करने का एक मुख्य फायदा यह है कि illustrator सॉफ्टवेयर में तैयार किये गए ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल आप photoshop में डायरेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तो आपको अपनी टीशर्ट डिज़ाइन करनी हो, बैनर डिज़ाइन, logo डिज़ाइन, website header डिज़ाइन, Box डिज़ाइन, फ़ोटो बैकग्राउंड removal तथा ebook के कवर पेज को आसानी से डिज़ाइन कर सकते हैं।

आज photoshop की लोकप्रियता के कारण तथा इसके फायदों की वजह से अनेक लोग ऑनलाइन मुफ्त में photoshop सीखा रहे हैं। मतलब photoshop के विस्तृत कम्युनिटी सपोर्ट के कारण यदि आपको photoshop में किसी tool या टास्क को पूरा करने में कोई परेशानी आती है तो आप इंटरनेट पर उस टॉपिक से जुड़े tutorial आसानी से देख सकते हैं।

Top Photoshop Tools In Hindi

Image Editing की सुविधा हेतु Adobe Photoshop में कई सारे Tools दिए गए हैं जिनमें से कुछ मुख्य टूल्स का वर्णन हम यहां करने जा रहे हैं.

1. Pen Tool

पेन टूल का इस्तेमाल किसी इमेज में Pathes या किसी Type की Shape को बनाने के लिए जा सकता है! जिससे हम Mask& Objects का Complex Selection करने के लिए Duplicate या फिर Manipulate कर सकते हैं।

Shape बनाने के लिए अन्य Tools की तुलना में Pen टूल से Shapes बनाने का एक बड़ा फायदा यह है pen tool से बनाई गई shapes को हम अपनी मर्जी के मुताबिक Manipulate (हेरफेर) कर सकते हैं।

साथ ही पेन टूल की मदद से बनाए गए paths को हम कभी भी Restore, modify या फिर Reuse भी कर सकते हैं

2. Shape Tool

यदि आप एक photoshop यूजर हैं, तो आपको Shape tool के बारे में तो पता ही होगा! यह एक टूल आपको कई तरह की shapes Draw करने में मदद करता है! जैसे कि Rectangles, Rounded Rectangles, ellipses, polygons and lines.

इसके अलावा आपको बता दें Photoshop अपने खुद के भी shapes प्रदान करता है जिन्हें आप image में यूज कर सकते हैं।


3. Selection Tools

आपको इमेज के किसी part को Select कर उसे Cut करना है, Remove करना है या फिर select All करना हो तो selection टूल्स की मदद से आप किसी फोटो को Cut, copy, एडिट इत्यादि फंक्शंस का उपयोग कर सकते हैं।

4. Cropping

किसी भी फोटो एडिटिंग टूल के लिए crop सबसे महत्वपूर्ण फीचर होता है! ठीक इसी तरह फोटोशॉप में cropping की मदद से आप फोटो के किसी भाग को crop कर सकते हैं! विशेषकर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण होती है

फोटोशॉप में जब आप crop टूल की मदद से image के किसी भाग को क्रॉप करते हैं! तो इमेज के pixels की संख्या कम हो जाती है। फोटोशॉप में crop tool का इस्तेमाल C शॉर्टकट key को प्रेस करके भी कर सकते हैं।

5. Clone Stamp Tool

फोटोशॉप में इस Tool के जरिए आप किसी इमेज के एक भाग को उस इमेज के किसी दूसरे भाग को Brush की सहायता से डुप्लीकेट करता है। Brush के जरिए image को Fully डुप्लीकेट या फिर इमेज के किसी विशेष भाग को डुप्लीकेट किया जा सकता है।

इसके अलावा Clone Stamp टूल से एक यूजर एक layer से दूसरे लेयर तक clone कर सकता है। संक्षेप में कहें तो इस टूल का इस्तेमाल image में किसी ऑब्जेक्ट को डुप्लीकेट करने एवं इमेज में आई खराबी को सही करने के लिए होता है.

6. Move

फोटोशॉप में टूल की मदद से आप किसी सिंगल लेयर या अन्य layers को Drag कर एक साथ मूव कर सकते हैं। आप माउस या कीबोर्ड में M key को दबाकर M tool का इस्तेमाल कर सकते हैं  आपको फोटोशॉप में यह फीचर फोटोशॉप टूलबॉक्स के टॉप राइट में देखने को मिल जाएगा।


7. Slicing

इस टूल की फंक्शनैलिटी कुछ Crop tool की तरह ही होती है, स्लाइस टूल का इस्तेमाल किसी इमेज को विभिन्न Sections में बांटने के लिए किया जाता है! normally इसका यूज कम होता है, क्योंकि अधिकतर स्लाइसिंग टूल की जरूरत वेब डिजाइन Work के लिए होती है! क्योंकि वहां पर इमेजेस को स्लाइस करने कि जरूरत पड़ती है।

8. Marquee

यह एक Selection टूल है जो Rectangles, Ellipses And 1-pixel Rows and columns को सेलेक्ट करने के काम आता है।

जब आप किसी Marquee Tool को फोटोशॉप में Select करते हैं! आपके सामने उस Tool के कुछ ऑप्शन सामने होंगे! जहां से आप अपने टाइप of Selection, feathering इत्यादि का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि photoshop के सभी वर्जन के हिसाब से प्रत्येक Marquee tool में अलग-अलग ऑप्शंस मिलते हैं।

9. Lasso tool

यह Lasso टूल marquee tool की तरह होता है! हालांकि Lasso टूल में आप Custom सिलेक्शन कर सकते हैं! आप अपने Mouse की मदद से कोई भी Shape Draw कर सकते हैं, बेसिकली Lasso टूल को सेलेक्ट करने पर आपको तीन मुख्य देखने को मिलेंगे।

regular, polygonal, and magnetic इसमें Regular Tool एक free hand सिलेक्शन tool होता है,जिससे आप Selection Draw कर सकते हैं।

10. Eraser

Eraser टूल भी एक महत्वपूर्ण टूल फोटोशॉप में होता है! यह बेसिकली brush होता है, जिसे यदि आप अपनी इमेज में अप्लाई करते हैं तो उस एरिया में इमेज के pixels को Delete कर देता है। जिससे उस भाग में ट्रांसपेरेंसी देखने को मिलती है.

जब आप Eraser tool को सेलेक्ट करते हैं, तो आपके सामने कुछ ऑप्शन जैसे कि brush mode, opacity, flow airbus, arastu history जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Photoshop Me Passport Size Photo Kaise Banaye?

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में फोटोशॉप को ओपन करें! यदि फोटोशॉप नहीं है तो आप उसे इंटरनेट से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं।

इंस्टॉल करने के बाद software को ओपन करें! और अपने कीबोर्ड से Ctrl + O key प्रेस कर उस इमेज को ओपन कर लीजिए जिसको आप पासपोर्ट साइज में बदलना चाहते हैं.

फोटो को फोटोशॉप में ओपन करने के बाद menu में दिए Crop Tool को सेलेक्ट करें! और यहां नीचे दिए साइज को box में टाइप करें।

  • width: 1.38 inch
  • hight: 1.78 inch
  • Resolution: 300

इसके बाद आप अपनी फोटो को पासपोर्ट साइज के हिसाब से crop करना शुरू करें। अब आपकी फोटो क्रॉप हो चुकी है, तो अब Next step में आप कीबोर्ड से Ctrl+ N key दबाएं! और एक न्यू file ओपन करें।

लेकिन जैसे ही आप कंट्रोल Ctrl+ Alt press करते हैं, तो new file ओपन करने के लिए एक box ओपन करना होगा इस बॉक्स में आपको नीचे दी गई Details fill करनी है।

  • width: 6
  • Hight: 4
  • Resolution: 300
  • Mode: RGB Colour

अब आपके सामने यह दोनों फाइल फोटोशॉप में है, आपको पहली वाली फाइल जिसमें आपने फोटो crop की थी! उसे Select करना होगा! अब  उस फोटो को copy करने के लिए ctrl + C key दबाएं!

और कॉपी की गई इस पासपोर्ट फोटो को फोटोशॉप की new file में paste कर दीजिए। ताकि इस new फाइल में आपकी वह फोटो आ जाए!

अब आप new file में ctrl + Alt बटन प्रेस कर इस फोटो की 12 कॉपी बना सकते हैं। दोस्तों इस प्रकार प्रकार photo की कॉपी बनाने के बाद अंत में इस फोटो को jpg फॉर्मेट में save कर लीजिए। Passport Size Photo Kaise Banaye Mobile Se उसकी detailed guide यहाँ है।

उमीद है अब आपको फ़ोटोशॉप से जुड़ी पूरी जानकारी डिटेल में मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे? फ़्री में फ़ोटोशॉप डाउनलोड ओर इन्स्टॉल कैसे करे? फ़ोटोशॉप के फ़ायदे। all best tools of photoshop in hindi and All about photoshop in hindi।

Hope आपको फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here