फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi

2

फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi? अगर आप नही जानते की फ़ोटोशॉप क्या होता है? या Photoshop का इस्तेमाल कैसे करते है? तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे? फ़्री में फ़ोटोशॉप डाउनलोड ओर इन्स्टॉल कैसे करे? फ़ोटोशॉप के फ़ायदे। All about photoshop in hindi।

दोस्तो आज कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के इस युग में यदि आप एक कंप्यूटर यूज़र हैं, तो शायद आपने Photoshop सॉफ्टवेयर के बारे में जरूर सुना होगा है ना! क्योंकि कई सालों से फोटोशॉप का इस्तेमाल बिज़नेस कार्ड, आदि चीजों में बेहतरीन डिज़ाइन में तैयार किये जाते हैं।


दोस्तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि फोटोशॉप क्या है? तथा कैसे आप भी घर बैठे फ्री में फोटकशॉप सीख सकते हैं। तो आज का यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए क्योंकि आज के इस लेख में आप फोटोशॉप से जुड़ी अनेक जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं।

फोटोशॉप क्या है? – What Is Photoshop In Hindi

दोस्तो फोटोशॉप एक raster graphic पर आधारित एक editing सॉफ्टवेयर है, जिसे adobe inc. द्वारा विकसित किया गया है। adobe फोटोशॉप को वर्ष 1988 में Thomas तथा John Knoll नामक व्यक्तियों द्वारा बनाया गया था।

आज आपको पासपोर्ट साइज फ़ोटो या बड़े आकार की फ़ोटो तथा color फ़ोटो बनाने आदि छोटे-छोटे कार्यों के लिए अपने आस-पास कीसी फ़ोटो स्टूडियो दुकान पर पैसे खर्च करते हैं, तो आपके लिए photoshop सीखना बेहद उपयोगी हो सकता है।

क्योंकि फोटोशॉप की मदद से ही बेहतरीन फ़ोटो editing की जाती है तथा वास्तव में फोटोशॉप सीखना आपके लिए इसलिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि बेहतरीन photoshop यूजर बनने के बाद आप ऑनलाइन freelancing के जरिये अपनी फोटोशॉप कला से पैसे भी कमा सकते हैं, इसके साथ ही आप अपनी स्वयं की दुकान खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: फोटो का Background Change और Remove कैसे करें?

अतः अब सवाल आता है कि फोटोशॉप कैसे सीखें?

फोटोशॉप कैसे सीखें?

दोस्तो पहले फोटोशॉप को सीखने के लिए महंगे कोर्स किये जाते थे, परन्तु आज आप घर बैठे फोटोशॉप के ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखकर फोटोशॉप मुफ्त में सीख सकते हैं।

आज google, youtube आदि ऑनलाइन प्लेटफार्म में आपको फोटोशॉप से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी अतः यदि आप Photoshop शुरुवात से सीखना चाहते हैं, तो आपको शुरू में इंटरनेट की मदद से photoshop से जुड़ी बेसिक जानकारी लेनी चाहिए जिससे आपको photoshop tools तथा महत्वपूर्ण फ़ीचर्स के उपयोग की जानकारी हो जाएगी।

और उसके बाद यदि आप फोटोशॉप को प्रोफ़ेशनल तरीके से सीखना चाहते हैं, तथा भविष्य में फोटोशॉप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे शिक्षण संस्थान से Photoshop सीख सकते हैं।

यह भी पढ़े: किसी भी Photo का Background Blur कैसे करें

फ़्री में फ़ोटोशॉप डाउनलोड कैसे करे?

दोस्तों आप आसानी से फोटोशोप को अपने pc , या लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते है। यहां हम जिस जिस तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं उसके लिए आपको फोटोशॉप इनस्टॉल करने हेतु पैसे खर्च करने की आवश्यकता नही है। अतः फोटोशॉप डाउनलोड करने के लिए केवल नीचे बताये गए आसान निर्देशो का पालन करे।

दोस्तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में इस वेबसाइट को ओपन
करना है।


Download Photoshop

अब नीचे की ओर स्क्रॉल कीजिये।

अब यहां नीचे download का बटन दिखाई दे रहा है आप इस पर क्लिक कर adobe फोटोशॉप zip फ़ाइल को कंप्यूटर में डाउनलोड कर लीजिये

फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद इसे unzip कीजिये तथा कंप्यूटर में software को इनस्टॉल कर लीजिये और इस प्रकार आप आसानी से अपने सिस्टम में मुफ्त में फोटोशॉप के full वर्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अब आप फोटोशॉप के फायदों के बारे में जानेंगे!

फ़ोटोशॉप के फ़ायदे – Benifits Of Photoshop In Hindi

photoshop में मौजूद विभिन्न tools जैसे skin tone adjust, darkness removal आदि फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर एक कुछ ही पलों में बेहतरीन फ़ोटो edit कर सकते हैं।

photoshop का high क्वालिटी एडिटिंग tools की मदद से इसका इस्तेमाल विभिन्न इंडस्ट्रीज जैसे web डिजाइनिंग, ऑनलाइन मॉर्केटिंग तथा विज्ञापन आदि उद्देश्यों के लिए आज भी किया जाता है।

photoshop की मदद से आप मनचाहा फ़ोटो बना सकते हैं। photoshop में सैकड़ो ऐसे tools मौजूद हैं जिन टूल्स का सही जगह इस्तेमाल कर आप किसी image को आकर्षक तथा उसमें फोकस कर सकते हैं।

आप Photoshop सॉफ्टवेयर में अपनी अच्छी ediging स्किल से एक साधारण व्यक्ति की फ़ोटो को भी model बना सकते हैं। आज कई फोटोग्राफर DSLR कैमरे से फ़ोटो क्लिक करने के बाद भी photoshop के इस्तेमाल से flaws को कम कर पिक्चर की क्वालिटी को बढ़ाते हैं।

adobe photoshop में तैयार की गई files, इमेज को आप विभिन्न format तथा भिन्न क्वालिटी में save कर सकते हैं। इसके साथ ही photoshop इस्तेमाल करने का एक मुख्य फायदा यह है कि illustrator सॉफ्टवेयर में तैयार किये गए ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल आप photoshop में डायरेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तो आपको अपनी टीशर्ट डिज़ाइन करनी हो, बैनर डिज़ाइन, logo डिज़ाइन, website header डिज़ाइन, Box डिज़ाइन, फ़ोटो बैकग्राउंड removal तथा ebook के कवर पेज को आसानी से डिज़ाइन कर सकते हैं।

आज photoshop की लोकप्रियता के कारण तथा इसके फायदों की वजह से अनेक लोग ऑनलाइन मुफ्त में photoshop सीखा रहे हैं। मतलब photoshop के विस्तृत कम्युनिटी सपोर्ट के कारण यदि आपको photoshop में किसी tool या टास्क को पूरा करने में कोई परेशानी आती है तो आप इंटरनेट पर उस टॉपिक से जुड़े tutorial आसानी से देख सकते हैं।

उमीद है अब आपको फ़ोटोशॉप से जुड़ी पूरी जानकारी डिटेल में मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे? फ़्री में फ़ोटोशॉप डाउनलोड ओर इन्स्टॉल कैसे करे? फ़ोटोशॉप के फ़ायदे। All about photoshop in hindi।

Hope आपको फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
14

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here