Podcast क्या होता है? (Podcast Meaning in Hindi)

1

Podcast क्या होता है?

आप ने यूट्यूब के लिए, इंस्टाग्राम के लिए, फेसबुक या टिक टॉक के लिए वीडियो जरूर बनाए होंगे या फिर आपने दूसरों का बनाया वीडियो देखा होगा। क्योंकि सोशल मीडिया में ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं। वे अपनी सोच को दूसरों के साथ post के रूप में या फिर वीडियो के माध्यम से शेयर करते हैं।


लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने मन के विचारों को, knowledge, experience, philosophy जैसी चीजों को एक करके उसे लोगों के साथ audio form में शेयर करते हैं और यही होता है Podcast! पॉडकास्ट इंटरनेट पर एक डिजिटल ऑडियो फाइल होता है जिसे आप ऑनलाइन या फिर डाउनलोड करके सुन सकते हैं। इसमें ना तो आपको कुछ लिखा हुआ देखने को मिलता है और ना ही किसी तरह का visual बल्कि podcast सिर्फ और सिर्फ लोगों के आवाज के ऊपर ही चलता है।

पर ऐसी बात नहीं है कि इसमें कोई text, visuals न होने की वजह से इसमें लोगों को मजा नहीं आता या फिर उनका इंटरेस्ट नहीं जाते हैं बल्कि कुछ पॉडकास्ट दो-दो घंटे से भी लंबे होते हैं और हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि इतना लंबा Content होने के बाद भी लोग इसे सुनना पसंद करते हैं।

और podcast सुनने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और गूगल पर इससे जुड़े कई तरह के search भी देखने को मिल रहे हैं। 

Podcast शब्द की उत्पति कैसे हुई?

हालांकि इंडिया में लोग पॉडकास्ट के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं पर इसका मतलब यह नहीं है की पॉडकास्ट अभी अभी मार्केट में आया है क्योंकि Foreign countries में पॉडकास्ट काफी पहले से ही शुरू हो गया था।


पॉडकास्ट की उत्पत्ति साल 2004 में हुई थी। जब एक MTV video jockey रह चुके Adam Curry और software developer Dave Winer ने मिलकर “iPodder” बनाया था।

ये यह ऐसा प्रोग्राम था, जिसका इस्तेमाल करके लोग radio broadcasts को डाउनलोड करके Apple ipod में डाउनलोड कर सकते थे। तो यहां पर podcast जो शब्द है वो ipod और broadcast से मिलकर बना है। पॉडकास्ट के जरिए रेडियो प्रोग्राम को डाउनलोड नहीं किया जाता बल्कि हर पॉडकास्ट को एक Host के द्वारा create किया जाता है और फिर उसे episodes के रूप में शेयर किया जाता है।

podcast क्रिएट करना radio, tv जैसी चीजों में entertaining content बनाने से काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए आपके पास सिर्फ एक माइक्रोफोन, ऑडियो रिकॉर्ड करने वाला सॉफ्टवेयर, ऑडियो एडिट करने की थोड़ी समझ और पॉडकास्ट होस्ट करने वाले प्लेटफार्म पर मेंबरशिप होना चाहिए अगर आपके पास ये चीजें हैं तो आप बस बोल कर अपना काम शुरू कर सकता है।


Podcast का उद्देश्य क्या होता है?

पॉडकास्ट बनाने के पीछे व्यक्ति के कई सारे कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्य रूप से कोई भी व्यक्ति पॉडकास्ट इसीलिए शुरु करता है ताकि वो अपने ऑडियंस का मनोरंजन कर सके। जो लोग पॉडकास्ट सुनते हैं वो सब इन्हीं कारणों की वजह से podcast सुनते हैं –

  • current events के बारे में जानने के लिए,
  • नई चीजों के बारे में और नई industry के बारे में जानने के लिए,
  • अगर कोई entertainment के ऊपर पॉडकास्ट है तो उसके जोक्स पर हंसने के लिए,
  • इसके अलावा podcast में storytelling काफी अच्छी होती है तो उसे सुनने के लिए!

लेकिन इन सभी कारणों के अलावा जो सबसे बड़ा कारण podcast का सुनने का होता है वो है खुद को entertain करना। लोग चाहे कोई भी काम कर रहे हो उन्हें podcast सुनना काफी अच्छा लगता है! कुछ लोग अपने घर का काम करते podcast सुनते हैं तो वहीं कुछ लोग travel करते हुए या फिर gym में exercise करते हुए podcast सुनते हैं।

Podcast कैसे सुनें?

अगर आपको कोई पॉडकास्ट सुनना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले एक podcast directory सिलेक्ट करनी पड़ेगी। नीचे मैंने आपको कुछ फेमस podcast directories के बारे में बताया है तो आप वहां जाकर भी podcast सुन सकते हैं –


ये सभी बहुत ही पॉपुलर पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म हैं जहां पर जाकर आप podcast सुन सकते हैं। 

Podcast के फ़ायदे;

Free Time का पूरा इस्तेमाल

दोस्तों दिन भर में कोई भी उतना बिजी नहीं रहता है सभी के पास थोड़ा टाइम जरूर होता है जिसे वो बेकार की चीजों में बर्बाद कर देते हैं।

लेकिन अगर कोई अपने फ्री टाइम का सही इस्तेमाल करता है और इस टाइम में कोई इनफॉरमेशनल पॉडकास्ट सुनता है तो इससे उस व्यक्ति की नॉलेज बढ़ेगी। और वो ये भी सीख पाएंगे की कैसे लोगों से बातचीत की जाती है। जैसा की आपको पता ही है आज के समय में communication skills कितनी ज्यादा जरूरी हो गई है। ऐसे में अगर आप अपने free time में podcast सुनते हैं तो आप उस टाइम का पूरा इस्तेमाल कर पाएंगे। ‌


आप गाड़ी चलाते समय, खाना बनाते समय, घर का काम करते समय या फिर जिस भी समय आप खाली रहते हैं उस समय पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

Battery की बचत

जब आप कोई वीडियो देखते हैं तो आपके मोबाइल का screen on रहता है और अच्छी क्वालिटी में वीडियो देखने के लिए आपको brightness बढ़ाने की भी जरूरत पड़ती है लेकिन पॉडकास्ट के मामले में ऐसा नहीं होता है।

आपको बस अपनी पसंद के व्हाट्सएप प्लेटफार्म पर जाकर अपना पसंदीदा पॉडकास्ट चालू कर देना है उसके बाद आप स्क्रीन ऑफ करके अपना मोबाइल साइड में भी रख सकते हैं और बिना ज्यादा battery खर्च किए पॉडकास्ट का पूरा मजा ले सकते हैं।

Knowledge और awareness बढ़ना

जैसा कि आपको पता ही है कि पॉडकास्ट अलग-अलग चीजों के ऊपर बनाया जाता है जिसकी वजह से उसमें इंफॉर्मेशन की कोई कमी नहीं होती है तो जब आप podcast सुनना शुरू करते हैं तो आप को काफी अलग-अलग चीजों के बारे में जानने को मिलता है जिससे आपकी नॉलेज तो बढ़ती ही है पर साथ ही साथ अलग-अलग चीजों को लेकर आपका awareness भी बढ़ता है।

Entertainment के लिए

ऐसा नहीं है की पॉडकास्ट में सिर्फ ज्ञान झाड़ने वाली बातें ही की जाती है बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने पॉडकास्ट में मजेदार बातें करते हैं चुटकुले सुनाते हैं! तो अगर आपको boring, knowledge से भरा हुआ content नहीं बल्कि मस्ती मजाक जोक्स जैसी चीजें सुनना है।

तो आप उस केटेगरी के पॉडकास्ट को सुन सकते हैं। पॉडकास्ट आपके एंटरटेनमेंट का एक बहुत ही अच्छा साधन है आप इससे कभी बोर नहीं होंगे और सबसे अच्छी बात ये है कि कोई visual न होने की वजह से और थोड़ी लंबी होने की वजह से आपको इसकी इतनी आदत ही नहीं लगेगी।

पॉडकास्ट काफी सस्ता होता है!

जो लोग पॉडकास्ट करते हैं या फिर करना चाहते हैं उन्हें पॉडकास्ट शुरू करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि इसमें setup पर ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता। और आप बड़ी ही आसानी से इसे शुरू कर सकते है। इतना ही नहीं sponsors के लिए भी पॉडकास्ट सस्ता ही पड़ता है।

अगर आपको इस आर्टिकल में बताई बातें अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

Previous articleइंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे पता करें? (1 सेकंड में)
Next articleकंप्यूटर या लैपटॉप में WhatsApp कैसे चलाये? (सरल तरीक़ा)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here