अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये

6

How to secure from hackers in hindi? हैकर से कैसे बचे या अपने आप को हैक होने से कैसे बचाये? अगर कोई आपको बार बार हैक करा लेता है, या आप अपने एकाउंट्स की security को लेकर ज्यादा serious हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की अपने Facebook, Whatsapp, Instagram, Gmail, Android mobile phone or computer ko Hack hone se kaise bachaye? या अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये?

अगर आपको हैक होने का डर लगा रहता है, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको की कैसे आप अपने device को या अपने accounts को या फिर अपने आप को हैक होने से बचा सकते हो. अगर आप एक smartphone या internet user हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है.


फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये? or व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की हैकर से कैसे बचे या अपने आप को हैक होने से कैसे बचाये? या अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये?

अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये?

Guys अगर आप अपने social media accounts को secure रखना चाहते हो और आप चाहते हो की कभी आपका facebook, twitter, instagram or whatsapp account Hack ना हो तो नीचे बताये गए points को जरूर follow करे.

#1 Use Two Step Verification

Guys यह सबसे ज्यादा important feature है, अगर आप अपने social media account की security को लेकर काफी serious हो तो आपको two-step verification के feature को जरूर use करना चाहिए।

अगर आपको अपने social media accounts में two-step verification के feature को को use करते हो तो हैकर को आपका username और password मिल जाने के बाद भी वो आपके अकाउंट में login नहीं कर सकेगा ज्यादातर सोशल मीडिया वेबसाइट पर आपको यह two-step verification का feature देखने को मिल जायेगा।

आप अपने facebook, whatsapp, or instagram account में setting में जाकर आसानी से two step verification को enable कर सकते हो.

यह भी पढ़े: Hacked Facebook Account को Recover कैसे करें?

#2 Change Your Account Passwords Regularly

ज्यादातर लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड काफी समय तक change नहीं करते है, लेकिन अगर आप अपने social media account की security को लेकर काफी serious हो और अपना account safe रखना चाहते हो तो आपको Regularly अपने all accounts के password को change करते रहना चाहिए।

Get into the habit of changing your social media account password every month. 😛 

#3 Do Not Use Same Passwords

बहुत से लोग अपने all social media accounts के password same ही रखते है. अगर आप भी ऐसा करते हो तो आपको अभी अपने सभी account के passwords को change कर देना चाइये। क्युकी अगर Hacker आपका कोई एक social media account hack कर लेता है, तो वो आपके सारे accounts को access कर सकता है.

दोस्तों इसलिए हो सके तो अपने all accounts के password को different ही रखे.

यह भी पढ़े: Hacked Instagram Account को Recover कैसे करें?

#4 Do Not Click On Unknown Links

दोस्तों आपने Phishing का नाम तो जरूर सुना होगा। अगर नहीं सुना तो phishing क्या होता है? और इससे कैसे बचे? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, अगर आप चाहो तो पहले उस पोस्ट को पढ़ सकते हो.

दोस्तों फिशिंग एक तरीके का Scam है, जिसमे हैक हैकर आपको एक fake webpage बनाकर उसका लिंक आपको send करता है, जो की बिलकुल असली वेबसाइट की तरह दिखता है, और जैसे ही आप उसको असली वेबसाइट समझकर उसमें अपना username और password डालते हो, आपकी login details हैकर के पास चली जाती है.

दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपका कोई भी account phishing से हैक ना हो तो आपको किसी भी unknown links पर क्लिक नहीं करना है और उनको avoid करना होगा। और अगर गलती से भी आप किसी unknown link पर क्लिक कर भी देते हो तो आपको उसमे अपना login or personal detail enter नहीं करनी है..

#5 Do Not Share Your Personal Information


दोस्तों कभी भी आपको अपनी personal detail like: username, email, date or birth & more.. किसी के भी साथ social media पर share नहीं करनी चाइये।

और आपको अपनी social media profiles से भी इन details को hide करके रखना चाइये, क्युकी आपकी इन details का use करके हैकर आपके accounts को हैक कर सकता है.

यह भी पढ़े: हैकर (Hacker) कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखें?

#6 Do Not Use Auto Login Feature

ज्यादातर लोग अपने android phone or computer browser में auto login feature का use करते है, अगर आप भी ऐसा करते हो, तो आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाइये। क्युकी ऐसा करने से आपके अकाउंट के username or password आपके browser में save हो जाते है.

और अगर हैकर को आपके कंप्यूटर का access मिल गया तो वो आसानी से आपके browser से आपकी login detail को निकाल सकता है..

हैकर कैसे आपके ब्राउज़र से आपकी login details निकालता है उसकी पूरी जानकारी यहां है.

#7 Use Strong Password

बहुत से लोग अपने एकाउंट्स के password, अपनी date of birth, phone number etc/ रखते है, जो की कोई भी आसानी से guess कर सकता है, और आपके अकाउंट को आसानी से access कर सकता है.

इसके इलावा अगर आप कोई भी simple password use करते हो तो भी brute force attack से hacker आसानी से आपके passwords को crack कर सकता है.

ब्रूट फाॅर्स अटैक (Brute Force Attack) क्या है और कैसे करें? उसकी पूरी जानकारी यहां है…

इसलिए अगर आप चाहते हो तो की आपका account secure रहे तो, ज्यादा से ज्यादा strong password का use करे और अपने password में character, numbers, or spacial characters का भी use करे.

यह भी पढ़े: Brute Force Attack से WiFi Password Hack कैसे करें?

#8 Avoid Public WiFi

आपको जितना हो सके, public or free wifi को avoid करना चाइये, क्युकी अगर आप एक public wifi use करते हो तो same network पर Hacker man in the middle attack से आपके अकाउंट हैक कर सकता है.

Man in the Middle attack क्या है और कैसे करे? उसके बारे में मैं आपको next articles में बताऊंगा।.

#9 Always Logout

बहुत से लोगो की आदत होती है की वो अपने accounts को जगह जगह पर login करते है और फिर बाद में उसको Log out करना भूल जाते है. अगर आप में भी ऐसी कोई आदत है तो आपको जल्द ही अपने इस आदत को बदल देना चाइये।

तो दोस्तों अगर आप इन #9 tips को follow करते हो तो आप अपने social media account को Hack होने से काफी हद तक बचा सकते हो.

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल जरूर हेल्पफुल लगा होगा, और अब आपको समझ आ गया होगा की हैकर से कैसे बचे या अपने आप को हैक होने से कैसे बचाये? या अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here