PUBG किसने बनाया है और इसका मालिक कौन है?


जब पब्जी गेम को लांच किया गया था तब शायद ही इसके डेवलपर ने यह सोचा था कि एक दिन यह गेम इतनी अधिक लोकप्रिय हो जाएगी कि इसके एक्टिव यूजर की संख्या 70 मिलियन से भी ज्यादा हो जाएगी। फिलहाल हमारे इंडिया में पब्जी गेम को साल 2020 में बैन किया जा चुका है, जो कि गवर्नमेंट के आदेश पर बैन किया गया था परंतु इसके बावजूद इंडिया में कुछ लोग पब्जी एपीके फाइल को डाउनलोड करके इसे चलाने का प्रयास करते हैं। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की PUBG किसने बनाया है और इसका मालिक कौन है?

PUBG किसने बनाया है और इसका मालिक कौन है?

इंडिया में आपको गूगल प्ले स्टोर पर पब्जी गेम नहीं मिलेगी परंतु दुनिया के अन्य देशों में गूगल प्ले स्टोर पर पब्जी गेम उपलब्ध है। पब्जी गेम के लोकप्रिय होने की वजह से कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि आखिर PUBG किसने बनाया है या फिर पब्जी किस देश की गेम है। 


इसलिए इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे ही असमंजस भरे सवालों को दूर करने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि PUBG किसने बनाया है और इसका मालिक कौन है?

PUBG किसने बनाया है?

आयरलैंड में निवास करने के वाले एक डेवलपर ब्रैंडन ग्रीन द्वारा इस गेम का निर्माण किया गया है। बता दें ब्रैंडन पब्जी गेम को तैयार करने से पहले ब्राजील में फोटोग्राफर की नौकरी करने के साथ ही साथ ग्राफिक डिजाइनर का वर्क भी करते थे।

इन्होंने जब अपने गेमिंग कैरियर को स्टार्ट किया, तब इन्होंने आर्मा 3 नाम की गेम बनाई थी और इनकी यह गेम लोगों को काफी ज्यादा पसंद आई थी। इसके बाद यह ब्लू होल कंपनी में शामिल हो गए। यह कंपनी साउथ कोरिया की है और ब्लू होल कंपनी के साथ मिलकर के ही ब्रेंडन ग्रीन ने पब्जी गेम को क्रिएट किया।

पब्जी गेम को तैयार करने के लिए एक डिजाइनर के तौर पर इन्होंने लाइटस्पीड एंड क्वांटम, क्रॉप्टन और पबजी कॉर्पोरेशन के साथ काम किया और इस प्रकार से पब्जी जैसी लोकप्रिय गेम बन करके तैयार हुई। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पब्जी गेम की पब्लिशर कंपनी का नाम TENCENT GAMES है और यह चाइना की एक कंपनी है।

इस प्रकार से कभी-कभी कुछ लोगों को यह भी लगता है कि पब्जी चाइना की गेम है परंतु वास्तव में ऐसा नहीं है। इसके अलावा कुछ लोगों को यह भी लगता है कि पब्जी गेम के मालिक ब्रेंडन ग्रीन है जबकि ऐसा नहीं है। पब्जी गेम के मालिक का नाम CHANG HAN KIM है। ब्रेंडन ग्रीन इसे तैयार करने वाले मुख्य व्यक्ति हैं।

PUBG GAME क्या है?

यह एक ऑनलाइन खेली जाने वाली गेम है जिसे आप अपने स्मार्टफोन के जरिए खेल सकते हैं। पब्जी गेम के गेम प्ले के बारे में बात करें तो इसमें आपको तकरीबन 100 लोगों के साथ एरोप्लेन पर बैठाया जाता है और उसके बाद आपको पैराशूट की सहायता से एक आईलैंड पर उतार दिया जाता है।

इस आईलैंड पर उतरने के बाद आपको अपने दुश्मनों से बचते हुए हथियार ढूंढने पड़ते हैं और जब आपको हथियार मिल जाता है तब आपको उस हथियार के जरिए फाइटिंग करना चालू करना पड़ता है। यानी कि हथियार प्राप्त हो जाने के बाद आपको हथियार की सहायता से अपने दुश्मनों का खात्मा करना पड़ता है। इस गेम के अंदर आपको एचडी ग्राफिक्स प्राप्त होते हैं।

इसीलिए गेम को खेलने में आपको पूरा आनंद आता है। सबसे आखरी में गेम खत्म होने पर जो खिलाड़ी बचा हुआ रहता है, उसे ही आईलैंड पर अपना साम्राज्य बनाने का मौका मिलता है और उसी खिलाड़ी को विजेता घोषित किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2017 में इसका बीटा वर्जन माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा मार्च के महीने में लॉन्च किया गया था और फिर साल 2017 में ही दिसंबर के महीने में पब्जी गेम का फुल वर्जन एंड्राइड प्लेटफॉर्म के अलावा आईओएस और प्लेस्टेशन के लिए भी लॉन्च किया गया।


और लॉन्च होने के कुछ ही महीने में दुनिया भर में इस गेम को लोगों ने काफी पसंद किया और लगातार इस गेम को खेलने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होती गई। साल 2018 का जून का महीना आते-आते पब्जी गेम को डाउनलोड करने वाले लोगों की संख्या 50 मिलियन से भी ज्यादा चली गई। हालांकि इसके थोड़े दिनों के बाद पब्जी गेम विवादों में भी आ गई।

दरअसल इंडिया के अलावा नेपाल जैसे कुछ देशों में इसे प्रतिबंधित करने की डिमांड की जाने लगी। इसके पीछे तर्क यह दिया जा रहा था कि पब्जी गेम को खेलने से बच्चों पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। हालांकि इस गेम को सपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या भी काफी ज्यादा थी, जो वर्तमान में भी है।

PUBG किस देश का GAME है?

इंटरनेट पर इस क्वेश्चन को काफी भारी मात्रा में सर्च किया जाता है कि पब्जी गेम को किस देश ने बनाया है अथवा पब्जी लाइट किस देश की गेम है। दरअसल इस सवाल को पूछने के पीछे वजह यह है कि पब्जी के द्वारा दो प्रकार के वर्जन को लांच किया गया है जिसमें पहला वर्जन है पबजी मोबाइल और दूसरा वर्जन है पब्जी लाइट। इसलिए कुछ लोग यह मानते हैं कि पब्जी लाइट और पबजी मोबाइल दोनों गेम अलग-अलग देश की है। आखिर इसकी सच्चाई क्या है आइए हम आपको बताते हैं।

आपको बता दें कि ब्लू होल नाम की कंपनी दक्षिण कोरिया की कंपनी है और पब्जी कॉरपोरेशन ब्लू होल की सहायक कंपनी है जिसके द्वारा पब्जी गेम को तैयार किया गया है और इसे डिजाइन करने का काम ब्रेंडन ग्रीन ने किया है परंतु इसे पब्लिशिंग करने का काम टेंसेंट गेमिंग ने किया है जो कि चाइना देश की कंपनी है। इसलिए ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जो पब्जी को चाइना देश की कंपनी समझते हैं जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

PUBG का FULL FORM क्या हैं?

पब्जी के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो इसका पूरा नाम प्लेयर्स अननोन बैटलग्राउंड होता है, जो कि स्मार्टफोन के द्वारा खेली जाने वाली गेम है। इसके फुल फॉर्म को आप अच्छी तरह से समझ ले। इसलिए नीचे हम आपको पॉइंट वाइज इसका फुल फॉर्म बता रहे हैं।

P – PLAYER
U – UNKNOWN’S
B – BATTLE
G – GROUNDS

PUBG GAME किस देश ने बनाया है?

पब्जी जैसी शानदार गेम को तैयार करने के लिए ब्लू होल कंपनी और इसकी सहायक कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन ने काफी मेहनत की है। बता दें कि ब्लूहोल कंपनी दक्षिण कोरिया की गेम निर्माता कंपनी है और पब्जी कॉरपोरेशन ब्लू होल की सहायक कंपनी है, जिसके द्वारा पब्जी गेम को तैयार किया गया है।

किस देश में सबसे ज्यादा पब्जी गेम खेली जाती है?

अगर आंकड़े के नजरिए से देखा जाए तो हमारे भारत का पड़ोसी देश पब्जी गेम खेलने के मामले में सबसे आगे है अर्थात चाइना देश में पब्जी गेम खेलने वाले लोगों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले काफी अधिक है। चाइना में तकरीबन 24% ऐसे लोग हैं, जो पब्जी गेम खेलते हैं। इस प्रकार चीन देश का नंबर पहले स्थान पर आता है। 

इसके बाद हमारे इंडिया में तकरीबन 19% लोग पब्जी गेम खेलना पसंद करते हैं। उसके बाद अमेरिका देश का नंबर आता है जहां पर तकरीबन 12% लोग पब्जी गेम खेलने के आशिक हैं।

PUBG गेम का लक्ष्य क्या है?

पब्जी गेम में आईलैंड पर उतरने के बाद आपको हथियार प्राप्त करने का प्रयास करना है और हथियार प्राप्त करने के बाद आपको अपनी रक्षा करते हुए अपने दुश्मनों का खात्मा करना है और अंत तक जिंदा बचे रहना है।

पब्जी गेम के अंदर अगर कोई आपका दुश्मन आपके ऊपर हमला करता है तो अपने पास मौजूद हथियार से भी आप उस पर घातक अटैक कर सकते हैं और उसका खात्मा कर सकते हैं। इस प्रकार पब्जी गेम में आखिरी में जो खिलाड़ी बचा हुआ रहता है उसे ही पब्जी गेम का विजेता घोषित किया जाता है।

PUBG गेम क्यों प्रसिद्ध है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप पब्जी गेम खेलते हैं तब आप इसके अंदर आसानी से लाइव स्ट्रीम चालू कर सकते हैं। लाइव स्ट्रीम के अंतर्गत पब्जी गेम खेलने के दरमियान आप पब्जी गेम खेलने वाले अपने अन्य दोस्तों के साथ ऑनलाइन बात कर सकते हैं। इसके अलावा जब आप गेम खेलते हैं, तब आपको कई चीजें भी सीखने को मिलती है।

पब्जी एक रियलास्टिक गेम है। इसलिए गेम खेलने के दरमियान आपको ऐसा अनुभव होता है कि आप खुद ही गेम के अंदर खेल रहे हैं और इसी प्रकार का एक्सपीरियंस हासिल करने के लिए लोगों के द्वारा पब्जी गेम को खेला जाता है और शायद यही वजह है कि इंडिया में पब्जी गेम दूसरे नंबर पर सबसे अधिक खेली जाने वाले गेम की लिस्ट में शामिल है।


PUBG गेम को भारत में क्यों प्रतिबंधित किया?

साल 2020 में 2 सितंबर के दिन इंडियन गवर्नमेंट के आदेश पर पब्जी गेम को इंडिया में बैन कर दिया गया था और इसके पीछे यह कारण दिया गया था कि पब्जी यूजर के डाटा को चोरी करने का प्रयास करती है और इसी के फलस्वरूप गवर्नमेंट को इसे बंद करना पड़ा। वर्तमान के समय में हमारे भारत देश को छोड़कर के दुनिया के अन्य कई देशों में पब्जी गेम आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल जा रही है।

इंडिया में अभी भी ऐसे कई लोग हैं, जो कुछ ना कुछ जुगाड़ लगा कर के पब्जी गेम को खेल रहे हैं। कई लोग इसकी मोड एपीके फाइल को लोड करके इसे खेल रहे हैं। हालांकि आपको हम यह भी बता दें कि पब्जी गेम के प्रतिबंधित हो जाने के कारण कुछ अन्य कंपनियों ने पब्जी जैसी गेम ही बनाई है।

पब्जी गेम के रोचक तथ्य

1: ब्रेंडन ग्रीन को पब्जी गेम को तैयार करने का आईडिया एक जापानी पिक्चर को देखकर के आया था जिसका नाम बैटल रॉयल था जो कि साल 2000 में रिलीज हुई थी।

2: जब पब्जी गेम को रिलीज किया गया तो रिलीज होने के सिर्फ 3 दिनों के बीच में ही पब्जी गेम ने तकरीबन 70 करोड रुपए की कमाई की थी।

3: पब्जी गेम में विजेता बनने के बाद चिकन डिनर प्राप्त होता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह आइडिया पश्चिमी देश के प्राचीन रिवाज से लिया गया है जिसके अंतर्गत कुछ खेल में विजेता बनने पर विदेशी लोग जो पैसे इनाम के तौर पर पाते थे, उसके जरिए चिकन खाते थे और उसी आईडिया के जरिए पब्जी में भी विजेता बनने पर चिकन डिनर दिया गया है।

4: इंडियन गवर्नमेंट ने साल 2020 में इस गेम को इंडिया में प्रतिबंधित कर दिया है और वर्तमान के समय में आपको भारत में गूगल प्ले स्टोर पर यह गेम नहीं मिलेगी। हालांकि आप चाहे तो इंटरनेट से इसकी एपीके फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं परंतु वह काम करें या ना करें, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

5: साल 2020 के आंकड़े के अनुसार पब्जी गेम को खेलने वाले एक्टिव लोगों की संख्या 70 मिलियन के आसपास है।

6: आपको हम यह भी बता दें कि एक ही दिन में 30000 प्लेयर को पबजी मोबाइल मॉडरेटर ने प्रतिबंधित किया था और इन 30000 प्लेयर में 12 ऐसे प्लेयर भी शामिल थे जो पब्जी के प्रो प्लेयर थे।

7: पब्जी आप कंप्यूटर पर भी खेल सकते हैं परंतु बता दे कि पब्जी कंप्यूटर की जगह पर पबजी मोबाइल खेलने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है, क्योंकि अधिकतर लोगों के पास कंप्यूटर उपलब्ध नहीं होता है परंतु अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन मौजूद है।

8: पब्जी को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है और यह आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है और यह प्ले स्टेशन पर भी है।

इस आर्टिकल के द्वारा आपने “पब्जी गेम क्या है” और “पब्जी गेम को किसने बनाया” इसकी जानकारी प्राप्त की, साथ ही आपने आर्टिकल में यह भी पढ़ा कि “PUBG किसने बनाया है और इसका मालिक कौन है?” अगर आपको आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना है या फिर आपकी कोई शिकायत है तो आप अपना सवाल या फिर अपनी शिकायत कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं या कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का या फिर आपकी शिकायत का रिप्लाई देने का प्रयास करेंगे।

Hope की आपको PUBG किसने बनाया है और इसका मालिक कौन है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here