पाइथन क्या है और कैसे सीखें – What Is Python In Hindi

11

अगर आप एक Computer Student हो और Programming Language में Interest रखते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में डिटेल से जानिंगे की आखिर पाइथन क्या है? (What Is Python In Hindi) उपयोग और फ़ायदे? कब और किसने बनायी? कैसे सीखें? History of python and all about python in hindi?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पर हम लोग बात करेंगे पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लेकर तो आखिरकार यह पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है इसको क्यों इस्तेमाल किया जाता है और इसके कुछ सुविधा और असुविधा के बारे में हम लोग बात करेंगे ।अगर आप पाइथन प्रोग्रामिंग के बारे में विस्तारित जानना चाहते हैं तब आप बिलकुल सही जगह है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की पाइथन क्या है और कैसे सीखें – What Is Python In Hindi?


अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तब आप लोग समझ जाएंगे कि पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? (What Is Python In Hindi) पाइथन एक बहुत ही आसान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको कोई भी आसानी से सीख सकता है अगर आप लोगों ने कभी भी कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को नहीं सीखा है तब आप लोग पाइथन को एक बार में ही बहुत आसानी से सीख सकते हैं ।

पाइथन क्या है? – What Is Python In Hindi

दोस्तों पाइथन का पूरा नाम है python programming language. पाइथन एक जनरल पर्पस हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। पाइथन मशीन इंडिपेंडेंट कोड लिखता है इसीलिए यह एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। python के मदद से आप लोग मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं और साथ ही में आप लोग सॉफ्टवेयर भी बना सकते हैं और साथी में पाइथन की मदद से आप लोग web एप्लीकेशन भी बना सकते हैं ।

Python Popular क्यों है?

पार्षद बहुत ही पॉपुलर है क्योंकि बहुत बड़े-बड़े वेबसाइट बनाने के लिए पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल हुआ है ऐसा बहुत सारा popular वेबसाइट है जो कि पाइथन के माध्यम से बना हुआ है पर आप लोग नहीं जानते जैसे कि हो गया google, youtube, mozila firefox, यह सभी महान महान वेबसाइट और सॉफ्टवेयर पाइथन प्रोग्रामिंग के मदद से ही बना हुआ है।

तो इन सब चीजों के लिए ही पाइथन इतना पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। पाइथन प्रोग्रामिंग के माध्यम से हम लोग बहुत ही कम समय में कोई भी सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन बना सकते हैं ।

Unknown Facts About Python In Hindi

अभी मैं आप लोगों को पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लेकर कुछ ऐसा बात बताऊंगा कि जिसको आप लोग कभी नहीं सुने होंगे या फिर आप लोग नहीं जानते तो चलिए शुरू करते हैं।

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ही पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। जिसको अभी के टाइम पर सभी प्रोग्राम और इस्तेमाल करते हैं पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से हम लोग कोई भी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन बना सकते हैं  ।

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सरल लैंग्वेज होने के कारण इसको कोई भी बहुत आसानी  से सीख सकता है। पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाया है Guido van Rossum. पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाने में सिर्फ 10 दिन का समय लगा था। प्रतिदिन कोई ना कोई फीचर पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर ऐड होता ही रहता है जो कि सही में बहुत अच्छा बात है।

पाइथन कैसे सीखे? – How To Learn Python In Hindi

अभी के समय पर सबसे डिमांडिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अगर आप लोग python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखते हैं तब आप लोगों को कोई भी बड़े-बड़े प्रोग्रामिंग company में जॉब मिल सकता है । तो आज की इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानी कि पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को कैसे सीख सकते हैं। अगर आप लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखना चाहते हैं तब आप लोग मेरा बताया हुआ तरीके को अच्छे से फॉलो करें ।

दोस्तों python programming लैंग्वेज को सीखने के लिए बहुत सारा तरीका है पर मैं आज उनमें से ही कुछ बहुत ही अच्छे तरीकों के बारे में बताऊंगा जिस तरीके की मदद से आप लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। जो तरीके के बारे में मैं बताऊंगा उनमें से कुछ तरीका free भी है ।

2 Months Me Python Kaise Sikhe?

दोस्तों अभी मैं आप लोगों को पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लेकर जो तरीका  बताऊंगा अगर आप लोग उन सभी तरीके को डिटेल्स में फॉलो करेंगे तब आप लोग बहुत ही कम समय में यानी कि सिर्फ  2 महीने में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं ।

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक बहुत ही आसान लैंग्वेज है जिसके भाषा को समझना बहुत ही आसान है सिर्फ उसके लॉजीक के  कारण जो लोग कभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में नहीं सुने हैं वह लोग भी पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत ही जल्द सीख लेते हैं ।

अगर आप लोग रोजाना यूट्यूब पर पाइथन प्रोग्रामिंग को लेकर ट्यूटोरियल देखते हैं समय देकर तब  आप लोग सिर्फ 2 महीने के अंदर ही पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं । और एक बात आप लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर जो जो सीखते हैं उस चीज  को अगर आप लोग प्रैक्टिकली प्रैक्टिस करेंगे तब भी आप लोग बहुत ही जल्दी पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख पाएंगे।

LEARN  PYTHON PROGRAMMING LANGUAGE FROM INSTITUTE :-

दोस्तों अगर आप पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखना चाहते हैं और पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के बाद किसी बड़े कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तब मैं आप लोगों को बताऊंगा कि आप लोग किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पाइथन को सीखे अगर आप लोग किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से सीखते हैं तब आप लोगों को सर्टिफिकेट मिलेगा और उसके साथ ही आपको वह बड़े company में जॉब भी मिल सकता है ।

अगर आप लोग किसी इंस्टीट्यूट से  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखेंगे तब वह लोग आपको हाथ पकड़ के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने में मदद करेगा अगर आपको  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में कोई प्रॉब्लम आता है तब वह लोग आपको अच्छे से उसको सिखा देगा ।

कोई अच्छा इंस्टिट्यूट का सर्टिफिकेट बहुत मायने रखता है जॉब पाने के लिए। हां एक चीज तो है कि जब आप लोग किसी इंस्टीट्यूट से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं तब आपका बहुत  पैसा लगता है पर पैसे को छोड़कर अगर आप अच्छे से सीखेंगे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को तो बाद में आपको यह बहुत ही आगे ले जाएगा ।

अब बात आता है कि कहां पर हम लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे तो दोस्तों आप जहां पर रहते हैं उसके आसपास कोई ना कोई तो अच्छा  प्रोग्रामिंग इंस्टीट्यूट होगा ही आप लोग उसी प्रोग्रामिंग इंस्टीट्यूट से अगर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं तब भी आपको एक अच्छा सर्टिफिकेट मिलेगा और आपका वह सर्टिफिकेट बहुत ही मायने रखेगा ।

Mobile Se Python Kaise Sikhe?

बहुत सारा ऐसा लोग होता है जो लोग  पैसे के कारण किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को नहीं सीख पाते हैं । तो मैं आज उन लोगों के लिए ही कुछ ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन लेकर आया हूं जिस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से वह लोग फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख पाएंगे। मैं जो जो एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा सभी एप्लीकेशन गूगल के PLAYSTORE पर available है और आप लोग बहुत ही आसानी से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे ।

अगर आप लोग सभी एप्लीकेशन को रोज़ाना इस्तेमाल करेंगे और अच्छे से परेंगें  तब आप लोग बहुत ही आसानी से और कम समय पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं। इनमें से ही कुछ एप्लीकेशन फ्री है और कुछ एप्लीकेशन पर आप लोगों को थोड़ा पैसा देना होगा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के लिए ।

SOLO LEARNING APP:

दोस्तों SOLO LEARNING APP एप्लीकेशन के मदद से आप लोग PYTHON प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत ही आसानी से और कम समय पर सीख सकते हैं इस एप्लीकेशन को बहुत सारे developer और प्रोग्रामर लोग इस्तेमाल करते हैं इस एप्लीकेशन की मदद से ही बहुत सारे लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे  हैं।

यह एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर पर अवेलेवल  है आप लोग बहुत ही आसानी से और फ्री में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करसक्ते  हैं और  फ्री में इस  एप्लीकेशन से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं । एप्लीकेशन से आप सिर्फ पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को ही नहीं और भी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं जैसे कि हो गया HTML, CSS, ruby, cotlin, C Language, c++, java, php,.. etc.

सभी लोग इस एप्लीकेशन की मदद से बहुत ही कम समय पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख पाते हैं सिर्फ इस एप्लीकेशन का लॉजिक के वजह से।  जब आप लोग इस एप्लीकेशन की मदद से कोई कोर्स को कंप्लीट करते हैं तब आप लोगों को यह एक क्वेश्चन करता है या फिर एक परीक्षा लेता है आपका ।


अगर आप लोग परीक्षा पर पास होते हैं तब आप लोगों को SOLO LEARNING APP एप्लीकेशन के तरफ से एक सर्टिफिकेट  देखने को मिलता है । अगर आप लोग रोजाना इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे और सीखेंगे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तब आप लोग 2 महीने में ही पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख लेंगे ।

Learn Programming Language From Youtube

दोस्तों अगर आप लोग अच्छे से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहते हैं वह भी फ्री में तब  आप लोग Youtube एप्लीकेशन का मदद ले सकते हैं । Youtube पर आप लोगों को सभी तरीके का वीडियोस देखने को मिलेगा प्रोग्रामिंग को लेकर  । अगर आप लोगों को इंग्लिश लैंग्वेज नहीं आता तब आप लोग कोई भी भाषा में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं ।

Youtube पर हजारों से लेकर  लाखों तक वीडियोस अवेलेबल है अगर आप लोग  Youtube से सभी वीडियोस को एक एक बार अच्छे से देखते हैं अब आप लोगों को मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप लोग बहुत ही कम समय पर और अच्छे से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख पाओगे । अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आता है तब आप लोग हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर पूछ सकते हैं ।

UDEMY LEARNING  APP:

UDEMY LEARNING APP एक ऑनलाइन LEARNING प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप लोग कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं सिर्फ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ही नहीं और भी अन्य टॉपिक को भी आप लोग UDEMY LEARNING  APP के  माध्यम से सीख सकते हैं ।

UDEMY LEARNING APP ऐप पर आप लोगों को जितने भी लोग पाराते  हैं उनमें से बहुत सारे लोग बड़े-बड़े devleoper और प्रोग्रामर होते हैं । इस ऐप  की मदद से आप लोग बहुत ही कम समय पर और अच्छे से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख पाते हैं।  आप पर जितने  भी कोर्स आप लोगों को  मिलते हैं उनमें से सभी कोर्स फ्री नहीं होता है पर कुछ कुछ ऐसा कुछ भी होता है जो कि आपको  फ्री में भी मिलता है ।

UDEMY LEARNING  APP में  ऐसा बहुत कोर्स है जिसको अगर आप लोग करेंगे तब आपको वहां पर सर्टिफिकेट भी मिलेगा और उस सर्टिफिकेट का value भी बहुत ज्यादा होगा मार्केट में । UDEMY LEARNING  APP को आप लोग  सिर्फ मोबाइल पर ही नहीं आपके computer  में भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

तो आज मैं आप लोगों को जितने भी तरीकों के बारे में बताएं हूं उन सभी तरीकों को अगर आप लोग अच्छे से इस्तेमाल करेंगे तब आप लोग बहुत ही कम समय पर प्रोग्रामिंग  लैंग्वेज को सीख सकते हैं । अगर आप लोगों को पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लेकर कोई प्रश्न है तब आप लोग हमें पूछ सकते हैं ।

PYTHON PROGRAMMING भाषा को क्यों सीखे?

python programming  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक बहुत ही high level प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है अगर आप लोग इस लैंग्वेज को अच्छे से सीखते हैं तब आप लोगों को बहुत अच्छा कंपनी में जॉब मिल सकता है।


पाइथन लैंग्वेज एक बहुत ही पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है अभी के टाइम पर सभी एप्लीकेशन ऊपर पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल होता है । अगर आप लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं तब आप लोगों को किसी बहुत ही अच्छे कंपनी में जॉब मिलेगा उसके साथ आप लोग बाहर भी पाइथन का काम करके बहुत पैसा कमा सकते हैं ।

Python की मदद से hello world कैसे लिखे?

# This program prints Hello, world!

print('Hello, world!')

OUTPUT: (‘Hello World’) ______________________________________________________________

पाइथन का इतिहास – History Of Python In Hindi

दोस्तो आशा करूंगा  कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है अब मैं आप लोगों को पाइथन  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कुछ इतिहास के बारे में बताऊंगा जिसको पारकर आप लोगों को बहुत ही अच्छा लगेगा। pythan programming का file extension ना है .py, .pyi, .pyc, .pyd, .pyo (prior to 3.5),[5] .pyw, .pyz । 

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पहले 1990 में  बना था आज से करीबन 29 साल पहले। पाइथन एक जनरल परपज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है  मतलब पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से हम लोग android, windows, ios, mac, इन सभी प्लेटफार्म के लिए ऐप्स या फिर सॉफ्टवेयर बना सकते हैं बहुत ही आसानी से। पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाया है Guido van Rossum । पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भाषा समझने में बहुत ही आसान है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भाषा समझने में आसान है क्योंकि इसका लॉजिक बहुत ही आसान है ।

अगर आप लोग कभी कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं सीखे तब भी आप लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत ही आसानी से कम समय पर सीख सकते हैं । पाइथन  इतना फेमस है क्योंकि पाइथन के मदद से बहुत बड़े-बड़े वेबसाइट और एप्लीकेशन बने हैं जैसे कि हो गया quora, google, mozila, pinterest और भी बोहोत कुछ।

सिर्फ इसी कारण की वजह से ही पाइथन  प्रोग्रामिंग इतना फेमस नहीं है और भी बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज फेमस है जैसे कि हो  गया पाइथन प्रोग्रामिंग एक जनरल परपज लैंग्वेज है जिसके कारण से पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से हम लोग कोई भी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन बना सकते हैं ।

पाइथन के फ़ायदे – ADVANTAGES OF PYTHON IN HINDI

दोस्तों मैं आप लोगों को पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है वह सब तो बता दिया आब पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कुछ सुविधा के बारे में बताऊंगा जो सुविधा के बारे में सुनकर आप लोगों को बहुत ही हेल्प मिलेगा ।

LOGIC:

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भाषा बहुत ही सरल है इसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है अगर आप लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में कुछ नहीं जानते फिर भी आप लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत ही आसान और कम समय में सीख सकते हैं । पाइथन प्रोग्रामिंग का लॉजिक बहुत ही आसान है ।

TIME:

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक बहुत ही आसान है पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर जब हम लोग कोई सॉफ्टवेयर बनाते हैं तब सॉफ्टवेयर बनाने में बहुत ही कम समय लगता है किसी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले जो कि सही में बहुत अच्छा बात है ।

Free & Licence:

दोस्तों पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करने के लिए हम लोगों को कोई पैसा नहीं देना पड़ता है और कोई भी लाइसेंस का भी जरूरत नहीं पड़ता है पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस्तेमाल करने के लिए। बहुत सारा ऐसा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी है जिसको इस्तेमाल करने के लिए पैसा भी लगता है  ।

Speed:

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ही गतिशील प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है किसी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले। यह भी एक कारण है पाइथन लैंग्वेज का फेमस होने का ।

GENERAL PURPOSE:

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक GENERAL PURPOSE लैंग्वेज है। GENERAL PURPOSE लैंग्वेज मतलब कि पाइथन प्रोग्रामिंग के मदद से हम लोग किसी भी प्लेटफार्म के लिए कोई भी एप्लीकेशन बना सकते हैं जैसे कि हो गया WEB-APPLICATION, SOFTWARE, MOBILE APPS और भी बहुत कुछ हम लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से बना सकते । दोस्तों इसी कारण के वजह से पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इतना पॉपुलर है सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मामले में ।

High Salary:

दोस्तों पाइथन  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अगर आप लोग अच्छे से सीखते हो तब आपको बहुत ही ज्यादा पैसे वाला जॉब मिलेगा क्योंकि मार्केट पर अभी पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक नंबर पर है छोटे काम से लेकर सभी बड़े काम सब होता है पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मदद से.

अगर आप लोग पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखते हो तब आप लोगों को मल्टीनेशनल कंपनी में भी जॉब मिल सकता है। सिर्फ अभी के साल में ही नहीं अगर आप लोग आज से 5 साल बाद भी देखें तब आप लोग को पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ही एक नंबर पर देखने को मिलेगा जो कि सही में बहुत अच्छा बात है। आप लोगों को जो सैलरी पाइथन प्रोग्रामिंग में देखने को मिलता है वह है 50000₹ प्रति महीना। पर अगर आप लोग देखेंगे विदेश में सैलरी बहुत ज्यादा है पाइथन प्रोग्रामिंग का ।

आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने बात किया कि पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? (What Is Python In Hindi) और पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को क्यों इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तब आप लोग हमारे इस आर्टिकल को आपके दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिए। अगर आप लोगों के मन में पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लेकर कोई प्रश्न है तब आप लोग हमें कमेंट सेक्शन पर पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको पाइथन क्या है और कैसे सीखें – What Is Python In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

11 COMMENTS

  1. Sir Maine apki guest requirements ko read Kar liya Hain , lekin guest post ke liye kisi bhi प्रकार का option nahi Hain , main kaise likh sakta hu apke website ke liye guest post

  2. article bohot hi pasand aya mujhe article nahi ea aapne book hi lilhdiya mera ek question tha ki mein python sikhunga to kiya mera koi kam aega kiya.

  3. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी हैं . आपने बहुत ही अच्छे से समझाया हैं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here