Quora क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? (Quora in Hindi)

12

Quora क्या है?

Quora एक तरह का ऑनलाइन सवाल-जवाब (QnA) प्लेटफ़ॉर्म है, जहां पर आप अपने सवाल पूछ सकते हैं या फिर दूसरो के सवालो के जवाब दे सकते हैं। यह एक तरह की सोशल वेबसाइट है जहां पर आपको विभिन्न प्रश्नों के उत्तर सरलता से प्राप्त होते हैं। जिससे कि आप अपना ज्ञान बड़ा सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर मालूम हो तो आप उस प्रश्न पर अपनी राय भी प्रस्तुत कर सकते हैं।


सरल भाषा में समझे तो यह एक तरह की online question answer forum है, जिस पर आप किसी भी विषय से जुड़े ज्ञान को दूसरों के साथ बांट सकते हैं। यह वेबसाइट अपने सभी यूजर्स को किसी भी विषय पर प्रश्न करने उत्तर देने या कमेंट करने की अनुमति प्रदान करता है, और इस पर बताए गए प्रश्नों के उत्तर, उस व्यक्ति की अपनी राय होती है।

वर्तमान समय में रोजाना इस वेबसाइट पर लाखों करोड़ों लोग अपने सवालों के जवाब प्राप्त करते हैं, यह वेबसाइट अंग्रेजी भाषा के अलावा भारत की 17 क्षेत्रीय भाषाओं में भी उत्तर प्रदान करता है तो यह इसकी खासियत है कि आप इसे अपनी सुविधा अनुसार कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको बता दें विश्व भर में यह वेबसाइट 81 स्थान पर है, इसके अलावा इस वेबसाइट पर 12 करोड़ से अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है इसके साथ ही इस वेबसाइट के 7 करोड़ ऑर्गेनिक कीवर्ड गूगल पर रैंक कर रहे हैं।

Quora को कब और किसने बनाया?

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस वेबसाइट की शुरुआत वर्ष 2009 में Charlie Cheever और Adam D’Angelo द्वारा की गई थी। लेकिन इस वेबसाइट का इस्तेमाल सार्वजनिक रूप से जून 2010 में शुरू किया गया था। Adam D’Angelo पहले फेसबुक कंपनी के प्रेसिडेंट और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफीसर हुआ करते थे।

Quora की विशेषताएं क्या है?

इस वेबसाइट की कई विशेषताएं हैं जो कि आपको नीचे निम्न प्रकार से बताई गई हैं।


Ask questions:- अगर आपको अपने किसी भी सवाल का जवाब चाहिए तो आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जाकर सवाल डाल सकते हैं, जैसे मान लीजिए कि आपको गणित के किसी प्रश्न का उत्तर चाहिए तो आप अपने प्रश्न को वेबसाइट पर डालें जिसे भी उस प्रश्न का उत्तर आता होगा वह आपके प्रश्न का उत्तर वहां पर डाल देगा इस तरह से आप आसानी से अपने सवाल का जवाब प्राप्त कर सकेंगे।

Add answer:- यदि मान लीजिए आपको किसी विषय पर अच्छा ज्ञान है और आप इस वेबसाइट के यूजर है और आपने अपने सामने उस विषय से संबंधित कोई प्रश्न देखा जिसका उत्तर आपको मालूम है तो आप आसानी से उस उत्तर को ऐड कर दे जैसे मान लीजिए कि किसी ने गणित का कोई सवाल पूछा हुआ है और आपको उस सवाल का हल मालूम है तो आप वहां पर अपना उत्तर डाल दे इससे आप अपना ज्ञान बांट देंगे और प्रश्न पूछने वाले व्यक्ति को भी उत्तर मिल जाएगा।

Inbox:- अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट्स की तरह इस वेबसाइट पर भी आपको इनबॉक्स का फीचर देखने को मिलता है जहां पर आप अनजान व्यक्तियों से भी अपनी पर्सनल चैट बॉक्स पर जाकर प्रश्नों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं या उनके प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर सकते हैं।


Following feeds/topic:- इस वेबसाइट पर आपको किसी निश्चित टॉपिक या विषय को फॉलो करने का भी मौका मिलता है जैसे कि मान लीजिए आपको इंटरटेनमेंट या टेक्नोलॉजी जैसे विषयों में अधिक दिलचस्पी है तो आप इसे फॉलो कर दें इससे फायदा यह होगा कि जब भी इन विषयों से संबंधित कोई अच्छी खबर होगी उसके बारे में जानकारी आपको तुरंत ही प्राप्त होगी इसके अलावा इस विषय पर संबंधित लोगों की राय भी आपको पढ़ने या जानने को मिलेगी और साथ ही उस विषय पर आपकी अच्छी पकड़ भी होगी।

User profile:- Quora भी अपने सभी यूजर्स को यूजर प्रोफाइल बनाने की अनुमति देता है, जहां पर आप अपना नाम अपना फोटो अपना ईमेल एड्रेस अपनी कुछ निजी जानकारियां डाल सकते हैं इसके साथ ही आपने कितने प्रश्नों के उत्तर दिए हैं इस बात की भी जानकारी उपलब्ध होती है इसके साथ ही यदि आप चाहें तो अपनी इन सभी जानकारियों को हाइड के विकल्प से दूसरों से छुपा भी सकते हैं। इसके अलावा इस वेबसाइट की खास बात यह भी है कि यदि आपने अपना प्रोफाइल क्रिएट नहीं भी किया है तो भी आप इस वेबसाइट पर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं लेकिन अगर आप किसी विषय पर अपना राय प्रदान करना चाहते हैं तो आपको प्रोफाइल बनाने की जरूरत पड़ेगी।

Report:- इस वेबसाइट पर आपको रिपोर्ट का फीचर भी देखने को मिलता है इस फीचर के अंदर यदि आपको लगता है किसी ने कंटेंट स्कैम किया है या चोरी किया है तो आप रिपोर्ट कर सकते हैं जिसके बाद इसकी जांच की जाती है।


Upvote और downvote:- कुओरा वेबसाइट पर अपवोट और डाउनवोट का फीचर देखने को मिलता है, दरअसल इस फीचर का इस्तेमाल इस तरह से किया जाता है, मान लीजिए यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर अच्छा लग रहा है तो आप उस उत्तर को अपवोट करते हैं और यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर ठीक नहीं लग रहा है तो आप उस उत्तर को डाउनवोट करते हैं।

Quora पर अकाउंट कैसे बनाये?

इस साइट का इस्तेमाल करने के लिए आप फ्री में अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं, यहां पर हम आपको अकाउंट क्रिएट करने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अकाउंट बना लेंगे।

  • अपना अकाउंट क्रिएट करने के लिए सर्वप्रथम quora.com साइट पर विजिट करें और फिर साइन अप के विकल्प पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट पर साइन अप करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं पहला ईमेल आईडी दूसरा फेसबुक आईडी से साइन अप करें।
  • अगर आप फेसबुक के द्वारा signup कर रहे हैं तो continue with facebook के विकल्प पर क्लिक करें और यदि गूगल आईडी से signup कर रहे हैं तो continue with mail id के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस तरह से साइन अप करने के बाद आपसे आपकी दिलचस्पी के बारे में पूछा जाएगा आपको ऊपर के कोई भी 10 टॉपिक का चयन करना है और फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।

Quora पर प्रश्न कैसे पूछे?

जब आप सफलतापूर्वक इस वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल क्रिएट कर लेते हैं और अपने दिलचस्पी के टॉपिक फॉलो कर लेते हैं तो उस विषयों से जुड़े सभी अपडेटेड जानकारी आपको फीड में नजर आने लगती है, लेकिन यदि आपका किसी विषय से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप homepage पर जाकर add question के विकल्प पर क्लिक करके अपना प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं, इतना करने के बाद जिसे भी आपके सवाल का उत्तर पता होगा वे सही जवाब पोस्ट करेगा।


Quora पर प्रश्नों का उत्तर कैसे दें?

Quora पर उत्तर देते समय आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

Correct answer:- किसी प्रश्न का उत्तर सरल तरीके से और एग्जैक्ट आंसर दें क्योंकि किसी भी पढ़ने वाले को घुमा फिरा कर पढ़ना पसंद नहीं आता, इसलिए जब भी आंसर लिखें तो उसे दोबारा से चेक करें और साथ ही कीवर्ड को बोल्ड करके डालें।

Analyze:- किसी भी उत्तर को लिखे तो उसे एनालाइज जरूर करें, और ध्यान रखें कि आपका दिया गया उत्तर फैक्ट पर आधारित हो क्योंकि यह वेबसाइट करोड़ों लोगों के उत्तर का मुख्य स्रोत है।

Update:- अपने द्वारा लिखे गए उत्तर को समय-समय पर अपडेट करते रहें मान लीजिए अपने किसी प्रश्न का उत्तर 6 महीने पहले दिया है लेकिन उस पर कुछ नया अपडेट आया है तो आप कोशिश करें कि उस उत्तर को नई जानकारी के साथ अपडेट करें।

Add Image:- जब भी वेबसाइट पर आप किसी आर्टिकल का लिंक डालें या आर्टिकल प्रस्तुत करें तो कोशिश करें कि उससे जुड़ा कोई फोटोग्राफ हो तो जरूर ऐड करें क्योंकि फोटोग्राफ डालने से आर्टिकल आकर्षित होता है।

Quora के फायदे क्या हैं?

  • इस वेबसाइट को इस्तेमाल करने से हमें अधिक ज्ञान की प्राप्ति होगी।
  • यह वेबसाइट हमारे बिजनेस को प्रमोट करने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है।
  • यह प्लेटफार्म ऑनलाइन कमाई के लिए एक अच्छा स्रोत माना जा रहा है।
  • इस वेबसाइट पर आसानी से टारगेट ट्रैफिक मिल जाता है।
  • सभी ब्लॉगर्स के लिए यह वेबसाइट एक अच्छा प्लेटफार्म इसलिए भी है क्योंकि इसकी मदद से अच्छा ट्रैफिक लाकर कमाई बढ़ाई जा सकती है।

क्या Quora भरोसेमंद है?

इस सवाल का जवाब है हां quora का इस्तेमाल करना भरोसेमंद हो सकता है, यहां बताई गई जानकारियां फैक्ट पर आधारित होती है। इसके अलावा इस वेबसाइट पर पूछे गए सवालों पर आपको कैसे दिए जाते हैं इसके साथ ही इस वेबसाइट के कुछ प्रोग्राम है जिन से जुड़ने पर भी आपको अच्छी इनकम होती है।

Quora की कमाई कैसे होती है?

अगर बात करें सभी फ्री सोशल मीडिया साइट की कमाई की तो इनकी कमाई का मुख्य स्रोत विज्ञापन होता है, quora के जितनी अधिक यूजर्स होंगे उनकी कमाई की संभावना उतनी अधिक होती है ऐसे में लगभग सभी कंपनियां चाहती हैं, कि उनके पास यूजर्स की संख्या अधिक हो ताकि सभी विज्ञापनदाता उनके पास ही आए इस वजह से कंपनियां यूजर्स को लालच देने के लिए अपनी वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए कोई चार्ज नहीं लगाती है ताकि अधिक से अधिक यूजर्स बड़े और जिससे उनका यूज़र डेटाबेस भी बढ़ता चला जाए।

यह भी पढ़े:

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleएंड्राइड क्या है? इतिहास एवं वर्जन (What is Android in Hindi)
Next articleGPS क्या है और कैसे काम करता है? (What is GPS in Hindi)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

12 COMMENTS

  1. Most Of The People Know What is Quora. Make Some New. Make Tech Tips. Make Some Post On Ethical Hacking. Thank You. 😊

  2. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को बढ़ता हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करता हु. और में ऐसी आशा करता हु की आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहेंगे.

  3. में अपनी ९ साल की नेन्सी को इंटरनेट के बारे में जानकारी देना चाहता था लेकिन इंग्लिश की अच्छी समझ ना होने के कारन विकल्प नहीं थे। लेकिन अब मेने उसको आपका ब्लॉग उसे डेली बेसिस पे पड़ने के लिए कहा है।
    थैंक यू फॉर योर वर्क।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here