क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi

2

दोस्तों यदि आप अभी भी इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ फेसबुक, Whatsapp इस्तेमाल करने के लिए करते हैं, तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल पूरी क्षमता के साथ नहीं कर रहे हैं! क्या आप जानते हैं इंटरनेट पर कहीं ऐसी Social Sites हैं जो आपके बेहद काम सकती है! उनमें से ही एक साइट Quora है! जहाँ आप अपने सवालों के जवाब तथा अन्य यूज़र्स द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे सकते हैं! इसे आप एक Helping साइट भी कह सकते हैं! जो एक दूसरे की मदद के लिए बनाई गई है! अगर आपको Quora के बारे में नही पता तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की क्वोरा (Quora) क्या है? (What Is Quora In Hindi) कब और किसने बनाया? कैसे काम करता है? अकाउंट कैसे बनाये? फ़ायदे और उपयोग? History of Quora & all about Quora in hindi?

दोस्तों यदि आपने अब तक Quora के बारे में नहीं सुना है, तथा इस्तेमाल नहीं किया है! तो वक्त गया है दुनिया की Larger कम्युनिटी का हिस्सा बनने का! यदि आप Quora के विषय पर पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है! जिसमें आप जानेंगे कि Quora क्या होता है? कोरा का कैसे उपयोग करें! Quora पर अपना फ्री में अकाउंट कैसे बनाएं?तथा इसके खास फ़ीचर्स तथा इनका उपयोग क्या है? Quora को कब और किसने बनाया Quora का इतिहास क्या है! यह सभी जानकारियां आपको आज के इस लेख में मिलने वाली हैं तो आइए दोस्तों बिना देरी किए सबसे पहले जान लेते हैं! Quora क्या है?


क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi

Quora एक एसी वेबसाइट है जहां आप विभिन्न सवालों के जवाब पाकर अपनी Knowledge को बढ़ा सकते हैं! साथ ही यदि आपको किसी Question का जवाब आता है! तो आप अपने ज्ञान को दूसरों के साथ बाँट सकते हैं! दोस्तों यह Question & Answering site है जहां पर आप किसी विषय से जुड़े अपने अनुभवों को भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

संक्षेप में कहें दो Quora साइट इंटरनेट यूजर्स को प्रश्न पूछने, जवाब देने तथा टिप्पणी (comment) करने तथा कंटेंट को Edit करने की अनुमति देती है! दोस्तों Quora पड़ लोगों द्वारा किसी प्रश्न पर दिया गया जवाब Answer हो सकता है  फिर उनका निजी Opinion (राय) हो सकती है।

Quora पर लाखों लोग अक्सर अपने Doubts को Solve करने के लिए Question पूछते हैं! और जिस Quora यूजर को उस प्रश्न का जवाब पता है, वह उसका जवाब दे सकता है। दोस्तों आज Quora अंग्रेजी समेत 17 भाषाओं में उपलब्ध है! जिनमें से यह हिंदी, तमिल एवं मराठी भारत की क्षेत्रीय भाषाएं भी सपोर्ट करता है! इसका मतलब है कि आप अपनी सुविधानुसार हिंदी में भी Quora का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल सकता है कि Quora का इस्तेमाल आपको क्यों करना चाहिए?

लोग अक्सर पूछते हैं कि Quora का इस्तेमाल करने उन्हें क्या फायदा होगा! क्या उन्हें इस पर लोगों के सवालों का Answer देने के लिए Pay किया जाएगा तो इसका जवाब Yes है।

परंतु पैसे के जरिए नहीं बल्कि Upvotes एवं Comment के जरिए आपके कार्य को सराहा (appreciate) जाता है! जो आपके Confidence को बढ़ाता है। इसके अलावा यहां आपके Doubt क्लियर होते हैं! आपको नईनई जानकारियां मिलती हैं, आप अनुभवी लोगों के विचार पढ़ पाते हैं इससे ज्यादा एक यूजर को क्या चाहिए।

क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi? यह जानने के बाद आगे बढ़ते हैं जानते हैं की कोरा का इस्तेमाल कैसे करें?

Quora Par Account Kaise Banaye?

दोस्तों सबसे बड़ी बात है कि Quora साइट का इस्तेमाल कोई भी इंटरनेट यूज़र Free में कर सकता है! हालांकि यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपके लिए सहूलियत यह है कि आप Quora mobile एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर कहींभी कभीभी इस App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Quora साइट का इस्तेमाल शुरू करने के लिए सबसे पहले quora.com साइट पर जाए! क्योंकि आप पहली बार Quora साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं! तो आपको पहले Sign Up करना होगा! आप अपनी ईमेल id या फेसबुक अकाउंट से साइन अप कर सकते हैं।

यदि आप अपने गूगल अकाउंट से Quora में Sign Up करना चाहते तो Continue With Google पर Tap कीजिए! अन्यथा फेसबुक से Sign Up करने के लिए Continue With फेसबुक पर क्लिक कीजिए।

सफलतापूर्वक साइन अप कर लेने के बाद अब आपसे Interest के बारे में पूछा जाएगा! आपका Science, टेक्नोलॉजी, फूड, बुक्स जिद भी टॉपिक पर इंटरेस्ट है उसे select कर लीजिए।

ध्यान रखें आप को कम से कम 10 टॉपिक्स का चुनाव करना है! उसके बाद continue  button पर क्लिक कीजिये! इतना करते ही आपका Quora अकाउंट Create हो चुका है! अब आप यहां से Search bar से अपने किसी भी प्रश्न को हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में पूछ सकते हैं!

और यदि आपको किसी प्रश्न का जवाब देना है तो यहां Add क्वेश्चन पर क्लिक कर किसी नए प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। दोस्तों यदि आप नए Quora यूजर हैं! तो समय के साथ आपको Quora साइट का इस्तेमाल करने के विषय मे अधिक जानकारी प्राप्त होंगी!

दोस्तों इस तरह आप Quora का इस्तेमाल करना सीख गए हैं! तो अब आप हो सकता है Quora में किसी के प्रश्न का Answer भी देंगे तो! किसी भी उत्तर को देने से पूर्व कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है!

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

Quora Par Answer Kaise De?

Analyze it

यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर देना चाहते हैं तो उसे Analyze करना जरूरी हैक्योंकि आपका Answer लाखों Quora यूजर्स तक पहुंच सकता है! अतः सुनिश्चित करें कि आपका उत्तर तथ्यात्मक (Factual) रूप से सही हो! क्योंकि Quora पर आपका दिया गया जवाब लोगों के लिए जानकारियों का मुख्य स्त्रोत होता है! अतः किसी भी प्रश्न का जवाब ध्यानपूर्वक एवं सटीक देने की कोशिश करें।

Correct Answer

दोस्तों कोई भी Reader short एवं Exact जानकारी पढ़ना पसंद करता है! अर्थात घुमा फिरा कर दिया गया जवाब पाठक को Confuse कर सकता है। इसलिए जब आप एक बार Answer लिख दे! तो पब्लिश करने स्व पूर्व एक बार उसे स्वयं दोबारा पढ़ें! की  क्या यह यूजर को पसंद रहा है। साथ ही आप किसी विशेष Word को बोल्ड, इटैलिक भी कर सकते हैं।

Add Image

दोस्तों किसी भी आर्टिकल में ग्राफिकल Element का होना बेहतर होता है! बजाय इसके कि किसी आर्टिकल में केवल Text हो! परंतु ध्यान रखें हमेशा वही Image अपने आर्टिकल में use करें! जो उस प्रश्न से संबंधित हो अर्थात प्रासंगिकता (Relevancy) का ध्यान रखते हुए आप Answer  में इमेज का उपयोग कर सकते हैं।

Update

दोस्तों मान लीजिए आप ने 1 वर्ष पूर्व किसी प्रश्न का जवाब दिया था तो सकता है समय के साथ उस जानकारी में परिवर्तन चुका हो! तो आपको उस लेख में दी गई जानकारी को Update करना जरूरी हो जाता है! Quora पर आप आसानी से Answer को एडिट कर अपने Question & Answer को मॉडिफाई भी कर सकते हैं।


Top Features Of Quora In Hindi

Following Topics/feed

दोस्तों Quora पर आप किसी Particular (विशेष) टॉपिक को Follow कर सकते हैंजैसे कि मान लीजिए आपका इंटरेस्ट है Sports तथा टेक्नोलॉजी में। तो आप स्पोर्ट्स या टेक्नोलॉजी या दोनों topics को फॉलो कर सकते हैं! इसका फायदा यह है कि आपको इन टॉपिक से जुड़ी नहींनहीं जानकारियां (Future updates)  आपको समयसमय पर मिलती रहती हैं।

Quora पर बेहतर अनुभव के लिए यूजर का सबसे पहला स्टेप Feed को  स्थापित करना होता है! क्योंकि फीड के जरिए यह आपको उन लोगों, सवालों तथा विषयों को Show करती है जिनका आप चुनाव करते हैं। इसके साथ ही यदि आप किसी विषय पर अधिक जानकारी या फिर एक्सपर्ट होना चाहते हैं तो आपकी Future नॉलेज को बढ़ाने में भी यह फ़ीचर बेहद कारगर साबित हो सकता है।

Add Answer

दोस्तों यदि आपके मन में भी लोगों की मदद करने की इच्छा है तो Quora यह कार्य करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपकी किसी विशेष टॉपिक पर नॉलेज है! या फिर किसी फील्ड का ज्ञान है तो आप Quora पर उस टॉपिक से जुड़े अपने अनुभव विचारों या फिर जानकारी को लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।

और यदि आपके उस जवाब से लोगों को फायदा होता है! तो कमेंट तथा Upvote यह Show  करते हैं कि आपका जवाब उनके लिए कितना फायदेमंद रहा है!  हेल्प करना चाहते हैं तो Answer देना शुरू कीजिए।

Ask Questions

यदि आपका कोई प्रश्न है जिस पर आप लोगों की राय मांगना चाहते हैं! मान लीजिए कि आप यह स्मार्टफोन, गैजेट खरीदना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि खरीदने से पूर्व लोग उसके बारे में अपने अनुभव विचारों को शेयर करें तो इस कार्य पर Quora आपकी मदद कर सकता है!

दोस्तों  यदि आप गूगल से डायरेक्ट अपने प्रश्नों का जवाब नहीं लेना चाहते तो Quora पर अपने सवाल पूछिए! तथा जिन लोगों को आपके प्रश्न का Answer पता होगा! वह आपको जवाब देंगे। आप किसी भी टॉपिक से जुड़ा उचित प्रश्न पूछ सकते हैं।

Inbox

दोस्तों जिस तरह फेसबुक इंस्टाग्राम इत्यादि सोशल साइट्स में इनबॉक्स फीचर होता है! ठीक उसी तरह Quora में भी इनबॉक्स फीचर है जिसका इस्तेमाल कर एक Quora यूजर दूसरे उपयोगकर्ता को पर्सनली मैसेज कर सकता है। Quora को एक बहुत बड़ा नेटवर्किंग टूल इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि यह आपको उन अनजान लोगों से बातचीत करने तथा उनके विचारों को जानने में सहायक होता है।

Up Vote & DownVote

जिस तरह यूट्यूब में किसी वीडियो कंटेंट की क्वालिटी को लाइक and Dislike के जरिए माँपा जाता है! ठीक उसी प्रकार Quora पर किसी प्रश्न के दिए गए जवाब को पसंद आने पर यूजर द्वारा Upvote तथा नापसंद होने पर Downvote किया जाता है!

यह फीचर Quora पर किसी भी Answer को पूरा पढ़ने से पहले Answer की क्वालिटी को जांचने में मदद करता है! जैसे कि यदि आपको किसी आर्टिकल पर अधिक Upvote दिखाई देंगे तो आप आर्टिकल की विश्वसनीयता के आधार पर उसे पहले पढ़ना पसंद करेंगे।

Report

Quora पर किसी यूजर द्वारा किसी कंटेंट के स्पैम, चोरी इत्यादि की रिपोर्ट कर सकते हैं! रिपोर्ट करने के बाद उस पोस्ट की जांच के लिए उचित कार्रवाई की जा सकती है।

User Profile

किसी भी अन्य सोशल साइट्स की तरह ही Quora भी उपयोगकर्ताओं को अपने प्रोफाइल Create करने की अनुमति देता है! जहां उन्हें अपना वास्तविक नाम, फोटो के साथ ही उनके Followers तथा कुल दिए गए प्रश्नों के जवाब की संख्या भी दी होती है चाहे तो इन user इन details को हाइड भी कर सकते हैं! साथ ही कोई भी यूज़र नाम को Hide कर किसी भी पोस्ट को पब्लिश कर सकता है! वे यूजर जिन्होंने Quora  प्रोफाइल निर्माण नहीं किया है तो वह भी किसी पोस्ट पर कमेंट एवं प्रश्न पूछ सकते हैं।

तो यह थे Quora के कुछ मुख्य फ़ीचर जिन्हें यूजर के लिए जानना अत्यंत जरूरी है!

दोस्तों यदि आप एक Blogger हैं तो Quora आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है! आपकी जानकारी के लिए बता दें की वर्तमान समय में कई सारे ब्लॉगर Quora का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में क्वालिटी ट्रैफिक पाने तथा Affiliate Marketing के लिए भी कर रहे हैं!

दोस्तों आइए हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि दुनिया मे प्रसिद्ध इस Question& Answering साइट की शुरुवात कब की गई!

क्वोरा को कब और किसने बनाया?

Quora की शुरुआत जून वर्ष 2009 में फेसबुक के भूतपूर्व कर्मचारी Adam D’Angelo, Charlie Cheever नामक दो व्यक्तियों द्वारा की गई थी।

क्वोरा का इतिहास – History Of Quora In Hindi

दोस्तों Quora एक अमेरिकी Question& Answer वेबसाइट है! जिसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया US में स्थित है! Quora कंपनी की खोज वर्ष 2009 में की गई थी परंतु जून 2010 में Quora साइट को सार्वजनिक रप से सभी के लिए लांच किया गया।

Quora की शुरुआत के समय Quora के खोजकर्ताओं का ने विचार कियाहालांकि इंटरनेट पर अभी भी कई सारी क्वेश्चन एंड Answer साइट है, परंतु  इस फील्ड में और अधिक अच्छा करने की आवश्यकता है।

और इसी उद्देश्य के साथ Quora की शुरुआत की गई तथा वर्ष 2010 के बाद से तेजी से Quora यूज़र्स की संख्या बढ़ी! तथा जनवरी 2000 तक Quora के 50,0000 रजिस्टर्ड यूजर हो चुके थे। उसके बाद वर्ष 2013 में Quora ने  ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिय! जिससे इस Question&Answer साइट ने उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुविधाजनक प्लेटफार्म दे दिया।

और समय के साथ जैसेजैसे इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ी Quora यूजेस की संख्या में बढ़ोतरी हुई !और इस प्रकार आज Quora एक लोकप्रय सोशल Question & Answering साइट बन चुकी है।

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में बस इतना ही। उम्मीद है की अब आपको Quora से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की क्वोरा (Quora) क्या है? (What Is Quora In Hindi) कब और किसने बनाया? कैसे काम करता है? अकाउंट कैसे बनाये? फ़ायदे और उपयोग? History of Quora & all about Quora in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here