Quora से पैसे कैसे कमाए? (6 तरीक़े)


Quora से पैसे कैसे कमाए? अगर आपको अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करनी है तो आपको आज ही Quora वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना चाहिए, क्योंकि इस वेबसाइट को दुनिया की सबसे नंबर 1 सवाल और जवाब वाली वेबसाइट माना जाता है। इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के साथ ही साथ आप चाहे तो इसके एप्लीकेशन पर भी अपना अकाउंट बना सकते है।

Quora से पैसे कैसे कमाए

यहां से ज्ञान हासिल करने के अलावा आप कोरा के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको “Quora se Paise Kaise Kamaye” के बारे में जानकारी होनी चाहिए।


इसलिए हमने स्पेशल तौर पर इस लेख में “Quora क्या है” और “Quora से पैसे कैसे कमाए” इसके बारे में जानकारी दी है, साथ ही “कोरा के बारे में पूरी जानकारी” भी आपको इसी आर्टिकल में प्राप्त होगी।

Quora क्या है?

यह सामान्य लोगों के लिए ओपन की गई एक फोरम वेबसाइट है, जिसका अर्थ यह होता है कि आपके मन में चाहे कैसा भी सवाल क्यों ना हो आप अपने उस सवाल को इस वेबसाइट पर पूछ सकते हैं और वेबसाइट पर अन्य लोगों से अपने सवाल का जवाब देने की रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर जितने भी लोग हैं, वह सभी किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं। हालांकि वह सवाल गंदी चीजो से संबंधित ना हो, साथ ही वह किसी भी व्यक्ति के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी दे सकते हैं। यही नहीं यह वेबसाइट अलग-अलग प्रकार से लोगों को पैसे कमाने का मौका भी देती है। इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको सवाल पूछने के बदले में पैसे प्राप्त होते हैं। 

इसके लिए वेबसाइट ने कोरा पार्टनर प्रोग्राम नाम का सिस्टम लॉन्च किया है, जिसमें अगर आपको इनविटेशन मिलता है और आप इनविटेशन को एक्सेप्ट करते हैं तो उसके बाद आप जब सवाल पूछते हैं तो आप की कमाई होती है।

अगर आप अपने ज्ञान में वृद्धि करना चाहते हैं तो आपको अवश्य ही इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट तैयार करना चाहिए। इसकी एप्लीकेशन भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद जिसे 20 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। इसलिए आप प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेबसाइट की गिनती दुनिया की सबसे नंबर वन सवाल और जवाब वाली वेबसाइट में होती है और प्राप्त जानकारियों के अनुसार रोजाना तकरीबन 12 करोड़ से भी अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक इस वेबसाइट पर आता है।


Quora से पैसे कैसे कमाए?

कोरा के जरिए ना सिर्फ आप अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं बल्कि आप इस वेबसाइट के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं, क्योंकि कोरा के द्वारा अपने यूजर को पैसा कमाने के अलग-अलग रास्ते दिए गए हैं। नीचे आपको कोरा से पैसे कमाने का तरीका बताया जा रहा है।

1: वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर Quora से पैसे कमाए

अगर आप की वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस की एडवरटाइजमेंट लगी हुई है और आप गूगल ऐडसेंस की सहायता से अपनी वेबसाइट के जरिए अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कोरा पर अपना अकाउंट बनाना है और उसके बाद आपको कोरा पर सवालों का जवाब देना है, साथ ही जवाब के अंत में अपनी वेबसाइट के किसी भी पोस्ट का लिंक भी देना है।

ऐसा करने पर जो बंदा उस सवाल के जवाब को पढेगा, वह पसंद आने पर आपकी वेबसाइट के लिंक पर भी क्लिक करेगा और वह डायरेक्ट आपकी वेबसाइट पर आ जाएगा। इस प्रकार वेबसाइट पर मौजूद एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होगी, जिससे आपकी कमाई होगी, साथ ही वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ेगा। इससे गूगल ऐडसेंस की कमाई में तेजी आएगी।

2: Ebooks बेचकर Quora से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने अपनी खुद की कोई किताब लिखी हुई है तो आप उसे इबुक बनाकर के कोरा के माध्यम से बेच सकते है। यही नहीं आप अपनी बुक को बेचने के लिए कोरा के अलावा सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक और ट्विटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु याद रखें कि ईबुक की कीमत उतनी ही रखें जितना कि लोग आसानी से इसे खरीद सके।

3: एफिलिएट मार्केटिंग से Quora से पैसे कमाए

ऐसे कई लोग हैं जो कोरा पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा रहे हैं। अगर आप स्ट्रेटजी बनाकर के कोरा पर एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं  तो काफी कम समय के अंदर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि कोरा पर लाखों लोग रोजाना एक्टिव रहते हैं। 

इस प्रकार से आपको भी रोजाना कोरा पर एक्टिव रहना है और लगातार सवाल पूछने हैं, साथ ही जवाब देना है। ऐसा करने पर लोग आप पर भरोसा करने लगेंगे। उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग का काम चालू कर सकते हैं। इसके लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

4: कंपनी का प्रचार करके Quora से पैसे कमाए

अगर आप अपनी खुद की कंपनी का प्रचार करना चाहते हैं या फिर आप किसी ऐसी कंपनी का प्रचार करना चाहते हैं, जिसमें आप काम करते हैं तो आप कोरा पर यह कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोरा पर अकाउंट बनाने के पश्चात अपने कंपनी से रिलेटेड सवाल पूछना है और जवाब देना है।

ऐसा करने पर आपको ट्रैफिक भी प्राप्त होगा, साथ ही जब यूजर के द्वारा गूगल सर्च इंजन पर ऐसे किसी सवाल को सर्च किया जाएगा जो आपकी कंपनी से संबंधित होगा, तो वह अवश्य ही कोरा वेबसाइट पर आकर के आपके जवाबों को पढेगा। इससे कोरा पर आपने जो जवाब दिया है वह रैंक भी करेगा, साथ ही आपकी कंपनी का या फिर आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं उस कंपनी का प्रचार भी होगा।

5: कोरा पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?

साल 2018 के आसपास में कोरा के द्वारा कोरा पार्टनर प्रोग्राम लॉन्च किया गया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत कोरा की तरफ से जब आपको इनविटेशन मिलता है तब आपको इनविटेशन को एक्सेप्ट करना होता है। इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल में पार्टनर प्रोग्राम का ऑप्शन आने लगता है और फिर आपको कोरा पर ऐसे सवाल पूछने होते हैं जिस पर अधिक से अधिक लोग जवाब देना पसंद करें या फिर जिस सवाल को अधिक से अधिक लोग पसंद करें।

इस प्रकार आपने जो सवाल पूछा है उस पर जितना अधिक लाइक. कमेंट और व्यू आएगा, उतना ही अधिक उस सवाल के द्वारा आपकी कमाई होगी। कोरा के अनुसार आपने जो सवाल पूछा है उसके द्वारा आप 1 साल तक कमाई कर सकते हैं। यहां पर सवाल पूछने की लिमिट नहीं होती है। आप रोजाना 200 से लेकर के 300 सवाल तक पूछ सकते हैं और जब कोरा पार्टनर प्रोग्राम में $10 हो जाते हैं तब आपको हर महीने के पहले सोमवार को आपके पेपाल खाते में वह पैसे भेज दिए जाते हैं।

6: कोरा स्पेस से पैसे कमाए

कोरा स्पेस आप खुद किसी भी टॉपिक पर बना सकते हैं और उस पर उस टॉपिक से संबंधित पोस्ट को कर सकते हैं। यह एक प्रकार का ग्रुप होता है, जहां पर आप लोगों को शामिल होने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। इसके साथ ही इसे बनाने के बाद आपको यह प्रयास करना पड़ता है कि अधिक से अधिक लोग आपके कोरा स्पेस को फॉलो करें। क्योंकि जब आपके फॉलोवर बढ़ते हैं तो आपकी कमाई भी होने लगती है।

इसमें भी जब आपके $10 हो जाते हैं तब हर महीने के पहले सोमवार को आपके पेपाल खाते में वह पैसे भेज दिए जाते हैं। बता दे कि जिन लोगों के द्वारा कोरा पर एडवर्टाइजमेंट चलाई जाती है, उन्ही के एड रिवेन्यू से कुछ पैसे कोरा, कोरा स्पेस वालों को देता है।

Quora Partner Programe क्या है?

जिन लोगों का कोरा पर अकाउंट है उनकी कमाई करवाने के लिए कोरा के द्वारा कोरा पार्टनर प्रोग्राम लॉन्च किया गया है, जिसे लॉन्च हुए तकरीबन 3 साल तक हो चुके हैं। इस प्रोग्राम के अंतर्गत जब आप कोरा वेबसाइट पर कोई भी सवाल पूछते हैं तो उसके बदले में सवाल पर आए हुए क्लिक अथवा views के हिसाब से आपको पैसे प्राप्त होते हैं  जो कि हर महीने के पहले सोमवार को आपके पेपाल खाते में भेज दिए जाते हैं।

हालांकि आपको पैसे तभी भेजे जाते हैं जब आपके कोरा पार्टनर प्रोग्राम में $10 हो जाते हैं। यहां पर इस प्रोग्राम की खास बात यह है कि यहां पर आप अपने हिसाब से शामिल नहीं हो सकते हैं बल्कि कोरा ही इस बात का डिसीजन लेता है कि किसे इस प्रोग्राम में शामिल करना है और किसे नहीं। इसलिए कभी-कभी ऐसे लोगों को भी कोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने का इनविटेशन आता है, जो इस पर ज्यादा एक्टिव भी नहीं रहते हैं, वही कभी-कभी लंबे समय से इस पर एक्टिव रहने वाले लोगों को इनविटेशन नहीं आता है।

हालांकि कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि अगर किसी व्यक्ति के सवालों और जवाबों को मिलाकर के 100000 से अधिक views आ जाते हैं तो उसे कोरा के द्वारा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने का इनविटेशन प्राप्त होता है।

Quora काम कैसे करता है?

दुनिया भर के कई लोग कोरा साइट को सवाल पूछने के लिए अथवा जवाब पाने के लिए दैनिक तौर पर विजिट करते हैं। इस प्रकार से जब यूजर के द्वारा इंटरनेट पर कोई सवाल ढूंढा जाता है और उस सवाल का जवाब अगर कोरा वेबसाइट पर मौजूद होता है तो गूगल सर्च रिजल्ट में कोरा वेबसाइट को भी दिखाता है जिससे यूजर वेबसाइट पर जाकर के अपने सवाल का जवाब प्राप्त करता है। 

इस प्रकार से यूजर के ज्ञान में वृद्धि होती है और उसे अपने सवाल का जवाब मिलता है। कोरा को दुनिया के मोस्ट पॉपुलर वेबसाइट की लिस्ट में 345 नंबर का स्थान प्राप्त हुआ है।

Quora App डाउनलोड कैसे करें?

कोरा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है और इसे 10 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। इसकी मुख्य बात यह है कि इसकी साइज सिर्फ 7 एमबी की है। इसीलिए किसी भी फोन में यह काफी कम ही जगह लेती है। कोरा एप्लीकेशन डाउनलोड करने का तरीका नीचे बताया गया है।

1: कोरा एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सीधा अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।
2: प्ले स्टोर ओपन होने के बाद आपको ऊपर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
3: अब आपको कोरा लिखना है और सर्च कर देना है।
4: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर पहले ही नंबर पर कोरा एप्लीकेशन दिखाई देग।
5: अब आपको एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करना है।
6: अब आपको एप्लीकेशन के बगल में या फिर नीचे इंस्टॉल की बटन दिखाई देगी, उस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने पर थोड़ी ही देर के अंदर अप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं?

कोरा पर अकाउंट क्रिएट करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ 1 से 3 मिनट का समय देना पड़ता है। आइए नीचे आपको कोरा पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है, इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देते हैं।


1: नीचे आपको एक वेबसाइट का लिंक दिया गया है, जो कि कोरा की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक है। इस लिंक पर क्लिक करके सबसे पहले तो आपको कोरा की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है। वेबसाइट लिंक: www.quora.com
2: होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे कंटिन्यू विद ईमेल वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। हालांकि आप चाहे तो कंटिन्यू विद गूगल या फिर कंटिन्यू विद फेसबुक का इस्तेमाल करके भी अपना अकाउंट बना सकते हैं। फिलहाल हम कंटिन्यू विद ईमेल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं।
3: अब आपकी स्क्रीन पर साइन अप वाला पेज आएगा, जिसमें आपको फुल नेम के सामने दिए हुए खाली बॉक्स में अपना पूरा नाम डालना है, उसके बाद ई-मेल के सामने दिए हुए खाली बॉक्स में अपनी वर्किंग ईमेल आईडी डालनी है, उसके पश्चात पासवर्ड के सामने दिए हुए खाली बॉक्स में आपको एक मजबूत पासवर्ड डालना है।
4: अब आपको नीचे जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उसे आपको चेक मार्क कर देना है और उसके बाद आपको साइन अप वाली बटन को दबाना है। इस प्रकार से आपका कोरा पर अकाउंट बन करके तैयार हो जाता है।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े

कोरा के द्वारा हम कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। हालांकि देखा जाए तो मुख्य तौर पर कोरा अपने जरिए पैसे कमाने के लिए दो प्रकार के सिस्टम चलाता है, जिसमें पहला है कोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होना और दूसरा कोरा स्पेस में शामिल होना। कोरा स्पेस के जरिए पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इसकी जानकारी आपको अब हम नीचे दे रहे हैं।

Quora Space क्या है?

साल 2018 में इसे लांच किया गया था। जहां कोरा पर पहले सवाल पूछते थे और जवाब देते थे, वही आप अब कोरा पर अपना खुद का स्पेस भी क्रिएट कर सकते हैं जो कि किसी स्पेशल टॉपिक पर ही बनाया जाता है। हालांकि आप चाहे तो दूसरे व्यक्ति के स्पेस के साथ भी जुड़ सकते हैं। 

कोरा स्पेस की सहायता से आप अपनी फील्ड से संबंधित अन्य लोगों को भी ढूंढ सकते हैं। इसका एक अन्य बेनिफिट यह है कि इसके जरिए आपको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपने कोरा स्पेस के फॉलोअर्स बढ़ाने होंगे।

Quora Space से पैसे कैसे कमाए?

कोरा के द्वारा एक प्रोग्राम लॉन्च किया गया है जिसका नाम Quora Space Earning Program है। खास तौर पर यह कोरा स्पेस एडमिन के लिए बहुत ही शानदार मौका है। इसके जरिए वह कोरा के रेवेन्यू का हिस्सा बन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यहां पर भी कोरा स्पेस के एडमिन को सवाल पूछने के और जवाब देने के पैसे प्राप्त होते हैं।

कोरा स्पेस कैसे ज्वाइन करें?

आपको सबसे पहले अपने कोरा स्पेस के मेन मेन्यू पर चले जाना है और वहां पर आपको जाने के पश्चात मेनू टैब पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको  Earning Tab दिखाई देगा। अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब यह है कि आपको कोरा स्पेस से पैसे कमाने के लिए एलिजिबल है।

जब आपके कौरा स्पेस में आपकी कमाई $10 हो जाती है तो आपको हर महीने के पहले सोमवार को उसकी पेमेंट पेपाल अकाउंट में मिलती है। इसीलिए आपको अपने कोरा अकाउंट के साथ पहले से ही पेपाल अकाउंट को कनेक्ट कर देना चाहिए।

Quora के फाउंडर कौन है?

कोरा के फाउंडर फेसबुक में काम कर चुके 2 वर्कर एडम डीएंजलो और चार्ली चीवर है। इनके द्वारा साल 2009 में 25 जून के दिन कोरा को फाउंड किया गया था और 1 साल बाद यानी कि साल 2010 में 21 जून के दिन इसे पब्लिक के लिए लांच किया गया था। कोरा को बनाने वाले लोगों के द्वारा इसका नाम पहले किवर रखा जाने वाला था परंतु इसके नाम को बाद में चेंज करके कोरा रखा गया।

साल 2020 की रिपोर्ट के अनुसार इस वेबसाइट को 1 महीने में 300 मिलियन से भी अधिक लोगों ने विजिट किया था। कोरा वेबसाइट को यूजर अरेबिक, बंगाली, डेनिश, डच, अंग्रेजी, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, गुजराती, हिब्रू, हिंदी, इंडोनेशियन, इटालियन, जापानीस, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नॉर्वेगन, पोलिस, Portuguese, स्पेनिश, Swedish, तमिल और तेलुगू भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरा का हेड क्वार्टर संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में माउंटेन व्यू में मौजूद है और यह पूरी दुनिया भर में अपनी सर्विस को दे रही है। इसके Adam D’Angelo सीईओ है और इसके सीएफओ Kelly Battles है।

साल 2018 में इसका टोटल रिवेन्यू 20 मिलियन डॉलर था। साल 2019 की रिपोर्ट के अनुसार कोरा में टोटल 200 से लेकर के 300 कर्मचारी काम कर रहे हैं और इसे आज से लगभग 12 साल पहले लांच किया गया था। वर्तमान के समय में भी यह एक्टिव है। कोरा वेबसाइट को Python, C++ जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा तैयार किया गया है।

कोरा में 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

कोरा में समय-समय पर नियम बदलते रहते हैं। इसलिए इसमें प्रश्नों की संख्या पर आपकी कमाई डिपेंड नहीं करती है। अगर आपने जो सवाल यहां पर पूछा है उस पर जो जवाब आते हैं वह अच्छे से दिए गए हैं तो कोरा को भी गूगल सर्च के द्वारा ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त होता है।

इस प्रकार से आप एक सवाल पूछने के बदले में थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं और अपने किसी एक सवाल से साल भर कमाई कर सकते हैं। हालांकि अंग्रेजी की तुलना में हिंदी को कोरा इस्तेमाल करने वाले लोगों को पैसे कम मिलते हैं। कोरा 1000 views पर कभी-कभी भारतीय रुपए में ₹2 देता है तो कभी-कभी ₹3 देता है। हालांकि वास्तव में कोरा इसके लिए कौन से algorithm इस्तेमाल करता है, उसके बारे में किसी को भी नहीं पता।

Quora से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

यह बात आपके प्रश्नों की संख्या पर डिपेंड करती है। हम पर्सनल तौर पर कोरा का इस्तेमाल करते हैं और हमने यह देखा है कि कोरा से कई लोग महीने में 4,00,000 से भी अधिक रुपए कमा रहे हैं। हालांकि जब हमने उनकी प्रोफाइल को विजिट किया तो उनकी प्रोफाइल पर हमें हाई क्वालिटी के क्वेश्चन प्राप्त हुए, जिसका मतलब यह होता है कि आप भले ही कोरा पर कम क्वेश्चन पूछे परंतु आप

ऐसे सवाल पूछे जिनका जवाब अधिक से अधिक लोग देना पसंद करते हो। यानी कि अधिक से अधिक लोग आपके सवाल में इंटरेस्ट लेते हो। कोरा में सवाल पूछने की कोई भी लिमिट नहीं है। इसलिए आप रोजाना ऐसे सवाल पूछे, जिसका जवाब देने में लोग रुचि रखते हो। इससे आपकी कोरा की कमाई बढ़ेगी और हो सकता है कि आप भी महीने में कोरा के जरिए लाखों रुपए कमाने में कामयाब हो।

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको Quora से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी दी है

FAQ:

Quora से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

कोई लिमिट नहीं है।

Quora पर पैसे कैसे कमाते हैं?

आर्टिकल में सारी जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़े:

Hope कि आपको Quora से पैसे कैसे कमाए? (6 तरीक़े) पूरी जानकारी का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफुल लगा होगा.


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here