Resignation Letter Kaise Likhe? त्यागपत्र कैसे लिखे?


हर व्यक्ति वर्तमान के समय में पैसे कमाने के लिए किसी ना किसी ऑफिस में नौकरी करता है अथवा किसी कंपनी में नौकरी करता है। कई बार ऐसा होता है कि नौकरी करने के दरमियान व्यक्ति के ऊपर काम का अधिक प्रेशर आ जाता है या फिर उसे यह एहसास होता है कि उसक‌ी सैलरी कम है। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Resignation Letter Kaise Likhe? त्यागपत्र कैसे लिखे?

Resignation Letter Kaise Likhe? त्यागपत्र कैसे लिखे?

ऐसे में वह अपनी नौकरी को छोड़ने के बारे में सोचता है। हालांकि ऊपर बताए गए कारणों के अलावा भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिसको लेकर के आदमी नौकरी से रिजाइन करना चाहता हो। 


कोई भी कर्मचारी अगर अपनी कंपनी में से नौकरी को छोड़ना चाहता है तो उसे त्याग पत्र लिखना होता है जिसे कि रिजाइन लेटर भी कहा जाता है और उसमें वह किस वजह से नौकरी छोड़ना चाहता है इसकी डिटेल्स भी उसे बतानी पड़ती है। अगर आप भी नौकरी छोड़ने के इच्छुक हैं तो इस कंटेंट में आपको Resignation Letter Kaise Likhe? त्यागपत्र कैसे लिखे? इसकी डिटेल्स दी जा रही है।

Resignation Letter Kya Hai?

हिंदी भाषा में इसे त्याग पत्र अथवा इस्तीफा भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का सूचना पत्र होता है जिसमें व्यक्ति को यह बताना पड़ता है कि वह किसी ऑफिस या फिर कंपनी में से नौकरी को क्यों छोड़ना चाहता है। जब किसी कर्मचारी के द्वारा कंपनी या फिर ऑफिस में त्याग पत्र अथवा इस्तीफा दिया जाता है, तो वह इस बात को अपनी कंपनी या फिर ऑफिस के सामने प्रजेंट करता है कि वह अब कंपनी या फिर ऑफिस में काम नहीं कर सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब कभी भी आप त्याग पत्र लिखे तब आपको उसमें मर्यादा पूर्ण शब्दों का इस्तेमाल करना है और सामान्य और सरल भाषा में अपनी बात को प्रस्तुत करना है। इससे होगा यह कि आपका त्यागपत्र मंजूर भी हो जाएगा और आपके बॉस के मन में आपके प्रति कोई गलत भावनाएं भी नहीं आएंगी।

Resignation Letter Kaise Likhe?

जॉब में से रिजाइन देने के हर व्यक्ति के अपने-अपने कारण हो सकते हैं। हालांकि जब कभी भी आप रिजाइन लेटर लिखे तब आपको उसमें सही शब्दों का ही इस्तेमाल करना है, ताकि जब आपका रिजाइन मंजूर हो जाए तो उसके बाद भी आपके और आपके मालिक के बीच संबंधों में कड़वाहट ना आए। बता दे कि रिजाइन लेटर लिखने में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को शामिल करना जरूरी होता है, जिसकी डिटेल आपको नीचे दी जा रही है।

1: अपने मालिक से बात करें 

जब कभी भी आप नौकरी से त्यागपत्र देने की पूरी तैयारी बना ले, तो आपको त्यागपत्र देने से पहले अपने मालिक से रूबरू होकर के मुलाकात करनी है और उसके बाद ही आपको रिजाइन लेटर उन्हें देना है। आप जब रिजाइन लेटर दे तो उसमें आपको इस बात को फोकस करके बताना है कि आपने अपने मालिक के साथ विचार-विमर्श करके ही रिजाइन लेटर प्रस्तुत किया है।

2: रिजाइन लेटर का स्वरूप

आप जब त्याग पत्र प्रस्तुत करें तो आपको अपने ऑफिस के अंतिम समय के कार्यकाल के बारे में भी आवश्यक जानकारी देनी है, साथ ही आपको ऑफिस या फिर कंपनी में काम करने के दरमियान किस प्रकार का वातावरण मिला और काम करने से आपकी क्या उन्नति हुई, इसके बारे में भी आपको बताना है। 

रिजाइन लेटर में आपको यह भी बताना है कि आपको कंपनी या फिर ऑफिस से क्या कुछ सीखने को मिला। इसके अलावा मुख्य बात यह है कि आप लेटर में इस बात को भी बताएं कि आप ऑफिस में या फिर कंपनी में जो काम करते थे, आपने उस काम को किसी अन्य व्यक्ति को सौंपने के बाद ही त्याग पत्र प्रस्तुत किया है। इससे एक अच्छे वर्कर की पहचान होती है।

3: विनम्र भाषा का इस्तेमाल करें 

आपके ऑफिस या फिर कंपनी छोड़ने का कारण चाहे कुछ भी क्यों ना हो, जब आप रिजाइन लेटर लिखे तब आपको उसमें भी सरल भाषा का ही इस्तेमाल करना है ना कि आपको खुन्नस में आकर के ओरिजनल भाषा का इस्तेमाल करना है। 

रिजाइन लेटर में आप जो भी बातें लिखे, आपको उसे साफ तौर पर लिखनी है ताकि एक ही बार में व्यक्ति को यह समझ में आ जाए कि आपने रिजाइन लेटर में क्या लिखा है और आप रिजाइन क्यों करना चाहते हैं। इसके अलावा काम करने के दरमियान आपके ऑफिस में जो भी अन्य कर्मचारी थे, उनकी भी आपको प्रशंसा करनी है और ऑफिस छोड़ने के बाद आपको पॉजिटिव रहना है।

4: प्रोटोकॉल को फॉलो करें 

अगर आप कंपनी में से नौकरी को छोड़ने वाले हैं और आपने अंदर ही अंदर यह बात अपने साथ काम करने वाले अन्य कर्मचारियों को बता दी है परंतु अभी तक आपने इसकी जानकारी अपने मालिक को नहीं दी है तो यह गलत बात होती है। नौकरी छोड़ने के बारे में आपको अपने साथ के कर्मचारियों को तो बताना ही चाहिए साथ ही आपको अपने मालिक को भी तुरंत सूचित करना चाहिए और उनसे आदर पूर्वक नौकरी छोड़ने की बात बतानी चाहिए। 


इससे होगा यह कि वह आपसे यह भी पूछेंगे कि आप नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में अगर आपके नौकरी छोड़ने का कारण उचित होगा तो वह आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। इससे हो सकता है कि आपको नौकरी छोड़नी ही ना पड़े।

5: किसी भी कंपनी से तुलना ना करें 

नौकरी छोड़ने के पश्चात जब आप किसी अन्य कंपनी में नौकरी कर ले तो आपको ना तो अपनी पुरानी कंपनी की तुलना अपनी नई कंपनी से करनी है ना ही अपनी नई कंपनी की तुलना अपनी पुरानी कंपनी से करनी है, बल्कि आपको जो मिल रहा है आपको उस में खुश रहना है।

Resignation Letter Format In Hindi

सेवा में,


        श्रीमान प्रबंधक महोदय,

        __________ (कंपनी या कार्यालय का नाम),

       __________ शाखा (शहर का नाम)|

विषय: नौकरी से रिजाइन करने हेतु।

महोदय,

        विनम्र निवेदन है कि मैं (अपना नाम) ________आपकी कंपनी________(कम्पनी का नाम) में _____( पोस्ट का नाम) के पोस्ट पर विगत 5 साल से काम कर रहा हूं। मैंने आपकी कंपनी में दिनांक______ को अपनी पोस्ट ग्रहण की थी। मेरा सिलेक्शन दूसरी कंपनी (कम्पनी का नाम) ______ को में हेड मैनेजर की पोस्ट पर हो गया है__________ ( कंपनी छोड़ने का कारण लिखे)।

मैंने आपकी कंपनी में काम करते हुए अनेक प्रकार के एक्सपीरियंस हासिल किए हैं और यही वह चीज है, जो मैं अपने साथ ले जा रहा हूँ। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि यह कंपनी सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचे।

अत: आप से सानुरोध निवेदन है, कि मेरा _____(पद का नाम) से इस्तीफा पत्र __________ तारीख से एक्सेप्ट करें। 

                                                                              आपका विश्वासी

                                                                             (अपना नाम)  ________

                                                                              पोस्ट का नाम __________

                                                                              तारीख       __________

                                                                              सिग्नेचर      __________

इस आर्टिकल में हमने आपको Resignation Letter Kaise Likhe? इसके बारे में जानकारी दी, साथ ही “रिजाइन लेटर लिखने से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखे” आपको हमने इसके बारे में भी बताया। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो अपना सवाल कमेंट बॉक्स के जरिए पूछे। हम समय मिलने पर आपका रिप्लाई अवश्य देंगे।

उमीद है अब आपको Resignation Letter लिखने से related पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। ओर आप जान गये होगे की Resignation Letter क्या होता है? और Resignation Letter Kaise Likhe? त्यागपत्र कैसे लिखे?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here