रोबोट (ROBOT) क्या है? – What Is Robot In Hindi

0

Robot Kya Hai? – What Is Robot In Hindi? दोस्तों Bot और Robot का नाम तो अपने बहुत बार सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है की आख़िर रोबोट होता क्या है? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में हम डिटेल में जानिंगे की आख़िर रोबोट क्या है? कैसे काम करता है? उपयोग और फ़ायदे? रोबोट के प्रकार? कैसे बनाये? History of robot & All about robot in hindi?

दोस्तों जैसेजैसे टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है! वैसेवैसे हमारी जिंदगी में अनेक मशीन का इस्तेमाल हुआ है! एक ऐसी ही आधुनिक मशीन का नाम है Robot!


दोस्तों आपने अक्सर टीवी फिल्मों समाचारों में रोबोट के बारे में सुना होगा जिसमें रोबोट मशीन के इस्तेमाल को देखा जा सकता है! परन्तु असल में यह रोबोट क्या है? (What is Robot in Hindi) मानव जिंदगी के लिए यह रोबोट किस तरह उपयोगी है तथा इस मशीन का इस्तेम्माल करन के क्या फायदे हैं? यह काफी कम लोगों को पता होता है।

दोस्तों रोबोट जो हमारे देश के लिए तो एकदम नई तकनीक है! परंतु सिंगापुर, अमेरिका जैसे देशों में रोबोट मनुष्य के कई कार्यों को करने लगे हैं! हमारे देश में अभी यह नई तकनीक है इसलिए इस विषय पर काफी कम लोगों को जानकारी है, उम्मीद है आने वाले समय में यह तकनीक भारत समेत एशिया के कई देशों में देखने को मिल सकती है।

इसलिए दोस्तो robot के विषय पर जानना टेक्नोलॉजी से जुड़े प्रत्येक इंसान के लिए जरूरी हो जाता है! इसलिए रोबोट से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां आपको इस लेख में मिल जाएगी! तो दोस्तों बिना देरी किए सबसे पहले जान लेते हैं की आख़िर रोबोट (ROBOT) क्या है? – What Is Robot In Hindi?


यह भी पढ़े: ब्लूटूथ (Bluetooth) क्या है – What Is Bluetooth In Hindi

रोबोट (ROBOT) क्या है? – What Is Robot In Hindi

दोस्तों वर्तमान समय में भी और Robot शब्द परिभाषित नहीं है! ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि साइंस, इंजीनियर इत्यादि अन्य communities (समुदायों) के बीच यह बहस चलती रहती कि वास्तव में Robot की परिभाषा क्या है। क्योंकि कहीं सारे लोग Robot को सिर्फ मानव की तरह दिखाई देने वाले मशीन के रूप में सोचते हैं! परंतु सच्चाई यह नहीं है! दोस्तों क्या आप जानते हैं आपकी दिनचर्या में भी कहीं बार आपका आमनासामनारोबोटसे होता हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप अपनी कार को automatic car wash shop पर ले जाते हैं, या ATM की मदद से पैसे निकालते हैं, तो यह कार्य भी एक robot मशीन के जरिये हो रहा है।


रोबोट की परिभाषा क्या है?

रोबोटएक मशीन हैजो एक या एक से अधिक साधारण एवं जटिल दोनों तरह के कार्यों को मनुष्य की तुलना में अधिक तेजी एवं सटीकता से पूरा करने की क्षमता रखता है। दोस्तों रोबोट कई प्रकार के होते हैं जिनके कार्य भी भिन्नभिन्न होते हैं।

दोस्तों आपने कहीं tv या फिल्मों में कई रोबोट् देखे होंगे जो मनुष्य की तरह same-to-same दिखाई देते हैं! दोस्तों इस robots को Android कहा जाता है! हालांकि कई सारे ऐसे रोबोट्स भी हैं जो human model पर नहीं बने हैं।

दोस्तों वर्तमान समय में रोबोट का इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है! अतः यहां मैंने विभिन्न प्रकार के robots के के आधार पर उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में वर्गीकृत किया है।

रोबोट का इस्तेमाल? – Use Of Robot In Hindi

Daily Life Robots

सबसे पहली बात हम दिन भर में हम कई बार ऐसी मशीनों के जरिए अपने कामों को पूरा करते हैं जो कि वास्तव में robot ही होते हैं, लेकिन हमें इसका अहसास नहीं होता उदाहरण के लिए automatic door openers,  automatic car wash, Lift’s एवं कुछ kitchen applinces में भी robot  उपयोग किया जाता है।

Industrial Robots

इंडस्ट्री उद्योगों में रोबोट्स का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है! वर्ष 1959 में george Devol द्वारा general motors के लिए डिज़ाइन किया पहला रोबोट unitmate था! इस रोबोट को पहला औद्योगिक रोबोट माना गया था।

उस समय इस रोबोट का इस्तेमाल ऑटोमोबाइल उद्योग हेतु किया गया था तथा इसे उन कार्यों को करने के लिए निर्मित किया था जिन्हें मानव के लिए करना काफी खतरनाक था।

परंतु आधुनिक समय में कई सारी industry में रोबोट्स का इस्तेमाल होता है जिसके बारे में आप जानते ही होंगे।

Medical Robots

चिकित्सा के क्षेत्र में वर्तमान समय में रोबोट का योगदान अत्यंत सराहनीय है! hospital में रोबोट डिलीवरी करने, सर्जरी करने इत्यादि के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं!

तथा इस कार्य में इनकी सटीकता इस तरह होती है जिसे आम इंसान के लिए करना काफी मुश्किल होता है! अतः robot सटीकता, अतिरिक्त speed, अतिरिक्त power इसके अलावा काफी कुछ प्रदान करते हैं।

Domestic or Household Robots

एक ग्राहक के रूप में घरों में रोबोट का इस्तेमाल अनेक कार्यों हेतु करते हैं! उदाहरण के लिए vecume cleaner ऑटोमेटिक आपकी घरों की सफाई करने का कार्य करता है!

इसके अलावा Robot lown mowers हैं जो ऑटोमेटिकली गार्डन के घास की कटाई करने का कार्य करते हैं!  अतः इस प्रकार रोबोट्स का इस्तेमाल एक ग्राहक अपने रोजमर्रा के कार्यों के लिए करता है।

Military Robots

दोस्तों वर्तमान समय में विभिन्न देशों की सेनाओं द्वारा रोबोट्स का इस्तेमाल शत्रुओं पर नजर रखने तथा location  को trace करने हेतु अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है!

रोबोट्स का military में सबसे अच्छा उदाहरण drone,  मिसाइल इत्यादि हैं!जैसा कि आप टीवी समाचारों में सुनते होंगे।

दोस्तों रोबोट टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है अतः रोबोट टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में आपका जानना जरूरी हो जाता है! आइए जानते हैं रोबोट का इस्तेमाल करने के फायदे!

रोबोट के फ़ायदे – Benefits Of Robot In Hindi

Safety

दोस्तों किसी भी कार्य में विशेषकर job में सुरक्षा का होना बेहद आवश्यक है! अतः रोबोट का इस्तेमाल करने का स्पष्ट लाभ सुरक्षा है! क्योंकि भारी मशीनरी, गर्म तापमान और तेज वस्तुओं पर चलने वाली रोबोट मशीन किसी इंडस्ट्री कंपनी, संस्था के कार्यों को सरल बना देती है! वहीं दूसरी ओर इंसान द्वारा इन कठिन कार्यों को किये जाने पर वह घायल हो सकता है।

अतः किसी रोबोट को इन dangerous कार्यों के लिए इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है! ओर इस टेक्नोलॉजी के आने से कहीं ना कहीं वह कर्मचारी भी इसके आभारी होंगे जहाँ रोबोट के उपयोग से उनके कार्यों में जोखिम की कमी लाने का प्रयास किया है।

Speed

दोस्तों मनुष्य की मुकाबले यह तकनीक को आराम करने आवश्यकता नहीं होती! अतः robots बिना ब्रेक लिए काफी घंटो तक कार्य कर सकते हैं! अतः इन्हें छुट्टियों या कुछ घंटे आराम करने की अनुमति नहीं लेनी पड़ती।

रोबोट लगातार कार्य कर सकते हैं जिससे कंपनी के उत्पादन में वृद्धि होती है! इसलिए स्पीड की बात की जाए तो रोबोट्स मनुष्य की तुलना में काफी अधिक तेजी से बिना थके कार्य कर सकते हैं।

Consistency

robot का इस्तेमाल करने का एक मुख्य फायदा यह है कि है मनुष्य की तरह इनका ध्यान अलगअलग चीजों में नहीं भटकता है! अतः यह लगातार कहीं घंटों, दिनों तक कार्य सकते हैं!

दोस्तों रोबोट्स को मनुष्य की तरह इमरजेंसी की स्थिति का सामना नहीं करना होता और ना इन्हें किसी विशेष समय पर दूसरा काम करना होता है! अतः robot को जिस कार्य के लिए बनाया गया है यह उसे करते रहते है।

Perfection

जिस तरह कंप्यूटर निपुणता से किसी टास्क को पूरा करता है! ठीक उसी तरह रोबोट्स भी quality प्रदान करते हैं, क्योंकि रोबोट्स को सटीकता, repetitive motion (दोहराव प्रस्ताव) के लिए प्रोग्राम किया गया है! अतः इसमें गलतियां करने की संभावनाएं कम होती हैं!

विभिन्न क्षेत्रों में रोबोट्स द्वारा प्रदान की गई उत्पाद एवं सेवाएं सटीक होती है! अतः robot तकनीक का इस्तेमाल कर मनुष्य द्वारा की जाने वाली त्रुटि (mistakes) से बचा जा सकता है।

Job Creation

दोस्तों कहीं सारे लोगों की गलतफहमी है कि रोबोट्स मनुष्य के रोजगार को छीन रहे है! परंतु वास्तव में देखा जाए तो उन नौकरियों को बदल रहे हैं जो वर्तमान समय में मौजूद हैं!

दोस्तों रोबोट तकनीक आज अन्य कार्यों को करने में सक्षम में है तथा जितने अधिक robots बनेंगे उतने रोबोट बनाने के लिए उन लोगों की आवश्यकता है! अतः कंपनी रोबोट बनाने हेतु कारीगर के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर उन्हें अनूठी स्किल सिखाने में मदद कर सकती है।

Productive

कहीं ऐसे ही कार्य हैं जो robot द्वारा नहीं किए जा सकते तथा जिनमें मानव की आवश्यकता होती है! परंतु यदि वे काम जो रोबोट कर सकते हैं वह मानव करते हैं! तो रोबोट की तुलना में मानव अधिक productive होंगे!

वर्तमान समय में रोबोट कंपनी में customer से बातचीत कर सकते हैं, मेल का जवाब दे सकते हैं तथा सोशल मीडिया कमैंट्स कर सकते हैं! अतः इस प्रकार रोबोट कंपनी के branding तथा Marketing में सहायता करते हैं तथा अधिक प्रोडक्ट sell करने में लाभदायक होते हैं।

हालांकि सभी कंपनियों में रोबोट पूरी तरह कार्य नहीं कर रहे हैं! परंतु वर्तमान समय में कई ऐसी कंपनियां है जहां रोबोट तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है! तथा यह तकनीक काफी फायदेमंद साबित हो रही है यदि आपने अभी तक रोबोट का इस्तेमाल शुरू नहीं किया है तो करके देखिए आपको स्वयं इसके फायदे पता लग जाएंगे।

रोबोट कैसे काम करता है?

दोस्तों जिस प्रकार कंप्यूटर में विभिन्न पार्ट्स की मदद से यह मशीन कार्य करती है! ठीक उसी तरह रोबोट्स भी एक मशीन है, इसमें कई पार्ट्स लगे होते हैं! जिनकी मदद से यह विभिन्न functions को पूरा करता है!

अतः विभिन्न robots में विभिन्न प्रकार के पार्ट्स लगाए जाते हैं! जिसमें यह विभिन्न टास्क को पूरा करते हैं यहां आपको रोबोट के कुछ मुख्य पार्ट्स दिए गए हैं जो  किसी रोबोट को चलाने में सहायक होते हैं!

  • Brain System
  • Muscles System
  • Power Source
  • Structure Body
  • Sensor System

रोबोट को कब और किसने बनाया था?

दोस्तों रोबोट तकनीक को पहली बार वर्ष 1959 में देखा गया जब George Devol द्वारा Unimate नामक पहले रोबोट का आविष्कार किया गया।

तो दोस्तो आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है robot के विषय पर दी गयी जानकारी आपके काम आएगी! दोस्तों यदि आपका इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

रोबोट के प्रकार – Types of Robot in Hindi

विभिन्न रोबोट्स को अलग-अलग कार्यों को करने के लिए डिजाइन किया गया है इसलिए आपको विभिन्न types & sizes के रोबोट्स देखने को मिल जाएंगे। लेकिन बेसिकली रोबोट 5 टाइप्स के होते हैं.

1. Pre-Programmed Robots

Pre-Programmed वे होते हैं जिनका इस्तेमाल ऐसे स्थानों पर किया जाता है जहां simple, monotonous tasks को किया जा सके! इस प्रकार के रोबोट्स को टाइम से पहले ही यह कमांड दे दी जाती है कि आगे उन्हें क्या करना है? सिंपली जब ऐसी Situation आती है तो वह उस प्रोग्राम को Execute करते हैं!

इस प्रकार के Robots काम के समय अपना behaviour चेंज नहीं कर सकते! और मनुष्य की तुलना में लंबे समय तक बिना थके हारे काम कर सकते हैं आज विभिन्न इंडस्ट्रीज में Pre-Programmed Robots में रोबोट्स का इस्तेमाल होता है.

2. Humanoid Robots

इस प्रकार के रोबोट्स एक मनुष्य की भांति ही बर्ताव करते हैंज इसलिए इन्हें Humanoid Robots नाम दिया गया है।

इस प्रकार के रोबोट्स आमतौर पर Human Activities को control करते हैं जैसे कि जंप करना, किसी वस्तु को carry करना। इत्यादि इस प्रकार के रोबोट्स को मनुष्य के रूप की ही तरह आकार दिया जाता है और इनका face एवं एक्सप्रेशन मनुष्य की तरह ही मिलते जुलते होते हैं इस प्रकार के robots आपने वीडियोस में भी देखे होंगे।

3. Autonomous Robots

Autonomous रोबोट एक इंटेलिजेंट मशीन होती है! और इस प्रकार के मशीनों को संचालन के लिए किसी इंसान की आवश्यकता नहीं होती! ये स्वयं विभिन्न टास्क को कंप्लीट करते हैं. इस प्रकार के रोबोट्स का इस्तेमाल विभिन्न विकसित देशों में आज किया जाता है! basic Robot vacume cleaner से लेकर अन्य कार्यों तक इनका आज उपयोग हो रहा है।

और विभिन्न इंडस्ट्रीज में भी इस प्रकार के रोबोट्स का इस्तेमाल आज होने लगा है! क्योंकि मजदूर अपनी सेवाएं एक लिमिटेड पीरियड तक दे सकते हैं वहीं ऐसे रोबोट्स बिना थके हारे लंबे समय तक काम कर सकने योग्य होते हैं! इसलिए आज कंपनियां भी इन रोबोट्स को अपना रही है और कार्य को बेहतर फास्ट और स्मार्टर बनाने पर ध्यान दे रही है!

Autonomous रोबोट की एक खासियत यह भी होती है यह स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने मैं सक्षम होते हैं तथा मनुष्य के लिए जिन कार्यों को करने में काफी रिस्क होता है उन tasks को को सिंपली हैंडल कर लेते हैं।

4. Teleoperated Robots

Teleoperated रोबोट्स एक प्रकार के मैकेनिकल बोर्ड से होते हैं जिन्हें इंसानों द्वारा नियंत्रित किया जाता है. इस प्रकार के रोबोट्स का कार्य चुनौती पूर्ण कार्यों के लिए किया जाता है जहां पर दुर्गम भौगोलिक स्थिति, विपरीत मौसम परिस्थितियां हो वहां इनका उपयोग होता है।

रोबोट्स के इस टाइप का एक बढ़िया एग्जांपल submarines हमारे सामने हैं। सबमरींस में Teleoperated रोबोट्स का इस्तेमाल पानी की सतह के नीचे पाइप लीक ना हो BP oil spill के दौरान इस कार्य हेतु लिए किया जाता है।

5. Augmenting Robots

इस प्रकार के रोबोट्स रीमोटली कंट्रोल किए जा सकते हैं, Augmenting रोबोट्स का इस्तेमाल मनुष्य की क्षमताओं में वृद्धि करने के लिए किया जाता है। जो मनुष्य के पास पहले से ही होती है या फिर मनुष्य के पास कैपेबिलिटी न होने की स्थिति में उसे रिप्लेस किया जा सकता है।

Augmenting रोबोट्स का इस्तेमाल धीरे-धीरे विभिन्न इंडस्ट्री किया जा रहा है और चिकित्सा के क्षेत्र में इसका सबसे अधिक उपयोग हो रहा है।

रोबोट की विशेषताएं?

अब तक हम रोबोट की विभिन्न टाइप्स के बारे में जान चुके हैं इनके टाइप्स के अनुसार ही robots के काम भी अलग-अलग होते हैं। रोबोट्स का इस्तेमाल आज पूरी दुनिया में विभिन्न मकसद से किया जाता है आइए हम इसकी कुछ मुख्य एप्लीकेशंस के बारे में जानते हैं

• रोबोट्स का इस्तेमाल जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए किया जाता है, पश्चिमी देशों जैसे कनाडा अमेरिका देशों में रोबोट इस काम में काफी अधिक उपयोग किए जाते हैं.

• प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप इत्यादि होने की स्थिति में भी यह रोबोट रिसर्च करने एवं रेस्क्यू मिशन में सहायता प्रदान करते हैं।

• विभिन्न प्रकार के सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में रोबोट टेक्नोलॉजी काफी फास्ट है, यह घर के अनेक कार्यों को करने में भी समर्थ है! जैसे कि वैक्यूम क्लीनर का यूज करना या फिर फील्ड में घास को काटना.

• अनेक देशों में आज फूड डिलीवरी का भी कार्य रोबोट टेक्नोलॉजी के जरिए होता है! यह टेक्नोलॉजी न सिर्फ फास्ट है, बल्कि यह किसी भी मौसम में कार्य करने के लिए बनी हुई है! अतः इस वजह से वे मनुष्य के रोजगार में भी कमी लाने  का अब कार्य कर रहे हैं।

रोबोट के नुकसान – Disadvantages of Robot in Hindi

बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी के आविष्कार के साथ साथ जिस तरह रोबोट्स मनुष्य की जिंदगी के काम को आसान करने में उपयोगी साबित हुई है, साथ ही इसके भयंकर परिणाम भी सामने आए।

रोबोट्स मनुष्य की तुलना में बड़ी मात्रा में डाटा को स्टोर करने योग्य होते हैं! परंतु मनुष्य की तुलना में किसी डाटा को स्टोर करने एक्सेस करने उसे पुनः प्राप्त करने में वे अधिक प्रभावी नहीं होते क्योंकि यदि मशीन में किसी तरह की खराबी आ जाती है तो इंपोर्टेंट डाटा हमेशा के लिए ही गायब हो सकता है, इसके अलावा रोबोट्स इंसान की तरह समय के साथ कार्य करते हुए बेहतर अनुभव नहीं कर सकते।

रोबोट्स को जिस कार्य के लिए प्रोग्राम किया गया है वह सिर्फ उसी कार्य करने को सक्षम होते हैं परंतु जिस तरह से रोबोट्स टेक्नोलॉजी पर कंपनियां एवम लोग निर्भर हो रहे हैं! लगता है रोबोट्स एप्लीकेशंस के हैवी उपयोग से वे रोबोट पर निर्भर हो जाएंगे। परंतु ऐसे में में यदि यह टेक्नोलॉजी किसी गलत हाथों में चली जाती तो रोबोट बड़े भयंकर बन सकते है, जैसे की रोबोट फिल्म को हम इसका एक एग्जांपल ले सकते हैं।

इसके अलावा बढ़ती बेरोजगारी में कहीं ना कहीं रोबोट्स का विशेष योगदान रहा है क्योंकि यह मनुष्य की तुलना में तेजी से काम करने में सक्षम होते हैं एक तरफ जहां रोबोट्स ने मनुष्य की जिंदगी आसान बनायी है, वहीं कई लोगों का रोजगार खाकर उनकी जिंदगी आसान बनाई है।

तो दोस्तों यहां पर हमने रोबोट टेक्नोलॉजी के फायदों के साथ-साथ इसके नुकसान के बारे में भी चर्चा की! 

उम्मीद है की अब आपको रोबोट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की की आख़िर रोबोट क्या है? कैसे काम करता है? उपयोग और फ़ायदे? रोबोट के प्रकार? कैसे बनाये? History of robot & All about robot in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको रोबोट (ROBOT) क्या है? – What Is Robot In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here