सैमसंग कंपनी कहाँ की है? सैमसंग किस देश की कंपनी है?


Electronic products की दुनिया में samsung एक बहुत बड़ा नाम है। जिसके उत्पादों को न सिर्फ लोगों द्वारा खरीदा जाता है बल्कि भरोसेमंद ब्रांड के तौर पर सालों से यह लोगों की पहली पसंद रहा है। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की सैमसंग कंपनी कहाँ की है? सैमसंग किस देश की कंपनी है?

सैमसंग कंपनी कहाँ की है? सैमसंग किस देश की कंपनी है?

बता दें आज दुनिया के कई लोगों ने और कई कंपनियों ने इसमें अपने पैसे इन्वेस्ट करके रखे हैं। इस प्रकार SAMSUNG लगातार अपनी सर्विस और अपने प्रोडक्ट का विस्तार कर रहा है। इससे सैमसंग कंपनी को भी फायदा हो रहा है और सैमसंग कंपनी में पैसे लगाने वाले निवेदकों को भी फायदा हो रहा है।


सैमसंग कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। तो चलिए देखते हैं की आख़िर सैमसंग कंपनी कहाँ की है? और सैमसंग किस देश की कंपनी है?

सैमसंग कंपनी कहाँ की है?

साउथ कोरिया में पैदा हुए LEE BYUNG CHUL नाम के व्यक्ति को ही सैमसंग कंपनी का फाउंडर कहा जाता है। इनका जन्म साउथ कोरिया में हुआ था। इसलिए इन्होंने सैमसंग कंपनी को साउथ कोरिया में ही चालू किया था।

वर्तमान के समय में सैमसंग इंटरनेशनल स्मार्टफोन मेकर कंपनी बन चुकी है। स्मार्टफोन के अलावा यह टीवी का भी निर्माण करती है और आज के समय में भले ही यह कंपनी इंटरनेशनल मार्केट में अपनी मौजूदगी दर्ज कर चुकी है परंतु फिर भी वर्तमान के समय में साउथ कोरिया के कैपिटल सियोल सिटी से ही इसका सारा मैनेजमेंट देखा जाता है।

आप यह बात तो जानते ही होंगे कि हमारे भारत देश में रिलायंस एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। इस प्रकार साउथ कोरिया देश की बात करें तो साउथ कोरिया देश में सबसे बड़ा ग्रुप सैमसंग ग्रुप ही है। इसके अलावा हम आपको यह भी इंफॉर्मेशन दे दे कि साउथ कोरिया देश की जनसंख्या बहुत ही छोटी है, क्योंकि यहां पर लोगों की पैदा होने की दर काफी कम है परंतु इसके बावजूद सैमसंग साउथ कोरिया देश की जीडीपी में 17 परसेंट का योगदान देता है।

एक प्रकार से आप यह समझ ले कि अगर सैमसंग कंपनी को नुकसान हो जाता है अथवा सैमसंग कंपनी दिवालिया होने की कगार पर पहुंच जाती है तो इसके साइड इफेक्ट साउथ कोरिया देश पर भी देखे जाएंगे क्योंकि सैमसंग कंपनी की अर्थव्यवस्था गड़बड़ होने का मतलब है साउथ कोरिया देश की आधी अर्थव्यवस्था का चौपट होना।

सैमसंग कंपनी का इतिहास क्या है?

आप में से काफी कम ही लोगों को यह बात पता होगी कि सैमसंग कंपनी ने शुरुवात में स्मार्टफोन नहीं बल्कि जब इस कंपनी को स्थापित किया गया था तब इस कंपनी के द्वारा नूडल बनाने का सामान, मछली और आटे को दूसरे देशों में भेजा जाता था परंतु वर्ष 1950 के आसपास में कंपनी के द्वारा इंश्योरेंस और टेक्सटाइल के एरिया में भी कदम रखा गया।

हालांकि इस एरिया में कंपनी को वैसी सफलता नहीं मिली, जैसी कंपनी चाहती थी परंतु इसके बावजूद कंपनी के मैनेजमेंट ने हार नहीं मानी और उन्होंने काफी कड़ी मशक्कत की। कड़ी मेहनत के कारण साल 1969 का साल कंपनी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ, क्योंकि सैमसंग कंपनी के द्वारा इसी साल में टेक्नोलॉजी की फील्ड में कदम रखा गया था और इस प्रकार सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक की स्टार्टिंग हुई।

स्टार्टिंग में सैमसंग कंपनी के द्वारा टीवी बनाने का काम चालू किया गया और इस प्रकार साल 1970 में सैमसंग कंपनी ने सैमसंग कंपनी के द्वारा निर्मित पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी मार्केट में लांच किया। यह वह समय था जब मार्केट में टीवी की भारी मात्रा में डिमांड थी।

ऐसे में सैमसंग कंपनी के द्वारा लांच किए गए टीवी को ग्राहकों ने काफी पसंद किया और भारी मात्रा में सैमसंग कंपनी के द्वारा बनाई गई टीवी की बिक्री हुई। कस्टमर की तरफ से टीवी को मिले हुए अपार जन समर्थन की वजह से सैमसंग कंपनी के द्वारा फिर फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसे प्रोडक्ट को बनाने का निर्णय लिया गया और फिर इन प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चरर करना भी चालू कर दिया गया।

इस प्रकार साल 1980 आते-आते मोबाइल के दौर की भी शुरुआत हो चुकी थी जिसे देखकर कंपनी के द्वारा साल 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ ही साथ कंप्यूटर के पार्ट को बनाने का काम भी चालू कर दिया गया और इस प्रकार सैमसंग कंपनी लगातार सफलता के शिखर पर आगे बढ़ती गई।

वर्तमान के समय में टेक्नोलॉजी का ऐसा कोई भी इलाका नहीं है जहां पर इस कंपनी का दखल ना हो। कंप्यूटर/ स्मार्टफोन को बनाने में इस कंपनी के द्वारा निर्मित प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है। हमारे इंडिया में ही आज से लगभग 7 से 8 साल पहले ऐसा माहौल था कि लोग सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन को ही खरीदना पसंद करते थे जिसका सबसे महत्वपूर्ण कारण यह था कि इस कंपनी के स्मार्टफोन का कैमरा बहुत ही अच्छा था।

हालांकि मार्केट में जैसे जैसे अन्य स्मार्टफोन निर्मित करने वाली कंपनियों की एंट्री होती गई वैसे-वैसे सैमसंग की पकड़ स्मार्टफोन मार्केट पर कम होती गई परंतु अभी भी सैमसंग स्मार्टफोन के मार्केट से बाहर नहीं हुई है।


भारत में SAMSUNG की मौजूदगी कब हुई?

सैमसंग कंपनी हमारे इंडिया में आज से ही नहीं बल्कि साल 1995 से ही काम कर रही है। इस प्रकार सैमसंग कंपनी को इंडिया में काम करते हुए तकरीबन 25-26 साल हो चुके हैं।

साल 1995 सैमसंग कंपनी के द्वारा श्रीपेरंबदूर में अपना पहला प्लांट इंडिया में लगाया गया था और वर्तमान के समय में हमारे पूरे भारत देश में सैमसंग कंपनी के तकरीबन 1,50,000 से भी अधिक रिटेल आउटलेट उपलब्ध है। इसके अलावा सैमसंग कंपनी के द्वारा इंडिया में हाल ही में वर्ल्ड का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी मेक इन इंडिया के अंतर्गत लगाया गया है जिसका उद्घाटन हमारे भारत देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी और साउथ कोरिया देश के राष्ट्रपति के द्वारा किया गया था।

सैमसंग कंपनी के द्वारा इस प्लांट को भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा शहर के सेक्टर 81 में तकरीबन 35 एकड़ की जगह में स्थापित किया गया है जिसके द्वारा आसपास के लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो रहा है, साथ ही मेक इन इंडिया को भी बढ़ावा मिल रहा है।

SAMSUNG कंपनी का मालिक कौन है?

हमने आपको ऊपर ही आर्टिकल में इस बात की जानकारी दी कि सैमसंग कंपनी के मालिक LEE BYUNG CHUL ही है। इनके द्वारा सैमसंग कंपनी की नींव साल 1938 में रखी गई थी। बता दें कि इनका जन्म साल 1910 में 12 फरवरी के दिन साउथ कोरिया देश में हुआ था और बड़े होने के पश्चात इन्होंने इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की साथ ही इन्होंने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल करके रखी है।

जिस प्रकार हमारे देश में मुकेश अंबानी को एक बहुत ही बड़ा और सक्सेसफुल बिजनेसमैन माना जाता है, उसी प्रकार साउथ कोरिया देश में इन्हें वहां का सबसे बड़ा और सक्सेसफुल बिजनेसमैन माना जाता है। वर्तमान के समय में सैमसंग कंपनी दुनिया में जो अपने नाम का डंका बजा रही है उसके पीछे LEE BYUNG CHUL का ही योगदान है।

हालांकि अब इस दुनिया में यह मौजूद नहीं है परंतु इनके द्वारा जिस कंपनी को स्थापित किया गया था, आज वह कंपनी दुनिया के कई देशों में फैल चुकी है और कई लोगों की आजीविका का साधन बन चुकी है।

सैमसंग कंपनी कौन से प्रोडक्ट बनाती है?

सैमसंग कंपनी के बारे में लोगों को यह गलतफहमी है कि यह सिर्फ टीवी और स्मार्टफोन बनाने का काम ही करती है परंतु बता दे कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

सैमसंग कंपनी टीवी और स्मार्टफोन बनाने के अलावा अन्य कई फील्ड में भी काम कर रही है, क्योंकि सैमसंग अब बहुत ही पुरानी कंपनी बन चुकी है। इसलिए अभी तक इस कंपनी ने कई फील्ड में अपने पैर पसार लिए हैं। वर्तमान के समय में यह कंपनी घड़ी से लेकर के बड़ी बड़ी बिल्डिंग भी बना रही है।

इसके अलावा यह पानी के जहाज और टोप का निर्माण भी करती है।‌ आपने दुबई के बुर्ज खलीफा के बारे में सुना ही होगा जो कि दुनिया की सबसे बड़ी इमारत है।‌बुर्ज खलीफा को बनाने का काम सैमसंग कंपनी के द्वारा ही किया गया है। इसके अलावा सैमसंग कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट का निर्माण करती है उसकी लिस्ट आपको नीचे दी जा रही है।

स्मार्टफोन और सेल फ़ोन
घरेलू उपकरण
मोटर वाहन
इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट
कैमिकल्स
फ़्लैश मेमोरी
पानी के जहाज
लड़ाकू तोप
मेडिकल उपकरण
SEMICONDUCTORS
LAPTOPS और COMPUTERS
घड़ी


सैमसंग कंपनी कौन सी सेवाएं देती है?

सैमसंग कंपनी कौन से प्रोडक्ट को तैयार करती है उसकी जानकारी आपने ऊपर पढी। इसके अलावा बता दे कि सैमसंग कंपनी विभिन्न प्रकार की सर्विस भी ऑफर करती है जिसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए।

रिटेल
हॉस्पिटैलिटी
एडवरटाइजिंग
कंस्ट्रक्शन
एंटरटेनमेंट
फाइनेंशियल सर्विस
शिप बिल्डिंग
सेमीकंडक्टर फाउंड्री
मेडिकल एंड हेल्थ केयर सर्विस
इनफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी

सैमसंग का पहला फोन कौन सा था?

सैमसंग कंपनी के द्वारा सबसे पहली बार बनाए गए फोन का नाम SC-100 था जिसका आकार थोड़ा बड़ा था और यह वजन में भी थोड़ा अधिक था। हालांकि जब सैमसंग कंपनी के द्वारा इसे लांच किया गया तब ग्राहकों को यह कुछ ज्यादा पसंद नहीं आया।

इस प्रकार सैमसंग कंपनी ने दोबारा इस फोन का निर्माण नहीं किया। इसके बाद सैमसंग कंपनी ने एक और फोन को बनाया जिसका नाम SH-100 दिया और पहली बार की तरह यह भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाया।

इसके बाद कंपनी के मैनेजमेंट ने एक मीटिंग का आयोजन किया जिसमें अपनी गलतियों की समीक्षा की गई और उसके बाद सैमसंग कंपनी के द्वारा लांच किए गए स्मार्टफोन SH-700
ने मार्केट में काफी तहलका मचा दिया।

यह स्मार्टफोन लोगों को काफी पसंद आया। इस प्रकार सैमसंग कंपनी के द्वारा बनाया गया स्मार्ट फोन SH-700, सैमसंग कंपनी का सबसे पहला सक्सेसफुल स्मार्टफोन साबित हुआ।

आज के हमारे इस आर्टिकल सैमसंग कंपनी कहाँ की है? में अपने जाना कि “सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है” और “सैमसंग कंपनी की स्टार्टिंग कब हुई थी” साथ ही “सैमसंग कंपनी को कब स्थापित किया गया था” इसके अलावा आर्टिकल में आपने इस बात की भी इंफॉर्मेशन हासिल की कि भारत में सैमसंग कंपनी कब से काम कर रही है।

Hope की आपको सैमसंग कंपनी कहाँ की है? सैमसंग किस देश की कंपनी है? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here