सर्वर क्या है और इसके प्रकार – What Is Server In Hindi

0

Server kya hai? – What Is Server In Hindi? दोस्तों सर्वर या वेब सर्वर के बारे में तो अपने कहीं ना कहीं सुना ही होगा, पर अगर आप सर्वर के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की सर्वर क्या है और इसके प्रकार? कैसे काम करता है? क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे और उपयोग? History of server? & all about web server in hindi?

दोस्तों इस इंटरनेट जगत में Web सर्वर का विशेष महत्व है! इसलिए इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए आपने कभी- न- कभी web server का नाम होगा! क्या आप वेब सर्वर के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपके लिए खुशखबरी यह है कि आज हम टेक्नोलॉजी से जुड़ी एक और जानकारी आपके लिए लेकर आए हैं जिसमें हम आपको web सर्वर के बारे में बताएंगे.


दोस्तों यदि आप जानना चाहते कि web सर्वर क्या होता है? इंटरनेट के इस विश्व मे इसका क्या उपयोग है? यह वेब सर्वर कैसे काम करता है?तथा वेब सर्वर के कितने प्रकार होते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है! अतः इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें! 

Xampp Server Se Apne Computer Ko Web Server Kaise Banaye? उसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की सर्वर क्या है और इसके प्रकार – What Is Server In Hindi?

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

वेब सर्वर क्या है? – What Is Server In Hindi

एक वेब सर्वर एक प्रोग्राम होता है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को http (hyper text transfer protocol) के जरिए web pages को show करता है! अर्थात वेब सर्वर वह सॉफ्टवेयर होता है जो web पेजेस को उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाता है! Web server को आमतौर पर दो भागों में बांटा जा सकता है। पहला वह मशीन जिस पर एक वेब सर्वर को स्थापित किया जाता है तथा दूसरा वह सॉफ्टवेयर जो वेब सर्वर के लिए काम करता है!

इस तरह एक वेब सर्वर हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर दोनों से मिलकर बना होता है!

दोस्तों अब यहां हम वेब सर्वर के बारे में बात कर रहे हैं तो हमें वेब ब्राउजर तथा server के बीच फर्क को जानना जरूरी है क्योंकि इंटरनेट पर web pages को display करने का कार्य ब्राउज़र का ही होता है! चलिये पहले जानते हैं कि वेब ब्राउज़र क्या होता है!

Web Browser

जैसा कि आप जानते ही होंगे कई वेब ब्राउज़र के नाम जैसे कि गूगल क्रोम, opera, इंटरनेट एक्सप्लोरर आदि। तो दोस्तों इन web ब्राउजर्स को इंटरनेट की भाषा में client या प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर या फिर tool भी कह जाता है। तथा वेब ब्राउज़र का काम http रिक्वेस्ट को वेब सर्वर के पास भेजना होता है! तथा यह वेब ब्राउजर भली-भांति जानते हैं कि web सर्वर के साथ कैसे संचार किया जाता है

जब आप वेब ब्राउज़र पर कुछ खोजते हैं तो वेब ब्राउजर की गई रिक्वेस्ट के आधार पर वर्ल्ड वाइड वेब में उपलब्ध कॉन्टेंट को locate (खोजता है) तथा उसके बाद response लेकर वेब पेजेस को display करता है तथा इस वेब पेज में ऑडियो वीडियो ,pdf आदि किसी प्रकार का कंटेंट हो सकता है।

यह भी पढ़े: डाटाबेस (Database) क्या है? – What Is Database In Hindi

Web Server

दोस्तों अब वेब सर्वर को समझे! तो यह एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर यूनिट हो सकता है। वेब सर्वर http रिक्वेस्ट प्राप्त करने के बाद response देते हैं! Web सर्वर web ब्राउजर अर्थात client से यह रिक्वेस्ट प्राप्त करते हैं! उसके बाद server उपलब्ध रिसोर्सेज के आधार पर ब्राउज़र को रिस्पांस देते हैं।

दोस्तों इस प्रक्रिया आप कुछ इस तरह समझ सकते हैं कि जब आप किसी दुकानदार से कोई समान मांगते हैं तो दुकानदार उस रिक्वेस्ट को सुनता है! तथा यदि वह सामग्री उस दुकान पर उपलब्ध है तो वह रिस्पांस के रूप में हमें वापस देता है और इस प्रकार web सर्वर तथा वेब ब्राउज़र के बीच कार्य चलता है!

तथा यहां आपका जानना जरूरी है कि वेब सर्वर सिर्फ web एप्लीकेशन के लिए सेवाएं उपलब्ध करते हैं। अतः इस प्रकार क्लाइंट (वेब ब्राउजर) तथा वेब सर्वर के बीच में जो भी संचार होता है वह http के जरिए होता है!

दोस्तों सरल शब्दों में वेब सर्वर को समझें तो इसका कार्य serve करना होता है।

आज इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट का डेटा web सर्वर पर स्टोर होता है इसके अलावा हम कोई भी फोटो, वीडियो आदि इंटरनेट पर स्टोर करते हैं तो वह भी किसी web सर्वर पर स्टोर करता है।

अतः आप समझ सकते हैं कि अब यदि server ना होता तो तो विश्व भर में इंटरनेट का इतना सारा डाटा स्टोर करने के लिए कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता!

दोस्तों उम्मीद है इस तरह आप समझ चुके होंगे कि आखिर web server क्या होता क्या है? तथा कैसे काम करता है!
अब हम आगे बढ़ते हैं तथा वेब सर्वर के प्रकारों के बारे में जान लेते हैं।

प्रत्येक साइट का डेटा जो किसी कंप्यूटर पर save होता है वह web सर्वर कहलाता है। यह सर्वर 24 घंटे कार्य करता है यहां कुछ प्रसिद्ध वेब सर्वर का उल्लेख किया जा रहा है।

वेब सर्वर के प्रकार – Types Of Web Server In Hindi

Apache HTTP Server

यह server दुनिया में सबसे लोकप्रिय वेब सर्वर है! जिसे वर्ष 1995 में लॉन्च किया गया था इसे apache server foundation द्वारा विकसित किया गया है! यह ओपन source सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम unix, windows, Mac आदि में इंस्टॉल किया जा सकता है!

आपके लिए यहां गौर करने वाली बात है कि दुनिया के लगभग 60% web सर्वर मशीन apache वेब सर्वर run करती है!

चूंकि apache web सर्वर एक फ्री open source सॉफ्टवेयर है जिसका मतलब की है यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। बिना किसी प्राइस के तथा कोई भी यूजर अपनी आवश्यकता के मुताबिक इसे मॉडिफाई कर सकता है! अतः यह apache वेब सर्वर का मुख्य फायदा है जो इसे अन्य प्रतियोगी web सर्वर से अलग बनाता है वो भी same फ़ीचर्स में!

यदि Apache वेब सर्वर के फीचर्स की बात की जाए! तो इस सॉफ्टवेयर में एडमिनिस्ट्रेशन कंट्रोल पैनल, कस्टमाइजेबल एरर मैसेज, तथा ऑथेंटिकेशन scemes आदि एडवांस फीचर हैं! इस वेब सर्वर में वर्चुअल होस्टिंग मॉडल एक user को अनुमति देता है एक server पर multiple वेबसाइट run करने के लिए। अतः इसे web सर्वर की लिस्ट में No.1 सर्वर कहा जाता है!

Internet Information Service

यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का वेब सर्वर है इंटरनेट इनफॉरमेशन server (IIS) high- परफॉर्मेंस वेब सर्वर है! चूंकि यह माइक्रोसॉफ्ट वेब सर्वर है अतः यह Windows NT/ 2000 तथा 2003 प्लेटफॉर्म पर run करता है! IIS  HTTP, HTTP/2, HTTPS, FTP, FTPS, SMTP and NNTP को सपोर्ट करता है!

यह एक शक्तिशाली वेब servers में से एक है जो आपकी वेब एप्लीकेशन को host करता है। इस server को C++में लिखा गया है।

इसका इस्तेमाल hosting वेबसाइट तथा web पर उपलब्ध अन्य content के लिए किया जाता है। माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट इंफॉर्मेशन सर्विस अपने यूज़र्स तथा वेबसाइट को manage करने के लिए ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) उपलब्ध करती है!

Lighttpd

lighttpad भी एक free वेब सर्वर है जिसे "lighty" भी कहा जाता है! जिसे freeBsd ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ वितरित किया गया है! यह ओपन वेब सर्वर फास्ट,secure होने के साथ ही काफी कम cpu power लेता है!

lighttpad वेब सर्वर विंडोज मैक तथा linux ऑपरेटिंग सिस्टम मैं भी कार्य कर सकता है lighttpad की ऑफिशियल website के अनुसार यह web server उन सभी servers के लिए बेहतरीन समाधान है जिनमें loading प्रॉब्लम होती है!

Sun Java System Web Server

Sun Microsystems का यह web सर्वर है! यह web सर्वर मीडियम तथा large वेबसाइट के लिए बेस्ट माना जाता है। हालाँकि यह वेब सर्वर free है परंतु यह ओपन सोर्स नहीं है! यह वेब सर्वर windows, linux एवं Mac ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करता है।

Sun java system web server अलग-अलग भाषाओं,स्क्रिप्ट, web 2.0 के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी जैसे JSP,java Servlets,pHp,python आदि को सपोर्ट करता है!

तो दोस्तों यह थे कुछ मुख्य वेब सर्वर जिनका इस्तेमाल विश्व भर में किया जाता है! अब हम जानते हैं कि वेब सर्वर के क्या उपयोग हैं अर्थात यह किसी user के लिए किस तरह फ़ायदेमंद है!

यह भी पढ़े: वेब होस्टिंग क्या है? – What Is Web Hosting In Hindi

वेब सर्वर आपके लिए क्या कार्य करते हैं?

मान लीजिए आपकी कोई वेबसाइट है अब उसे वेबसाइट में जो डाटा है उसे store करने के लिए वेब सर्वर की आवश्यकता पड़ेगी! केवल तभी आप या कोई भी अन्य विजिटर आपकी वेबसाइट को open करेगा! इसलिए उस वेबसाइट को web सर्वर में स्टोर करना जरूरी होता है!


अतः एक वेब सर्वर आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर लाइव बनाते हैं! तथा 24 घंटे उस वेबसाइट को यूजर्स के लिए उपलब्ध करते हैं ! हम इस फ्यूचर ट्रिक्स वेबसाइट की बात कर लेते हैं इसमें जो डाटा हम पब्लिश करते हैं! वह एक वेब सर्वर में store होता है! जिससे आप किसी भी समय इस वेबसाइट में पब्लिश आर्टिकल को आप पढ़ पाते हैं!

तो दोस्तो इसलिए एक यूजर को बेहतर यूजर एक्सपीरियंस देने के लिए आपकी साइट का fast load होना अत्यंत आवश्यक है! इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है कि आपका वेब सर्वर फास्ट नेटवर्क से कनेक्टेड है या नहीं! इसलिए एक वेबसाइट owner को हमेशा यह सलाह दी जाती है कि वह अपनी वेबसाइट के लिए एक बेस्ट होस्टिंग खरीदे!


वेब सर्वर का इतिहास – History Of Web Server In Hindi

दोस्तों दुनिया का पहला वेब सर्वर वर्ष 1990 में Next कंप्यूटर के रूप में स्थापित किया गया था.

इस सर्वर case के बाहर लिखा गया था कि "यह मशीन एक server है कृपया इसे down ना करें" दोस्तों Next कंप्यूटर एक work स्टेशन कंप्यूटर था! जिसे विकसित तथा मार्केट Next inc द्वारा किया गया था।

विश्व का पहला web ब्राउज़र world wide web था! जबकि पहला web सर्वर जिसे बाद में CERN httpd के नाम से जाना गया यह nextStep (unix पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम था )

उम्मीद है की अब आपको सर्वर और वेब सर्वर से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की सर्वर क्या है और इसके प्रकार? कैसे काम करता है? क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे और उपयोग? History of server? & all about web server in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको सर्वर क्या है और इसके प्रकार – What Is Server In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here