शेयर कैसे ख़रीदे? किसी भी कंपनी के शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे?


आज के समय में लोग स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करके लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे है, लेकिन इसके लिए सभी इन्वेस्टर्स को ऐसे शेयर का चुनाव करना चाहिए जिसमें उन्हें मुनाफा हो। ऐसे में आपके मन मे सवाल आता होगा कि शेयर कैसे ख़रीदे? किसी भी कंपनी के शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे?

शेयर कैसे ख़रीदे

आज का स्टॉक मार्केट पूरी तरीके से ऑनलाइन हो गया है आपको किसी भी तरह के पेपर वर्क की जरूरत नहीं पड़ती। आप ऑनलाइन ब्रोकर चुनकर ऑनलाइन स्टॉक मार्केट में trading और investment कर सकते है। इसके अलावा स्टॉक मार्केट में trading शुरू करने से पहले आपके पास Demat Account और Trading account होना अनिवार्य है। आज के इस पोस्ट में हम जानिंगे की शेयर कैसे ख़रीदे?


आप किसी भी कंपनी का शेयर कम दाम में खरीद कर कुछ महीने और साल में जब कंपनी का शेयर बड़े तो उसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, और इसीलिए आज हम इस लेख के जरिए आपको शेयर कैसे ख़रीदे? सवाल का जवाब बताएंगे। 

शेयर कैसे ख़रीदे?

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना बहुत ही सरल है, बस आपको पता होना चाहिए कि अपने पैसों को कहा निवेश करना है जिससे कि आप पैसों को निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकें। 

जब भी आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे company background, market strategy, experts view, company growth, company का market fluctuations आदि। इसके अलावा हम और भी कुछ बातें आपके साथ साझा करेंगे जिससे कि आप आसानी से शेयर खरीद सकते है:-

  • Demat Account और Trading Account

स्टॉक खरीदने के लिए आपको Demat account की जरूरत पड़ती है। Demat account एक तरीके का खाता होता है जहां पर आप अपने शेयर्स को Digitally रूप से रखते हैं। 

जिस तरह से आप अपने पैसे बैंक खाते में रखकर सुरक्षित करते है उसी तरीके से शेयर्स को खरीदने के बाद उन्हें एक जगह रखने के लिए demat account का इस्तेमाल करते है। डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी ब्रोकर की मदद ले सकते हैं। 


Trading account की जरूरत आपको शेयर्स को खरीदने और बेचने के लिए पड़ती है। इस अकाउंट के होने से निवेशक शेयर को market से direct खरीद और बेंच सकता है। ये एक ऐसा प्लेटफार्म होता है, जिसके जरिए शेयर्स का order लगाया जाता है जो कि किसी ब्रोकिंग कंपनी के द्वारा दिया जाता है। यह अकाउंट आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है जिसके जरिए आप पैसों का लेनदेन कर सकते है।

  • PAN Card

किसी भी कंपनी के Shares को खरीदने से पहले आपके पास PAN Card होना अनिवार्य है। स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने और निवेश करने के लिए आपको Permanent Account Number (PAN) की जरूरत पड़ती है।  

अगर आप भारत देश के निवासी है तो आप बिना PAN Card के स्टॉक मार्केट में निवेश नहीं कर सकते। यह एक अद्वितीय 10 अंकों वाला alpha numeric number है जोकि कर (tax) अधिकारियों के द्वारा उनकी कर देनदारी का आकलन करने के लिए किसी व्यक्ति को दिया जाता है। 

  • एक साथ कई सारे शेयर्स खरीदें

स्टॉक मार्केट में एक साथ कई सारे शेयर खरीदना एक अच्छी strategy माना जाता है क्योंकि जब आप अपना पैसा कई जगह लगाते है तो अगर आपको कहीं से घाटा हो रहा हो तो आप उस घाटे को दूसरी जगह से कवर कर सकते है। Zerodha, Small case जैसी वेबसाइट्स आपको ऐसे शेयर दिलवाती है जो कि experts के under  trade किया जाता है।

  • एक अच्छा ब्रोकर चुने

स्टॉक मार्केट में trading या Invest करने के लिए एक अच्छे ब्रोकर की जरूरत है, क्योंकि बिना मिडिल मैन के सहायता से आप stock exchange में लेनदेन नहीं कर सकते। 

स्टॉक मार्केट में शेयर को स्टोर करने के लिए भी कुछ पैसा लिया जाता है इसलिए आप ऐसा ब्रोकर देखें जो आपसे ज्यादा commission ना ले। ऐसी काफी broker agency और ब्रोकर होते हैं जो कि नए निवेशकों से ज्यादा कमीशन ले लेते है।

  • Participants (डिपॉजिटरी सहभागी)

स्टॉक खरीदने के लिए आपको Depositary Participants भी चुनना होता है। भारत में 2 तरीके के depositary है, पहला NSDL (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) और दूसरा CDSL (सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड)। 

इन depositary में Depositary Participants के तौर पर एजेंट होते है जोकि आपको shares को होल्ड करने के लिए एक खाता देते है। यह खाता आपके डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट से अलग होता है।

Depositary Participants आपके खरीदे हुए shares को hold करेगा और बेचे गए शेयरों को जारी रखेगा। डिपॉजिटरी एक संस्था, दलाल या वित्तीय संस्थान हो सकता है जो कि आपके शेयर्स के अंतिम हस्तांतरण के लिए जिम्मेदार है।

  • Market Analysis और Experts View पर अवश्य ध्यान दें

आप जिस भी कंपनी का स्टॉक खरीदें उस कंपनी की मार्केट में growth को analyse जरूर करें। कंपनी का स्टॉक खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आगे चलकर आपको उस कंपनी से घाटा तो नहीं होने वाला है।

Market  में आपको काफी सारे stocks experts मिल जाएंगे, जो कि आपको कंपनी के बारे में अच्छा review देते है। इनकी सहायता से आप अच्छी तरह से analyse करेंगे तो आपको घाटा नहीं होगा। 

  • UIN (Unique Identification Number)

अगर बड़ा निवेश करने का सोच रहे है तो आपको unique identification number की जरूरत पड़ेगी, जैसे कि अगर आप 1,00,000 या इससे ज्यादा का निवेश करना चाहते हैं तो आपको विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईएन) चाहिए।

स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने के लिए आप Zerodha Kite App का इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा और भी कई App है। आप अपने अनुसार कोई भी App का चयन कर सकते है आज हम आपको Zerodha ऐप से शेयर खरीदने की प्रक्रिया बताएंगे। 

  • सबसे पहले आप Zerodha App पर अपना Trading Account खुलवा ले।
  • इसके बाद जब आपका Account Digitally verified हो जाए, तो आप ट्रेडिंग करने के लिए Zerodha का Kite by Zerodha ऐप या वेबसाइट खोलें।
  • इसके बाद watch list में जाकर उस कंपनी के शेयर को सर्च करें जिस कंपनी का शेयर आप खरीदना चाहते है।
  • उदहारण के लिए मान लीजिये कि हमने Wipro कंपनी को सर्च किया है और उसे select करने पर एक option खुल कर आया जिसमें कि buy का विकल्प दिख रहा होगा।
  • इसके बाद जैसे ही buy option पर क्लिक करते है तो आपके सामने दूसरा option खुलकर आएगा जिसमें की सारी जानकारी होगी जैसे कि BSE या NSE से खरीदना चाहेंगे या फिर कितना शेयर खरीदना चाहेंगे। उदाहरण के लिए जैसे हमने केवल एक शेयर खरीदा जिसका मूल्य 315.50 रुपए है, और उसको select करते है।
  • उसके बाद Limit order के आखिरी में ‘swipe to buy’ option पर क्लिक करके swipe करेंगे।
  • अब आपका order placed हो जाएगा और ये सुनिश्चित किया जाएगा कि आप जिस मूल्य पर buy करने के लिए swipe किए हैं वो मूल्य उपलब्ध है या नहीं, अगर आपका चुना हुआ मूल्य उपलब्ध होगा तो order confirm हो जाएगा और नहीं तो Pending दिखाएगा।
  • जब order purchase complete हो जाएगा, तब आपको registered email पर एक मेल आएगा। इसके अलावा 1 दिन बाद आपके Zerodha Kite App में Holding Section पर आपका शेयर दिखने लगेगा।

ऐसे आप आसानी से किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकेंगे और जब उस कंपनी का शेयर बढ़ जाए तो उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते है। अब आप इसे एक उदहारण से समझिये.

मैंने wipro कंपनी के 5 शेयर खरीदे जिसका एक शेयर 100 रुपए मूल्य का  है, अब उस 1 शेयर का मूल्य बढ़कर 120 रुपए हो जाता है तब आपको 100 रुपए का लाभ हुआ। इसी तरह से आप भी स्टॉक मार्केट में अपना दिमाग लगाकर शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर खरीदते समय कुछ मूल्य बातों पर अवश्य ध्यान दें

शेयर कैसे खरीदे? के बारे में तो जान गए है लेकिन शेयर खरीदते समय कुछ अन्य बाते भी ही जिन्हें आपको ध्यान देने की आवश्यकता है जो इस प्रकार है:- 

कंपनी के बारे में रिसर्च करें:आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदने जा रहे हो उस कंपनी के बारे में अच्छे से research करें। उस कंपनी की financial statements, market will या कंपनी की मार्केट में पकड़ कितनी अच्छी है इन सभी बातों पर खास ध्यान दें।

लंबी अवधि के लिए निवेश करें:- कई बार नए-नए निवेशक लंबी अवधि के लिए पैसा लगाने से थोड़ा सा घबराते है, क्योंकि उन्हें बाजार के उतार-चढ़ाव से पैसा डूबने का डर रहता है। अगर आपको स्टॉक मार्केट का अच्छा खासा ज्ञान है तो लंबी अवधि तक के लिए निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

भेड़ चाल से बचें:- किसी को देखकर निवेश ना करें, अपने बजट के अनुसार ही स्टॉक मार्केट में निवेश करें। अपने किसी भी दोस्त या परिचित की बातों में आकर किसी भी कंपनी का शेयर ना खरीदें।

सही समय में शेयर खरीदे और बेचे:- जब भी आप किसी शेयर को खरीदें तो इस बात का बेहद ध्यान रखें कि उस शेयर का दाम आगे जाकर बढे जिससे कि आपको मुनाफा हो। कभी भी ऐसे शेयर को ना खरीदें जिसका दाम घटने की गुंजाइश लग रही हो, वही आपको शेयर बेचना हो या खरीदना दोनों के लिए ही सही समय का इंतजार करें। 

शुरुआती समय में समझदारी दिखाएं:- अगर आप शेयर मार्केट में नए है और बाजार का ज्यादा अनुभव नहीं है तो कम पैसों से ही शुरुआत करें, इसके साथ ही किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद ले और शेयर मार्केट पर नजर भी रखें। कभी भी पूरा पैसा एक जगह पर निवेश ना करें, इससे आपको नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अनुशासन का ध्यान रखें:- शेयर मार्केट में अनुशासन और संयम बनाए रखने की बहुत जरूरत है। ये Market हमेशा ही अस्थिर रहता है इसलिए आपको अपने जोखिम क्षमता का अभास होना चाहिए और गैर जोखिम से बचना चाहिए।

पोर्टफोलियो को अच्छा बनाएं:- अपने पोर्टफोलियो में कई तरह के assets class को जगह दें, ऐसे आप की कमाई ज्यादा होगी और जोखिम कम हो जाएंगे। 

वास्तविकता में जीना बेहतर:- नए-नए निवेशक रातों-रात करोड़पति बनने का ख्वाब देखते है, जोकि संभव नहीं है क्योंकि मार्केट आपको धीरे-धीरे रिटर्न देता है इसलिए कमाई करना सरल नहीं है, मार्केट में आने और निकलने दोनों का एक समय होता है।

भविष्य का ध्यान रखकर ही निवेश करें:- शेयर मार्केट में निवेश करते समय अपने भविष्य का बेहद ध्यान रखें। निवेश करने से पहले जान लें कि कंपनी अपना प्रदर्शन अच्छा कर सकती है, ऐसे निवेश करने से आप बाजार में अच्छा पैसा कमा सकते है।

अपनी भावनाओं पर काबू रखें:- जैसे कि आप जानते है शेयर मार्केट में अस्थिरता बनी रहती है। ऐसे में कभी भी आपको फायदा हो सकता है और कभी भी आपको घाटे का सौदा करना पड़ सकता है, ऐसे में आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें जल्दबाजी में आकर ना तो कोई शेयर खरीदे और ना ही कोई शेयर को बेचे। आप जितने ज्यादा समय के लिए मार्केट में रहेंगे आपको उतना ही ज्ञान प्राप्त होगा और ज्यादा पैसा कमाने का अवसर भी मिलेगा। 

शेयर मार्केट की किताबें पढ़ें:- शेयर मार्केट का ज्ञान आप पुस्तक से भी प्राप्त कर सकते है क्योंकि जब कोई व्यक्ति पुस्तक लिखता है तो वह उस पुस्तक में अपने अनुभव सांझा करता है जिसे पढ़कर आप अपने जीवन में उतार सकते है। इससे आपसे गलती होने की संभावना कम हो जाती है और आपका समय भी बच जाता है। 


शेयर मार्केट से जुड़ी कुछ अच्छी किताबों का नाम हम आपके साथ साझा कर रहे हैं आप एक बार इन्हें जरूर पढ़ें जैसे:-

  • Intelligent Investor
  • Learn for Earn
  • How I Made $2,000,000 in the Stock Market

स्टॉक मार्केट को समझने के लिए आपको एक अच्छी strategy की जरूरत है। ये मार्केट जोखिम से भरा हुआ है कभी भी आपको फायदा या नुकसान हो सकता है, इसलिए जितनी जरूरत हो उतना ही पैसा लगाएं। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको शेयर कैसे ख़रीदे? किसी भी कंपनी के शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

F.A.Qs

शेयर क्या होता है?

शेयर का मतलब है बाँटना या पार्टनरशिप। जब आपके द्वारा किसी company का शेयर खरीदा जाता है तो आप उस company मे आंशिक रूप से हिस्सेदार बन जाते है।

शेयर मार्किट मे शेयर कैसे खरीदे?

Shares को खरीदने के लिए सबसे आवश्यक है कि आपको शेयर बाज़ार की समझ हो तभी आप शेयर खरीद कर उससे मुनाफा कम पाएंगे। इसके साथ ही आपको research और analysis करना आना चाहिये।

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि शेयर कैसे ख़रीदे? और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां आपके साथ सांझा की। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा स्टॉक मार्केट से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको शेयर कैसे ख़रीदे? किसी भी कंपनी के शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here