Share Market Books In Hindi [TOP 10 शेयर मार्किट बुक्स 2022]


Share Market Books In Hindi [TOP 10 शेयर मार्किट बुक्स 2022] पैसा कमाना किसे पसंद नहीं है? 21वीं सदी का हाल ऐसा है कि अब इंसान के पास जितना ज्यादा पैसा होता है उतना ही उसको मान सम्मान मिलता है। पिछले कुछ सालों में आपसी तालमेल की जगह पैसों ने ले लेली है। पहले आपसी ताल मेल सबसे ज्यादा मायने रखता था।


Share Market Books In Hindi [TOP 10 शेयर मार्किट बुक्स 2022]

पिछले दो सालो में लोगों का इंटरेस्ट शेयर मार्केट की तरफ बहुत तेजी से बढ़ा है। कुछ लोग अपनी सूझबूझ के दम पर शेयर मार्केट से पैसा तो बहुत बना लेते हैं वहीं कुछ लोग अपनी सारी आमदनी इसी मार्केट में गंवा बैठते हैं और बाद में कहते फिरते हैं कि शेयर मार्केट बहुत खराब चीज है। आजके इस पोस्ट में हम Best Share Market Books In Hindi! को देख़िंगे।


शेयर मार्केट को समझना किसी के लिए भी आसान नहीं है। कब कौन सी कंपनी का शेयर पर चला जाए कौन सी नीचे आ जाए उसके बारे में पता लगाना बहुत ही मुश्किल होता है, हालांकि यह नामुमकिन नहीं है। तो आज के इस आर्टिकल में हम लाए हैं शेयर मार्केट से जुड़ी हुई बुक्स (Share Market Books In Hindi [TOP 10 शेयर मार्किट बुक्स 2022]) के बारे में इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

Top Share Market Books In Hindi

शेयर मार्केट 1 तरीके से जुए का खेल ही है। कब किस की किस्मत लग जाए किसी को भी नहीं पता और वहीं दूसरी तरफ कब किस की किस्मत डूब जाए वह भी नहीं पता। कौन सी कंपनी का शेयर ऊपर जाएगा और कौन सी कंपनी का शेयर नीचे आएगा।

इसके बारे में पता लगाना किसी आम इंसान के लिए बहुत ही मुश्किल है। हालांकि बहुत से ऐसे विद्वान लोग होते हैं, जो इसी तरकीब का प्रयोग करके अपनी आमदनी को बढ़ाते रहते हैं। शेयर मार्केट से जुड़ी हुई बॉक्स कई विद्वान लोगों के द्वारा लिखी गई हैं।

जिन्हें पढ़कर हमें पता लगा सकते हैं कि हमको अपना पैसा कहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए। पैसे को ऐसे ही रखे रहने देने से अच्छा है कि उसको किसी जगह पर इन्वेस्ट करके उस पैसे से पैसा बनाया जाए। कई लोग तो इसी शेयर मार्केट से ही अपने आपको फाइनेंशियली फ्री कर लेते हैं।

फाइनेंशली फ्री उस स्थिति को कहते हैं जब आपके पास इतना पैसा होता है कि आप अपनी बची हुई जिंदगी को भी बिना कमाए आराम से गुजार सकें। शेयर मार्केट एक बहुत ही अनप्रिडिक्टेबल मार्केट है, यहां कब किसकी नैया पार लग जाए और कब किस की नैया डूब जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है।

किताबों को पढ़ने का चलन आज के आमने में काफी हद तक कम हो गया है, क्योंकि लोग अब वीडियो देखकर कुछ भी समझना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन किताबो को पढ़कर उसमे से चीजों को समझने और उस पर विचार विमर्श करने का अपना ही अलग मजा होता है।

किताबो को पढ़ने से हमारे अंदर बोर होने के क्षमता बढ़ती है, जिससे हम अपने आप में संयम बढ़ा पाते है। इंसान के अंदर सीखने के क्षमता बहुत अधिक होती है, उसी प्रकार से शेयर बाजार भी एक ऐसी ही चीज जिसे चाहे जितना भी सीख लो, पूरा ज्ञान कभी प्राप्त नहीं होता है। शेयर मार्केट को भी समझने के लिए बहुत से लेखकों ने कई किताबे लिखी है, जिन्हे नए इन्वेस्टर पढ़ कर शेयर मार्केट में अपनी शुरुआत करते है। इन किताबो को पढ़ने से हमे शेयर मार्केट के बारे में सभी जरूरी बातो के बारे में पता चलता है।

यदि आप भी शेयर मार्केट में अपनी शुरुआत करने जा दे है तो यह बहुत जरूरी है कि कुछ किताबो को पढ़कर अपने शेयर मार्केट के प्रति ज्ञान को जरूर बढ़ाए, जिससे आप शेयर मार्केट में अपने कदम मजबूती, भरोसे, संयम, और ज्ञान के साथ रखे और अपनी संपत्ति को भी बढ़ाए।

तो चलिए जानते है उन दस किताबो के बारे में (Top 10 Share Market Books In Hindi) जिन्हे पढ़कर हम अपने शेयर मार्केट के ज्ञान को बढ़ा सकते है –

  • The Intelligent Investor by Benjamin Graham (द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर)

इस किताब के ऑथर बेंजामिन ग्राहम दुनिया के मशहूर इन्वेस्टर वारेन बफेट के गुरु है, वारेन बफेट जब 17 साल के थे, तब उन्होंने यह किताब पढ़ी थी। ऑथर ने बताया कि इन्वेस्टमेंट उसे कहते है जब कोई भी व्यक्ति अपने पैसे को ऐसी जगह लगाता है, जिसके बारे में उसने पूरी तरह से खोजबीन की हुई होती है।

उसने जहां पर भी पैसा लगाया होता है उसके बारे सारी जानकारी जानता हो, और उसके सभी इन्वेस्टमेंट के बारे में जनता हो। इस तरह के इन्वेस्टमेंट से उस व्यक्ति का पैसा तो सुरक्षित रहता ही है, साथ ही में उसको उचित ब्याज भी मिलता है। बाकी सभी तरह की इन्वेस्टमेंट को इन्वेस्टमेंट न कहकर सट्टेबाजी कहना ठीक रहेगा।

ऐसी ही कई बारीक और महत्वपूर्ण बातो को मिस्टर बेंजामिन ने इस किताब में बहुत खूबसूरती से समझाया है। हर शेयर मार्केट में कदम रखने वाले इंसान को इस किताब को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 479 मात्रा में उपलब्ध हो जाएगी।

  • Stocks to Riches by Parag Parikh (स्टॉक्स तो रिचेज)

इस किताब के ऑथर मिस्टर पराग पारिख एक बहुत ही सफल वैल्यू इन्वेस्टर थे। स्टॉक्स टु रिचेज़ में उन्होंने शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट का आधार, व्यवहार वित्त यानी ऐसी जगह जहां पर इन्वेस्टर और वित्तीय सलाहकार के व्यवहार पर उसकी मानसिक प्रतिक्रिया का प्रभाव पड़ता है, और ट्रेड एंड इन्वेस्टर्स साइकोलॉजी के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया है । 

यह किताब किन लोगो के लिए अति महत्वपूर्ण हो जाती है – 

  • जो कोई व्यक्ति यह चाहता है कि उसका धन इन्वेस्टमेंट के माध्यम से सही तरीके से बढ़े (व्यापार नहीं बल्कि निवेश)।
  • एक अनुभवी इन्वेस्टर, लेकिन अपनी इन्वेस्टमेंट करने की यात्रा के दौरान अपनी भावनाओं को संभालने के लिए एक दृढ़ निश्चय बनाना चाहते हैं, तो यह पुस्तक उनके लिए है।

यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 412 मात्र में मिल जायेगी।

  • Romancing the Balance Sheet by Anil Lamba (रोमांसिंग द बैलेंस शीट) 

इस किताब में लेखक ने बैलेंस शीट का आधार, बैलेंस शीट कैसे बनाई जाती है, बैलेंस शीट कैसे पढ़ी जाती है, उसको पढ़ते वक्त किन किन चीजों पर आपका ज्यादा ध्यान होना चाइए और बैलेंस शीट से जुड़े कुछ बहुत जरूरी रूल्स को बहुत ही विस्तार से समझाया है । 

शेयर मार्केट में इन्वेस्टर्स को तो इस किताब को पढ़ना ही चाइए मगर अगर आप कोई बिजने।स चला रहे हो या कोई नए बिजनेस को शुरुआत करने की सोच रहे हो तो भी ये किताब आपके बहुत ज्यादा मददगार साबित होगी। सामान्य रूप से धन से जुड़े लेनदेन को परिभाषित करने के लिए बहुत अच्छी किताब है।

यह संगठन के बारे में बहुत ही व्यवहारिक तरीके से समझती है। इसके अलावा इस किताब में सभी तरह की गलत फहमियो को बहुत अच्छी तरह से समझाया गया है और किसी के लिए भी धन और लेखा जोखा के बारे में विस्तार से समझने के लिए यह किताब शुरुआती किताब होनी चाहिए।

यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 383 मात्र में मिल जायेगी।

  • Trading in the Zone by Mark Douglas (ट्रेडिंग इन द जोन) 

हर इन्वेस्टर के करियर में कई अलग अलग तरह के चारित्रिक लक्षण दिखाई देते है, जैसे की डर, गुस्सा, निराशा, भ्रम, आत्म विश्वास सभी तरह की लक्षण कभी न कभी जरूर दिखाई देते ही है। किताब के ऑथर मार्क कहते है की “कंसिस्टेंट विनर्स थिंक विदआउट इमोशंस” (लगातार जीतने वाले विजेता भावनाओं के बिना सोचते हैं)।

वे अपनी इस किताब में निवेश से जुड़े कई गुप्त तत्वों के बारे में बहुत ही विस्तार से बताते हैं। जिसमें से एक है “मेंटल स्टेट”। मार्क कहते है कि एक सही मानसिक स्थिति को अपनाना ही एक पेशेवर निवेशक को बाकी निवेशकों से अनोखा बनाता है। इस किताब में ऐसे ही कई और महत्वपूर्ण बाते लेखक ने साझा की है , जैसे कि

  • लर्न टू एंब्रेस रिस्क यानी जोखिम से डटकर लड़ना।
  • फाइव फंडामेंटल ट्रुथ यानी पांच मौलिक सत्य।
  • डोंट फॉल इन टू गैंबलर्स फैलेसी यानी जुआरी के भ्रम में न पड़ना।
  • हैव आ केयर फ्री स्टेट ऑफ माइंड यानी मन की एक लापरवाह स्थिति। जिसका अर्थ है ज्यादा चिंता लेने की स्थिति को छोड़ देना।
  • ओवरकम आल योर ट्रेडिंग फियर यानी निवेश से जुड़े हुए अपने सारे डर पर काबू पाना।

यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 999 मात्र में मिल जायेगी।

  • One Up on Wall Street By Peter Lynch (वन अप ऑन वाल स्ट्रीट) 

किताब के ऑथर पीटर लिंच ने बताया है कि आपको पेशेवर निवेशकों को सुनना बंद कर देना चाहिए। लेखक के अनुसार उन्हें इन पेशेवर निवेशकों को देख कर यह पता चल गया है यदि एक आम व्यक्ति अपने मस्तिष्क का 3 प्रतिशत भी प्रयोग कर ले, तो वह शेयर मार्केट में बहुत ऊंचाई तक जा सकता है और अरबों करोड़ों कमा सकता है।

इस किताब में काफी विस्तार से समझाया गया है कि कैसे आप जिस चीज के बारे में आपको पहले से पता है, उसका इस्तेमाल कर के पैसे कमा सकते हो। जैसे की जब मिस्टर पीटर ने अपने कंपनी के लिए एप्पल के लैपटॉप खरीदे तो उन्हें एप्पल की डिमांड उसकी सर्विस और स्टेबिलिटी के बारे में पता चला। 

इसी तरह जब अप भी कोई सामान बाजार में खरीदने जाते हो तो कई कंपनी के बारे में पता करने के बाद ही कोई उत्पाद लेते हो ऐसी ही छोटी छोटी जानकारियों को कैसे बहुत सारा पैसे कमाने में इस्तेमाल करना है, वो आप इस किताब के जरिए विस्तार में जान पाएंगे। यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 412 मात्र में मिल जायेगी।

  • Common Stocks and Uncommon Profits by Philip A. Fisher (कॉमन स्टॉक्स एंड अनकॉमन प्रॉफिट्स)

इस किताब के जरिए मशहूर ऑथर फिलिप ए. फिशर ने बताया है कि ऐसे कौन सी 5 आदत है जो की किसी भी सक्सेसफुल इन्वेस्टर में नही होती है ।

  • पहली आदत है डोंट क्विबल ओवर ऐट एंड क्वार्टर (Don’t Quibble over Eight and Quarter), यानी ऑथर फिशर कहता है कि हर छोटे इन्वेस्टर को अगर कोई स्टॉक अट्रैक्टिव लगता है, तो उसे मार्केट प्राइस पर खरीद लेना चाहिए। 20-25 पैसे बचाने के चक्कर में अपने भविष्य के प्रॉफिट को खोना नही चाहिए।
  • बस वार्षिक रिपोर्ट और रंग बिरंगे चार्ट देख कर किसी भी शेयर में निवेश मत करिए क्योंकि कंपनी उसे इस तरह से सेट कर देती है कि वह बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगे और आप उसमे अपना निवेश कर दे। आपको किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके सभी तथ्यों, मुनाफे, घाटे और सभी प्रकार की जानकारी के बारे में विस्तार से जांच करनी चाहिए।
  • डोंट गिव मोस्ट इम्पोर्टेंस टू द पास्ट हिस्ट्री (Don’t Give Most Importance to the past History), यानी किसी भी निवेशक को किसी भी कंपनी में इस लिए निवेश नहीं कर देना चाहिए क्योंकि उसके स्टॉक ने पिछले एक साल में काफी अच्छा निवेश दिया है।

ऐसे ही कई आदतों के बारे में इस किताब में बहुत ही विस्तार में बताया गया है । यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 549 मात्र में मिल जायेगी।

  • Learn to Earn by Peter Lynch (लर्न टु अर्न बाई पीटर लिंच)

मिस्टर पीटर लिंच USA के सबसे कामयाब फंड मैनेजर में से एक है, इनकी लिखी सभी किताबो की मार्केट में अलग ही डिमांड रहती है। लर्न तो अर्न में पीटर लिंच ने USA की इकोनॉमी शून्य से शुरू हो कर इस प्रतियोगी विश्व में दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी कैसे बन गई, इसकी बात करी है। 

हम जो स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते है, वो हमारी इकोनॉमी के लिए कितना जरूरी है, इसके बारे में बात की है। साथ ही साथ स्टॉक मार्केट का पूरा इतिहास, यानी स्टॉक मार्केट कैसे शुरू हुआ, इन्वेस्टमेंट करते वक्त कौन सी चीजों पर आपको ध्यान देना चाहिए, इन जैसी कई चीजों के बारे में बहुत विस्तार में बात करी है।

यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 450 मात्र में मिल जायेगी।


  • Good to Great by Jim Collins (गुड टु ग्रेट) 

इस किताब के माध्यम से ऑथर जिम कॉलिंस कहते है गुड ग्रेट का दुश्मन है। वो कहते है हमारे पास ग्रेट स्किल्स नही है, क्योंकि हमारे पास गुड स्किल्स है। हमारे पास ग्रेट गवर्नेंस नही है, क्योंकि हमारे पास गुड गवर्नेंस है । इसी तरह ज्यादातर कंपनी ग्रेट कंपनी इसलिए नही बन पाती क्यों कि वे सब गुड कंपनीज होती हैं। 

इस किताब में ऑथर ने समझाया है की कैसे गुड कंपनीज ग्रेट कंपनीज बन सकती है? ये पूरी किताब इसी के बारे में है, तो आप चाहे निवेशक हो, ट्रेडर हो या बिजनेसमैन आपके लिए इस सवाल का जवाब जानना बहुत जरूरी है। 

किसी भी गुड को ग्रेट में बदलने के लिए एक स्पेशल लीडरशिप की जरूरत होती है जिसे ऑथर ने नाम दिया है लेवल फाइव लीडरशिप। इन सब के बारे में और विस्तार से जानने के लिए आप इस किताब को पढ़ सकते है । यह किताब अमेजन पर आपको रूपए 827 मात्र में मिल जायेगी।

  • The Security Analysis by Benjamin Graham (द सिक्योरिटी एनालिसिस) 

यह किताब थोड़ी टेक्निकल होने की वजह से पढ़ने में कठिन जरूर लग सकती है, मगर यह किताब अपने आप में एक खजाना है , मशहूर इनवेस्टर वारेन बफेट ने इस किताब का जिक्र कईयों बार किया है ।

इस किताब के अंदर ऑथर ने –

  • वाट इज गुड इंवेस्टमेंट यानी अच्छा निवेश क्या है?
  • इन्वेस्टिंग टेकनीक इन इंडियन मार्केट यानी भारतीय बाजार में निवेश करने की तकनीक क्या है?
  • हाउ इस स्टॉक प्राइज डिसाइडेड यानी स्टॉक के दामों को कैसे डिसाइड किया जाता है?
  • इंवेस्टमेंट एंड बेटिंग यानी निवेश और सट्टेबाजी में क्या अंतर है?

इन्ही जैसे कई और महत्त्वपूर्ण विषयों को लेखक ग्राहम ने अपनी किताब में बहुत विस्तार में समझाने की कोशिश की है। यह किताब अमेजन पर आपको रुपए 710 मात्र में मिल जायेगी।

  • Market Wizard By jack D. Schwager (मार्केट विजार्ड) 

मिस्टर जैक ने देश के सबसे बड़े 17 निवेशकों का इंटरव्यू लेने के बाद ये किताब लिखी जिसका मतलब है बाजार का जादूगर। वो ये जानना चाहते थे कि ऐसी कौन सी खूबियां है, जो किसी भी आम इंसान को एक महान निवेशक बना देती है।

उन सबमें एक सामान्य पैटर्न, आगे बढ़ने की सोच, व्यवहारिक सामान्यता, की तलाश में थे, ताकि उन कॉमन खूबियों को समझ, परख कर वो बाकी दुनिया को समझा सके। अपने इस इंटरव्यू श्रृंखला के दौरान उन्होंने 

  • इच्छा
  • अनुशासन
  • दृढ़ निश्चय
  • संयम
  • स्वाधीनता
  • रिस्क लेने की क्षमता
  • घाटा सहने की क्षमता

जैसी कई आम चीजों को पाया और इन पैटर्न को अपने किताब में विस्तार से समझाया है। यह किताब अमेजन पर आपको 495 रुपए में उपलब्ध हो जाएगी। उम्मीद है कि अब आपको Share Market Books In Hindi [TOP 10 शेयर मार्किट बुक्स 2022] से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Share Market Books In Hindi [TOP 10 शेयर मार्किट बुक्स 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here