शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market In Hindi 2022


शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market In Hindi 2022 शेयर मार्केट पैसा कमाने के लिए बहुत ही बड़ी मार्केट है, जिसमे पैसा भी अंधाधुंध है। इस बाजार से पैसे कमाने के लिए के लिए आते तो बहुत से लोग है। लेकिन आखिर में बस कुछ ऐसे लोग ही बचते है, जिनको इसके बारे में पूरी जानकारी होती है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market In Hindi 2022

अन्य सभी लोग बस घाटा खाकर इस बाजार को भला बुरा कहते है। इस मार्केट ने बहुत से लोगो को फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया, वही कुछ लोग इसके विपरित अर्श से फर्श पर ला पटका।


तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market In Hindi 2022! इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े।

शेयर मार्केट क्या होता है?

किसी भी कंपनी को चाहे वह नई हो या पुरानी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है, और जब वह कंपनी काफी प्रतिष्ठित और फायदे में होती है, तो वह आईपीओ यानी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग के जरिए जनता से पैसे उठाती है।

इसमें जो कोई भी पैसा लगाता है, जब उस कंपनी की शेयर मार्केट में लिस्टिंग होती है, सभी को मुनाफा या नुकसान होता है। शेयर मार्केट में कंपनी की लिस्टिंग शेयर के माध्यम से होती है। यानी उन शेयर को खरीद कर कोई भी उस कंपनी का हिस्सेदार बन सकता है और उसे शेयरहोल्डर कहते है।

जैसे जैसे उस कंपनी की शेयर का दाम ऊपर बढ़ता है, वैसे ही इस कंपनी के शेयरहोल्डर्स को फायदा होता है और जब कभी शेयर का दाम गिरता है, तो नुकसान भी होता है। इसलिए यदि आप शेयर मार्केट को बिना सीखे बस एक जुआ मान कर उसमे पैसा डालते जायेंगे तो यह तय आपका नुकसान ही होगा।

शेयर मार्केट कैसे सीखे?

शेयर मार्केट के बारे में कुछ बाते नीचे बताई जा रही है-

Learn the basics of Share Market before Investing.

एक बहुत मशहूर कहावत है कि ‘Before Earning Something You Will Have to Learn Something’, आप बिना सही जानकारी के कभी सही कदम नही उठा सकते है। तो सबसे पहले आपको अलग अलग स्रोतों से काफी सारी जानकारी हासिल करनी होगी, जैसे कि –

किताबें, उदहारण के तौर पर लर्न टु अर्न बाई पीटर लिंच, स्टॉक टू रिचेज बाई पराग पारिख, इनके अलावा और भी कई किताबे है।

  • न्यूज चैनल्स
  • न्यूजपेपर

इस बाजार में काफी समय से निवेश कर दे व्यक्तियों से बातचीत और विचार विमर्श करना।

इन जैसे हर तरह के माध्यम से आपको कम से कम एक महीना शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी है।

Invest your Saving Slowly

शेयर मार्केट के बारे में मतलब भर की जानकारी जुटा लेने के बाद अब जब आपको निवेश करना होगा, तो वह निवेश आपको अपनी बचत से करनी है, यानी आपको यह निवेश अपनी मौजूदा कमाई से नही करनी है। शुरुआत में इंसान को इंवेस्टमेंट तभी करना चाहिए, जब उसके पास कुछ एक्स्ट्रा पैसा पड़ा हो।

क्योंकि वह बैंक में पड़े पड़े भी कुछ कम नहीं आ रहा है। यदि आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते है, तो आपके लिए बेहतर होगा कि उसे बैंक में बस पड़े रहने देने से अच्छा है कही पर निवेश कर देना। मगर हां इसमें जोखिम के आसार बहुत ही ज्यादा रहते है।

शुरुआती दौर में इसी लिए आपको अपनी मौजूदा कमाई न लगा कर अपनी बचत का कुछ पैसा लगाना चाहिए, ताकि अगर कुछ नुकसान भी होता है, तो आप उसको एक सीख की तरह ले सकते है। क्योंकि हर इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता है ।

शेयर मार्केट के एक नियम को अपने मस्तिष्क में अच्छे से बिठा लेना चाहिए कि आज नफा है तो कल नुकसान भी होगा। मगर जो इंसान अपनी गलतियों से सीख कर, अनुभव हासिल करने के बाद सही कदम उठाता है, वह अपने फायदे की दर को बढ़ाता जाता है और उसके नुकसान की दर लगातार कम होती जाती है।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए?

शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले आपके पास कुछ चीज का होना बहुत ही जरूरी है। उन सभी चीजों के बारे में विस्तार से नीचे बताया जा रहा है-

एक डीमैट अकाउंट

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए एक डीमैट खाते का होना सबसे ज्यादा जरूरी है। आज के जमाने में सभी के पास स्मार्टफोन होता है। इस समय बाजार में बाजार में बहुत सारे डीमैट खाते खोलने वाली कंपनी काम कर रही है, जिनमे Groww, Zerodha, Upstocks, 5Paisa आदि है।

आप इनके से किसी के भी साथ जुड़कर अपनी शेयर मार्केट की यात्रा को शुरू कर सकते है। डीमैट खाते के लिए भी आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक बैंक खाते का होना बहुत जरूरी है। आधार कार्ड के जरिए आपकी पहचान की पुष्टि की जाती है।

पैन कार्ड के जरिए सभी लेनदेन की जानकारी इकट्ठा की जाती है। बैंक खाते का प्रयोग आपके डीमैट खाते में पैसे जोड़ने के लिए जरूरी है। निवेश करने के लिए आपको अपने डीमैट खाते में अपने जोड़े गए बैंक खाते से पैसे जोड़कर शेयर की खरीद करनी होती है।

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने की प्रक्रिया क्या है?

शेयर मार्केट में शेयर को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को विस्तार से नीचे बताया जा रहा है-

आपको अपने डीमैट खाते में अपने जोड़े गए बैंक खाते से पैसे जोड़ने है। पैसे जोड़ लेने के बाद आपको जो शेयर खरीदना है, उसके बारे में सारी जानकारी हासिल कर लेना बहुत जरूरी है।

यदि जिस दाम पर उस शेयर को आप खरीदना चाहते है, वो आ गया है, तो आपको अपने जोड़े गए पैसे के अनुसार शेयर की संख्या डालनी है और Buy पर क्लिक कर देना है। शेयर को खरीदने के दो दिन बाद उन शेयर को आपके डीमैट खाते में जोड़ दिया जाएगा। आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, दो दिन क्यों? दरअसल आप किसी शेयर को खरीदेंगे तो उसको डिलीवरी आपको दो दिन आपके डीमैट खाते में कर दी जायेगी।

Intraday Trading में शेयर की डिलीवरी उसी दिन कर दी जाती है। Intraday Trading उसको कहते है, जिसमे निवेशक शेयर को सुबह खरीदकर शाम तक में वापस बेच देते है। चूंकि अब आपके पास आपके डीमैट खाते में शेयर आ चुके है, तो आप।जब चाहे उन शेयर को बेच भी सकते है।

शेयर को बेचने के लिए आपके अपने डीमैट खाते में जाना है, और अपने खाते में उपलब्ध शेयर पर क्लिक करके Sell पर क्लिक कर देना है।

Sell पर क्लिक कर देने के बाद आप के डीमैट खाते से इतनी संख्या के शेयर हटा दिए जायेंगे, जितने आपने बेच दिए है।
शेयर बेचने के बाद आपके डीमैट खाते के कुल बिक्री की 80 प्रतिशत कीमत तुरंत आ जायेगी और बाकी 20 प्रतिशत कीमत 24 घंटे बाद आएगी।

पैसे के डीमैट खाते में आ जाने के बाद आप इस पैसे को अपने जोड़े गए खाते में वापस भेज सकते है, अन्यथा किसी अन्य कम्पनी के शेयर खरीद सकते है।


निवेश और व्यापार में फर्क क्या है?

इंवेस्टमेंट यानी निवेश

शुरुआती तौर पर हर कोई निवेश से ही शुरुआत करता है। निवेश में आप कोई एक शेयर लेते है और उसको कुछ समय के लिए अपने पास रखते है (Holding Process) और जब 4-6 महीने बाद उसका दाम बढ़ जाता है, तो उसे बेच देते है ।

ट्रेडिंग यानी व्यापार

वही दूसरी तरफ ट्रेडिंग वो होती है, जिसमें जिस दिन आपने कोई शेयर खरीदा और उसे अगले दिन या उसी दिन बेच दिया (Intra-Day) है। ये सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनके पास शेयर मार्केट का काफी सारा अनुभव है, और जिनके पास पूरा दिन जानकारी को प्रोसेस करने का टाइम है

शेयर मार्केट में मुनाफा कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट में मुनाफा कमाने के लिए सबसे जरूरी है की आप सही समय पर सही शेयर पर पैसा लगाए। ये बात जानने के लिए की किस कंपनी के शेयर में पैसा लगाए, आपको किसी भी कंपनी के कई सालो की सारी जानकारी को इकट्ठा करना है, और कुछ जरूरी तथ्यों के बारे में विश्लेषण करना है।

किन तथ्यों का विश्लेषण करना है, उन सभी के बारे में हम आपको नीचे बता रहे है-

  • कंपनी का राजस्व कितना है।
  • कंपनी की बिक्री कैसी है।
  • कंपनी के अब तक को जानकारियों के आधार पर इसकी गणना करना कि वह भविष्य में कैसे परफॉर्म कर रही है।
  • डिविडेंट्स यानी कंपनी अपने शेयर होल्डर को कितना मुनाफा दे रही है।

शेयर मार्केट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

निवेश के लिए आपके पास उपलब्ध केवल अतिरिक्त पैसे का उपयोग करे

शेयर बाजार में हमेशा उतना ही पैसा डालना चाहिए, जिस पर नुकसान होने पर भी आपको कोई दिक्कत न हो। निवेश उस पैसे का करना चाहिए, जो आपके पास सेफ/अधिक मात्रा में रखा हुआ है, अपनी रिस्क लेने की क्षमता के हिसाब से जितने पैसे का आप रिस्क ले सकते हो। लालच में आपको ज्यादा पैसे नही लगा देना है ।

धीरे धीरे और संयम से निवेश करे

अपने कदम हमेशा धीरे धीरे ही रखिए, एक बार में कभी भी ज्यादा पैसे मत डालिए, जिससे की अगर नुकसान होता है तो कम राशि का ही हो और आप अपनी उन गलतियों से सीख कर धीरे धीरे अपनी निवेश करने की क्षमता को बढ़ाते जाएं ।

अपने आप को हमेशा सीखते रहने दे

आप सभी सोर्सेज से शेयर मार्केट का ज्ञान लेते रहो एक्सपर्ट्स की एडवाइस लीजिए, लोगो से बात करिए और साथ ही साथ खुद को शिक्षित करते रहिए। इससे फायदा यह होगा की आप की शेयर मार्केट की तरफ लगातार अपनी क्षमता को बढ़ाते रहेंगे। उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market In Hindi 2022!

यह भी पढ़े:

Hope की आपको शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market In Hindi 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here