शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (Step by Step Guide 2022)


आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका पैसा जल्दी से डबल हो जाए चाहे वो किसी बिजनेस में इन्वेस्ट करें या फिर किसी बैंक में FD (fixed deposit) कराएं, लेकिन वही इंसान शेयर मार्केट में पैसा invest करने से थोड़ा सा घबराता है क्योंकि उन्हें अपने पैसा के डूब जाने का डर होता है इसका कारण है कि आपको शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (Step by Step Guide 2022) की जानकारी नहीं होती। 

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (Step by Step Guide 2022)

यह बात सच है कि लोग शेयर मार्केट से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे है लेकिन जब तक आपको शेयर मार्केट का सही ज्ञान ना हो तब तक आप इसमें invest ना करें तो ही अच्छा है।


आज शेयर मार्केट में निवेश करके अपने पैसों को विकसित कराना लोगों के बीच एक लोकप्रिय तरीका बन गया है, लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (Step by Step Guide 2022) अगर आप शेयर मार्केट में नए है तो भरोसा करिए आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा।

Contents

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

वैसे तो शेयर मार्केट में पैसे लगाना बहुत ही आसान है, लेकिन फिर भी हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से शेयर मार्केट में पैसे invest कर सकते है:-

Demat Account खुलवाए

शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको trading account की आवश्यकता पड़ती है और उन्हीं शेयर को सुरक्षित रखने के लिए demat account की जरूरत पड़ती है।

Demat account खुलवाने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ती है पहला आपका pan card और दूसरा आपका saving account.

अच्छे investor बनिए

आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है और अगर सही मायने में देखा जाए तो आप उस कंपनी के बिजनेस में अपना पैसा invest कर रहे है। इसलिए आप अपने पैसे को short term trading या फिर intraday trading पर invest करने की जगह long term investment  पर ही invest करें।

बजट निर्धारित करके कम पूंजी से शुरू करें

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जो आपको हमेशा निवेश करने के लिए उत्सुक करती रहेगी लेकिन आप अपनी आर्थिक स्थिति को देखकर ही अपना एक बजट निर्धारित कर ले और अपने कारोबार को देखते हुए उस बजट पर डटे रहें।

अगर बात करें investment के लिए capital (पूंजी) की तो आप इसे 1000 रुपए प्रति महीने तक ही रखें, आपके पास ज्यादा पूंजी है तो भी आप कम पूंजी से ही शुरू करें क्योंकि शुरुआत में आपको मार्केट का ज्ञान कम होता है जिस वजह से जोखिम ज्यादा रहता है, और अगर कम पूंजी लगाएंगे तो आपको नुकसान भी कम होगा और ज्यादा समय तक मार्केट में बने रह पाएंगे।

रिस्क मैनेजमेंट (Risk Management)

शेयर मार्केट में कंपनी के share price कई तरह के factors से प्रभावित होते है, इसलिए कुछ कहा नहीं जा सकता कि आपने जो शेयर चुना है वो आपको 100 प्रतिशत मुनाफा ही देगा। 

हर चीज accuracy पर निर्भर रहती है हो सकता है आपने अच्छा शेयर चुना हो लेकिन किसी कारणवश या miss management के वजह से उस कंपनी का share price गिर जाए। ऐसे में आप risk management कैसे करेंगे इसीलिए हमने पहले ही बताया कि आप कम पूंजी से निवेश करें।

बेहतर शेयर्स योजना बनाकर सिलेक्ट करें

बेहतर शेयर select करने के लिए आपको 2 strategy के साथ जाना चाहिए पहली fundamental analysis. इसमें आपको कंपनी का profit और Loss तथा Balance sheet को समझना होगा जिसके लिए आप Screener का भी उपयोग कर सकते हैं। Fundamental analysis में कुछ ध्यान देने वाली बातें निम्न प्रकार से हैं:

  • किसी भी कंपनी की सालाना sales और profit growth कितनी रही।
  • दूसरी कंपनियों के मुकाबले उस कंपनी का price to earning कितना रहा।
  • कंपनी debt में डूबी तो नहीं है और अगर कर्जा है तो कितने का है।
  • कंपनी का competitor कौन है, क्या वह कंपनी अपने क्षेत्र में टॉप की कंपनी है।
  • कंपनी का market cap कितना है (1000 करोड़ से ज्यादा market cap देने वाली कंपनियां ही अच्छी होती हैं)।
  • क्या उस कंपनी का बिजनेस आपके समझ में आ रहा है।

दूसरी strategy technical analysis है, जब हम कंपनी का डाटा समझ लेते है तो शेयर खरीदने से पहले हम technical analysis करते है। Technical Analysis करने के लिए आप trading view का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक ऐसी free website है जहां पर आप हर listed company का चार्ट देख सकते हैं और इसके साथ ही बाकी की सभी जानकारी भी check कर सकते हैं।

Weekly chart Long term investment के लिए बहुत अच्छा होता है जहां एक candle 1 हफ्ते की होती है। इसके अलावा आप dow theory का भी इस्तेमाल कर सकते है, जहां पर share price, higher high और high low बन रही हो तो उसका मतलब होता है कि शेयर trend पर है।

पोर्टफोलियो (Portfolio) बनाएं 

जब आप कोई एक शेयर ना खरीद कर बल्कि एक साथ तीन से चार शेयर खरीदते हैं तो आपको पोर्टफोलियो बनाने की जरूरत पड़ती है जहां पर आप अपने शेयर्स को देखते है।

एंट्री टाइमिंग (Entry Timing)

जिस तरह से शेयर मार्केट में शेयर खरीदना जरूरी होता है उसी तरह से शेयर मार्केट में सही टाइम में entry लेना भी बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर आपने अच्छा शेयर खरीद लिया लेकिन entry सही Time पर नहीं किया तो शायद आप ज्यादा मुनाफा ना कमा सके।

अपना खुद का view बनाएं

कभी भी किसी दूसरे की बात मे आकर कोई भी शेयर ना खरीदें, आप अपनी सूझबूझ से किसी भी शेयर को खरीद कर पैसा इन्वेस्ट करें, जिसके लिए निम्नं बातो का ध्यान रखे:-

  • किसी भी शेयर को लेने से पहले खुद research करें।
  • शेयर मार्केट के basics को समझे।
  • नए-नए stock idea’s सोचे और कम पैसे से निवेश करें।
  • Articles, videos और investment related books पढ़कर सीखें।
  • इसके अलावा आप कोई भी अच्छे शेयर मार्केट कोर्स से भी जुड़ सकते है।

लक्ष्य निर्धारित करें

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले अपना एक लक्ष्य जरूर निर्धारित करें, जैसे कि क्या आप long term investment करना चाहते है या आप मार्केट में अपना हाथ जमाना चाहते हैं या कम समय में कुछ पैसा कमाना चाहते हैं। अपना लक्ष्य निर्धारित करने से आपको यह समझ आएगा कि निवेश कितना करना चाहिए और निवेश को कब तक बनाए रखना है।

अपने आप को शिक्षित करें

मार्केट में नए नए निवेशक शेयर मार्केट की basic नहीं जानते हैं जिस वजह से उनको नुकसान का सामना करना पड़ता है, इसलिए शेयर खरीदने से पहले शेयर बाजार के बारे में पढ़ें, कंपनी पर research करें, कंपनी का market fluctuations देखें जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उस कंपनी का growth देखें और इसके साथ ही शेयर मार्केट की news से update रहें।

नियमित रूप से मूल्यांकन करें

शेयर मार्केट में लोगों के सफल होने का कारण ये भी है कि वह जानकारी का मूल्यांकन करते है, उसी प्रकार आप अपने निवेश का मूल्यांकन नियमित तौर पर करें, शेयर मार्केट अस्थिर है जो कि आज कुछ तो कल कुछ रहेगी। सप्ताह, महीना, 6 महीने और साल में अपना Report देखें और समझे कि लाभ होने के लिए कुछ कार्य कर सकते हैं।

अपने पसंदीदा शेयर को जानने के अलावा Financial Market के उतार-चढ़ाव का अध्ययन करे। भू राजनीतिक घटनाओं और अंतरराष्ट्रीय अखबार को रोजाना पढ़ें। काफी सारे निवेशक वित्तीय मंचों पर शेयर से जुड़ी बातें बताते है उस मंच से जुड़ कर भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके लिए कौन सा शेयर काम का है जानने की कोशिश करे

शेयर बाजार के कामकाज को रोजाना देखें और अपने मनपसंद कंपनियों की checklist तैयार करें और उनके शेयर्स तथा प्रदर्शन को नजर में रखें। जैसे-जैसे आप शेयर मार्केट को समझने लगेंगे तो आपको खुद समझ आ जाएगा कि कौन सा शेयर आपके किस काम का है इसके साथ ही हमेशा जागरूक रहें और निवेश करने के लिए नए तकनीकों का इस्तेमाल करते रहे।

तार्किक (Logical) बने, भावुक नहीं

किसी भी कारोबार को करने का पहला नियम है कि आप कारोबार दिमाग से करें दिल से नहीं, इसलिए आप जब भी शेयर बाजार में निवेश करना शुरू करें तो निर्णय दिमाग से ले दिल से नहीं क्योंकि शेयर मार्केट तेज गति वाला वातावरण है जहां चीजें पल भर में बदलती रहती हैं इसलिए कठिन परिस्थितियों में आपको तर्क करना आना चाहिए ना की भावनाओं में बहकर शांत रहना चाहिए।

Company के बारे मे सही जानकारी हासिल करे

किसी भी Company के शेयर्स को लेने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से मूल्यांकन करें जैसे की trading, balance sheet, profit and loss, कंपनी का Future Project, कंपनी का पिछला Record, कंपनी के काम करने का तरीका, कंपनी का बोनस इत्यादि के बारे में अच्छे से रिसर्च करें।

कई बार बहुत सी कंपनियां अपने शेयर्स बिकवाने के चक्कर में Fake news का भी इस्तेमाल करती है ऐसे में Fake news से बचकर सही कंपनी में निवेश करें।

अलग-अलग Shares में निवेश करें

आप मार्केट में नए हो या पुराने हमेशा इस बात का ध्यान दें की अलग-अलग शेयर्स में ही निवेश करें क्योंकि इससे जोखिम की संभावना कम हो जाती है, एक से ज्यादा शेयर खरीदने को हम leveraging कहते हैं। एक बार में कई शेयर खरीदने का फायदा यह होता है कि अगर आपको एक शेयर से नुकसान होता है तो बाकी से लाभ होने पर उस नुकसान की भरपाई आराम से हो जाती है।

अपने डर को दूर रखें

किसी भी जगह सफलता पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने डर और लालच दोनों से दूर रहें, क्योकि सफलता आपको तभी मिलेगी जब आप सही निर्णय लेते हैं और सही निर्णय निडर होकर ही लिया जाता है। इंसान को कितना भी ज्ञान क्यों ना हो दबाव में वो गलत फैसले ले ही लेता है। Share Market में जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा ही लाभ हो आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ेगा ऐसे में आपको डरना नहीं चाहिए।

शेयर के उतार-चढ़ाव पर नजर रखें

शेयर मार्केट में केवल शेयर खरीद लेना ही बहुत बड़ी बात नहीं होती। आपको मार्केट के उतार-चढ़ाव पर भी नजर रखने की जरूरत होती है क्योंकि जब तक आप मार्केट के उतार-चढ़ाव पर नजर नहीं रखेंगे तो आपको समझ नहीं आएगा कि कब कंपनी के शेयर को कितने दाम से खरीदना चाहिए और कितने में बेचना चाहिए। अगर आप शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव पर नजर रखना सीख जाएंगे तो आप किसी भी कंपनी के शेयर के गिरने और बढ़ने का अनुमान लगा सकते हैं।

पुनः निवेश की योजना बनाएं

जब कभी भी आपको किसी शेयर से मुनाफा मिल जाए तो आप उस मुनाफे से नया शेयर खरीदने के लिए योजना बना ले, इस तरह से आप शेयर मार्केट में एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे।

शेयर को बेचने का समय निर्धारित करें

शेयर मार्केट में जिस तरह से खरीदने के लिए हम सही समय का इंतजार करते हैं उसी तरह से किसी भी शेयर को बेचने के लिए हमें सही समय निर्धारित करना चाहिए। ज्यादा return पाने के लिए लालच ना करें जो समय शेयर को बेचने के लिए निर्धारित किया है उसी समय पर शेयर को बेचे।

ऑनलाइन पेमेंट के तरीको को अपनाये

ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा आपके पास होने चाहिए जिससे कि आप अपने demat account में पैसा जमा कर सके जो कि शेयर खरीदने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। 


आप ऑनलाइन भुगतान UPI, net banking, phone banking आदि से कर सकते हैं। अगर आपके पास ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा नहीं है तो आप अपने ब्रोकर को चेक देकर भी भुगतान करके शेयर खरीद सकते है, लेकिन वर्तमान समय मे Online Payment करना अधिक सुविधाजनक है।


शेयर मार्किट मे धैर्य व सूझ बुझ के साथ बेहतरीन रणनीति के साथ कार्य करना चाहिये, क्योकि यहाँ पर पैसा कमाकर मुनाफा कमाना जितना आसान समझा जाता है उतना होता नहीं, इसके साथ ही आपको शेयर बाज़ार की समझ होनी चाहिये क्योकि बिना जानकारी के यहाँ पर पैसा लगाना मूर्खतापूर्ण कार्य होगा।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको share market में पैसा लगाने से जुड़े tips मिल चुके होंगे और आप जान गये होगे की शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

F.A.Qs

Share का क्या मीनिंग होता है?

share का अर्थ होता है एक हिस्सा यानि कि जब आप कुछ पैसे कंपनी मे लगाते है तो वह अपनी कंपनी मे आपको हिस्सेदार बना देते है।

Share Market कब खुलता है?

भारतीय Share Market सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:15 से 3:30 दोपहर तक खुलते है। 

Share Market कब कब बंद रहता है?

Share Market शनिवार व रविवार के दिन बंद रहते है।

भारत मे शेयर बाज़ार की शुरुआत कब हुई?

भारत मे शेयर बाज़ार की शुरुआत की बात की जाये तो यह साल 1875 मे स्थापित हो गए थे लेकिन 1875 से पहले ही इस पर काम करना शुरू कर दिया गया था।

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? से जुड़ी अन्य जानकारियां आपके साथ सांझा की। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा शेयर मार्केट से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (Step by Step Guide 2022) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here