शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022


आज के समय में लोग पैसा कमाने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते है, क्योंकि पैसों से ही व्यक्ति की जरूरतें पूरी होती है, पैसों के लिए कोई जॉब करता है तो कोई बिजनेस। लेकिन कुछ ऐसे भी व्यक्ति हैं जो ज्यादा पैसा कमाने के लिए अपने पैसों को स्टॉक मार्केट में लगाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि स्टॉक मार्केट क्या है और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022!

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने के 10+ तरीक़े 2022

आपने अक्सर ही न्यूज़पेपर में पढ़ा होगा या News में देखा होगा कि स्टॉक मार्केट में गिरावट हुई या काफी उछाल आया, वही कुछ लोगों को आपस में बात करते सुना होगा कि उन्होंने स्टॉक मार्केट से मुनाफा कमाया यह सब देख कर आपके मन मे भी share market के जरिये पैसा कमाने का ख्याल आया होगा।


शेयर मार्केट से पैसा कमाना बहुत ही आकर्षक और सरल है और ये आपको अच्छा return भी देता है। बहुत लोग Share Market में पैसा तो लगाते है लेकिन सफलता कम ही लोगों को मिलती है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार की सही जानकारी नहीं होती, हालांकि देखा जाए तो इसमें मुनाफे के साथ जोखिम भी बहुत है। 

आज हम इस लेख के जरिए आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? सवाल का जवाब बताएंगे ताकि आप रिस्क से बचे और अच्छा मुनाफा प्राप्त करे।

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट- एक तरह की मार्केट है जहां कई कंपनियों के शेयर्स को खरीदा व बेचा जाता है। जब भी आप किसी कंपनी का शेयर जितने पैसे देकर खरीदते है तो उसके प्रतिशत के हिसाब से आप उस कंपनी के मालिक बन जाते है, जिसका सरल सा मतलब है कि भविष्य में जब भी उस कंपनी को मुनाफा होगा तो उसके कुछ प्रतिशत पैसे आपको दिए जाएंगे और अगर किसी कारण से कंपनी को नुकसान होता है तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे।   

भारत में दो तरह के स्टॉक मार्केट हैं पहला बुल मार्केट (Bull Market) जिसमें शेयर्स की कीमत अधिकतर बढ़ती है और दूसरा बीयर मार्केट (Bear Market) जहां Shares की कीमत घट जाती है और इस मार्केट की बिक्री BSE और NSE के द्वारा की जाती है जोकि SEBI के जरिए विनियमित है।

शेयर मार्केट में हमेशा फायदा ही हो इस बात का दावा नहीं कर सकते है, अगर कोई कंपनी घाटे में जा रही है तो उसका असर आप पर भी होगा इसलिए किसी भी शेयर को खरीदते समय इस बात का बेहद ध्यान दें कि आप हमेशा अच्छी कंपनी का ही शेयर्स खरीदे।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

इस बात में बिल्कुल भी संदेह नहीं है कि Stock Market लोगों के लिए पैसा कमाने का अच्छा जरिया है, लेकिन इसमें सफल होने के लिए आपको एक अच्छी Stock Market Strategy की जरूरत है, इसके अलावा मेहनत, लगन और धैर्य भी बहुत जरूरी है।

शेयर मार्केट में कदम रखने से पहले आपको अपना एक Demat Account भी बनाना होगा, जहां पर आप अपने खरीदे हुए shares रखेंगे जिस तरह हम अपने बैंक अकाउंट में पैसे सेव करके रखते है उसी तरह से हम Demat Account में शेयर्स को रखते है।

अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप स्टॉक मार्केट से पैसा कमा सकते हैं:-

1. इंडेक्स फंड (Index Fund) से पैसा कमाए

इंडेक्स फंड (Index Fund) ज्यादा रिस्की नहीं होता है क्योंकि इसे Finance Specialist के द्वारा बनाया जाता है, सरल भाषा में कहें तो जिन व्यक्तियों को स्टॉक मार्केट का अधिक ज्ञान होता है वे कुछ ऐसी कंपनियों के स्टॉक्स का चुनाव करते है जिनका आने वाले समय में स्टॉक्स बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है और फिर उसकी सूची तैयार करके इंडेक्स फंड बनाते हैं, अगर आप Index Fund में पैसा निवेश करते है तो इसमें आपका पैसा डूबने का रिस्क नहीं रहता है।

2. सीधा स्टॉक खरीद कर पैसा कमाए

सीधा किसी स्टॉक में निवेश करना शुरुआती समय में थोड़ा सा जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि सीधा स्टॉक खरीदने के लिए आपको पहले उस कंपनी के बारे में जानकारी निकालनी पड़ेगी और आने वाले समय में वो कंपनी ग्रो करेगी या नहीं ये भी देखना पड़ेगा।

अगर आप स्टॉक मार्केट में काफी दिन से निवेश कर रहे है तो आपके लिए सीधा स्टॉक खरीदना अच्छा साबित हो सकता है और अगर आप हाल ही में शुरूआत कर रहे हैं तो आप छोटे स्टॉक्स खरीद सकते है, ताकि आपको लाभ हो।

3. इंट्राडे (Intraday) से पैसा कमाए

जब भी आप शेयर को खरीद कर उसी दिन बेच देते है या एक दिन के अंदर बेचते है तो उसे इंट्राडे (Intraday) या डे ट्रेडिंग (Day Trading) कहते है। इंट्राडे में सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको ब्रोकर 5 से 10 गुना ज्यादा लीवरेज देते है जिससे कि आप कम दाम में शेयर को खरीद के ज्यादा मुनाफा कमा सकते है अगर आपको लगता है कि किसी कंपनी का शेयर बढ़ने वाला है तो आप उस कंपनी के शेयर को कम दाम में लेकर जब शेयर प्राइस बढ़ जाए तब बेच सकते है।


4. स्विंग ट्रेडिंग (Swing Trading) से पैसा कमाए

अगर आप किसी कंपनी के शेयर को खरीद कर कुछ दिन या कुछ हफ्ते या महीनों बाद लेकिन 1 साल से पहले बेचते है तो इसे स्विंग ट्रेडिंग (Swing Trading) कहा जाता है। जब कभी आपको लगे कि किसी कंपनी का शेयर कुछ महीनों में बढ़ेगा तो आप उसे कम दाम में खरीद कर सेव कर सकते है और बाद में जब उसका शेयर प्राइस बढ़ जाए तो उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते है। 

5. Future and Options Trading (F&O) से पैसा कमाए

Future and Options Trading (F&O) भी बहुत अच्छा है, इसमें आप कई गुना ज्यादा शेयर्स खरीद सकते है। इस ट्रेडिंग की खास बात ये है कि आप इसमें खरीदे हुए शेयर्स को 3 महीने तक अपने पास होल्ड करके रख सकते है। यह ट्रेडिंग इंट्राडे (Intraday) से अलग होती है, क्योकि इंट्राडे मे आप जिस दिन शेयर खरीदते है उसी दिन बेचना होता है। 

6. IPO से पैसा कमाए

स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाली कंपनियां अपना IPO जारी करती है, जिसके तहत कंपनी आम लोग से पैसा लेती है और कंपनी IPO में पैसा निवेश करने के लिए आपको 5 से 7 दिन का समय देती है। उसके बाद जब कंपनी Share Market में लिस्ट हो जाती है तब आप शेयर्स को बेच कर मुनाफा कमा सकते है।

ज्यादातर कंपनी जिस प्राइस पर शेयर आवंटित करती है, उससे 15 से 20% ज्यादा स्टॉक मार्केट में लिस्ट होती है, वही कई बार देखा गया है कि यह प्राइस 2 से 3 गुना तक भी मिल जाता है। 

7. इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमाए

स्टॉक मार्केट में पैसा कमाने का सबसे अच्छा और लाभदायक तरीका लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है, क्योंकि कोई भी कंपनी एक बार में ग्रोथ नहीं करती है, अगर हम किसी कंपनी पर Long term investment करते है तो हमें लंबे समय के बाद उस कंपनी से कई गुना मुनाफा मिलता है। 

Long term investment की खास बात ये भी है कि जब हम किसी कंपनी पर लंबे समय से निवेश कर रहे होते हैं तो वो कंपनी हमें बोनस और डिवीडेंड भी देती है जो हमारे मुनाफे को कई गुना बढ़ा देता है।

8. डिवीडेंड (Dividend) से पैसा कमाए

Dividend स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि बहुत सी कंपनियां अपने मुनाफे के कुछ प्रतिशत को इन्वेस्टर्स के साथ Dividend के तौर पर बांटा करती हैं, जोकि इन्वेस्टर्स के Demat Account से लिंक बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। कोई भी कंपनी डिविडेंड देने का ऐलान कुछ समय पहले ही कर देती है जिसे डिविडेंड डिक्लेयर्ड डेट (Dividend Declared Date) कहा जाता है। 

कंपनी अपना एक रिकॉर्ड डेट सुनिश्चित करती है जिस तारीख को कंपनी अपना रिकॉर्ड चेक करती है और जिस भी इन्वेस्टर्स के पास कंपनी के शेयर्स पाए जाते हैं, उन्हें उसी तारीख पर डिविडेंड का भुगतान किया जाता हैं। इसके साथ ही कई कंपनियां समय-समय पर डिविडेंड देती रहती है। कौन सी कंपनी कब डिविडेंड देने वाली है इसे आप Moneycontrol पर देख सकते है।

9. बोनस शेयर (Bonus Share) से पैसे कमाए

स्टॉक मार्केट में काफी सारी कंपनियां अपने प्राइस को अफॉर्डेबल बनाने, शेयर की लिक्विडिटी बढ़ाने और अपने इन्वेस्टर्स को पुरस्कृत करने के लिए समय-समय पर बोनस देती रहती है, जिस वजह से आपके पास शेयर्स की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है और आपको मुनाफा भी मिलता है।

10. स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) से पैसा कमाए

स्टॉक स्प्लिट की बात करें तो इसमें कंपनी का शेयर प्राइस कम हो जाता है और फिर आम व्यक्ति भी उस कंपनी के शेयर्स खरीद सकता है। बहुत बार देखा जाता है कि किसी कंपनी का शेयर्स काफी ज्यादा होने की वजह से आम लोग उस कंपनी के शेयर्स को खरीद नहीं पाते जिस वजह से कंपनी स्टॉक स्प्लिट कर शेयर प्राइस कम कर देती है। 

ऐसे में इन्वेस्टर्स के पास शेयर्स की संख्या तो बढ़ जाती है लेकिन टोटल निवेश राशि उतनी ही रहती है, क्योंकि जिस रेश्यो में शेयर की संख्या बढ़ती है उसी रेश्यो में उसका भाव भी कम हो जाता है। अक्सर ही कुछ समय बाद कंपनी का शेयर अच्छा खासा बढ़ जाता है तो आप उस शेयर को बेचकर काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 

11. Stock खरीदे और पैसा कमाए

स्टॉक मार्केट में किसी भी तरह के shares को खरीदने से पहले कुछ मूल बातों का ध्यान अवश्य रखें जिससे आगे चलकर आपको किसी भी तरह का नुकसान ना हो और आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सके।

कर्ज़:- किसी भी कंपनी का स्टॉक खरीदने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि उस कंपनी ने किसी भी प्रकार का कर्ज ना लिया हो, उस कंपनी ने कर्ज लिया है या नहीं आप कंपनी की बैलेंस शीट से देख सकते है।

प्रॉफिट और लॉस:- अगर कोई कंपनी बीते कुछ सालों में प्रॉफिट कमा रही है भले ही वह प्रॉफिट कम ही क्यों ना हो लेकिन किसी भी तरह के घाटे में नहीं है तो आप निसंदेह उस कंपनी में निवेश कर सकते है।

प्रबंधन और धोखाधड़ी:- जिस कंपनी में आप निवेश करने वाले है एक बार अपनी तरफ से सुनिश्चित कर ले कि उस कंपनी में किसी भी तरह का धोखाधड़ी का केस ना हो और कंपनी का प्रबंधन व्यवहार से अच्छा तथा ईमानदार हो, इसके साथ ही उसे अपनी कंपनी के प्लान और प्रोजेक्ट पर भरोसा होना चाहिए।


प्रोडक्ट की डिमांड:- इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप उसी कंपनी में इन्वेस्ट करें जिस कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा हो और आने वाले समय में भी लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने वाले हो, उदाहरण के लिए आप FMCG सेक्टर की कंपनी में निवेश कर सकते हैं क्योंकि नहाने-धोने, खाने-पीने की चीजें हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में काम आती है।

लंबे समय के लिए निवेश करें:- स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के लिए, लंबे समय तक निवेश करना एक अच्छी स्ट्रेटजी मानी जाती है। किसी भी स्टॉक को कम से कम 3 साल तक के लिए अपने पास रखें और फिर जब उस स्टॉक का शेयर प्राइस बढ़ जाए तो आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

दूसरों को देखकर निवेश ना करें:- स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी सूझबूझ से निवेश करें किसी भी ऐड या न्यूज़पेपर को पढ़कर निवेश करने से बचें, इसके साथ ही कभी भी अपने दोस्त और रिश्तेदार को देखकर निवेश ना करें कि वे कर रहे है तो आप भी करेंगे। यह जरूरी नहीं है कि आपको भी मुनाफा ही हो और ऐसा करने से आप कभी भी स्टॉक मार्केट को समझ नहीं पाएंगे और ना ही दूसरों की सलाह से सफलता प्राप्त कर पाएंगे। 

अलग-अलग कंपनियों में निवेश करें:- कभी भी किसी कंपनी में पूरा पैसा निवेश ना करें कोशिश करें कि आप पैसे को छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित करके अलग-अलग कई कंपनियों में लगा दे, जिससे कि भविष्य में अगर कोई कंपनी डूब रही हो तो आपको ज्यादा का घाटा ना हो और आप उसकी भरपाई दूसरी कंपनी के मुनाफे से कर सकें।

स्टॉक मार्केट की खबरों से जुड़े रहे:- स्टॉक मार्केट में हर छोटी बड़ी बात की जानकारी आपके पास होनी चाहिए, किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले बाजार में उस स्टॉक की क्या स्थिति है इस बात की जानकारी होनी चाहिए। वही स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको खबरों से जुड़े रहना होगा ताकि आप जान सके कंपनियों में क्या चल रहा है, कौन सी कंपनी किस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, कंपनी का फ्यूचर प्लान क्या है, इन सभी बातों पर विशेष ध्यान दें जिससे निवेश करते वक्त आपको निर्णय लेने में आसानी रहेगी।

स्टॉक मार्केट जुआ नहीं है इसलिए तुक्का ना मारे:- शुरुआती समय में इन्वेस्टर्स स्टॉक मार्केट को जुआ की तरह समझकर खेलने लगते है, लेकिन ऐसा नहीं है स्टॉक मार्केट में आपको strategy बनाना पड़ता है और साथ ही दिमाग भी लगाना पड़ता है, आप तुक्का लगाकर एक से दो बार कुछ लाभ कमा सकते है लेकिन आगे चलकर आपको इससे सिर्फ हानि ही होने वाली है।

लालच से दूर रहें:- लालच करना बुरी बला है यह कहावत तो सभी जानते हैं, इस मार्केट से पैसा कमाने के लिए मन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। कई बार इन्वेस्टर्स लालच के चक्कर में ज्यादा मुनाफा तो कमा लेते है लेकिन फिर बाद में उसे गंवा भी बैठते है। जब कभी भी आपको किसी शेयर्स से अच्छा return मिल रहा हो तो कुछ Profit पहले से बुक कर ले अन्यथा अगर शेयर नीचे गिर गया तो आपके हाथ कुछ भी नहीं आएगा। 

कम दाम में शेयर्स खरीदें:- स्टॉक मार्केट में हमेशा सतर्क रहें और कोशिश करें कि जब भी किसी कंपनी का शेयर प्राइस कम हो तो आप तुरंत ही उसे खरीद लें और जब कंपनी का शेयर प्राइस ऊपर जाए तो आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

घबराहट में स्टॉक ना बेचे:- जब कभी भी आपको ऐसा लगे कि आप घाटे में जा है, तो पैनिक ना हो और घबराकर अपने स्टॉक्स को ना बेचे, स्टॉक मार्केट में आपको जोखिम तो उठाना पड़ेगा लेकिन इससे घबराना नहीं चाहिए क्योंकि अगर आप घबरा जाएंगे तो आप कभी भी इस मार्केट में कमाई नहीं कर सकते हैं।

अफवाहों से बचे:- अक्सर ही बहुत से लोग स्टॉक मार्केट को लेकर बहुत सारी अफवाहें उड़ाते रहते है जैसे कि इसमें पैसा लगाने से पैसा डूब जाता है, आदमी बर्बाद हो जाता है, आप कोशिश करें कि इन सभी अफवाहों से बचें जिससे कि आगे चलकर आपको किसी भी तरह का नुकसान ना हो पाए।

पूरा पैसा एक साथ कभी ना लगाएं:- स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के लिए हमेशा ही ध्यान रखें कि आप कभी भी अपना पूरा पैसा ना लगाएं। अक्सर ही लोग अपना पूरा पैसा खर्च कर देते है और फिर शेयर प्राइस बढ़ने का इंतजार करते है, ऐसे में अगर किसी कारणवश कंपनी का शेयर घट जाता है तो आपके पास दो ही विकल्प रहता है या तो आप उस शेयर को कम दाम में बेच दें और या फिर शेयर प्राइस बढ़ने का इंतजार करें। 

शेयर बेचने का प्लान बनाएं:- जिस तरह से शेयर को सही रेट में खरीदना जरूरी है उसी तरह से शेयर को सही रेट में बेचना भी जरूरी होता है। कब कौन सा शेयर प्राइस कितना ज्यादा बढ़ जाए या कितना ज्यादा घट जाए हमें यह मालूम नहीं होता, इसलिए शेयर को बेचने के लिए हमारे पास एक अच्छा plan होना जरूरी है जैसे आपने कोई शेयर खरीदा और वह अचानक से काफी ज्यादा बढ़ गया तो ऐसे में आप 60 से 70% तक शेयर बेच सकते है और इसमें आपकी कुछ मूल राशि और मुनाफा भी जाता है और 25 से 40% शेयर आप अपने हिसाब से रोक कर रख सकते हैं। 

उधार के पैसे ना लगाएं:- स्टॉक मार्केट में कभी भी आप उधार के पैसे से इन्वेस्ट ना करें क्योंकि अगर किसी कारणवश आपको घाटा होता है तो आप अपने लगाए पैसे का घाटा तो बर्दाश्त कर सकते है लेकिन उधार लगाए पैसे का घाटा बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे, क्योंकि आपको वो उधार का पैसा वापस करना होगा जिस वजह से आप बहुत परेशान हो जाएंगे इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि कभी भी उधार के पैसे ना लगाएं।

पेनी स्टॉक्स (Penny Stocks) पर नजर रखें:- पेनी स्टॉक्स यानी कि ऐसे शेयर्स जिसका प्राइस 25 से 30 रुपए होता हैं। पेनी स्टॉक्स नए इन्वेस्टर्स के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इसमें कम पैसे में काफी ज्यादा शेयर खरीदने को मिल जाते है और इन्वेस्टर्स को लगता है कि अगर शेयर प्राइस 2 रुपए भी बढ़ेगी तो उन्हें कुछ मुनाफा होगा लेकिन ऐसा होता नहीं है इसलिए जब तक आप पेनी स्टॉक्स के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त ना करें तब तक निवेश ना करें।

स्टॉक मार्केट की पुस्तकें पढ़ें:- अगर आप स्टॉक मार्केट में फाइनेंस के specialist बनना चाहते है तो आप स्टॉक मार्केट की कुछ मैगजींस का सहारा ले सकते है जिसमें आपको काफी कुछ सीखने को मिल जाएगा, और आप अच्छे से निवेश करना सीख जाएंगे।

स्टॉक मार्किट मे विवेक, समझ और बेहतरीन रणनीति के साथ इन्वेस्ट करना चाहिये, क्योकि यह अच्छी कमाई करने का मूलमंत्र है। अगर आपके पास बाज़ार की समझ होगी तभी आप स्टॉक मार्केट के जरिये पैसा कमा पाएंगे, यहाँ सफल होने का न तो कोई formula और न ही कोई shortcut है। उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

F.A.Qs

स्टॉक मार्केट क्या है?

स्टॉक मार्केट को शेयर बाज़ार (Share Market)  के नाम से जाना जाता है। यहाँ पर shares बेचे व खरीदे जाते है। यह आम बाज़ार नहीं होता, इस जगह हम पैसे इन्वेस्ट करते है और मुनाफा कमाते है।

स्टॉक मार्केट मे अकाउंट open करने के लिए कौन से दस्तावेज जरुरी है?

स्टॉक मार्केट मे पैसा लगाने के लिए आपका अकाउंट होना आवश्यक है और उसके लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक पासबुक होनी चाहिये।

स्टॉक मार्किट मे इन्वेस्ट कैसे करे?

स्टॉक मार्केट मे पैसा निवेश करने के लिए आपको Demat Account की जरूरत होगी इसे आप किसी ब्रोकर के द्वारा खुलवा सकते है या आज कल बहुत सारी ऐप्स के द्वारा भी ऑनलाइन तरीके से Demat Account open हो जाता है।

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां आपके साथ सांझा की। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा शेयर मार्केट से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने के 10+ तरीक़े [email protected] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here