Shopify क्या है? कैसे अकाउंट बनाए और पैसा कमाए? (पूरी जानकारी)

0

Shopify Kya Hai? Shopify Dropshiping Kya Hai? या Shopify का इस्तेमाल बिजनस मे कैसे कर सकते है, इसके बारे मे बतटने का प्रयास किया गया है। अगर आप घर बैठे बिजनेस आइडिया को सर्च करने के पश्चात अगर आपको ड्रॉपशिपिंग बिजनेस आइडिया पसंद आया हुआ है और आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस आइडिया को वास्तव में स्थापित करना चाहते है, तो आपको बेस्ट ड्रॉपशिपिंग प्लेटफार्म के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। Shopify क्या है? शोपिफाई से पैसे कैसे कमाए?

Shopify क्या है? कैसे अकाउंट बनाए और पैसा कमाए? (पूरी जानकारी)


शोपिफाई आपके लिए बेस्ट ड्रॉपशिपिंग प्लेटफार्म साबित हो सकता है। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, इसके बारे में आपको आर्टिकल में जानने का मौका मिलेगा।


फिलहाल अगर आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको Shopify क्या है? शोपिफाई से पैसे कैसे कमाए? और “शोपिफाई ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे करें” की जानकारी दे रहे हैं।

Shopify क्या है? (What is Shopify in Hindi)

यह ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जिस पर आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करके बिजनेस कर सकते हैं। आपको कुल 2 प्रकार से यहां पर बिजनेस करने का मौका मिलता है।


पहले प्रकार में आप अपने प्रोडक्ट को बेचकर के बिजनेस कर सकते हैं और दूसरे प्रकार में आप किसी दूसरे व्यक्ति/कंपनी के प्रोडक्ट को शोपिफाई स्टोर के द्वारा बेच सकते हैं। इस प्रकार के बिजनेस को ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कहते हैं।

शोपिफाई क्लाउड बेस्ड हॉस्टेड है। इसलिए इसे किसी भी सॉफ्टवेयर या फिर सर्वर से अपग्रेड करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। हमें इसका इस्तेमाल करने के लिए बस एक डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। उसके पश्चात आप घर बैठे अपने बिजनेस को ऑपरेट कर सकते हैं।


आप शोपिफाई पर स्टार्टिंग में 14 दिनों का फ्री ट्रायल ले सकते हैं और ट्रायल खत्म हो जाने के बाद आपको प्लान का सिलेक्शन करना होता है। अगर आप प्लान लेते हैं तो इसके लिए आपको हर महीने तकरीबन $29 की पेमेंट करनी होती है। Shopify क्या है? यह जानने के बाद चलिये अब देखते हैं की आख़िर Shopify पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Shopify पर अकाउंट कैसे बनाएं?


1. शोपिफाई पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। आपको इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करना है।open Playstore

2. अब आपको सर्च बॉक्स में जाना है तथा वहां पर शोपिफाई लिख कर सर्च कर लेना है। उसके बाद आपको शोपिफाई एप्लीकेशन को यहां से इंस्टॉल कर लेना होगा।install Shopify

3. जैसे ही शोपिफाई एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाए अब आप को ओपन वाले बटन पर क्लिक करके इसे ओपन कर लेना है।

4. जब आप पहली बार शोपिफाई एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके अपन करेंगे तो अगर आपका पहले से अकाउंट है तो Login पर क्लिक करके Login करें अन्यथा आपको Get Started पर क्लिक करना है।tap on get started

5. अब आपको I’m Just Starting चुन करके Next बटन पर क्लिक करना है।I'm just selling

6. अब आपको An Online Store को चुन करके Next पर क्लिक करना है।select services

7. अब आपको यहां से Service चुन लेनी है आप अपने हिसाब से जो काफी शोपीफाई पर करना चाहते हैं वो आपका चुनना है। हम यहां पर Dropshipping चुनने जा रहे हैं। उसके बाद आपको फिर से NEXT पर क्लिक करना है।again select services

8. अब आपको अपनी कंट्री चुननी है जहां आप Business करने वाले हैं। हम इंडिया में करने वाले हैं इसलिए इंडिया सेलेक्ट करके नेक्स्ट पर क्लिक करें।select country

9. अब आपको Sign Up के लिए Facebook, Google , Apple तथा Email के ऑप्शन दिए जायेंगे। यहां पर आप Sign In With Google पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको ईमेल अकाउंट चुन लेना है जिससे आप Shopify Account बनाना चाहते हैं।continue with google

10. अब आपका Shopify अकाउंट बनकर तैयार है। अब आपको Add Your First Product पर क्लिक करना है।add your first product

11. अब आपको उस प्रोडक्ट का Title , Description, Price तथा Upload Media पर क्लिक करके उसकी Photos, और इन्वेंटरी में आपके पास कितने प्रोडक्ट है वह सेलेक्ट करना है।add products

12. अब Name Your Store पर क्लिक करके आप अपने Store को नाम दे सकते हैं।name your store

इस प्रकार इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से शोपिफाई पर अकाउंट बनाकर अपना कोई नया प्रोडक्ट शोपिफाई में किस तरह ऐड कर पाएंगे। इसके साथ ही आपको किस तरीके से स्टोर की अन्य सेटिंग्स करनी है वह भी हमने आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप आपको बताई है।

Shopify से पैसे कैसे कमाएं?

शोपिफाई के बारे में अधिकतर लोग जान गए हैं लेकिन शोपिफाई से किस तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं वह लोग नहीं जानते हैं। हमने नीचे दो ऐसे प्रमुख तरीके बताए हैं जिनके माध्यम से शोपिफाई आपको पैसे देता है

1. प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करके

शोपिफाई के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया साधन यही है कि आप प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं। अगर आपका कोई प्रोडक्ट है और आप उसे बेचना चाहते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास प्रमोशन नहीं है तो ऐसे में आप शोपिफाई के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपको सही ऑडियंस मिलेगी और आपका प्रोडक्ट काफी जल्दी लोगों के पास बिकने के लिए चला जाएगा। क्योंकि अधिकतर लोगों को अगर आपके प्रोडक्ट के बारे में पता नहीं है तो वह आपका प्रोडक्ट नहीं खरीदेंगे। लेकिन शोपिफाई के माध्यम से अगर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करते हैं तो जनता के द्वारा उसे खरीदने की संभावना भी बढ़ जाती है।

2. ड्रॉपशिपिंग करके

शोपिफाई के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है ड्रॉपशिपिंग। ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको डायरेक्ट कंपनी से प्रोडक्ट लेकर उसे वेंडर तक पहुंचाना होता है। दरअसल इसके बीच में आप कुछ प्रतिशत कमीशन रख सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप कोई प्रोडक्ट कंपनी से ₹5 पर लेते हैं और उसे वंडर तक पहुंचाने में ₹7 में बेचते हैं तो आपको इस प्रकार एक प्रोडक्ट पर करीब ₹2 का कमीशन प्राप्त होता है। इस प्रकार अगर आप 1 दिन के 2000 प्रोडक्ट भी वेंडर तक पहुंचाते हैं तो आपको करीब चार हजार से लेकर ₹10,000 तक का प्रॉफिट हो सकता है। इस प्रकार ड्रॉपशिपिंग करके शोपिफाई से काफी बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

Shopify स्टोर बनाने में कितना खर्च होता है?

शोपिफाई सब्सक्रिप्शन के अंतर्गत काम करता है यानी कि इस पर जब आप स्टोर बनाते हैं तो हर महीने अपने स्टोर को चलाने के लिए आपको कुछ पैसे शोपिफाई को देने होते हैं। शोपिफाई के द्वारा स्टोर बनाने के लिए और स्टोर को चलाने के लिए अलग-अलग प्लान दिए गए हैं जिसकी चर्चा नीचे हमने की है।

बेसिक शोपिफाई प्लान 

अगर आप इस प्लान को लेते हैं तो आपको हर महीने $29 की पेमेंट करनी होती है। बता दें कि इस प्लान में आपको 2 परसेंट ट्रांजैक्शन फीस भरनी होती है साथ ही अगर ऑर्डर आता है तो आपको 2 परसेंट अलग से फीस भरनी होती है। इस प्लान में आप टोटल 2 स्टाफ मेंबर को शामिल कर सकते हैं और तकरीबन 4 स्थान से इसे आप मैनेज कर सकते हैं।

शोपिफाई प्लान

इस प्लान को अगर आप लेते हैं तो हर महीने $79 की पेमेंट आपको करनी होती है। इसलिए आपको 1 परसेंट ट्रांजैक्शन फीस और आर्डर आने पर 1 परसेंट देना होता है। इसे आप पांच जगह से मैनेज कर सकते हैं और तकरीबन 5 स्टाफ मेंबर को शामिल कर सकते हैं।

एडवांस शोपिफाई प्लान 

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा इस प्लान को लिया जाता है तो मासिक तौर पर उसे $299 भरना होता है। इस प्लान में ट्रांजेक्शन फीस 0.5% होती है और ऑर्डर आने पर भी अलग से 0.5% भरना होता है। इसमें आप 15 स्टाफ मेंबर को शामिल कर सकते हैं और 8 जगह से आप इसे मैनेज कर सकते हैं।

ऊपर हमने आपको शोपिफाई के मुख्य तीन प्लान के बारे में जानकारी दी। अगर आप इसके अन्य प्लान के लिए बारे में जानना चाहते हैं। तो आपको shopify.com की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना चाहिए। वहां पर आप जान सकते हैं कि शोपिफाई पर अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए आप के लिए कौन सा प्लान बेस्ट रहेगा। Shopify क्या है? Shopify पर अकाउंट कैसे बनाएं? यह जानने के बाद चलिए अब देखते हैं की आख़िर Shopify Dropshiping क्या है?

Shopify Dropshiping क्या है?

ड्रॉपशिपिंग का मतलब होता है कि आप अलग-अलग कंपनी के सामान को बेच सकते हैं। कहने का मतलब है कि ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत आप अलग-अलग प्रोडक्ट की सेलिंग करते हैं परंतु उस प्रोडक्ट के मालिक आप नहीं होते हैं। 

आप ड्रॉपशिपिंग करने के लिए ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं। उसके बाद आप वहां पर अलग-अलग कंपनी के प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं और फिर उसकी मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके पश्चात जब कोई ग्राहक आपके स्टोर से किसी भी सामान को खरीद लेगा, तब आपको उस सामान को बेचने वाले असली मालिक को इन्फॉर्म कर देना है। इसके बाद असली मालिक उसको पैक कर के सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचा देगा।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस की सबसे मुख्य बात यह है कि यहां पर सारा काम ऑनलाइन ही होता है। इसलिए प्रोडक्ट को स्टोर करने के लिए आपको किसी जगह की आवश्यकता नहीं होती है।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने हेतु आपको सप्लाई से संपर्क स्थापित करना है और वह अपने सामान को किस कीमत पर बेचना चाहता है, इसके बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी है। इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट की कीमत में अपने लाभ को भी शामिल कर देना है और प्रोडक्ट को अपने स्टोर में ऐड कर देना है। अब कोई ग्राहक आपके स्टोर में शामिल किए गए प्रोडक्ट की खरीदारी करेगा तो आपको फायदा होगा।

इस बिजनेस में एक बात यह ध्यान रखें कि किसी भी प्रोडक्ट की कीमत आपको इतनी भी ज्यादा नहीं रखनी है कि कोई उसे खरीदे ही ना बल्कि जब आप अपनी मार्जिन मनी प्रोडक्ट के साथ शामिल करें तो यह देख ले कि उस प्रोडक्ट की मार्केट में कीमत क्या है।

Shopify Dropshiping काम कैसे करता है?

शोपिफाई ड्रॉपशिपिंग में मुख्य तौर पर तीन चीजें ही काम करती है। ऑनलाइन स्टोर, सप्लायर और कस्टमर। नीचे शोपिफाई ड्रॉपशिपिंग के काम करने की प्रक्रिया दर्शाई गई है।

1: ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के अंतर्गत आपको सबसे पहले शोपिफाई प्लेटफॉर्म पर अपना एक ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करना होता है साथ ही वहां पर आपको जिस प्रोडक्ट को आप बेचना चाहते हैं उसकी फोटो भी ऐड करनी होती है, साथ ही प्रोडक्ट की जानकारी भी लिखनी होती है।

2: अब किसी कस्टमर के द्वारा कोई ऐसा प्रोडक्ट ढूंढा जा रहा है जो आपके शोपिफाई स्टोर पर है तो वह आपके स्टोर पर आता है और वहां से खरीदारी करता है।

3: अब आप कस्टमर को यह बताते हैं कि उसने जो सामान खरीदा है वह उस तक कब तक पहुंच जाएगा।

4: अब आप प्रोडक्ट को बेचने वाले सप्लायर को इस बात की जानकारी देते हैं कि प्रोडक्ट की बुकिंग की गई है। इस पर सप्लायर प्रोडक्ट की पैकिंग करता है और उसे कस्टमर तक पहुंचा देता है।

5: अब प्रोडक्ट की पेमेंट आपके पास आ जाती है जिसके बाद आपको मार्जिन मनी अपने पास रख कर के बाकी बचे हुए पैसे सप्लायर के पास भेज देना होता है।

इस प्रकार से आपका भी फायदा हो जाता है और सप्लायर का भी फायदा हो जाता है।

Shopify Dropshiping Business के फायदे?

शोपिफाई ड्रॉपशिपिंग अथवा ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के फायदे निम्नानुसार है।

  • आपको ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के तहत किसी भी सामान को ना तो स्टोर करने की आवश्यकता होती है ना ही उसे डिलीवर करने की आवश्यकता होती है ना ही पैक करने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह सारा काम प्रोडक्ट का सप्लायर करता है
  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक पैसे लगाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करने के लिए और मार्केटिंग के लिए ही थोड़े से पैसे खर्च करने पड़ते हैं।
  • अभी इंडिया में काफी कम लोग ही ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कर रहे हैं। इसलिए अगर आप अपनी शुरुआत करते हैं तो आप जल्दी से इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि अभी इस बिजनेस में कंपटीशन कम है।
  • ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के तहत आप किसी भी प्रोडक्ट की सेलिंग दुनिया भर में कर सकते हैं और अधिक से अधिक फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

ड्रॉपशिपिंग स्टोर क्रिएट करने के पश्चात ड्रॉपशिपिंग सप्लायर को सर्च करने की आवश्यकता होती है जिसके लिए 2 तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं। ऑनलाइन और होलसेल डायरेक्टरी से।

1: ऑनलाइन

ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग बिजनेस हेतु सप्लायर की सर्चिंग करने के लिए आप alibaba.com, अली एक्सप्रेस डॉट कॉम जैसी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं क्योंकि यह वेबसाइट दुनियाभर में प्रोडक्ट की डिलीवरी करती है। 

इस प्रकार से आपको यहां पर बहुत ही अच्छी सुविधा देने वाले सप्लायर मिल जाएंगे, जिसके द्वारा आप दुनिया भर में सामान को भेज सकते हैं और अधिक से अधिक प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं।

2: होलसेल डायरेक्टरी

होलसेल डायरेक्टरी में बहुत सारे सप्लायर पंजीकृत होते हैं जिनसे आप संपर्क स्थापित कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी को देख करके उनका सिलेक्शन कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का सिलेक्शन कैसे करें?

आपको ऐसे सप्लायर को पसंद करना चाहिए जिसके पास प्रोडक्ट की हाई क्वालिटी वाली फोटो मौजूद हो साथ ही जो सप्लायर अनुभवी हो। इसके अलावा जिसका चार्ज अधिक ना हो और जो हर समय बातचीत करने के लिए उपलब्ध रहता हो। 

इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि उसके द्वारा प्रोडक्ट की डिलीवरी तेज गति के साथ की जाती हो अर्थात कस्टमर तक सही समय पर प्रोडक्ट की डिलीवरी वह कर सके।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस स्टोर का प्रचार कैसे करें?

अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस स्टोर का प्रचार करने के लिए आप बेहतरीन तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप गूगल एडवर्टाइजमेंट का भी सहारा ले सकते हैं, साथ ही आप बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर अपने स्टोर का प्रचार कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर अपने स्टोर का स्टेटस लगा सकते है। इसके अलावा फेसबुक पेज पर भी अपने स्टोर से संबंधित जानकारी को शेयर कर सकते हैं।

शोपिफाई पर हम क्या बेच सकते हैं?

शोपिफाई पर अपना ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करने के पश्चात आप विभिन्न प्रकार की चीज को बेच सकते हैं। आप इस पर आई ग्लास, बैग, होम एंड किचन प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप शोपिफाई पर क्या-क्या बेच सकते हैं, इसकी जानकारी आपको शोपिफाई प्लेटफार्म पर आसानी से मिल जाएगी।

ड्रॉपशिपिंग से कितनी कमाई होती है?

इस बारे में कोई भी सटीक तौर पर नहीं बता सकता है कि आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को करके कितनी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि इस बिजनेस में आपकी कमाई आपके द्वारा जो प्रोडक्ट भेजा जाता है उस पर डिपेंड होती है।

 अगर आपके द्वारा ऑनलाइन बनाए गए स्टोर से अधिक से अधिक लोग खरीदारी करते हैं तो आपको अधिक से अधिक फायदा होगा।

शोपिफाई बेस्ट ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म क्यों है?

शोपिफाई के द्वारा बिजनेस करने के लिए आपको किसी स्पेशल कौशल की जरूरत नहीं होती है। आप इस पर सरलता के साथ ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं। और आसानी से अपने पूरे डाटा को मैनेज कर सकते हैं। इसका डैशबोर्ड बहुत ही सरल होता है जिस पर आप अपने सभी काम को आसानी से पूर्ण कर सकते हैं।

शोपिफाई प्लेटफॉर्म कई भाषाओं को सपोर्ट करती है। इसलिए आप अपनी पसंदीदा भाषा में इस प्लेटफार्म को चला सकते हैं अर्थात ऑपरेट कर सकते हैं।

आप इस पर कस्टमर केयर के साथ जुड़ने के लिए ईमेल, फोन और लाइव चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए जब आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होती है तो आप आसानी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आपको यहां पर अलग-अलग बहुत सारी थीम भी मिल जाती है, जिसका सिलेक्शन आप अपने स्टोर के लिए कर सकते हैं।

आप अपने शोपिफाई ऑनलाइन स्टोर पर 100 से भी ज्यादा प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं। हालांकि यह कोई लिमिट नहीं है। आप यहां पर अनलिमिटेड प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं।

क्या शोपिफाई लीगल है?

जी हां शोपिफाई पूर्ण रूप से लीगल है। शोपिफाई के द्वारा आप अपना ई कॉमर्स बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और उसे कहीं से भी मैनेज कर सकते हैं। 

शोपिफाई प्लेटफॉर्म पर अपना स्टोर बनाने के लिए आपको ना तो कोडिंग की जानकारी होनी आवश्यक है ना ही किसी स्पेशल डिजाइन कौशल की जानकारी होना आवश्यक है।

इसके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं साथ ही सर्विस को भी बेच सकते हैं। इसके अलावा कस्टमर रिव्यु को शामिल कर सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग को इंप्रूव कर सकते हैं, साथ ही अपने प्रोडक्ट को फेसबुक पर भी पब्लिश कर सकते हैं। 

यह फ्री थीम के साथ भी आता है जिसका इस्तेमाल आप अपने स्टोर में कर सकते हैं और अपने स्टोर को कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके अलावा आप फ्री फोंट, कलर स्कीम का सिलेक्शन कर सकते हैं। खुद की फोटो अपलोड कर सकते हैं।

FAQ: 

क्या हम शोपिफाई एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं?

बिल्कुल

क्या हम शोपिफाई सब्सक्रिप्शन को बंद कर सकते हैं?

जी हां

शोपिफाई एप कैसे डाउनलोड करें?

गूगल प्ले स्टोर से

शोपिफाई प्लस क्या है?

शोपिफाई का अपडेटेड वर्जन

शोपिफाई लाइट क्या है?

यह आपको कुछ ही मिनट में सिंपल इकॉमर्स स्टोर बनाने का मौका देता है

इस लेख मे आपने समझा की Shopify क्या है? और इस प्लेटफॉर्म की मदद से कैसे किसी भी व्यापार को बड़े अस्तर पर ले जाया जा सकता है। हुमने Shopify से अनलाइन बिजनस करने के बारे मे सब कुछ सरल शब्दों मे समझाया है। 

Hope अब आपको Shopify Kya Hai? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Shopify क्या है? शोपिफाई से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी!

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleGoogle Sheets क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)
Next articleफ़ोन की स्टोरेज कैसे ख़ाली करे? (मेमोरी कैसे साफ़ करे?)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here