सोशल मीडिया क्या है? इसके प्रकार, फायदे, नुकसान (Social Media in Hindi)

3

सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया वे वेबसाइट तथा एप्लीकेशन होती हैं जो यूजर को किसी कंटेंट को बनाने, शेयर करने, दो लोगो को आपस में बात करने, जानकारी साझा करने तथा सोशल नेटवर्किंग में भाग लेने के लिए सक्षम बनाती है.


ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन के जरिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया के कारण वर्तमान समय में दूर बैठे लोगों से live बात करना फोटो, वीडियो, ओपिनियन, events शेयर करना आदि कार्यों ने हमारे बातचीत करने तथा लोगों से कनेक्ट होने का तरीका ही बदल दिया है। तथा बिजनेस करने का तरीका भी आज बदल चुका है।

सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला रहे हैं। जिससे उनके बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक लोगों तक पता चले तथा विश्व भर में उनका बिज़नेस एक brand के रूप में सामने आए। अतः हम सरल शब्दों में सोशल मीडिया को समझें तो सोशल मीडिया इंटरनेट पर वे वेब साइट्स होती हैं जो लोगों को आपस में बातचीत करने की अनुमति देती है। दोस्तों हम सोशल मीडिया को कुछ इस तरह स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं

सबसे पहले यदि हम सोशल शब्द को देखें तो सोशल शब्द का अर्थ है सामाजिक यानी कि जहां लोग अन्य लोगों द्वारा दी गई इंफॉर्मेशन को लेते हैं तथा अपनी इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाते हैं. अब मीडिया शब्द को समझें तो मीडिया संचार का एक उपकरण है जैसे कि इंटरनेट हालांकि इंटरनेट के अलावा भी मीडिया के कई सारे प्रकार है जैसे कि रेडियो, टेलीविज़न, समाचार पत्र तथा अन्य पुराने तत्व मीडिया के प्रकार हैं।

तो दोस्तों यदि हम इन दोनों शब्दों को मिलाकर देखें तो सोशल मीडिया वेब- आधारित संचार tool है जो लोगों को आपस में वार्तालाप करने तथा इंफॉर्मेशन देने की सुविधा देता है। दोस्तों हालांकि सोशल मीडिया की थोड़ी सी लंबी परिभाषा है परंतु याद रखें सोशल मीडिया व्यापक term है जिस वजह से इसका इस्तेमाल अन्य जगहों पर किया जाता है।


सोशल मीडिया के प्रकार –  Types of Socia Media in Hindi

यहां सोशल मीडिया के कुछ मुख्य प्रकार दिए गए हैं;

1. Social Networks

दोस्तों सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, linkedin आदि सोशल नेटवर्किंग साइट है। इन वेबसाइट का इस्तेमाल लोग एक- दूसरे से बातचीत करने तथा ब्रांड के साथ जुड़े रहने के लिए करते हैं इसलिए सोशल networks को relationship networks भी कहा जाता है। क्योंकि यह लोगों तथा संस्था को अपने ideas तथा इंफॉर्मेशन को विश्व के साथ शेयर करने की सुविधा देता है।


2. Media Sharing Network

मीडिया sharing नेटवर्क का इस्तेमाल यूजर्स द्वारा photos, video, live videos शेयर करने के लिए किया जाता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण instagram, snapchat, youtube आदि एप्लीकेशन हैं।

दोस्तों सोशल networks की तरह मीडिया शेयरिंग नेटवर्क ऑडियंस को engage करने Brand awareness फैलाने, lead जेनरेशन आदि कार्य करती है। आज विश्व भर में यूट्यूब इंस्टाग्राम स्नैपचैट एप्लीकेशंस का इस्तेमाल यूजर्स तथा brand द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाता है।

3. Discussion Forms

दोस्तों जानकारियों को खोजने शेयर करने तथा उनके बारे में चर्चा करने के लिए डिस्कशन फॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाता है। डिस्कशन फॉर्म्स का सबसे अच्छा उदाहरण reddit, quora आदि वेबसाइट हैं। । जहां लोग एक- दूसरे के सवालों का जवाब देते हैं तथा अपने सवालों के जवाब में खोज पाते हैं। सोशल मीडिया में discussion फॉर्म पुराने मीडिया प्रकारों में से एक है।


4. Bookmarking and Content Curation Networks

सोशल मीडिया में नई तथा trending कंटेंट को खोजने, discuss शेयर करने तथा save करने के लिए किया जाता है। इस नेटवर्क के सबसे अच्छे उदाहरण Pinterest, Flipboard आदि हैं। यह सोशल मीडिया नेटवर्क brand awareness, कस्टमर इंगेजमेंट तथा वेबसाइट में ट्रैफिक प्राप्त करने का एक बेहतरीन माध्यम है।

5. Consumer Review Networks

किसी ब्रांड प्रोडक्ट & सर्विस यहाँ तक कि रेस्टोरेंट के बारे में review तथा इंफॉर्मेशन शेयर करने के लिए इस तरह के नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है।

Zomato, TripAdvisor इसके उदाहरण है.


6. Blogging and Publishing Networks

दोस्तों इस इस प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किसी कंटेंट को पब्लिश, कमेंट करने तथा खोजने के लिए किया जाता है उदाहरण- WordPress, Tumblr, Medium आदि हैं. इस प्रकार के सोशल मीडिया नेटवर्क में लोगों को जानकारियां दी जाती हैं। तथा पब्लिशर कंटेंट मार्केटिंग के जरिये अपनी ऑडियंस के साथ इंगेज करने तथा ब्रांड awareness के लिये करते है। इसके अलावा भी सोशल मीडिया के कई अन्य प्रकार हैं। जिनमें यह सोशल मीडिया के कुछ मुख्य प्रकार थे।

सोशल मीडिया के फ़ायदे – Benefits Of Social Media In Hindi

Connectivity

सोशल मीडिया का मुख्य फायदा लोगों को आपस में जोड़ना है लोग दुनिया भर में कहीं से भी एक- दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं। अतः सोशल मीडिया का सबसे बड़ा लाभ है की हम दुनिया में किसी के साथ कनेक्ट होकर अनेक चीजें सीख सकते हैं तथा अपने विचारों को उनके साथ शेयर कर सकते हैं

Education

शिक्षा के क्षेत्र में सोशल मीडिया का विशेष महत्व है। छात्र तथा अध्यापक दोनों के लिए सोशल मीडिया की मदद से किसी फील्ड के प्रोफेशनल या एक्सपर्ट लोगों से सीखना सरल हो जाता है। आप अपने क्षेत्र अनुसार किसी भी ऑर्गेनाइजेशन या व्यक्ति को उनके फील्ड अनुसार फॉलो कर सकते हैं। तथा उनसे कहीं सारी चीजें सीख सकते हैं। अतः सोशल मीडिया आपको नई जानकारियां मुफ्त में प्रदान करने का एक प्लेटफार्म है।

Help

सोशल मीडिया के माध्यम से यदि आप किसी कम्युनिटी से जुड़े हैं तो आप उन लोगों से किसी विषय पर सलाह मांग सकते हैं। तथा अन्य प्रकार की उचित सहायता की आवश्यकता पड़ने पर आप उनसे अनुग्रह कर सकते हैं।

Promotion

यदि आपका कोई बड़ा या छोटा व्यापार है तो आप उसे सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन ला सकते हैं। तथा बड़ी मात्रा में ऑडियंस के सामने अपने वस्तुओं तथा सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं।

Awareness

यदि आप किसी सामाजिक ज्ञान या निजी मुद्दे पर समाज में कुछ संदेश देना चाहते हैं तो सोशल मीडिया इसके लिए बेहद प्रभावी तरीका है। आज सोशल मीडिया पर आपको कहीं सारे मामले देखने को मिलते होंगे जहां लोग किसी मुद्दे पर अपने विचार रखते हैं तथा उस मुद्दे को आगे forward कर अन्य लोगों तक फैलाते हैं।

तो दोस्तों इस डिजिटल दुनिया में सोशल मीडिया के अनेक फायदे हैं। चलिए अब हम सोशल मीडिया के कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

Source of Latest News

आजकल सोशल मीडिया में पत्रकारिता मुख्य अहम हो चुकी है। आप यदि टीवी नहीं देखते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर ही अक्सर राजनीति, खेल से जुड़ी खबरें यहां पर अपनी भाषा में देखने को मिल जाती है। तो ताजा खबरें पाने के लिए भी सोशल मीडिया पूरे विश्व में आजकल लोकप्रिय हो रहा है।

चलिए अब हम सोशल मीडिया के कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं.

सोशल मीडिया के नुक़सान

Hacking

यूज़र्स द्वारा वास्तविक पहचान के लिए उनके सोशल मीडिया एकाउंट पर निजी जानकारी होती है। परंतु सोशल मीडिया में कई बार यह सामने आता है कि यूजर्स के पर्सनल डाटा तथा प्राइवेसी को कुछ खुराफाती तत्वों (hackers) द्वारा hack कर दिया जाता है। जो यूजर को फाइनेंशली तथा निजी रूप से नुकसान पहुंचाता है। अता इस डिजिटल दुनिया में hacking के लिए यूज़र्स सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।

Addiction

जी हां दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे किसी भी चीज की लत बुरी होती है। ठीक उसी तरह आज सोशल मीडिया पर प्रत्येक मिनट पर नया-नया content user के ध्यान को आकर्षित करता हैं। जिस वजह से हमारा ध्यान लक्ष्यों से भटकता है।

अतः सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल न सिर्फ हमारे मस्तिष्क के लिए बल्कि सामाजिक रूप से भी हमारे लिए नुकसानदायक हो रहा है। क्योंकि आज हम असल दुनिया की जगह सोशल मीडिया में अधिक समय बिता रहे हैं।

Relationship Issues

दोस्तों आज सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे से बातचीत कर शादी fix कर रहे हैं। परंतु अक्सर कई ऐसे मामले देखे गए हैं जहां शादी करने के बाद वे आपस में एक दूसरे को सही तरह से न समझने के कारण शादी करने के निर्णय को गलत साबित करते हैं।

इसका मुख्य कारण सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे को सही एवं पूर्ण इनफॉरमेशन ना देने तथा गलत भावनाओं के कारण होता है। इसके अलावा कई बार सोशल मीडिया पर झूठी खबरों तथा एक दूसरे के बारे में गलत जानकारी व्यक्ति की मौत की वजह बन जाती है।

Fake News

अभी हमने जाना कि सोशल मीडिया के जरिए हम आजकल अपने पसंदीदा खबरों को सोशल मीडिया पर ही जान सकते हैं। परंतु सोशल मीडिया फेक न्यूज़ से भी भरा पड़ा है। आपको राजनीति,खेल से संबंधित कई बार ऐसी खबरें देखने को मिल जाती है जिनका वास्तविकता से कोई तात्पर्य नहीं होता।

अतः ऐसे में एक यूजर के लिए यह पता करना मुश्किल हो जाता है कि यह न्यूज़ सही है या नहीं अतः यह सबसे बड़ा नुकसान हो सकता है।

Adult Content

सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि का इस्तेमाल कोई भी यूजर बिना कोई पैसा किए बगैर कर सकता है। किस वजह से कई लोग इसका फायदा गलत तरीके से करते हैं वे इसमें अश्लील कॉन्टेंट शेयर करते हैं ऐसी चीजों को बढ़ावा देने से रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स कोशिश कर रही हैं। परंतु फिर भी ऐसे पोस्ट देखने को मिल जाती है जो कि एक सोशल मीडिया का दुष्प्रभाव है।

Countercharges

सोशल मीडिया एक कम्युनिकेशन टूल जिससे हम अपने दोस्त रिश्तेदार या अनजान लोगों से बातचीत कर सकते हैं। परंतु यह भी मानना होगा कि सोशल मीडिया एक दूसरे के खिलाफ भड़काऊ बयान देने एक दूसरे की आलोचना करने का भी बढ़िया प्लेटफॉर्म बन चुका है। कई बार ऐसी भी स्थिति होती है जहां पर सोशल मीडिया पर हुई तकरार से लोगो में या विभिन्न गुटों में वास्तविक जीवन में उनकी लड़ाई हो जाती है।

Distraction

सबसे बड़ा नुकसान जो आज हम देखते हैं और आज जो  हमारी जिंदगी को प्रभावित करने का काम कर रहा है वो सोशल मीडिया ही है। आज सुबह की शुरुवात सोशल मीडिया में फैली नकारात्मकता से हो रही है, जिससे कहीं न कहीं व्यक्ति के कैरियर में अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान भटकाने का काम सोशल मीडिया कर रहा है। अतः इससे पहले कि सोशल मीडिया से किसी के निजी कैरियर में ज्यादा प्रभाव पड़े हमें सही समय पर विचार कर लेना चाहिए।

तो दोस्तों इस तरह सोशल मीडिया के जहां कई फायदे हैं तो नुकसान भी सामने दिखाई देते हैं। अतः हमारा उद्देश्य किसी भी यूजर को डराना नहीं है, हम सिर्फ आपको सही जानकारी देना चाहते हैं.

सोशल मीडिया पर फेमस कैसे हों?

दोस्तों आपने कई ऐसे Stars देखे होंगे जिन्हें सोशल मीडिया की बदौलत ही पहचान मिली है। हाल के समय की बात करें तो रानू मंडल के गीतों को रातों-रात सोशल मीडिया के जरिए करोड़ों लोगों तक पहुंचाने में सोशल मीडिया ने मदद की। अतः यदि आपके पास भी कोई टैलेंट है जिसे सोशल मीडिया पर लाखों लोगों तक पहुंचा कर आप भी फेमस होना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए कुछ बातों को आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

Be Unique

यदि आप किसी भी स्टार को देखें तो सबकी अपनी अपनी एक खूबी है, कोई फैशन एक्सपर्ट है तो कोई फिटनेस एक्सपर्ट। इसलिए आपका भी जिसमें passion हो उसे फॉलो करें जरूर आपको लोग पसंद करेंगे।

Engagement

यदि आप सोशल मीडिया पर अपनी धाक जमाना चाहते हैं तो पहले आपको ऑडियंस को Engage करना होगा। आप जिस भी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट करते हैं उसे एंटरटेनिंग मनाएं। क्योंकि सोशल मीडिया पर ज्यादातर वही वीडियोस पसंद की जाती है जिसे देखने में मजा आता है। अर्थात आपको ऑडियंस को अपनी पोस्ट से खुश करना है जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को आप जोड़ सकें।

Consistent

जिस तरह हर किसी इंडस्ट्री में मेहनत की आवश्यकता होती है उसी तरह सोशल मीडिया में भी स्टार बनने के लिए आपको लगातार काम करते रहना होगा. आपको इसके लिए एक रेगुलर शेड्यूल बनाना होगा कि किस टाइम पर कब पोस्ट करें और आपको उसे फॉलो ही करना होगा? क्योंकि सक्सेस पाने के लिए कंसिस्टेंट रहना बेहद जरूरी है इससे ऑडियंस को भी लगातार कॉन्टेंट मिलता रहेगा।

Post Quality Content & Learn Social Media

आप भले ही हफ्ते में एक वीडियो फोटो या कोई भी Content पोस्ट करें पर याद रखें उसमें क्वालिटी होनी चाहिए । यदि आप रोजाना 10 पोस्ट करते हैं पर क्वालिटी नहीं है तो यूजर्स को पसंद नहीं आएगी। इसके अलावा पोस्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग भी सीखना जरूरी है? इसके लिए आप शुरुआत में अपने पोस्ट को प्रमोट करने के लिए उनमें ads भी चला सकते हैं या फिर अपनी niche के दूसरे influencer से कनेक्ट रह सकते हैं।

यह भी पढ़े:

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleलिनक्स क्या है? फ़ायदे एवं विशेषताएँ (What is Linux in Hindi)
Next articleविज्ञापन क्या है और इसके प्रकार (Advertisement in Hindi)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here