Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें

2

how to stop unwanted emails in hindi? Unwanted Spam Mails कैसे रोकें? अगर आपके Email और Gmail Account पर भी बहुत सारे अनचाहे (Unwanted) Spam Mails आते रहते है, और आप उनसे परेशांन हो चुके हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें?

अगर आप इंटरनेट पर हर जगह बिना कुछ सोचे अपना Email Address डाल देते हो, तो आपके ईमेल पर बहुत से spam mails आना कोई बड़ी बात नहीं है. अगर आप चाहते हो की आपके किसी भी email और gmail पर कोई भी spam mail ना आये तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की यह Unwanted Spam Mails क्यों और कहा से आते है, और Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें?



बिना नंबर के Unlimited Gmail Account कैसे बनाये? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें?

Unwanted Spam Mails क्यों और कहा से आते हैं?

दोस्तों इंटरनेट पर Billions+ Websites है, और आप जब भी किसी site पर जाकर अपना account create करते हो तो लगभग हर किसी साइट में आपसे आपका email address पूछा जाता है. तो इस तरह आप ना जाने कितनी जगह पर अपना email account add कर देते हो, और ऐसी वजह से आपके पास उन सारी sites के unwanted spam mails आना start हो जाते है.

दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपके email account पर कोई भी फालतू का Unwanted Spam Mails ना आये. तो आपको इन faltu की साइट पर जाकर अपने email और gmail को डालना बंद करना होगा। अगर आप उन sites पर account create करना चाहते हो तो आप अपने personal email की जगह temporary email use कर सकते हो.

Temporary Email ID कैसे बनाये – Disposable Email कैसे बनाये? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है.

यह भी पढ़े: Gmail Account को हैक कैसे करें – How To Hack Gmail In Hindi?

तो अब आपको पता चल ही गया होगा की हमारे Email पर Unwanted Spam Mails क्यों और कहा से आते है? चलिए अब देखते है की आखिर Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें?

Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें?

Step1: सबसे पहले अपने email और gmail account में login करे.

Step2: अब लॉगिन करने के बाद किसी भी फालतू mail को open करे और page dropdown करके नीचे आये.

Step3: Page को नीचे लाने के बाद आपको last में unsubscribe या manage email preference  का option दिखेगा, उसपर क्लिक करे.

Step4: Unsubscribe पर क्लिक करके उस site की mail service को unsubscribe कर दे. अब आपके पास उस वेबसाइट से कोई भी mail नहीं आएगा.

यह भी पढ़े: Unlimited Facebook Account कैसे बनाये? (Without Number/Email)

Step5: अगर आपको किसी मेल में unsubscribe का option नहीं मिल रहा है, तो आप उस मेल को select करके Report spam कर सकते हो.

Step6: मेल को Report Spam करने के बाद, अब आपको उस तरह का कोई भी मेल बार बार परेशांन नहीं करेगा।


तो दोस्तों इस तरह से आप अपने email और gmail पर आने वाले Unwanted Spam Mails को रोक सकते हो. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Unwanted Spam Mails क्यों और कहा से आते है, और Email पर आने वाले Unwanted Spam Mails कैसे बंद करें?

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here