स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? (11 धांसू तरीके) ₹25K/Month कमाए


वर्तमान समय में किसी भी काम को करने के लिए हमें पैसे की आवश्यकता होती है। इसलिए हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए या तो नौकरी करता है या फिर बिजनेस करता है परंतु जो लोग विद्यार्थी होते हैं, उनके ऊपर पढ़ाई का प्रेशर होता है और कई बार वह एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए घर बैठे किए जाने वाले किसी काम को ढूंढने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं और सर्च करते है कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? 

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

घर पर रह कर पैसे कैसे कमाए यह प्रत्येक विद्यार्थी जानना चाहता है तो आज के हमारे इस लेख के जरिये हम आपको स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? के बारे मे जानकारी देंगे ताकि आप अपने खर्च खुद ही निकाल ले।


स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?

हर विद्यार्थी की आर्थिक अवस्था एक जैसी नहीं होती है। कुछ विद्यार्थियों के घर परिवार वाले काफी पैसे वाले होते हैं। इसीलिए वह आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं, वहीं कुछ विद्यार्थियों के घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं होती है। ऐसे में उन्हें पढ़ाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए वह एक्स्ट्रा टाइम में कुछ ऐसा काम करना चाहते हैं जिससे उनकी कमाई हो सके और वह पढ़ाई के खर्चे भी निकाल सके। आइए इस आर्टिकल में आपको विद्यार्थियों के लिए किए जाने वाले बिजनेस की जानकारी देते हैं।

1: एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग अगर आप अच्छे से कर ले जाते हैं, तो महीने में आपकी इनकम 60,000 से भी ऊपर चली जाएगी। अब आप यह सोच रहे हैं की एफिलिएट मार्केटिंग आखिर कौन सी बला है तो बता दें कि जो विद्यार्थी एक्स्ट्रा टाइम में पैसा कमाना चाहते हैं, वह एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको सीधा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर के अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर किसी भी प्रोडक्ट का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको उस प्रोडक्ट के लिंक को हर जगह पर शेयर करना होता है।

लिंक पर क्लिक करने के पश्चात अगर कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीद लेता है और कंपनी के द्वारा उसे प्रोडक्ट की डिलीवरी प्राप्त हो जाती है तो उसके 15 दिनों के बाद आपके अकाउंट में आपका कमीशन आ जाता है अर्थात कहने का मतलब यह है कि आप जो लिंक शेयर करेंगे, उससे जितने अधिक लोग प्रोडक्ट खरीदेंगे आपको उतना ही कमीशन प्राप्त होगा।


हमारी सलाह के अनुसार आपको थोड़े से महंगे प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करनी चाहिए। इससे अगर वह प्रोडक्ट किसी कस्टमर के द्वारा खरीदा जाता है तो आपको अधिक कमीशन प्राप्त होगा।

2: ब्लॉगिंग

विद्यार्थी काल में व्यक्ति को पढ़ने लिखने का काफी ज्यादा शौक होता है और कैसा हो कि अगर आप अपने इसी शौक को अपने प्रोफेशन में बदल दें और अपने खाली टाइम में थोड़ी सी मेहनत करने के बाद 4 से 5 महीने में ही अच्छी इनकम प्राप्त करना चालू कर दें।

अगर आपको नई जानकारियों को पढ़ने का शौक है तो आप उन्ही जानकारियों को शब्दों में बदल कर के अपने खुद के ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर डाल सकते हैं और गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करके पैसे कमाना चालू कर सकते हैं। दरअसल ब्लॉगिंग ऐसा करने का मौका विद्यार्थियों को देती है।

ब्लॉगिंग के अंतर्गत आपको गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म या फिर वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अपना फ्री ब्लॉग तैयार करना होता है और उस पर अच्छी क्वालिटी के कंटेंट लिखने होते हैं जो कि लोगों के लिए उपयोगी साबित हो और सारी एलिजिबिलिटी को पूरा करने के पश्चात गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है।

ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट आना चालू हो जाती है और इसी के द्वारा आप की कमाई होती है। अगर आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग तैयार करते हैं तो आपको ₹1 भी नहीं लगाने हैं और वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको ₹600 से लेकर के ₹1000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

3: Freelancing

अगर आपके अंदर कोई बढ़िया सा कौशल मौजूद है तो आप अपने कौशल का इस्तेमाल करके बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। चाहे आपको डाटा एंट्री का काम आता हो या फिर वेब डेवलपमेंट का काम आता हो या फिर लैंग्वेज ट्रांसलेटर का काम आता हो, आप इन सभी कामों में से किसी भी काम को फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते हैं।


इंटरनेट पर आपको हजारों Freelancer वाली वेबसाइट मिल जाएंगी, जिस पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आप काम चालू कर सकते हैं। Freelancing की मुख्य बात यह है कि आप जो काम चालू करते हैं उसमें आपको डॉलर में पेमेंट होती है। इससे आपकी अधिक कमाई होती है। स्टूडेंट पार्ट टाइम या फिर एक्स्ट्रा टाइम में इस काम को कर सकते हैं।

4: यूट्यूब चैनल

विद्यार्थी चाहे तो खाली समय में यूट्यूब चैनल पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और उस पर ऐसे कंटेंट अपलोड करके अपनी कमाई करना चालू कर सकते हैं जिसे लोग देखना पसंद करते हो या फिर सुनना पसंद करते हो। इंडिया में आजकल अधिकतर लोगों के द्वारा यूट्यूब चैनल बनाए जा रहे हैं।

ऐसे में अगर आपके मन में भी कोई ऐसा आइडिया है जिस पर आप अपने यूट्यूब चैनल को तैयार कर सकते हैं तो आपको आज से ही यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट करना चाहिए।

यूट्यूब चैनल तैयार करने के लिए आपको बस एक जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है और आपका यूट्यूब चैनल आसान सी प्रक्रिया का पालन करने के पश्चात बन करके तैयार हो जाता है।

जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वोच टाइम पूरा कर लेते हैं साथ ही 1000 सब्सक्राइबर भी पूरे कर लेते हैं तो आपको मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करना होता है और अगर आपको सहमति प्राप्त हो जाती है तो आपके वीडियो के चालू होने के पहले एडवर्टाइजमेंट आना चालू होती है जिससे आपकी कमाई होती है, साथ ही विभिन्न कंपनी आपके साथ प्रमोशन या फिर एडवर्टाइजमेंट के लिए भी संपर्क करती हैं।

5: जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय

इस नौकरी को करने के लिए आपको अपने घर से बाहर जाना पड़ेगा परंतु बता दे कि इस नौकरी को आप पार्ट टाइम कर सकते हैं यानी कि आप अपने पढ़ाई के समय के अलावा जो खाली समय बचता है, उसमें जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी कर सकते हैं और इसके लिए आपको महीने में तकरीबन ₹7000 से लेकर के ₹9000 तक की तनख्वाह मिलेगी।

अगर आप फुल टाइम नौकरी करते हैं तो आपकी तनख्वाह अधिक होगी। जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप जोमैटो की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। हालांकि हम बता दें कि इस काम को करने के लिए आपके पास खुद की बाइक होनी चाहिए और आपके पास खुद का लाइसेंस होना जरूरी है।

6: शेयर मार्केट

अगर आप शेयर मार्केट में लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न प्राप्त होता है परंतु आप चाहे तो अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके इसमें छोटे समय के लिए भी पैसे लगा सकते हैं। छोटे समय के लिए अगर आप पैसे लगाते हैं, तो आपको शानदार रिटर्न प्राप्त होता है। हालांकि इसमें जोखिम भी अधिक होता है।

शेयर मार्केट में आप ₹1 लगा कर के भी इन्वेस्टमेंट करना चालू कर सकते हैं। अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप गूगल का सहारा ले सकते हैं। गूगल, यूट्यूब पर आपको शेयर मार्केट सीखने से संबंधित ढेर सारी जानकारी मिल जाएगी।

7: टेलीग्राम

टेलीग्राम के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको सीधा टेलीग्राम पर एक चैनल तैयार करना है, यह चैनल किसी ना किसी टॉपिक पर अवश्य होना चाहिए। अब आपको अपना एक अकाउंट यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर भी बना लेना है और फिर उसकी सहायता से मूवी के लिंक को छोटा करके आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर करना है।

इस प्रकार जब कोई मूवी के लिंक पर क्लिक करेगा, तो उसे एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और इसी के द्वारा आप की कमाई होगी। आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8: ऑनलाइन ट्यूटर

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो ऑनलाइन ही सीखते हैं और ऐसे भी कई लोग हैं जो ऑनलाइन लोगों को सिखाते हैं। अगर आपके अंदर कोई कौशल है और आप किसी चीज को दूसरे व्यक्ति को सिखा सकते हैं, तो आप घर बैठे ऑनलाइन ट्यूटर का काम स्टार्ट कर सकते हैं।

आपको इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएंगी, जो आपको यह काम देंगी। आपको बस उन वेबसाइट को ढूंढना है और अपना अकाउंट बना करके आपको छोटे बच्चों को ऑनलाइन ट्यूटर की सर्विस देनी है। पार्ट टाइम में करने के लिए विद्यार्थियों के लिए यह बेस्ट काम माना जाता है।

9: डाटा एंट्री

डाटा एंट्री के अंतर्गत आपको विभिन्न टाइप की चीजों को कंप्यूटर में फीड करना पड़ता है। हालांकि हम आपको यह भी बता देते हैं कि ऑनलाइन अधिकतर डाटा एंट्री काम देने वाली जो कंपनियां हैं, वह फ्रॉड ही होती है। इसलिए वर्तमान के समय में कोई भी व्यक्ति घर बैठे डाटा एंट्री का काम नहीं करना चाहता है।हालांकि सभी कंपनियां धोखेबाज नहीं होती हैं।

इसलिए अगर आपको कोई ऐसी कंपनी मिल जाती है, जो वास्तव में घर बैठे डाटा एंट्री करने का काम देती है, तो आप घर बैठे इस काम को करके पैसा कमा सकते हैं। कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी, स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस काम के जरिए एक्स्ट्रा पॉकेट मनी कमा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए। हालांकि कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिसे आप स्मार्टफोन की सहायता से कर सकते है।

10: कंटेंट राइटिंग

कंटेंट राइटिंग के अंतर्गत आपको आर्टिकल लिखना होता है। कई बार आपको खुद से ही आर्टिकल लिखना होता है और कई बार जब आपको क्लाइंट जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए कहता है, आपको उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होता है।

कंटेंट राइटिंग करके आप 1 दिन में ₹500 से लेकर के ₹600 तक कमा सकते हैं और अगर आपको भारी मात्रा में कंटेंट राइटिंग का काम मिलता है, तो आप रोजाना 1000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग के अंतर्गत आपको टॉपिक प्राप्त होता है और आपको उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर के सामने वाले व्यक्ति को अथवा क्लाइंट को भेजना होता है। इसके बाद आपको रोज के हिसाब से, सप्ताह के हिसाब से या फिर महीने के हिसाब से पेमेंट की जाती है।

अगर आप हिंदी भाषा में 1000 शब्दों का आर्टिकल लिखते हैं तो इसके बदले में आपको ₹100 प्राप्त होते हैं और अगर आप 2000 शब्दों का आर्टिकल लिखते हैं, तो आपको ₹200 प्राप्त होते हैं। अंग्रेजी भाषा में जो व्यक्ति कंटेंट राइटिंग करते हैं उन्हें अधिक पैसे मिलते हैं।

11: एलआईसी एजेंट

विद्यार्थी चाहे तो पार्ट टाइम में एलआईसी एजेंट बन करके अपनी कमाई कर सकते हैं। एलआईसी एजेंट बनने के लिए विद्यार्थियों के अंदर बातचीत करने की अच्छी कला होनी चाहिए, साथ ही उनके अंदर एलआईसी पॉलिसी को बेचने का हुनर भी होना चाहिए।

इस काम को करने के लिए आपको एलआईसी कंपनी में आवश्यक प्रक्रिया करके ज्वाइन होना है और उसके बाद आपको एलआईसी एजेंट बनना है और फिर आपको पॉलिसी बेचने का काम चालू करना है। पहले के मुकाबले में देखा जाए तो वर्तमान के समय में एलआईसी एजेंट को पॉलिसी बेचने पर बढ़िया कमीशन प्राप्त हो रहा है। इसमें आपकी कमाई तो होती ही है, साथ ही नए लोगों से आपकी जान पहचान भी होती है और आपका फ्रेंड सरकल भी बड़ा बनता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको “स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए” इसके बारे में जानकारी दी और तकरीबन 10 से भी अधिक तरीके हमने आपको आर्टिकल में बताएं। 

Hope आपको स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? (11 धांसू तरीके) ₹25K/Month कमाए! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here