Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे? पूरी जानकारी


आप कही telegram के बारे मे जरूर सुने होंगे। तब आप Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे? के बारे मे जानना चाहते है। टेलीग्राम Whatsapp की भांति एक Android एप्लीकेशन है जो एप्पल एप स्टोर में भी मौजूद है साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। यह तमाम प्रकार के प्लेटफार्म पर आसानी के साथ चल जाती है। इसकी साइज काफी कम है। इसीलिए यह कम स्टोरेज वाले स्मार्टफोन या फिर डिवाइस में भी आसानी से चल जाती है। पहली बार टेलीग्राम को साल 2011 में 14 अगस्त के दिन रिलीज किया गया था।

Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे? पूरी जानकारी

उसके बाद इसे अलग अलग अलग प्लेटफार्म के लिए अलग-अलग दिन में रिलीज किया गया। टेलीग्राम तकरीबन 58 से भी अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है और इसे बनाने में C++,C और java लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है। आज हम जनिंगे की Telegram क्या है?


आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे? पूरी जानकारी

अनुक्रम

Telegram क्या है? (What is Telegram in Hindi)

इंटरनेट पर मौजूद Telegram भी ठीक उसी प्रकार की मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिस प्रकार की मैसेजिंग App व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर है। टेलीग्राम एप्लीकेशन को बिना किसी सर्विस चार्ज को दिए हुए आप आसानी से अपने इंटरनेट डाटा या फिर वाई-फाई के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके द्वारा मैसेज भेज सकते हैं।

टेलीग्राम एप्लीकेशन पर यूजर का जो भी डाटा होता हैं वह डिवाइस पर नहीं बल्कि टेलीग्राम के सर्वर पर स्टोर होते हैं। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में इसके हर महीने के एक्टिव यूजर तकरीबन 30 करोड़ के आसपास हैं। साल 2013 में टेलीग्राम को लॉन्च किया गया था।

टेलीग्राम मैसेंजर एंड्राइड सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है, साथ ही यह अन्य तमाम प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से चल जाता है। इसके अलावा इसका वेब पर आधारित वर्जन भी है। इसके अंदर ऐसे कई फीचर हैं जो दूसरे मैसेजिंग एप्लीकेशन से काफी मेल खाते हैं। 

टेलीग्राम एप्लीकेशन में आप आसानी से दूसरे टेलीग्राम इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं, ग्रुप बना सकते हैं और कॉल कर सकते हैं साथ ही स्टिकर भी सेंड कर सकते हैं और फाइल भी सेंड कर सकते हैं।

Telegram क्या है? यह जानने के बाद चलिए अब देखते हैं की आख़िर telegram features and टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे?

Telegram एप्लीकेशन के फीचर्स

टेलीग्राम एप्लीकेशन के फीचर के बारे में तो कहना ही क्या। इसमें आपको कई शानदार फीचर मिलते हैं परंतु नीचे हमने मुख्य 10 फीचर के जिक्र किए हुए हैं।

1: अधिक फोन नंबर का इस्तेमाल

टेलीग्राम एप्लीकेशन पर आपके द्वारा पहले से Add किए नंबर को change करने की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ता, क्योंकि आप अपने टेलीग्राम अकाउंट से कनेक्टेड फोन नंबर को आसानी के साथ बिना कांटेक्ट और चैटिंग को खोए हुए चेंज कर सकते हैं।

2: टेलीग्राम चैनल 

टेलीग्राम एप्लीकेशन पर आप अपना खुद का चैनल बना सकते हैं और उसमें ऑडियंस को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। आप टेलीग्राम पर अनलिमिटेड लोगों को शामिल कर सकते हैं और इसकी खास बात यह है कि चैनल पर सिर्फ चैनल का एडमिन ही पोस्ट कर सकता है।

3: गुप्त चैट 

टेलीग्राम की जो चैट होती है वह इंक्रिप्टेड होती है परंतु जो डिफॉल्ट चैट होती है वह टेलीग्राम पर सर्वर पर जाकर के स्टोर होती है और यही वजह है कि आप दूसरे डिवाइस पर भी मैसेज को एक्सेस कर सकते हैं। इसलिए अधिक प्राइवेसी के लिए आप चाहे तो सीक्रेट चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि क्लाइंट टू क्लाइंट एंड इंक्रिप्शन का यूज करती है।

4: चैनल लुक कस्टमाइजेशन 

अगर आपने टेलीग्राम पर कोई चैनल बनाया हुआ है तो आप जब चाहे उसके डिफॉल्ट लुक को चेंज कर सकते हैं साथ ही बैकग्राउंड के कलर को भी बदल सकते हैं। इसके अलावा आप टेलीग्राम चैनल को अपनी फेवरेट थीम इंस्टॉल करके अपना फेवरेट लुक दे सकते हैं।

5: टेलीग्राम बोट 

टेलीग्राम एप्लीकेशन में भी चैट बोट को शामिल किया गया है और इसके द्वारा यूजर गेम्स, म्यूजिक, वीडियो और मौसम का आनंद उठा सकते हैं।

6: लाइव लोकेशन शेयरिंग

किसी आदमी के साथ अगर आपको अपनी लाइव लोकेशन शेयर करनी है तो इसके लिए आप टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें लाइव लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन आपको मिलता है।

7: धीमा मोड 

अगर आप अपने ग्रुप में 1 मिनट का इंटरवल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप टेलीग्राम के स्लो मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका मतलब यह होगा कि ग्रुप के जो मेंबर रहेंगे वह 1 मिनट में सिर्फ एक ही मैसेज ग्रुप के अंदर डाल सकेंगे। ऐसा करके आप ग्रुप के अंदर चल रही कन्वर्सेशन को व्यवस्थित कर सकते हैं।

8: लोकेशन से लोगों को शामिल करना 

टेलीग्राम एप्लीकेशन में आप अपने आसपास के लोगों को सर्च कर सकते हैं और उन्हें अपने साथ कनेक्ट होने के लिए कह सकते हैं। अगर किसी यूज़र के द्वारा अपनी प्रोफाइल को विजिबल रखा गया है तो आप उसके नाम को सर्च में देख सकते हैं और उसके नाम पर क्लिक करके कॉन्टैक्ट इन्फो भी एक्सचेंज कर सकते हैं।

9: सेंट मैसेज एडिटिंग 

आपने किसी व्यक्ति को मैसेज भेज दिया है और आपको इस बात का एहसास होता है कि वह मैसेज सही नहीं है तो आप उस मैसेज की एडिटिंग कर सकते हैं।

10: मल्टीपल प्रोफाइल पिक्चर अपलोडिंग 

अगर आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर में एक ही नहीं बल्कि अन्य कई फोटो लगाना चाहते हैं तो आप ऐसा इसमें कर सकते हैं। इसके अंतर्गत प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर आपके कांटेक्ट को दिखाया जाएगा और जो बाकी पिक्चर है उसे स्वाइप करके देखा जा सकता है।

Telegram App डाउनलोड कैसे करें?

टेलीग्राम एप डाउनलोडिंग की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज़ प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है। इसीलिए इसे आप पर्सनल कंप्यूटर में भी डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही स्मार्ट फोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे हमने आपको विंडोज, एंड्रॉयड और आईओएस के लिए टेलीग्राम एप डाउनलोडिंग लिंक दिया हुआ है।

स्मार्टफोन के लिए 

विंडोज: Link
एंडॉयड: Link
आईओएस: Link

कंप्यूटर के लिए

टेलीग्राम डेस्कटॉप: https://desktop.telegram.org/
टेलीग्राम वेब: https://web.telegram.org/

Telegram Channel क्या है?

एक साथ बड़ी ऑडियंस तक अपने मैसेज को पहुंचाने के लिए टेलीग्राम एप्लीकेशन के द्वारा टेलीग्राम चैनल को बनाने की सुविधा दी जाती है। किसी भी टेलीग्राम चैनल के साथ अनलिमिटेड सब्सक्राइबर कनेक्ट हो सकते हैं। हालांकि टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट करने का अधिकार सिर्फ टेलीग्राम चैनल को बनाने वाले एडमिन के पास ही होता है। 

टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट करने पर पर्सन की जगह मैसेज के आगे चैनल का नाम दिखाई देता है और सामान्य तौर पर टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल मीडिया ऑर्गेनाइजेशन और पॉपुलर लोग अपने फैन के साथ जुड़े हुए रहने के लिए करते हैं।

टेलीग्राम चैनल के टोटल दो प्रकार के होते हैं, जिसमें पहला होता है पब्लिक चैनल और दूसरा होता है प्राइवेट चैनल।

  • पब्लिक चैनल: टेलीग्राम पर जो पब्लिक चैनल होते हैं उसका यूजर नेम होता है और कोई भी व्यक्ति पब्लिक चैनल को सर्च करके उसमें शामिल हो सकते हैं।

  • प्राइवेट चैनल: प्राइवेट चैनल सामान्य तौर पर पब्लिक के लिए ऑपन नहीं होते हैं और प्राइवेट चैनल में वही व्यक्ति शामिल होता है जिसे प्राइवेट चैनल को बनाने वाले व्यक्ति के द्वारा ऐड किया जाता है अथवा इसके इनवाइट लिंक से ही व्यक्ति शामिल हो सकता है।

आइए अब नीचे हम यह जानते हैं कि टेलीग्राम चैनल के फीचर क्या है।

1: Pinned message

किसी भी मैसेज को आसानी से आप यहां पर पिन कर सकते हैं। इसका मतलब यह होता है कि अगर आप यह चाहते हैं कि आपका मैसेजे चैनल ओपन होने के बाद सबसे ऊपर की तरफ दिखाई दे तो आप उस मैसेज को पिन कर सकते हैं। ऐसा होने पर जब कोई यूज़र चैनल में जाएगा तो उसे सबसे ऊपर की साइड में आपका पिन किया हुआ मैसेज दिखाई देगा।

2: Notification

तब आपके चैनल को सब्सक्राइब कर चुके हर यूजर को नोटिफिकेशन जाती है जब आप अपने चैनल पर नई पोस्ट को अपलोड करते हैं। इसके अलावा आप यह चाहते हैं कि आपको अपने सब्सक्राइबर के द्वारा डिस्टर्ब ना हो तो आप बेल वाले आइकन पर क्लिक करके नोटिफिकेशन को साइलेंट भी कर सकते हैं।

3: Unlimited Members

टेलीग्राम चैनल पर अनलिमिटेड मेंबर को जोड़ने की सुविधा आपको प्राप्त होती है। इसके अलावा अगर आपने अपने टेलीग्राम चैनल को पब्लिक करके रखा है तो कोई भी यूजर उसे सर्च करके ज्वाइन कर सकता है या उस चैनल के इनवाइट लिंक से भी ज्वाइन कर सकता है। वहीं प्राइवेट चैनल में सिर्फ एडमिन की इच्छा से ही शामिल हुआ जा सकता है।

4: Edit Sent Message 

आपने कोई मैसेज भेज दिया है और आपको उस मैसेज को किसी भी वजह से एडिट करने की आवश्यकता है तो आप टेलीग्राम चैनल पर ऐसा कर सकते हैं।

5: Poll Questions

अगर आपके पास कोई सवाल है और आप उस पर यूजर की राय जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने किसी सवाल पर पोल भी करवा सकते हैं। इसके द्वारा आप अपने यूजर या फिर अपने सब्सक्राइबर की पसंद और नापसंद के बारे में जान सकते हैं।

6: Share Large Files 

टेलीग्राम चैनल पर अधिकतम फाइल शेयर करने की साइड डेढ़ जीबी है। इस प्रकार डेढ़ जीबी के आसपास तक किसी भी फोटो, वीडियो और दस्तावेज को आप शेयर कर सकते हैं।

आइए अब आपको टेलीग्राम चैनल के फायदे क्या है इसके बारे में जानकारी देते हैं।

Telegram चैनल के फायदे?

  • टेलीग्राम चैनल पर आप अपने सब्सक्राइबर के साथ अपनी राय, अपनी जानकारी और अपने आईडिया को शेयर कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम चैनल पर कोई भी एडवर्टाइजमेंट नहीं दिखाई देती है। इसकी वजह से मुख्य कंटेंट सभी को दिखाई देते हैं।
  • अपने बिजनेस को अगर आप प्रमोट करना चाहते हैं तो आप टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल कर सकते है
  • टेलीग्राम चैनल के द्वारा आप एक साथ काफी अधिक लोगों से कम्युनिकेशन कर सकते हैं और उन तक मैसेज या फिर कोई इंफॉर्मेशन पहुंचा सकते हैं
  • टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल आप अपने हिसाब से मनोरंजन के लिए भी कर सकते है
  • यहां पर पोल क्वेश्चन भी किया जा सकता है।

टेलीग्राम ग्रुप क्या है?

टेलीग्राम एप्लीकेशन पर आप ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं और उसमें एक ही साथ 2,00000 से भी अधिक मेंबर को शामिल कर सकते हैं। इस ग्रुप के अंदर आप अपने दोस्त या फिर अपने परिवार के लोगों के साथ वीडियो, फोटो शेयर कर सकते हैं, साथ ही चैटिंग भी कर सकते हैं। 


टेलीग्राम पर कई कंपनी के ऑफिशियल ग्रुप मौजूद हैं जो अपने बिजनेस प्लान और बिजनेस से संबंधित चीजों के बारे में ग्रुप के अंदर ही डिस्कस करते हैं। वर्तमान के समय में टेलीग्राम ग्रुप का इस्तेमाल जानकारी शेयर करने के लिए काफी किया जा रहा है, साथ ही बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी किया जा रहा है। इसके अलावा पैसे कमाने के लिए भी किया जा रहा है।

टेलीग्राम ग्रुप के कुल 2 प्रकार होते हैं जिसमें पहला बेसिक ग्रुप और दूसरा सुपर ग्रुप होता है। आइए दोनों के बारे में जानकारी लेते हैं।

बेसिक ग्रुप:

इस प्रकार के ग्रुप में अधिकतर मेंबर की संख्या 200 होती है। आप अपने ग्रुप में अगर किसी दोस्त को शामिल करना चाहते हैं तो आप कांटेक्ट के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी के पास ग्रुप का यूजर नेम है तो वह ग्रुप में शामिल हो सकता है, साथ ही आप ग्रुप के इनवाइट लिंक के द्वारा भी लोगों को ग्रुप में शामिल होने के लिए बोल सकते हैं।

सुपर ग्रुप:

सुपर ग्रुप के अंदर 200000 तक के लोगों को ऐड किया जा सकता है और इसे प्राइवेट ग्रुप भी बना सकते हैं साथ ही पब्लिक ग्रुप भी बना सकते हैं।

अब आइए इस बात की भी इंफॉर्मेशन प्राप्त करते हैं कि टेलीग्राम ग्रुप की विशेषताएं क्या होती है। वैसे तो इसकी कई विशेषताएं हैं परंतु नीचे हम आपके साथ 3 मुख्य विशेषताओं की जानकारी शेयर कर रहे हैं।

1: Pinned Message 

जिस प्रकार टेलीग्राम चैनल के अंदर मैसेज को पिन किया जा सकता है उसी प्रकार आप टेलीग्राम ग्रुप के अंदर भी मैसेज को पिन कर सकते हैं। ऐसा करने पर यूजर जब आपके ग्रुप को ओपन करेगा तो आपने जो मैसेज पिन किया है वह सबसे ऊपर की साइड मे उसे दिखाई देगा।

2: Replies

ग्रुप में अगर चैटिंग चल रही हो तो उस दरमियान आप किसी पर्टिकुलर मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज को लेफ्ट साइड में स्वाइप करना है और उसके बाद मैसेज लिख करके आपको सेंड पर क्लिक करना है। जब आपका मैसेज सामने वाले व्यक्ति को मिलेगा तो उसे नोटिफिकेशन आएगी।

3: Mentiones 

अगर ग्रुप चैटिंग के दरमियान आप अन्य लोगों को भी चैटिंग में शामिल करना चाहते हैं तो आप उनके नाम को मेंशन कर सकते हैं। ऐसा करने पर सामने वाले व्यक्ति के पास नोटिफिकेशन चला जाएगा।

टेलीग्राम एप कितना सुरक्षित है?

टेलीग्राम एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टेलीग्राम एप्लीकेशन को 3 लेयर इंक्रिप्शन दिया गया है, जबकि दूसरे मैसेजिंग एप्लीकेशन में सिर्फ दो ही लेयर होते हैं। इसमें जो सीक्रेट चैट होती है वह क्लाइंट टू क्लाइंट एंड इंक्रिप्शन का यूज करती है। 

इसलिए आप सिर्फ विशेष फोन में ही उसे देख सकते हैं। यूजर के डाटा को इंक्रिप्ट रखने के अलावा इसमें आपको पासवर्ड लॉक का सिस्टम मिलता है जिसके जरिए आप अपनी चैटिंग को सुरक्षित बना सकते हैं। इस प्रकार से कहा जा सकता है कि टेलीग्राम एक सुरक्षित एप्लीकेशन है।

टेलीग्राम बोट क्या है?

टेलीग्राम पर मौजूद ऐसे अकाउंट जिसे सॉफ्टवेयर के द्वारा चलाया जाता है उसे टेलीग्राम बोट कहा जाता है और इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषताएं होती है। थर्ड पार्टी डेवलपर के द्वारा टेलीग्राम बोट को इस्तेमाल में लिया जाता है। 


इस फीचर को देने के पीछे एक इंटरेस्टिंग बात है की यूजर ऑनलाइन कंटेंट को ढूंढने के लिए टेलीग्राम एप्लीकेशन को ना छोड़े और उसे सारी चीजें टेलीग्राम एप्लीकेशन पर ही प्राप्त हो जाए।

टेलीग्राम बोट के जरिए आप फोटो, वीडियो, वेदर, म्यूजिक, गेम, न्यूज़, हाईलाइट, शॉप जैसी चीजें सर्च कर सकते हैं साथ ही उसे दूसरे लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। टेलीग्राम बोट के साथ चैटिंग करने के लिए आपको मैसेज, कमांड, इन लाइन रिक्वेस्ट भेजनी होती है।

टेलीग्राम स्टीकर क्या है?

आपको बहुत सारी टेलीग्राम स्टीकर टेलीग्राम एप्लीकेशन पर प्राप्त होती हैं जिसका इस्तेमाल आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं। टेलीग्राम स्टीकर का इस्तेमाल करके यूजर अपनी भावना और अपनी फीलिंग को बिल्कुल नए अंदाज में प्रेजेंट कर सकता है। 

बता दें कि टेलीग्राम एप्लीकेशन में आपको स्टीकर के पहले इमोजी मिलती थी परंतु अब स्टिकर का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है और इसीलिए टेलीग्राम पर नए-नए स्टीकर समय-समय पर अपलोड किए जाते रहते हैं। 

टेलीग्राम पर जो स्टिकर होते हैं वह समूह के तौर पर उपलब्ध होते हैं। यूजर चाहे तो एक साथ ही कई टेलीग्राम स्टीकर को भेज सकता है। यहां पर जो स्टीकर होते हैं वह मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होते हैं। हालांकि यूजर चाहे तो अपने खुद के स्टीकर भी क्रिएट करके उसे शेयर कर सकता है।

टेलीग्राम एप के फायदे?

आइए नीचे आपको यह बताते हैं कि टेलीग्राम एप्लीकेशन के फायदे कौन से है।

  • दूसरी मैसेजिंग एप्लीकेशन की तुलना में टेलीग्राम एप्लीकेशन को काफी सुरक्षित माना जाता है।
  • आपको सीक्रेट चैट करने का मौका टेलीग्राम एप्लीकेशन में मिलता है जोकि क्लाइंट टू क्लाइंट इंक्रिप्शन के साथ आती है।
  • बड़े साइज की चाहे कोई भी फाइल हो उसे आसानी के साथ आप टेलीग्राम में शेयर कर सकते हैं।
  • इसमें आपको सेल्फ डिस्ट्रक्ट जैसा बढ़िया  फीचर भी प्राप्त होता है।
  • यह सभी प्रकार के प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन में किसी भी प्रकार की एडवर्टाइजमेंट नहीं आती है।

टेलीग्राम एप के नुकसान?

आइए यह भी जान लेते हैं कि टेलीग्राम एप्लीकेशन के नुकसान कौन से है।

  • आपको सिर्फ सीक्रेट चैट में ही एंड टू एंड इंक्रिप्शन मिलता है वहीं डिफॉल्ट चैट में आपकी चैटिंग सर्वर पर स्टोर होती है, जो सुरक्षित नहीं मानी जाती है।
  • वीडियो कॉल की सर्विस आपको टेलीग्राम पर नहीं मिलती है।
  • Whatsapp जैसी दूसरी एप्लीकेशन की कंपैरिजन में टेलीग्राम में यूजर डाटा बेस काफी कम है।

टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल कैसे करें?

जो लोग लंबे समय से टेलीग्राम एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें तो यह अच्छे से पता होता है कि टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करने का तरीका क्या है परंतु नए लोगों को इसे इस्तेमाल करने में थोड़ी कठिनाई होती है। इसीलिए हम आपको विस्तार पूर्वक टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करने का तरीका नीचे बता रहे हैं।

1: आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर से टेलीग्राम एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है और उसके पश्चात एप्लीकेशन को ओपन करना है।
2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको स्टार्ट की बटन दिखाई देगी, उस पर क्लिक कर दें।
3: अब आपको कंट्री में इंडिया का सिलेक्शन करना है और उसके बाद निर्धारित जगह में फोन नंबर डालना है।
4: अब आपको राइट टिक मार्क कर देना है।
5: अब आपके फोन नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें कोड होगा। उस कोड को आपको निर्धारित जगह में डालकर के डन बटन पर क्लिक करना है।
6: अब आपको निर्धारित जगह में अपना नाम डालना है और डन बटन दबानी है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रोसेस को कंप्लीट करते ही टेलीग्राम एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बन करके रेडी हो गया है।

टेलीग्राम का इतिहास?

आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए साल 2013 में अगस्त के महीने में सबसे पहली बार टेलीग्राम एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया था और साल 2013 में ही अक्टूबर के महीने में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए भी टेलीग्राम को अधिकारिक तौर पर लांच कर दिया गया जोकि टेलीग्राम का अल्फा वर्जन था।

टेलीग्राम की खोज किसने की?

Pavel Durov और Nikolai नाम के दो भाइयों के द्वारा टेलीग्राम की खोज की गई थी, जिसमें आर्थिक योगदान Pavel ने दिया था और टेक्निकल तौर पर Nikolai ने अपना योगदान दिया था। टेलीग्राम के अलावा इन दोनों भाइयों के द्वारा एक सोशल मीडिया साइट भी लांच की गई थी।

 जिसका नाम बी के सोशल मीडिया साइट था जो वर्तमान के समय में रसिया की टॉप सोशल मीडिया हब में शामिल है। हालांकि बाद में दोनों भाइयों के द्वारा VK को छोड़ दिया गया और फिर उसका अधिग्रहण Mail.ru Group ने कर लिया।

टेलीग्राम किस देश का ऐप है?

जर्मनी की एक कंपनी है Durov Software Industry, इसी के द्वारा टेलीग्राम एप्लीकेशन को बनाया गया है और इसके फाउंडर के तौर पर Nikolai Durov और Pavel Durov का नाम लिया जाता है। इसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर Pavel Durov काम करते हैं। 

वैसे तो इस कंपनी की शुरुवात में रसिया में हुई थी परंतु इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के कुछ नियमों की वजह से रसिया को उनकी कंपनी को छोड़ना पड़ा और इसके पश्चात यह कंपनी जर्मनी के berlin शहर में शिफ्ट की गई। फिलहाल आज के समय में दुबई में टेलीग्राम टीम का ऑफिस मौजूद है, जहां से इसकी सर्विस को ऑपरेट किया जाता है परंतु आधिकारिक तौर पर यह जर्मनी की कंपनी है।

व्हाट्सएप से टेलीग्राम बेहतर क्यों है?

आइए जानते हैं क्यों व्हाट्सएप से टेलीग्राम एप्लीकेशन को बेहतर माना जाता है।

  • टेलीग्राम पर आपको एंड टू एंड इंक्रिप्शन सुविधा हासिल होती है जिसके अंतर्गत जब समय पूरा हो जाता है तो आपके द्वारा की गई चैटिंग अपने आप ही डिलीट होने लगती है।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन में जो सीक्रेट चैट होती है उसे फॉरवर्ड नहीं कर सकते हैं ना ही उसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन पर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर आधारित टेलीग्राम बोट जैसा प्रोग्राम हासिल होता है जो विभिन्न टास्क को जल्दी से पूरा करने में सहायक साबित होता है।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन पर आपको Image Bots, Sticker Bots के अलावा अन्य कई Bots दिखाई देते हैं।
  • टेलीग्राम के क्लाउड स्टोरेज पर आप मीडिया फाइल, फोटो और टेक्स्ट मैसेज तथा दस्तावेज को सेव कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम का यूजर कभी भी क्लाउड स्टोरेज पर लॉगिन हो सकता है या फिर लोग आउट हो सकता है।
  • टेलीग्राम पर यूजर चाहे तो कांटेक्ट नंबर की प्राइवेसी को गुप्त रखने के लिए पब्लिक यूजरनेम के साथ भी चैटिंग कर सकता है।
  • टेलीग्राम पर बनाए गए ग्रुप में आप दो लाख तक के मेंबर को शामिल कर सकते हैं जो कि व्हाट्सएप में नहीं होता है।

क्या टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं?

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। टेलीग्राम के द्वारा विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो टेलीग्राम चैनल बना करके उस पर अपने प्रोडक्ट की बिक्री के लिंक को शेयर कर सकते हैं। ऐसा करके भी आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो लिंक शार्टनिंग सर्विस का इस्तेमाल करके टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी सर्विस की मार्केटिंग भी कर सकते हैं अथवा उसका प्रमोशन भी कर सकते हैं, साथ ही आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट या फिर सर्विस की मार्केटिंग कर सकते हैं और उस व्यक्ति से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Telegram से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे?

FAQ: 

टेलीग्राम से क्या फायदा होता है?

आप डेढ़ जीबी तक की फाइल शेयर कर सकते हैं।

टेलीग्राम कितना सुरक्षित है?

100 प्रतिशत

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं?

लिंक शार्टनिंग,ब्रांड प्रमोशन, प्रोडक्ट सेलिंग इत्यादि

टेलीग्राम कहां की कंपनी है?

जर्मनी

इस लेख मे हमने आपको Telegram kya hai? के बारे मे बताया है। इसके अलावा हमने आपको Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे? के बारे मे भी जानकारी दी है।

Hope अब आपको Telegram kya hai? समझ आ गया होगा, और आप Telegram क्या है? और टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे? जान गए होंगे।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here