TikTok से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके

2

टिक टोक क्या है? यह तो आप सब जानते ही होगे, तो अगर आप TikTok से पैसे कमाने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम डिटेल से जानिंगे की TikTok क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? TikTok से पैसे कैसे कमाए? Tik Tok Features and all about tiktok in hindi?

आप सभी ने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सुना होगा। इनमें से बहुत से तरीकों को आपने अपनी जिंदगी में आजमाया भी होगा। हालांकि हम सभी जगह कामयाब नहीं हो सकते परंतु पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है।


यही आपको पास एक स्मार्टफोन है और आप इंटरनेट का सही इस्तेमाल करना जानते हैं तो दोस्तों आप घर बैठे ही काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आज के जमाने में लगभग हर किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है परंतु वह उसका इस्तेमाल अच्छे कामों की बजाय समय बर्बाद करने में करता है। यही आप इसका इस्तेमाल अच्छे तरीके से करें तो आपको काफी फायदा होगा।

दोस्तों आज हम एक ऐसी ही ऐप के बारे में बात करेंगे जिसके द्वारा आप घर बैठे ही काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। जिस ऐप की में बात कर रहा हूं उसका नाम है -“TikTok” आप सभी इस ऐप से भली भांति परिचित होंगे क्योंकि यह ऐप आज के जमाने में दुनिया भर में चलाई जा रही है। यदि आपको इस ऐप के बारे में जानकारी नहीं है तो घबराइए मत। में आपको इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि TikTok क्या है?

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके और मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का 5 तरीका के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, और आज हम एस पोस्ट में जानिंगे की TikTok से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके?

TikTok क्या है?

TikTok एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है को आपको वीडियो शेयरिंग की सुविधा प्रदान करता है। आप इस पर किसी भी प्रकार की वीडियो डाल सकते हैं। इसमें आप 15 सैकंड की शॉर्ट वीडियो अपलोड कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा आप इसमें 1 मिनट तक की वीडियो डाल सकते हैं।

साथ ही आपको एडिटिंग के कई सारे फीचर्स भी मिलेंगे जो आपकी वीडियो को और ज्यादा प्रभावशाली बनाने में आपकी सहायता करेंगे। TikTok ने इस ऐप का चाईनीज रूप भी बनाया है जिस पर एक महीने में लगभग 300 मिलियन लोग ऑनलाइन रहते हैं। Musical.ly के भी एक इसी तरह की ऐप थी जो TikTok से पहले इस्तेमाल की जाती थी। लेकिन उसमें इस ऐप के मुताबिक काफी कम फीचर्स थे। TikTok का नया Logo इन दोनों ऐप्स पर आधारित है।

TikTok Download Kaise Kare?

Download TikTok

TikTok पर अकाउंट कैसे बनाएं?

TikTok पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। आप इस पर फोन नंबर या फिर ईमेल के द्वारा भी अकाउंट बन सकते हैं। इसके लिए आपको उपर दिए लिंक पर जाकर PlayStore से इस ऐप को इंस्टॉल करना है तथा उसके बाद अपना अकाउंट बनाना है।

यदि आपके पास अपनी फेसबुक आईडी है तो आप उसके द्वारा डायरेक्ट अपना अकाउंट बना सकते हैं। यह सबसे आसान सा तरीका है और इस तरीके से आपको अपनी जानकारी भी भरने की जरूरत नहीं होती। आपकी Facebook की सारी जानकारी इसमें खुद ही जाती है।

TikTok के फीचर्स – TikTok Features In Hindi


तो दोस्तों मैं आपको बताऊंगा की यदि आप TikTok का उपयोग करते हैं तो यह आपको कौन से फीचर्स देता है कि जिसके कारण आपको यह पसंद आयेगा। आखिरकार आपको इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए। क्या यह आपके लिए उपयोगी रहेगा या नहीं? TikTok हमें बहुत सारे फीचर्स प्रदान करता है, लेकिन यहां में कुछ एक main फीचर्स को बताऊंगा। तो यह कुछ इस प्रकार से है

1. वीडियो शेयरिंग

वीडियो शेयरिंग इसका सबसे पहला तथा महत्वपूर्ण फीचर् है। क्योंकि इस ऐप का पहला मकसद ही वीडियो शेयरिंग है। इसमें आप किसी भी प्रकार की वीडियो अपलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप funny वीडियो डाल सकते हैं या फिर डांस कि वीडियो डाल सकते हैं। साथ ही आपको इसमें तरह तरह के वीडियो इफेक्ट भी मिलेंगे। जैसेस्लोमोशन, रिवर्स वीडियो इफेक्ट इत्यादि।

2. दूसरों को फॉलो

TikTok पर वीडियो बनाने के साथ ही आपका यहां पर आपकी प्रोफ़ाइल या अकाउंट बन जाता है। इसमें आप अपने जैसे दूसरे यूजर को फॉलो कर सकते हैं। यदि आपको किसी व्यक्ति का कंटेंट अच्छा लगता है तो उसे फॉलो करें ताकि आप उसकी हर वीडियो को देख सकें। ऐसा भी हो सकता है कि यदि आप किसी सेलिब्रिटी को फॉलो करे और वो आप को बापिस फ़ॉलो करें सकते हैं।

3. बातचीत करने की

फॉलो के साथ साथ आप इसमें दूसरों से चैट भी के सकते हैं। आप किसी भी यूजर को संदेश भेज सकते हैं। पर इसके लिए एक पहले आपको उस यूजर को फॉलो करना होगा। यही वह यूजर भी आपको बापिस फ़ॉलो करता है तो आप एक दूसरे को आसानी से संदेश भेज सकते हैं। आप अपने संदेश के द्वारा किसी दूसरे की वीडियो को भी शेयर के सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क की जरुरत नहीं पड़ेगी।

4. लाइक तथा कॉमेंट करना

यदि कोई ऐसी वीडियो दिखाई दी जो आपको बेहद पसंद गई तो आप उस वीडियो पर लाइक तथा कॉमेंट कर सकते हैं। लाइक करने के लिए आपको बस उस वीडियो पर दो बार क्लिक करना है। साथ ही आप राइट साइट में कॉमेंट की ऑप्शन प्र क्लिक करके कॉमेंट भी कर सकते हैं।

आप कॉमेंट तभी कर सकते हैं जब यूजर ने सभी के लिए कॉमेंट खुली रखी हों। आप प्राइवेट यूजर के लिए कॉमेंट नहीं कर सकते। और साथ ही आप अपने अकाउंट को प्राइवेट भी के सकते हैं ताकि आपकी वीडियो सिर्फ वही लोग देखें जिन्हे आप दिखाना चाहते हों।

5. ड्यूट वीडियो

आप इसमें किसी दूसरे यूजर के साथ ड्यूट वीडियो बना सकते हैं। आप इसमें अपने रिएक्शन तथा किसी भी वीडियो का एप्रीसिएशन के सकते हैं। आप किसी दूसरे यूजर की कॉपी भी के सकते है और साथ ही डायलॉग को पूरा भी के सकते हैं। इस वजह से आपको नए यूजर के साथ मेलजोल बढ़ाने में आसानी होगी। साथ ही उस यूजर के व्यूअर्स भी आपकी प्रोफ़ाइल को देखेंगे और आपको फॉलो भी के सकते हैं।

6. लोकप्रियता

इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसमें लोकप्रियता मिल सकती है। यदि आपके पास अच्छा टैलेंट है और आप इस प्र अच्छी अच्छी विडियोज डालते हैं तो आप जल्दी ही एक स्टार बन सकते हैं। यहां पर आप हर तरह का टैलेंट आजमा सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनको TikTok ने स्टार बना दिया है। तो दोस्तों आप भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

7. लाइव वीडियो

TikTok का सबसे अच्छा फीचर यह भी है कि आप इस पर लाइव वीडियो डाल सकते हैं। लेकिन इस फीचर को हर कोई इस्तेमाल नहीं के सकता। यदि आपके पास 1000 फॉलोअर हैं तो यह फीचर आपके लिए उपलब्ध होगा। अगर आप अच्छी वीडियो बनाते है तथा प्रतिदिन वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके लिए इस फीचर को अनलॉक करना कोई कठिन काम नहीं है।

तो दोस्तों ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें। क्योंकि लाइव वीडियो के द्वारा आप coins भी अर्जित के सकते हैं। जिनको बाद में आप असली पैसों भी बदल सकते हैं।

तो दोस्तों यह तो रही फीचर्स की बात, लेकिन अब हम बात करते हैं कि TikTok से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके?

TikTok से पैसे कैसे कमाएं?

मैं यहां बात करूंगा 3 ऐसे तरीकों की जिसके जरिए आप भी TikTok से पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों यह तरीके बहुत ही आसान है। इन्हें कोई भी यूजर इस्तेमाल कर सकता है और काफी अच्छे पैसे कमा सकता है। इन तरीकों के बारे में आपको पूरी जानकारी दूंगा ताकि आपको कोई भी मुश्किल ना हो।

1. प्रमोशन से:

आपको प्रमोशन के बारे में पहले से ही जानकारी होगी। यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रमोशन का अर्थ होता हैप्रचार करना। उदाहरण के लिएयदि आपके पास कोई चीज है जिसे आप बेचना चाहते हैं तो आप उसका प्रचार कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे और आपको फायदा पहुंचे।

अब आपके दिमाग में प्रश्न रहा होगा कि TikTok पर हम किस तरह प्रमोशन कर सकते हैं और किस तरह पैसे कमा सकते हैं? यदि आप TikTok पर अच्छी वीडियो डालते हैं जिसको बहुत सारे लोग देखते हैं और आपके फॉलोअर भी काफी ज्यादा हैं तो आप भी उस पर किसी प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं। यदि आप कोई बिज़नेस चलाते हैं या आपकी कोई दुकान है तो आप अलग अलग चीजों को बेच सकते हैं।

यह तो रही अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन करने की बात, साथ ही साथ आपको बहुत सारी कम्पनियों के ऑफर भी सकते हैं। अगर आपके पास काफी ज्यादा फॉलोअर्स है तो अलग अलग कम्पनियों के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

आपको बस एक वीडियो बना कर उस प्रोडक्ट के बारे में थोड़ा सा बताना होता है और इसके लिए कंपनी बले आपको कम से कम 500$ से 5000$ तक पैसे दे देते हैं। यह तरीका भूत ही आसान और फायदेमंद है क्योंकि इससे आप कम मेहनत से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको अपना शेयर किसी को भी नहीं देना होता है सारे के सारे पैसे आपके अकाउंट में या फिर जैसे आप लेना चाहे ले सकते हैं।

2. TikTok द्वारा:

क्या आप जानते हैं कि आप TikTok पर रहकर भी पैसे कमा सकते हैं? जी हां दोस्तों आप इस पर coin के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यही आपने TikTok पर लाइव का फीचर अनलॉक कर दिया है तो आप लाइव जा कर coins कमा सकते हैं। जब भी आप लाइव जाते हैं तो यदि आपके फैन्स आपको पसंद करते हैं तो वो आपको तरह तरह कि emoji भेजते हैं। इन emoji के बदले में आपको coin मिलते हैं।

आपको बता दूं कि हर emoji  की अपनी एक वैल्यू है। जैसे कि डायमंड की बनी हुई emoji की कीमत सबसे ज्यादा है। अगर आपके फैन्स आपको डायमंड वाली emoji देते हैं तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि जितने ज्यादा emoji आपके पास होंगे आपको उतने ही ज्यादा coins प्राप्त होंगे। यदि आपके पास बहुत सारे coins  इक्कठे हो जाते हैं तो आप इन्हें Redeem कर सकते हैं जिसके बदले में आपको असली के पैसे मिलते हैं।


आपको बता दूं कि यह तरीका उतना ज्यादा अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें आपको इतना फायदा नहीं है जितना कि आपको प्रमोशन करने से है। साथ ही साथ उसमे मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती है। आपको अपने फैन्स को हमेशा खुश रखना पड़ेगा ताकि वो आपको ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करें। ज्यादातर देखा गया है कि लोग थोड़े समय बाद बार बार उसी चीज को देखने से बोर हो जाते हैं।

यदि आप एक ही तरह का कंटेंट अपनी वीडियो में डालते हैं तो आपके लिए यह काफी नुकसानदेय होगा। इसीलिए हमेशा आप कोशिश करें कि हर बार आपकी वीडियो में कुछ नया हो जिससे की लोगों का इंटरेस्ट बना रहे और वो आपको पसंद करते रहें। यदि आप मेहनत करें तो इस तरीके से भी आप पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको उतना ज्यादा फायदा नहीं होगा।

3. क्रॉस फॉलो से:

अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्रॉस फॉलो क्या है। हो सकता है आप में से अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी होगी लेकिन जो नहीं जानते उनके लिए बता दूं कि आप अपने TikTok की प्रोफ़ाइल द्वारा अपने दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क के फॉलोअर को भी बड़ा सकते हैं। TikTok आपको यह फीचर भी देता है कि आप अपनी Instagram तथा YouTube के प्रोफ़ाइल के लिंक को TikTok की आईडी से जोड़ सकते हैं।

जिसके जरिए आप दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क पर फॉलोअर बढ़ा सकते हैं। अब में बताऊंगा कि किस तरह आप इस तरीके से पैसे कम सकते हैं? आपको इस बारे में जानकारी होगी की आप YouTube के उपर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप YouTube के ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो आप देखते हैं की वीडियो के बीच में आपको तरह तरह की एड्स आती हैं जो गूगल एडसेंस के द्वारा लगाई जाती है।

YouTube के उपर इन एड्स के द्वारा पैसा कमाया जाता है। अगर आपका चैनल मैं भी मोनेटाइजेशन enable है तो आप अपने सारे फॉलोअर को TikTok से YouTube के चैनल पर ला सकते हैं।  अगर YouTube की एड्स को ज्यादा लोग देखेंगे और क्लिक करेंगे तो आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा होगा। YouTube से पैसे कैसे कमाए? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

साथ ही Instagram, Twitter, Facebook आदि अन्य प्लेटफॉर्म पर भी आप अपने फॉलोअर को बढ़ा सकते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म के जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट की प्रमोशन आसानी से के सकते हैं। यह आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा क्योंकि इस तरीके के द्वारा आप एक ही बार में अलग अलग जगहों पर एक साथ पैसे कमा सकते हैं।

उपर बताए गए तरीकों में मैंने सारी चीज़े अच्छे से बता दी है। TikTok पर पैसे कमाने के और भी तरीके हो सकते हैं लेकिन यह 3 तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद है तथा अधिकतर उपयोग में लाए जाते हैं।

यह गेस्ट पोस्ट Jhavinder Thakur द्वारा लिखी गयी है, इसी तरह ही Useful जानकारी पाने के लिए funandfactz4u.com साइट को जरूर visit करें!

यह भी पढ़े:

Hope की आपको TikTok से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here