ट्रैकबॉल क्या है? कैसे काम करता है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग, फायदे?


Trackball Kya Hai? कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए अलग-अलग प्रकार के डिवाइस को बनाया गया है जिनमें से कुछ डिवाइस इनपुट डिवाइस होते हैं तो कुछ डिवाइस आउटपुट डिवाइस होते हैं। ट्रैकबॉल (Trackball) भी एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर पर किसी चीज को पॉइंट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आजके इस पोस्ट में हम देखेंगे ट्रैकबॉल क्या है? कैसे काम करता है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग, फायदे?

ट्रैकबॉल क्या है? कैसे काम करता है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग, फायदे?

ट्रैकबॉल का पुराना नाम रोलर बोल है। हम इस आर्टिकल में आपको Trackball Kya Hai और इसके बारे में अन्य पूरी जानकारी आज उपलब्ध करवाने वाले हैं।


इस आर्टिकल में आपको यह जानने को मिलेगा कि ट्रैकबॉल क्या है? अथवा “ट्रैकबॉल का पूरा इतिहास क्या है” साथ ही आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि “ट्रैकबॉल कैसे काम करता है” और “ट्रैकबॉल के प्रकार क्या है।”

ट्रैकबॉल क्या है? (What is TrackBall in Hindi)

कंप्यूटर की स्क्रीन पर करसर की तरह काम करने वाले ट्रैकबॉल की गिनती इनपुट डिवाइस में होती है। ट्रैकबॉल एक प्लास्टिक के आकार के गेंद की तरह दिखाई देता है‌। इसके द्वारा कंप्यूटर की जो स्क्रीन होती है उस पर पॉइंट किया जाता है।

ट्रैकबॉल को इस्तेमाल करना इतना आसान है कि इसे आप अपने हाथों की उंगली से भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अंगूठे के द्वारा भी इसे आप ऑपरेट कर सकते हैं। ट्रैकबॉल के अंदर डिटेक्टर लगा हुआ होता है। यह डिटेक्टर आप जो इंस्ट्रक्शन देते हैं उसे रीड करता है और फिर आपके इंस्ट्रक्शन के आधार पर ही वर्क करता है।

ट्रैकबॉल को चलाने के लिए आपको इसके बॉल पर अपने हाथ की उंगली को आगे पीछे करना होता है। इसके साथ में आपको बटन भी प्राप्त होती है जिसे लेफ्ट और राइट बटन कहा जाता है यानी कि 2 बटन होती है।

ट्रैकबॉल का इतिहास

जिस प्रकार से माउस का स्ट्रक्चर होता है उसी प्रकार से ट्रैकबॉल का भी स्ट्रक्चर होता है। ट्रैकबॉल इनपुट डिवाइस में गिना जाता है। इसका आविष्कार साल 1986 में हुआ था और जिस व्यक्ति ने इसे खोजा था उसका नाम Ralph Benjamin था।

हालांकि जब इसकी खोज की गई थी तब इसका नाम ट्रैकबॉल नहीं था बल्कि इसका नाम रोलर बोल रखा गया था और मुख्य तौर पर इसका निर्माण मिलिट्री रहस्यो के लिए किया गया था ना की सामान्य जनता के लिए।

साल 1960 से लेकर के साल 1970 के दशक के आसपास में ट्रैकबॉल थोड़े महंगे मिलते थे क्योंकि तब तक इसका इस्तेमाल सैनिक रडार सिस्टम, इंडस्ट्री इत्यादि में होता था परंतु जब इसे जनता के लिए भी उपलब्ध किया जाने लगा तो इसकी कीमतों में कमी की गई।

अथवा इसकी कीमतों में गिरावट हुई और इस प्रकार से सामान्य जनता भी आज ट्रैकबॉल का इस्तेमाल कर रही है और अलग-अलग कामों के लिए कर रही है। वर्तमान के समय में आसानी से मार्केट में ट्रैकबॉल उपलब्ध है जिसे आप ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

ट्रैकबॉल कैसे काम करता है?

इसके द्वारा अपने काम को करने के लिए ऑप्टिकल सेंसर को रीड किया जाता है। आप जब इसे कोई इंस्ट्रक्शन देते हैं तो उसकी जानकारी लेने के लिए यह ऑप्टिकल सेंसर का ही इस्तेमाल करता है।


हम जब ट्रैकबॉल को किसी भी दिशा में हिलाते हैं तो इसमें जो डॉट होते हैं वह भी हिलने लगते हैं और जब ऐसा होता है तो जो ऑप्टिकल ट्रैक बॉल के अंदर लगा हुआ होता है वह उस हरकत को पहचान लेता है और फिर करसर को हिलाता है और फिर जो जानकारी है वहां पर प्वाइंटर को लेकर के जाता है।

ट्रैकबॉल का प्रकार?

ट्रैकबॉल यानी कि रोलर बोल डिफरेंट टाइप के कंप्यूटर सरफेस के लिए तैयार किए गए हैं और अगर देखें तो मुख्य तौर पर दो प्रकार के ट्रैकबॉल होते हैं। सीरियल इंटरफ़ेस और समांतर इंटरफ़ेस।

1: सीरियल इंटरफ़ेस ट्रैकबॉल

इस प्रकार का जो ट्रैकबॉल होता है उसमें जितने भी डाटा होते हैं उन्हें एक लाइन के फॉर्मेट में एक-एक करके प्रसारित किया जाता है और जब कोई डाटा प्रोसीड होता है तो दूसरे डाटा को इंटर करने की परमिशन प्रोसेसिंग रूम के द्वारा प्रदान की जाती है। सीरियल इंटरफ़ेस ट्रैकबॉल के उदाहरण RS232, RS422 है।

2: समान्तर इंटरफ़ेस ट्रैकबॉल

समांतर इंटरफ़ेस ट्रैकबॉल को अंग्रेजी में पारलेल इंटरफ़ेस ट्रैकबॉल कहा जाता है। इसमें पैरलेल ट्रांसमिशन मॉडल का यूज़ होता है। ट्रैकबॉल का यह प्रकार सीरियल इंटरफेस ट्रैकबॉल की कंपैरिजन में बहुत ही बढ़िया होता है और इसकी स्पीड तेज होती है।

इसके अलावा भी कुछ ट्रैकबॉल होते हैं जिनके प्रकार निम्नानुसार हैं।

  • Kensington Orbit Wireless Trackball
  • Logitech M570 Wireless Trackball
  • Kensington Expert Trackball
  • Kensington Orbit Trackball Mouse With Scroll Ring
  • Logitech Optical Trackball Marble Mouse
  • Toner Portable Figure Handheld 4D USB Mini Trackball Mouse Wired

ट्रैकबॉल का उपयोग

ट्रैकबॉल का इस्तेमाल निम्नानुसार है।


  • किसी स्पेशल प्रकार की जब गेम खेली जाती है तो ऐसी अवस्था में ट्रैकबॉल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके द्वारा क्लीकिंग बहुत ही फास्ट होती है।
  • ट्रैकबॉल लचीला होता है। इसलिए इसे चलाने के लिए यानी कि ऑपरेट करने के लिए किसी भी प्रकार के सरफेस की जरूरत नहीं होती है।
  • आप अपनी इच्छा के अनुसार घर के बाहर भी ट्रैकबॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा घर के अंदर भी ट्रैक बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर कंप्यूटर की स्क्रीन पर कोई बड़ा दस्तावेज ओपन किया गया है और आप फटाफट नीचे अथवा ऊपर आना अथवा जाना चाहते हैं तो इसके लिए ट्रैकबॉल बहुत ही मददगार साबित होता है।
  • ग्राफिक डिजाइनिंग के अंतर्गत अगर आपको अट्रैक्टिव 2D या फिर 3D फोटो तैयार करनी है तो इसे करने के लिए भी ट्रैकबॉल बहुत ही काम की चीज साबित होती है।

ट्रैकबॉल के फायदे?

ट्रैकबॉल के एडवांटेज क्या है अथवा ट्रैकबॉल के लाभ क्या है, आइए अब इसके बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

  • ट्रैकबॉल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी स्पीड बहुत ही कमाल की होती है और अगर इसकी तुलना माउस से करें तो माउस की कंपैरिजन में यह बहुत ही अच्छी एक्यूरेसी देता है।
  • गेम का अगर आप पूरा आनंद उठाना चाहते हैं तो ट्रैकबॉल आपके लिए बहुत ही बढ़िया डिवाइस साबित होगा।
  • ट्रैकबॉल को लगातार रिपेयर करवाने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह बहुत कम ही खराब होता है।
  • इसे चलाने के लिए आपको किसी पैड की भी आवश्यकता नहीं होती है। यह यूजर को कंफर्टेबल महसूस करवाता है और इसे चलाना काफी आसान है।
  • इसकी साइज छोटी होती है। इसलिए इसे चलाने के लिए अथवा रखने के लिए अधिक जगह की भी आवश्यकता नहीं होती है।

ट्रैकबॉल के नुकसान?

हर चीज के फायदे और नुकसान होते ही हैं। इसी प्रकार से ट्रैकबॉल के जहां एडवांटेज है तो इसके कुछ डिसएडवांटेज भी है। नीचे हमने आपको ट्रैक बोल के डिसएडवांटेज अथवा ट्रैकबॉल की हानि के बारे में इंफॉर्मेशन उपलब्ध करवाई हुई है।

  • ट्रैकबॉल खरीदने के लिए आपको थोड़े अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं क्योंकि यह महंगा मिलता है। एक अंदाज के मुताबिक अच्छी क्वालिटी का ट्रैकबॉल आपको ₹1000 से लेकर के ₹1300 के आसपास में मिलता है। हालांकि इससे महंगा भी ट्रैकबॉल मार्केट में मौजूद है। लोकल कंपनी का ट्रैकबॉल आपको ₹400 से लेकर के ₹500 मे मिल जाता है।
  • जब आपके द्वारा ट्रैकबॉल का इस्तेमाल किया जाए तब आपका कंट्रोल गेंद पर सही प्रकार से होना चाहिए वरना आपको इसे चलाने में प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप गेम खेलते हैं तो इसके द्वारा आप तेज गति से गेम नहीं खेल सकते हैं।
  • ट्रैकबॉल को चलाने के दरमियान आपको इसे ध्यान पूर्वक चलाना होता है क्योंकि ट्रैकबॉल जब घूमता है तो करसर तेज गति के साथ मूवमेंट करता है।

ट्रैकबॉल और माउस में अंतर?

आर्टिकल में हमने आपको पहले ही इस बात की जानकारी दी है कि माउस का स्ट्रक्चर और ट्रैकबॉल का स्ट्रक्चर लगभग एक समान ही होता है परंतु इसमें थोड़े बहुत अंतर अवश्य होते हैं जो नीचे बताए गए हैं।

  • माउस का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। इसलिए हर कोई आसानी से माउस का यूज़ कर सकता है परंतु जब ट्रैकबॉल को इस्तेमाल करने की बात आती है तो इसे इस्तेमाल करने के लिए जरूरी इंस्ट्रक्शन के बारे में व्यक्ति को पता होना चाहिए।
  • माउस और ट्रैकबॉल की स्पीड की तुलना करें तो दोनों में से ट्रैकबॉल की स्पीड माउस की तुलना में बहुत ही बढ़िया होती है।
  • अगर आपको माउस का इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको समतल स्थान की आवश्यकता होती है परंतु अगर आपको ट्रैकबॉल का इस्तेमाल करना है तो आप इसे कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर चाहे वह स्थान घर के अंदर का हो अथवा घर के बाहर का हो।
  • ट्रैकबॉल और माउस की एक्यूरेसी के बारे में बात करें तो ट्रैकबॉल की एक्यूरेसी बहुत ही बढ़िया होती है।
  • माउस खरीदने पर आपको सस्ते मिल जाते हैं परंतु आपको उसकी तुलना में थोड़े से महंगे मिलते हैं।
  • ट्रैकबॉल को चलाने के लिए आपको थोड़ी ही जगह की आवश्यकता पड़ती है वहीं अगर आपको माउस का इस्तेमाल करना है तो आपको थोड़े से और अधिक जगह की आवश्यकता पड़ेगी।
  • ट्रैक बोल जल्दी खराब नहीं होता है। इसीलिए इसकी सर्विसिंग के पीछे आपको बहुत कम ही पैसे खर्च करने पड़ते हैं परंतु अगर माउस की बात करें तो यह अक्सर खराब होते रहते हैं और इसकी सर्विसिंग करवाने के लिए आपको अक्सर पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको ट्रैकबॉल से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगा की ट्रैकबॉल क्या है? कैसे काम करता है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग, फायदे?

FAQ:

ट्रैकबॉल क्या होता है?

इनपुट डिवाइस

ट्रैकबॉल का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

करसर को कंट्रोल करने के लिए

ट्रैकबॉल का आविष्कार किसने किया?

Benjamin ने

ट्रैकबॉल का आविष्कार कौन से साल में हुआ था?

1986

ट्रैकबॉल का पहले का नाम क्या था?

रोलर बोल

ट्रैकबॉल कितने प्रकार के होते हैं?

सीरियल इंटरफेस ट्रैकबॉल, समांतर इंटरफेस ट्रैकबॉल

इस लेख मे हमने आपको Trackball Kya Hai? के बारे मे बताया गया है। इस यंत्र के काम करने के तरीके और इतिहास के साथ साथ इसके प्रकार और अन्य जानकारियों को सरल शब्दों मे साझा किया गया है।

Hope अब आपको Trackball Kya Hai? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की ट्रैकबॉल क्या है? कैसे काम करता है? परिभाषा, प्रकार, उपयोग, फायदे?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here