Train Time Kaise Check Kare


Train Time Table Kaise Check Kare In Hindi! किसी भी ट्रेन के स्टेशन पर आने का सही समय पता करके रेलवे स्टेशन पर होने वाली घंटों कि समय बर्बादी को रोका जा सकता है। तो अगर आप भी अक्सर रेलवे से सफर करते हैं तो आज आप इस लेख में जानेंगे कैसे किसी भी ट्रेन का टाइम कैसे चेक करें?

Train Time Kaise Check Kare

दोस्तों आज के समय में मोबाइल और इंटरनेट ने मनुष्य को कई सारे कामों को आसानी से करने का मौका दिया है! आप घर बैठे ट्रेन की टिकट Book कर सकते हैं, कैंसिल कर सकते हैं और कभी भी किसी ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।


लेकिन आज भी काफी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं परंतु नहीं जानते कि कैसे किसी ट्रेन के आने जाने का समय चेक किया जाता है तो उन्हीं के लिए यह लेख तैयार किया गया है.

आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं किनकिन तरीकों से आप ट्रेन के टाइम के बारे में जान सकते हैं।

Train Time Kaise Check Kare?

दोस्तों अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो ट्रेन का टाइम और लाइव स्टेटस चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल में एक App इंस्टॉल कर सकते जिसका नाम है Where is my Train.

Download

आप ऊपर दिए गए लिंक से डायरेक्टली अपने मोबाइल में यह App install कर सकते हैं। Install करने के बाद इसे ओपन कीजिए।


स्क्रीन पर आपको सबसे पहले Language सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जाएगा, तो भाषा चुनें और Submit के बटन पर क्लिक करें। अब आपको App के Main interface में तीन ऑप्शन दिखाई देते हैं Spot PNR और Seats.

अगर आप जानना चाहते हैं मेरी ट्रेन इस समय कहां और कब निकलने वाली है। तो इसके लिए स्क्रीन पर दिए गए Spot Train option पर क्लिक करें।

अब यहां अपने ट्रेन का नाम या नंबर डालें और Search कर दें। अब स्क्रीन पर आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि इस समय यह ट्रेन कहां पर है? और कितने बजे यह ट्रेन किस स्टेशन पर पहुंचने वाली है?

साथ ही यहां आपको यह भी पता चल जाता है कि यह ट्रेन कितनी देरी से चल रही है? और आपको ट्रेन के प्लेटफार्म की भी जानकारी मिल जाती है।

इसी ऐप में आपको ऊपर एक कैलेंडर का भी Icon दिया गया है जहां से आप आज या कल या कोई भी उस डेट को सेलेक्ट कर Train का टाइम चेक कर सकते हैं जिस दिन आप जाना चाहते हैं।

App की खासियत यह है कि इसमें आप बिना इंटरनेट भी ट्रेन का टाइम टेबल चेक कर सकते हैं। इसके लिए एप जीपीएस का इस्तेमाल कर सकते है, यदि आप ट्रेन के अंदर बैठे हुए हैं तो आप इंटरनेट की जगह GPS ऑप्शन को सिलेक्ट करके किसी भी ट्रेन का लोकेशन चेक कर सकते हैं।

Website Se Train Ka Time Table Kaise Pata Kare?

इंटरनेट पर कई सारी ऐसी साइट्स भी हैं जिनकी मदद से आप बिना कोई एप डाउनलोड किए बगैर भी अपनी ट्रेन का टाइम चेक कर सकते हैं।

Example के लिए एक साइट है RailYatri जिस पर विजिट कर आप अपने ट्रेन की टाइमिंग पता कर सकते हैं। जिसके लिए पहले आपको railyatri.in पर विजिट करना होगा।

यहां आने के बाद आपको स्क्रीन पर Search Bar दिखाई देगा। यहां से आप को ट्रेन की टाइमिंग चेक करनी है तो उसका नाम या नंबर टाइप करना है। जैसे ही आप ट्रेन के नाम या नंबर से उस ट्रेन को सर्च करते हैं।

तो रिजल्ट में आपको ट्रेन का टाइम टेबल दिखाई देगा। आप देख सकते हैं यह ट्रेन कितने बजे किस प्लेटफार्म से जा रही है और कितने बजे ट्रेन किस प्लेटफार्म पर पहुंच सकती है।

इसी तरह कुछ और साइट्स हैं जिनकी सहायता से आप ट्रेन का टाइम आसानी से चेक कर सकते हैं।

ट्रेन का टाइम कैसे चेक करें IRCTC से?

दोस्तो भारतीय रेलवे के लिए बनाए गए ऐप IRCTC को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके भी आप ट्रेन से जुड़ी कई सारी जानकारियां जैसे ट्रेन का टाइमिंग आसानी से चेक कर सकते हैं तो चलिए कैसे आप इस ऐप का यूज कर सकते हैं आइए जानते हैं।

नीचे दिए गए लिंक से IRCTC App को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद App लैंग्वेज सेलेक्ट करें। अब ऐप की होमस्क्रीन में आपको कहीं सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं तो बीच में आपको train enquiry centre दिया गया है।

यहां से आप ट्रेन से जुड़ी कई सारी जानकारियां पा सकते हैं। ट्रेन की टाइमिंग चेक करने के लिए time table के ऑप्शन को चुनें। अगले स्टेप में आपको ऊपर एक search Bar और नीचे कुछ पॉपुलर Train के नंबर दिखाई देंगे। तो आप जिस भी ट्रेन का टाइम टेबल देखना चाहते हैं उस train के number या नाम से उसे search करें।

जैसे ही आप ट्रेन को सर्च करते हैं ट्रेन का टाइम टेबल आपको स्क्रीन पर show हो जाएगा। आप देख सकते हैं यह ट्रेन किस टाइम किस स्टेशन से गुजरेगी और किस प्लेटफार्म की दूरी कितनी है।

यही नहीं आप चाहे तो किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस भी ऐप के माध्यम से चेक कर सकते हैं इसके लिए ऐप के होम स्क्रीन पर आपको ट्रेन स्टेटस का बटन मिल जाता हैं उस पर Tap करें।

तो अब आप जिस ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं उसका नाम या नंबर डालकर उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं या फिर आप जिस स्टेशन से दूरी तय कर जिस स्टेशन पर जाना चाहते हैं उसके आधार पर भी ट्रेन को सर्च कर सकते है. इतना करते ही आपके सामने रिजल्ट में उस ट्रेन का स्टेटस show हो जाएगा।

तो कुछ इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से ऊपर बताए गए किसी भी ऐप या वेबसाइट के जरिए ट्रेन की टाइमिंग चेक कर सकते हैं। उम्मीद है की अब आपको Train Time Kaise Check Kare? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको Train Time Kaise Check Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here