Truecaller क्या है? इसका इस्तेमाल करे या नहीं? (पूरी जानकारी)


अगर आप बेस्ट स्पैम फोन नंबर आईडेंटिफिकेशन एप्लीकेशन के बारे में सर्च करके थक गए हैं परंतु अभी तक आपको ऐप नहीं मिली है तो आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के बारे में अवश्य ही जानना चाहिए क्या आप जानते है Truecaller क्या है?

Truecaller क्या है? इसका इस्तेमाल करे या नहीं? (पूरी जानकारी)

इस एप्लीकेशन को सिर्फ इंडिया में ही 200 मिलियन से अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं जो यह बात साबित करती है कि वास्तव में यह एप्लीकेशन अनजान नंबर का पता लगाने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन है।


इस प्रकार से अगर आप भी अनजान नंबर का पता लगाना चाहते हैं या फिर अनजान नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आज ही अपने डिवाइस में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “Truecaller क्या है?” और “ट्रूकॉलर एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें” तथा “ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे करें।”

अनुक्रम

Truecaller क्या है? (What is Truecaller in Hindi)

इसे आप स्पेम ब्लॉकिंग और कालर आइडेंटिफिकेशन सर्विस समझ सकते हैं। इसी नाम से गूगल प्ले स्टोर पर ट्रूकॉलर एप्लीकेशन भी मौजूद है जिसका निर्माण करने का काम स्वीडन की कंपनी ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी के द्वारा किया गया है।

ऐप की विशेषता यह है कि इसे लगभग हर प्लेटफार्म के लिए लांच किया गया है। आपके पास चाहे एंड्रॉयड डिवाइस हो या फिर आईओएस डिवाइस हो अथवा ब्लैकबेरी, सिंबियन या फिर विंडोज फोन हो सभी पर ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल सरलता से किया जा सकता है।

इसके सामान्य काम के बारे में बात करें तो यह आने वाली कॉल की पहचान करता है और आपको इस बात की जानकारी देता है कि जिस व्यक्ति के द्वारा आपको फोन किया जा रहा है उस व्यक्ति का नाम क्या है और वह व्यक्ति किस इलाके से आपको फोन कर रहा है साथ ही नंबर किसका है।

अगर आप एप्लीकेशन में किसी नंबर को स्पेम के तौर पर सिलेक्ट कर देते हैं तो अगली बार से उस नंबर से आपको फोन नहीं आएगा क्योंकि ट्रूकॉलर एप्लीकेशन उस नंबर को आपके फोन नंबर पर कॉल लगाने की परमिशन नहीं देगी। Truecaller क्या है? यह देखने के बाद चलिए अब देखते हैं की आख़िर यह ऐप कैसे काम करता है?

Truecaller कैसे काम करता है?

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद हमें एप्लीकेशन के द्वारा डिमांड की जा रही कुछ परमिशन को अलाउ करने की आवश्यकता होती है। परमिशन अलाए करने के पश्चात ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा हमारे फोन के अंदर जितने भी कांटेक्ट है, उन सभी कांटेक्ट को एक्सेस कर लिया जाता है।

इसके पश्चात फोन के अंदर सभी मौजूद फोन नंबर ट्रूकॉलर के सर्वर पर जाकर के सुरक्षित हो जाते हैं। इसके बाद जब किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा आपके फोन नंबर पर कॉल किया जाता है तो ट्रूकॉलर एप्लीकेशन ऑटोमेटिक ही उस नंबर साथ ही नाम को दिखाती है। ऐसा इसलिए पॉसिबल हो पाता है क्योंकि ट्रूकॉलर के पास पहले से ही बहुत सारे लोगों के नंबर मौजूद हैं।

क्योंकि जिस प्रकार से आपने अपने फोन के अंदर मौजूद सभी कांटेक्ट का एक्सेस ट्रूकॉलर को दिया है वैसे ही जितने भी लोगों ने ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को डाउनलोड किया है उन सभी ने भी ऐसी ही प्रक्रिया की हुई है।

इसीलिए ट्रूकॉलर के पास भारतीय लोगों के करोड़ों की संख्या में फोन नंबर है और उसके पास इंडियन और विदेशी फोन नंबर की एक बड़ी डायरेक्टरी बन चुकी है, जहां पर सभी नंबर की जानकारियां उपलब्ध होती है।

क्या Truecaller सुरक्षित है?

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा आपके मोबाइल के अंदर मौजूद सभी कांटेक्ट का एक्सेस ले लिया जाता है और ऐसा होने पर सभी नंबर पब्लिक हो जाते हैं। ऐसे में आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से खतरा पैदा हो सकता है।

आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इसे इस्तेमाल करने से कैसा खतरा तो बता दे कि अगर आपने अपने फोन में ट्रूकॉलर इंस्टॉल करके रखा है और आपके द्वारा एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

तो आपके फोन के कांटेक्ट लिस्ट में आपके बहुत सारे परिचित लोगों के फोन नंबर भी होंगे। यहां तक कि आपके किसी पर्सनल दोस्त और गर्लफ्रेंड का नंबर भी होगा।


इस प्रकार से एप्लीकेशन के द्वारा सभी नंबर पब्लिक हो जाते हैं जिसकी वजह से आपके परिवार की लड़की या फिर आपके गर्लफ्रेंड का फोन नंबर किसी भी गलत व्यक्ति के हाथों में जा सकता है। ऐसे में वह लड़कियों को परेशान कर सकता है।

क्योंकि बहुत सारे ऐसे मनचले लड़के होते हैं जिनके पास लड़कियों को परेशान करने के अलावा कोई भी काम नहीं होता है और इसीलिए लड़के भी ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल लड़कियों के नंबर को ढूंढने के लिए करते हैं और नंबर हासिल करने के बाद लड़कियों को फोन करते हैं और उन्हें परेशान करते हैं साथ ही उनके साथ अभद्रता करते हैं।

Truecaller को किसने बनाया है?

ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी नाम की एक प्राइवेट कंपनी के द्वारा ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का निर्माण किया गया है। यह कंपनी स्वीडन देश की एक प्राइवेट कंपनी है जो कि स्वीडन देश के स्टॉकहॉल शहर में मौजूद है।

इस कंपनी के फाउंडर के तौर पर Alan Mamedi और Nami Zarringhalam का नाम लिया जाता है। इनके द्वारा साल 2009 में 23 सितंबर के दिन कंपनी की खोज की गई थी। परंतु वर्तमान में यह टॉप कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। कंपनी की सफलता के पीछे सबसे ज्यादा ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का ही हाथ है।

Truecaller के फीचर्स क्या है?

ऊपर ही आपने इस बात की जानकारी प्राप्त की कि ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा आपको अनजान नंबर की इनफार्मेशन दी जाती है। इसके अलावा भी इसके अंदर कई छुपे हुए फीचर्स मौजूद है। एप्लीकेशन में आपको फ्री और पेड दोनों प्रकार की सुविधा प्राप्त होती है। आइए इन दोनों ही प्रकार की फीचर्स के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

1: अनजान नंबर का पता लगाएं

आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन में सर्च बार मिल जाता है। सर्च बार पर क्लिक करके आप किसी भी फोन नंबर को डाल कर के उस नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। जैसे कि वह फोन नंबर किसके नाम पर पंजीकृत है और वह फोन नंबर कौन सी लोकेशन पर मौजूद है।

2: अनजान फोन को आने से रोके

किसी अनजान फोन नंबर के द्वारा आपके फोन नंबर पर बार-बार कॉल आ रहा है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आप ट्रूकॉलर एप के द्वारा उस नंबर को हमेशा हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। नंबर ब्लॉक करने के लिए आपको ब्लॉक वाला ऑप्शन एप्लीकेशन में हासिल हो जाता है।

3: कॉल के बारे में बिना इंटरनेट के जाने

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन की एक खास बात यह है कि अगर ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा एक बार किसी भी नंबर को आईडेंटिफाई कर लिया गया है तो यह उस नंबर की इनफार्मेशन आपको बिना इंटरनेट के भी उपलब्ध करवा देता है।

4: स्पेम और जंक कॉल से बचाएं

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने पर आपके आसपास जितनी भी लोकेशन के स्पैमर्स है उनकी पहचान  ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा कर ली जाती है। और ट्रूकॉलर एप्लीकेशन उन्हें ब्लॉक कर देती है परंतु इसके बावजूद भी आपके पास कोई पहचान छुपाकर के फोन करता है तो ट्रूकॉलर एप्लीकेशन उसे ऑटोमेटिक ही रिजेक्ट कर देता है।

5: दमदार Spam प्रोटेक्शन

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के पास बहुत ही मजबूत Spam प्रोटेक्शन है जिसकी वजह से फर्जी की कॉल से आप को बचाने का काम करता है।

6: ऑटोमेटिक अपडेट टॉप स्पैमर्स

अगर आपके पास ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का प्रीमियम वर्जन मौजूद है तो एप्लीकेशन के द्वारा स्पैमर्स को ऑटोमेटिक ही अपडेट कर दिया जाता है जिसका मतलब यह होता है कि कोई भी फर्जी नंबर से अगर आपको फोन आएगा तो एप्लीकेशन उसे खुद ही ब्लॉक कर देगी।

7: ब्लॉक हिडन नंबर

इस सुविधा की वजह से जो नंबर किसी एप्लीकेशन के द्वारा या फिर इंटरनेट के द्वारा आप को फोन लगाते हैं वह ब्लॉक हो जाते हैं क्योंकि एप्लीकेशन ऐसे फोन को आने ही नहीं देती है।

8: एक्सटेंड टॉप स्पैमर लिस्ट

एप्लीकेशन का प्रीमियम वर्जन लेने पर एप्लीकेशन के द्वारा सभी टॉप स्पैमर को खुद ही ब्लॉक कर दिया जाता है।

Truecaller में फ्लैश क्या है?

आपको एप्लीकेशन में फ्लैश नाम का फीचर प्राप्त होता है। इसके द्वारा आप जिस व्यक्ति को फोन लगा रहे हैं अगर वह आपके फोन को नहीं उठा रहा है या फिर रिसीव नहीं कर रहा है तो आप उसे फ्लैश मैसेज सेंड कर सकते हैं।

ऐसा करने पर सामने वाले यूजर्स के मोबाइल की स्क्रीन पर फ्लैश मैसेज जाएगा और जब तक वह इस मैसेज को बंद नहीं करता है तब तक यह मैसेज उसकी स्क्रीन पर दिखाई देता रहेगा साथ ही साथ आप इस फीचर के द्वारा अपनी फोटो को भी सामने वाले यूजर को सेंड कर सकते हैं।

इस प्रकार से सामने वाले व्यक्ति को ना चाहते हुए भी आपके द्वारा भेजा गया मैसेज देखना पड़ेगा। इसके अलावा आपको इस एप्लीकेशन में लाइव लोकेशन का भी ऑप्शन हासिल होता है, जिसके द्वारा आप दूर बैठे हुए किसी को अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं साथ ही आपको फ्लैश मैसेज में विभिन्न प्रकार की इमोजी प्राप्त होती है।

फ्लैश मैसेज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद कांटेक्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको फ्लैश का आइकन दिखाई देगा, उस आइकन पर क्लिक करके आप आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं और किसी यूजर को फ्लैश मैसेज भेज सकते हैं।

Truecaller में On A Call का क्या मतलब है?

आपको यह ऑप्शन जिस व्यक्ति के फोन नंबर पर आप कॉल लगा रहे हैं उसकी प्रोफाइल के नीचे दिखाई देता है। अगर यह ऑप्शन आपको दिखाई दे रहा है तो इस ऑप्शन का मतलब होता है कि आपके द्वारा जिस व्यक्ति को फोन लगाया जा रहा है।

वह व्यक्ति व्यस्त है अर्थात वह व्यक्ति किसी दूसरी फोन कॉल पर बात कर रहा है। ऐसे में जब सामने वाला व्यक्ति फोन कट कर देगा तो उसकी प्रोफाइल के नीचे से ऑन ए कोल वाला ऑप्शन हट जाएगा।

ट्रूकॉलर का इतिहास | Truecaller Full History in Hindi

Alan Mamedi और Nami Zarringhalam नाम के दो लोगों ने साल 2009 में आपस में मिलकर के ट्रूकॉलर की स्थापना करने का काम किया था। इसे तैयार करने का काम ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी कंपनी के द्वारा किया गया है जो स्वीडन देश की एक प्राइवेट कंपनी है।

बता दें इस एप की स्थापना करने वाले दोनों ही व्यक्ति इंजीनियर है। एप्लीकेशन को बनाने के पश्चात सर्वप्रथम साल 2009 में 1 जुलाई के दिन से ब्लैकबेरी स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध करवाया गया और बाद में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और सिंबियन के लिए भी इसे उपलब्ध करवाया गया और यह उन दोनों में ही बढ़िया काम करने लगा।

इसके पश्चात जब धीरे-धीरे एप्लीकेशन को सफलता प्राप्त होती गई तो कंपनी के द्वारा इसे दूसरे प्लेटफॉर्म के लिए भी लॉन्च कर दिया जाए, जैसे कि आईओएस और एंड्रॉयड और इस प्रकार से लगभग हर प्लेटफार्म पर अब ट्रूकॉलर एप्लीकेशन आसानी से डाउनलोड करके इंस्टॉल की जा सकती है।

कंपनी के द्वारा साल 2009 में 1 सितंबर के दिन एप्पल आईफोन और एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया तथा साल 2012 में 3 सितंबर के दिन नोकिया सीरीज 40 के लिए तथा साल 2012 मे 27 फरवरी के दिन आरआईएम ब्लैकबेरी के लिए और साल 2012 में ही 1 मार्च के दिन विंडोज फोन के लिए भी इसे लॉन्च कर दिया गया।

इस प्रकार से विभिन्न प्लेटफार्म पर उपलब्ध होने की वजह से साल 2012 में ही ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके थे, जो अपने आप में एक बेहतरीन उपलब्धि ट्रूकॉलर ऐप के लिए थी।

अगले साल 22 जनवरी 2013 तक ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग का आंकड़ा 10 मिलियन के पार पहुंच गया और साल 2020 की रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ हमारे भारत देश में ही 200 मिलियन से अधिक यूजर ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

थोड़े समय के पश्चात Yelp के साथ ट्रूकॉलर ने पार्टनरशिप कर ली। साल 2015 में 7 जुलाई के दिन ट्रूकॉलर के द्वारा ट्रू मैसेंजर नाम की एक एप्लीकेशन को इंडिया में स्पेशल तौर पर लांच किया गया।

यह एप्लीकेशन जिस व्यक्ति के द्वारा एसएमएस भेजा जाता था उसकी पहचान करती थी। इसके अलावा ट्रूकॉलर ने साल 2019 के दिसंबर के महीने में यह भी घोषणा की थी कि वह साल 2022 में आईपीओ में भी लिस्ट हो जाएगी।

Truecaller पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

एप्लीकेशन के द्वारा आपको कॉल रिकॉर्डिंग करने की सुविधा भी दी जाती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए हुए ऑप्शन का इस्तेमाल करना है।

1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको 3 डॉट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको सेटिंग वाला ऑप्शन प्राप्त होगा, आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको कॉलर आईडी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर फुल स्क्रीन और क्लासिक पोपअप जैसे दो ऑप्शन आएंगे। इनमें से आपको क्लासिक पॉपअप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा कर ली जाएगी तो उसके पश्चात जब आप किसी भी व्यक्ति को फोन करेंगे या फिर कोई व्यक्ति आपको फोन करेगा।

तो कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन आपको नजर आएगा। इस प्रकार से आप सरलता से ट्रूकॉलर पर कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते है।

Truecaller ऐप में फोटो कैसे लगाएं?

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन पर अपनी प्रोफाइल फोटो सेट करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करना है।

1: ट्रूकॉलर एप्लीकेशन पर अपनी प्रोफाइल फोटो लगाने के लिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन ओपन करना है और उसके पश्चात दिखाई दे रही 3 डॉट वाली लाइन पर क्लिक करना है।

2: अब आपको सेटिंग वाला ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन के अंतर्गत आपको कैमरा वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: कैमरा वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप यहां से अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी चेंज कर सकते हैं और अपनी फोटो लगाने के लिए आप कैमरे वाले आइकन पर क्लिक करें।

4: अब आपको दो ऑप्शन प्राप्त होते हैं जिसके अंतर्गत आप गैलरी से भी अपनी फोटो का सिलेक्शन कर सकते हैं या फिर आप कैमरे को ओपन करके फोटो कैप्चर कर सकते है।

5: फोटो का सिलेक्शन करने के बाद आपको क्रॉप वाला ऑप्शन दिखाई देता है। इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को क्रॉप कर सकते हैं और उसके बाद फोटो को प्रोफाइल में लगा सकते हैं।

इस प्रकार से ऊपर दी हुई प्रक्रिया का पालन करके आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन पर अपनी फोटो लगा सकते हैं।

ट्रूकॉलर एप के फायदे | Benefits of Truecaller App in Hindi

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के फायदे निम्नानुसार हैं।

  • अगर आपने किसी दोस्त को मैसेज भेजा है और वह आपका मैसेज नहीं पढ़ रहा है तो आप उसे ट्रू कोलर फ्लैश के जरिए मैसेज भेज सकते हैं।
  • इसके द्वारा मैसेज भेजने पर उसके स्क्रीन पर मैसेज दिखाई देगा और जब तक वह मैसेज क्लोज नहीं करेगा तब तक वह मैसेज उसकी स्क्रीन पर रहेगा।
  • ट्रूकॉलर एप्लीकेशन सरलता से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • यह एप लगभग हर प्लेटफार्म पर उपलब्ध है, जैसे कि गूगल प्ले स्टोर, एप्पल एप स्टोर, विंडोज, सिंबियन इत्यादि।
  • आप एप्लीकेशन के द्वारा यह भी पता लगा सकते हैं कि आप जिस व्यक्ति को कॉल कर रहे हैं वह नंबर अवेलेबल है अथवा नहीं।
  • ट्रूकॉलर एप्लीकेशन आपको वॉइस कॉलिंग के साथ ही साथ वीडियो कॉलिंग करने की सुविधा भी देती है।
  • इस एप्लीकेशन के द्वारा लोन सुविधा भी दी जाती है जिसके अंतर्गत आप आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन में आपको गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे पेमेंट मेथड प्राप्त होते हैं साथ ही आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके द्वारा आप बैंक अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं।
  • किसी अनजान नंबर से अगर आपको फोन आता है तो एप्लीकेशन आपको उस अनजान नंबर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाती है।
  • किसी नए नंबर से अगर आपके पास फोन आ रहा है और आप उस फोन को रिसीव नहीं कर पा रहे हैं तो आप फोन को डायल करने से पहले ट्रू कोलर में चेक कर सकते हैं कि वह नंबर किसके नाम पर है।
  • किसी आने वाली फोन कॉल से अगर आप अत्याधिक परेशान हो गए हैं तो आप उसे हमेशा हमेशा के लिए एप्लीकेशन के अंदर मौजूद ब्लॉक ऑप्शन का इस्तेमाल करके ब्लॉक कर सकते हैं।
  • आप जिस व्यक्ति को फोन लगा रहे हैं उसके बारे में आपको यह भी पता कर सकते हैं कि वह आपसे बात कर सकता है अथवा नहीं

Truecaller एप के नुकसान

आइए ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के डिसएडवांटेज अथवा ट्रूकॉलर एप्लीकेशन की हानियों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

इस एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने पर एप्लीकेशन के द्वारा आपके फोन के अंदर मौजूद सभी नंबर को ले लिया जाता है और उसे अपने डेटाबेस में स्टोर कर दिया जाता है, जिसकी वजह से सभी फोन नंबर पब्लिक हो जाते हैं।

कुछ मनचले लड़के एप्लीकेशन के द्वारा अंजान लड़कियों के नंबर ढूंढते हैं और उन्हें परेशान करने का काम करते हैं जो इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खामी है।

जिस फोन से आपको कॉल आ रही है उस पर जो नाम दिखाई दे रहा है वह सही है अथवा नहीं, इसकी कोई भी गारंटी नहीं है क्योंकि जब एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाया जाता है तो जो नाम रखा जाता है वही नाम एप्लीकेशन दिखाती है।


ऐसे में किसी का नाम अगर अजीत है और वह अपना नाम सुजीत डालता है तो आपको सुजीत नाम से ही कॉल आएगी परंतु वास्तव में आदमी अजीत ही रहेगा।

Truecaller अकाउंट परमानेंट डिलीट कैसे करें?

इस एप्लीकेशन पर अपनी आईडी क्रिएट करने के पश्चात अगर किसी भी कारण की वजह से आप ट्रूकॉलर अकाउंट परमानेंटली डिलीट करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। नीचे दी हुई प्रक्रिया को करके आप यह जान जाएंगे कि ट्रूकॉलर आईडी और अकाउंट को परमानेंट डिलीट कैसे करते हैं।

1: ट्रूकॉलर अकाउंट को हमेशा के लिए मिटाने के लिए सर्वप्रथम आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके बाद तीन लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

2: अब आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको प्राइवेसी सेंटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: प्राइवेसी सेंटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको डीएक्टिवेट का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

5: अब आपको डीएक्टिवेट वाले आप्शन पर Yes और No नजर आयेगा इसके बाद आपको Yes पर क्लिक करना है

6: अब आपको स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसके बाद आपको Yes पर क्लिक करना है।

7: अब आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा

क्या Truecaller चाइनीस ऐप है?

काफी लोगों के मन में यह सवाल पैदा होता है कि क्या ट्रूकॉलर चाइनीस एप्लीकेशन है तो बता दे कि नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का निर्माण स्वीडन देश की कंपनी के द्वारा किया गया है। हालांकि कुछ देशों में इस पर प्रतिबंध लगाया गया है।

हमारे भारत देश में भी सैनिकों के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने पर बैन लगाया गया है। इसके अलावा देश के अन्य लोग ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार से आप यह समझ ले कि ट्रूकॉलर चाइनीस नहीं बल्कि स्वीडन देश की एप्लीकेशन है।

Truecaller का मालिक कौन है?

स्वीडन देश में इस एप्लीकेशन का निर्माण किया गया था। इसे दो व्यक्तियों के द्वारा मिलकर के बनाया गया था, जो कि इंजीनियर है। उन दोनों लोगों के नाम Nami Zarringhalam और Alan Mamedi हैं।

साल 2009 में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन की स्थापना स्वीडन देश के स्टॉकहोम नाम के शहर में की गई थी। इसे इस उद्देश्य के साथ स्थापित किया गया था ताकि अनजान नंबर की जानकारी लोगों को प्राप्त हो सके और वह किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचे रह सके।

Truecaller किस देश की ऐप है?

इस एप्लीकेशन के द्वारा कोलर आईडेंटिफिकेशन और स्पेम ब्लॉकिंग की सुविधा दी जाती है, जिसका निर्माण स्वीडन देश की कंपनी के द्वारा किया है।

इस प्रकार से यह विदेशी कंपनी है परंतु जब आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो आपको इसके लोगों के नीचे मेड इन स्वीडन एंड इंडिया लिखा हुआ दिखा देता है क्योंकि इस एप्लीकेशन का हेड ऑफिस हमारे भारत देश में भी मौजूद है।

Truecaller में लास्ट सीन का मतलब क्या है?

अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रोफाइल के नीचे लास्ट सीन लिखा हुआ दिखाई देता है, ठीक यही चीज आपको ट्रूकॉलर में भी लिखी हुई दिखाई देती है। परंतु काफी लोगों को पता नहीं होता है कि ट्रूकॉलर में लास्ट सीन का मतलब क्या होता है।

बता दे कि इसका मतलब यह होता है कि किसी यूज़र ने कितने समय पहले ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ओपन करके इस्तेमाल किया था। ऐसा इसलिए पॉसिबल हो पाता है क्योंकि ट्रूकॉलर में भी मैसेंजर फीचर मौजूद हैं।

Truecaller ऐप डाउनलोड कैसे करें?

यह नीचे हम आपको गूगल प्ले स्टोर से ट्रूकॉलर एप्लीकेशन डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं। ऐसी ही मिलती-जुलती प्रक्रिया करके आप एप्पल एप स्टोर और दूसरी जगह से भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

1: सर्वप्रथम अपने डिवाइस में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।

2: प्ले स्टोर ओपन करने के बाद ऊपर दिए हुए सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और ट्रूकॉलर ऐप लिखे तथा सर्च कर दें।

3: सर्च होने के बाद पहले ही नंबर पर आपको ट्रूकॉलर एप दिखाई देगी, आपको ट्रूकॉलर एप के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

4: अब आपको हरे रंग के बॉक्स में इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है, क्योंकि थोड़ी ही देर में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी।

इसके बाद आप एप्लीकेशन को ओपन करके अकाउंट बना सकते हैं और ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Truecaller सही जानकारी देता है?

काफी लोग ट्रूकॉलर एप के द्वारा दी गई जानकारियों पर पूरी तरह से भरोसा करते हैं और उन्हें लगता है कि यह सही जानकारी देता है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं तो आप से बड़ा मूर्ख कोई नहीं है, क्योंकि ट्रू कोलर के पास जो भी जानकारी उपलब्ध है वह सभी जानकारी हमारे ही और दूसरे यूजर के फोन से ली जाती है।

इसलिए कई बार ट्रूकॉलर पर सर्चिंग के दरमियान हमें मम्मी, पापा, अंकल, ताऊ जी जैसे नाम भी दिखाई देते हैं क्योंकि ट्रूकॉलर के द्वारा जिस फोन से उन कांटेक्ट को लिया गया है उस फोन में इसी नाम से कांटेक्ट सेव किए गए थे।

अब अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपने अपने मोबाइल में किसी भी फर्जी नंबर को बराक ओबामा के नाम से सेव किया तो ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा आपको उस नंबर के मालिक के तौर पर बराक ओबामा का नाम दिखाया जाएगा।

इसका मतलब यह थोड़ी होगा कि आपके बराक ओबामा के साथ संपर्क है।

इसलिए ट्रूकॉलर एप के द्वारा दी गई जानकारियों पर पूर्ण रूप से भरोसा ना करें।

Truecaller ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं?

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए तथा आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि आपको इसकी एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना पड़ेगा।

1: ट्रूकॉलर एप अकाउंट क्रिएशन हेतु सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर से अथवा एप्पल एप स्टोर से अपने स्मार्ट फोन में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें।

2: एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करें।

3: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको दिए हुए बॉक्स में अपना फोन नंबर इंटर करना है, उसके बाद सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

4: अब जो ओटीपी आपको प्राप्त हुआ है उसे आपको निश्चित जगह में डालना है और वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है।

5: अब आगे की प्रक्रिया में आपसे कुछ परमिशन अलाऊ करने के लिए कहा जाएगा, आपको सभी परमिशन को अलाऊ कर देना है। इसी परमिशन को अलाऊ करने पर ट्रूकॉलर एप के द्वारा आपके कांटेक्ट की जानकारियों को अपने सर्वर पर स्टोर कर लिया जाएगा।

अब आपको अपनी ईमेल आईडी को निश्चित जगह में डालना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया करने पर ट्रूकॉलर पर आपका अकाउंट बन करके रेडी हो जाएगा।

Truecaller App से लोन कैसे लें?

इस एप्लीकेशन के द्वारा लोन लेने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज मौजूद होने चाहिए साथ ही आपके पास ट्रूकॉलर एप्लीकेशन होनी चाहिए और आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। इसके पश्चात आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

1: सर्वप्रथम अपने डिवाइस में गूगल प्ले स्टोर से अथवा एप्पल एप स्टोर से ट्रूकॉलर ऐप को इंस्टॉल कर लें और ऐप ओपन करके फोन नंबर के द्वारा अपना अकाउंट बना ले।

2: ऐप ओपन करने के बाद आपको होमस्क्रीन के नीचे की साइड में लोन वाला ऑप्शन मिलेगा, आपको लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको अगले पेज में नो मोर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करना है।

5: अब ओपन हुए पेज में आपको अपनी सामान्य जानकारियों को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

6: अब अगले पेज में आपको अपने वर्क, अपनी इनकम, अपने कंपनी और अपने पैन कार्ड की जानकारियों को दर्ज करना है।

7: अब आपको नीचे दिखाई दे रहे चेक एलिजिबिलिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

8: अब आपको लोन ऑफर प्राप्त होगा। इसके बाद आपको अप्लाई वाली बटन पर क्लिक करना है और अपने आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट कर देना है।

9: अब आपके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

10: अब अकाउंट ऑटो डेबिट ईएमआई के लिए आपको नाच फॉर्म सेंड किया जाएगा। इसका प्रिंट आउट ले करके आपको साइन करके स्कैन करके भेजना है।

11: अब आपके लोन एग्रीमेंट की कार्रवाई की जाएगी, उसे Review करके आपको सबमिट कर देना है।

अब आपकी लोन अमाउंट आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

Truecalle App का विकल्प क्या है?

अगर आप ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप उसकी जगह पर नीचे दी गई एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी ट्रूकॉलर जैसी ही बेहतरीन एप्लीकेशन है।

  1. Phone by Google
  2. Should I Answer?
  3. Whoscall
  4. Showcaller
  5. Hiya – Caller ID & Block
  6. Mr. Number
  7. Eyecon
  8. CallApp
  9. Ayamote Caller ID
  10. ViewCaller

आशा करते है की अब आपको Truecaller से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Truecaller क्या है? इसका इस्तेमाल करे या नहीं?

FAQ:

ट्रूकॉलर एप क्या काम करता है?

कॉलर आईडी आइडेंटिफिकेशन और लोकेशन सर्चिंग

क्या मैं ट्रूकॉलर पर नंबर सर्च कर सकती हूं?

जी हां

ट्रूकॉलर से लोकेशन कैसे पता करें?

व्यक्ति के नंबर को सर्च बॉक्स में डालें और उसके बाद लोकेशन पर क्लिक करें।

ट्रूकॉलर की जानकारी सही होती है अथवा नहीं?

40 प्रतिशत सही होती है

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “Truecaller क्या है?” और “ट्रूकॉलर एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें” तथा “ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे करें” के बारे में जानकारी दी है

Hope आपको Truecaller क्या है? इसका इस्तेमाल करे या नहीं? (पूरी जानकारी) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here